Connect with us

Lifestyle

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय है ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

Published

on

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तनाव, खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपती है। ये बीमारी तब पनपती है जब पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम या फिर बंद कर देता है। इंसुलिन का कम उत्पादन होने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। बाबा रामदेव के मुताबिक अगर डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया जाए तो किडनी, लंग्स और आंखों पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है।

देश और दुनिया में डायबिटीज की बीमारी तेजी से पनप रही है। दुनिया में हर साल इस बीमारी की वजह से 10 लाख लोगों की मौत होती है। भारत डायबिटीज का हब है यहां शुगर के मरीजों की तादाद में इज़ाफा हो रहा है। डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो खान-पान को सुधारना होगा। गर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में आयुर्वेदिक डाइट चार्ट को अपनाएं दवाई के बिना भी ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहेगा। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज कैसा डाइट चार्ट फॉलो करें।

डायबिटीज कंट्रोल करेगा ये जूस: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए खीरा, करेला और टमाटर का जूस पीएं। बाबा रामदेव के अनुसार ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए रोजाना इस जूस का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। खीरा, करेला और टमाटर बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे, साथ ही शुगर को भी कंट्रोल करेंगे।

इस जूस का सेवन आप खाली पेट कर सकते हैं। रोजाना सुबह इस जूस का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होगी साथ ही कई हेल्थ प्रोब्लम का भी उपचार होगा। करेले में प्रचुर मात्रा में एंटी- ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है।

मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें। गेहूं, बाजरा, मूंग, चावल, रागी और मकई से मिक्स आटा का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचेगा। इस आटा से बनी रोटी शुगर को कंट्रोल करेगी। मल्टीग्रेन आटा से बनी रोटी बॉडी में पोषक तत्वों की पूर्ति करती है। मल्टीग्रेन आटा में आपके शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है नाशपाती समेत फाइबर रिच ये फल, जानिये क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डायबिटीज के मरीज फ्रूट जूस को पीएं: डायबिटीज के मरीजों के लिए फ्रूट का सेवन बेस्ट है। लेकिन कभी आप जूस पीना चाहते हैं तो नारंगी, सेब और संतरा का जूस पी सकते हैं। डायबिटीज के मरीज गर्मी में जामुन का सेवन करें। जामुन का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। आम,लीची,अंगूर और केला का सेवन कम करें।

सूखे मेवे खाएं: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए सूखे मेवे खाएं। सूखे मेवे में बादाम,अखरोट और अंजीर ज्यादा खाएं आपको फायदा होगा।

थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाएं: डायबिटीज के मरीज एक बार में भरपेट खाना नहीं खाएं बल्कि थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाएं। साल 2018 में डायबिटीज एंड मेटाबॉलिज्म पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार डायबिटीज के मरीजों के लिए थोड़ी थोड़ी देर बाद खाते रहना सेहत के लिए बेहतर होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Skin care Tips: मानसून में इस फेसपैक एवं टोनर से चमक उठेगी त्वचा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका

Published

on

 

Homemade Rose Toner For Skin: बारिश को इंजॉय करें, लेकिन अपनी स्किन का भी खास ख्याल रखें. मानसून में स्किन को टोन करना और फेसपैक लगाना न भूलें. आप घर में नेचुरल चीजों से टोनर और फैक बना सकते हैं.

Face Pack In Monsoon: किसी भी मौसम में स्किन को हेल्दी रखने के लिए आपको मौसम के हिसाब से स्किन केयर रुटीन रखना चाहिए. जिस तरह से सीजन के हिसाब से डाइट और लाइफस्टाइल में कई बदलाव आते हैं वैसे ही आपको त्वचा की देखभाल करते वक्त भी कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए. बारिश में स्किन को क्लीन रखना बहुत जरूरी है. वहीं स्किन की टोनिंग भी उतना ही जरूरी है. इसके बाद स्किन पर आप कोई फेस मास्क अप्लाई करें. इससे आपकी त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाएगी.

घर पर फूलों से बनाएं टोनर
आप घर पर आसानी से फूलों की मदद से टोनर तैयार कर सकते हैं. आप गुलाब या फिर मोगरा के फूलों से नेचुरल टोनर बना सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे घर में बनाएं टोनर?
1- आपको गुलाब या मोगरा के फूल लेने हैं. इन्हें रात में पानी में भिगो दें.
2- अब इस पानी को फूलों के साथ ही उबालें. पानी जब एक चौथाई रह जाए तो इसे छान लें.
3- ठंडा होने पर फ्रिज में रख दें और किसी भी वक्त स्किन को टोन करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

घर पर ऑयली स्किन के लिए बनाएं फेसपैक

1- ऑयली स्किन वालों को बारिश में नींम का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए नीम की पत्तियां लें और साथ में थोड़ा पुदीना की पत्तियां ले लें.
2- इन दोनों चीजों को थोड़ा पानी डालकर मिक्सी में पीस लें और छान लें.
3- अब एक कटोर में 2 चम्मच बेसन, थोड़ा नीम की पत्तियों वाला पानी डालें
4- आपको इसमें थोड़ा नींबू डालना है. इसे अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगा लें.
5- सूखने पर या 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें.
6- अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें थोड़ा शहद मिलाकर लगाएं.

 

 

वर्कआउट करने के बाद बॉडी में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Realme Pad X, Watch 3, Buds Air 3 Neo आज होंगे लॉन्च, ऐसे मोबाइल पर देखें लाइव इवेंट

Samsung Galaxy Limited Offer: सस्ता हुआ Samsung का यह फ़ोन, इसमें मिलेगा 6000mAh बैटरी एवं FHD+ डिस्प्ले

Samsung Galaxy Watch 5 की कीमत का हुआ खलासा, लॉन्चिंग से पहले इतनी सस्ती हुई सैमसंग की ये स्मार्टवॉच

इन पदों पर आवेदन सुरु,निकली बंफर भर्ती…

अजब-गज़ब परंपरा :यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती है,जानिए इसकी परंपरा

सुकन्या समृधि योजना : सुकन्या समृधि योजना में खुलवाये खाता,मिलेगा ये बेहतरीन फ़ायदा

Continue Reading

Lifestyle

वर्कआउट करने के बाद बॉडी में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Published

on

 

 

 

Relieve From Workout Pain: बहुत से लोगों के साथ ऐसा होता है कि वर्कआउट के बाद उनके मांसपेशियों में इतना दर्द होने लगता है कि वह अगले दिन जिम जाने का नाम ही नहीं लेते.

 

Tips To Get Relieve From Workout Pain: कई बार ऐसा होता आपने देखा होगा कि जब आप वर्कआउट(Workout) करते हैं तो शरीर के अलग अलग हिस्सों में दर्द होने लगते है. ये दर्द तब बरदाशत के बाहर हो जाता है जब आप दोबारा से फिजिकल एक्टिविटी में पार्टीसिपेट नहीं कर पाते. पर यहीं पर आप से चुक हो जाती है कि आप एक्सरसाइज को कंटीन्यू नहीं कर पाते और आप अपने टारगेट से पीछे रह जाते हैं. आपको यही नहीं करना है. आपके टारगेट को अचीव करने के लिए आपकी क्षमता को बरकारार रखने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप इस दर्द(Workout Pain Relief Tips) से आराम पा सकते हैं और दोबारा से आप एक्सरसाइज ज्वॉइन कर सकते हैं.

स्ट्रेचिंग है अच्छा उपाय
वर्कआउट के दौरान आपका शरीर रिकवरी मोड में रहता है, जिसके वजह से उनमें कसावट आ जाती है और फिर शरीर में दर्द महसूस होने लगता है. इसी दर्द से बचने के लिए आप स्ट्रेचिंग धीरे धीरे करें आप महसूस करेंगे कि दर्द तो कम हो ही रहा है साथ ही मांसपेशियों में कसाव भी कम होने लगेगा.

मसाज करें
जिस प्वाइंट पर आपको दर्द है वहां मसाज करें उससे कसाव कम होगा और ब्लड फलो भी बढ़ेगा. ब्लड फ्लो के कारण मांसपेशियों की रिकवरी में तेजी तो आएगी ही साथ ही दर्द भी जल्दी खत्म हो जाएगा.

नहाने के लिए प्रयोग करें गुनगुना पानी
गुनगुने पानी के प्रयोग से मांसपेशियों में ढीलापन आ जाता है और ब्लड फ्लो में भी तेजी आती है. जिससे आपको दर्द में आराम मिलेगा.

वर्कआउट के दर्द से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

वर्कआउट आप अपनी क्षमता के अनुसार ही करें.

पहनावे का रखें ख्याल

एरोबिक डांस(Arobic Dance) में नी पैड का करें इस्तेमाल

किसी तरह का दर्द पहले से है तो वर्कअसउट करने से पहले डॉक्टर की लें सलाह.

इसे भी पढ़िये :-

 

इन पदों पर आवेदन सुरु,निकली बंफर भर्ती…

Realme Pad X, Watch 3, Buds Air 3 Neo आज होंगे लॉन्च, ऐसे मोबाइल पर देखें लाइव इवेंट

Vaastu Shaastra : किचन में ना लगाएं ऐसे चींजे,वरना पड़ सकता भारी नुकसान !

अजब-गज़ब परंपरा :यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती है,जानिए इसकी परंपरा

यहाँ निकली ऑफिसर की भर्ती,सैलरी 1 लाख तक

आधार कार्ड धारकों के लिए जरुरी सुचना,न करें इस प्रकार की गलती वरना खाना पड़ जाएगा जेल की हवा

अजब-गज़ब परंपरा :यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती है,जानिए इसकी परंपरा

Samsung Galaxy Watch 5 की कीमत का हुआ खलासा, लॉन्चिंग से पहले इतनी सस्ती हुई सैमसंग की ये स्मार्टवॉच

Samsung Galaxy Limited Offer: सस्ता हुआ Samsung का यह फ़ोन, इसमें मिलेगा 6000mAh बैटरी एवं FHD+ डिस्प्ले

Continue Reading

Lifestyle

क्या आपको भी दिन में आती है नींद तो इसे भगाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Published

on

 

दिन में थोड़ी देर सोना किसे अच्छा नहीं लगता है लेकिन इस थोड़ी देर की नींद से हम और आलसी बन सकते हैं. कुछ आसान तरीकों से सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है.

Daytime sleepiness: दिन की नींद लगभग सभी को पसंद होती है चाहे फिर आप रात में सोते हों या फिर नहीं. अगर आपको एनर्जी के लिए कुछ समय के लिए झपकी लेनी है तो इस नींद में कोई खराबी नहीं. लेकिन अगर दिन में घंटों तक सोते रहते हैं तो यह आलस का एक कारण भी बन सकता है. दिन में सुस्त रहने के कारण ज्यादातर लोग सो जाते है लेकिन ऐसा करने से सुस्ती उतरती नहीं है बल्कि और ज्यादा बढ़ जाती है. जिस कारण हमारे सारे काम प्रभावित हो सकते हैं.

इससे हमारे सोने के समय वाले काम पोस्टपोन हो सकते हैं और बाद में हमें और ज्यादा आलस आने लगता है, जिस वजह से दिनचर्या और ज्यादा प्रभावित हो जाती है. आइए जानते हैं सुस्ती भगाने के कुछ टिप्स के बारे में

कैसे भगाएं सुस्ती

–वेब एमडी के अनुसार रात में पूरी नींद लें और रोजाना 8 घंटे तो जरूर सोएं. ऐसा करने से दिन में नींद नहीं आयेगी और आप पूरी एनर्जी से हर काम को कर सकेंगे.
-अगर आप बेड पर हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह सोने के लिए ही है. इसका प्रयोग आप किताबें पढ़ने और बाकी क्रिएटिव कामों के लिए भी कर सकते हैं. अगर पढ़ने लगते हैं तो नींद नहीं आती है.
-अगर आप नैप लेते हैं या दिन में सोने की आदत बनी हुई है तो आपको रोजाना एक फिक्स समय के लिए नैप लेनी चाहिए. कोशिश करें कि यह आधे घंटे से ज्यादा न हो. अलार्म लगा कर भी सो सकते हैं.

हर दिन 30 मिनट खुलकर करें डांस और इन बीमारियों को कहें ‘गुडबाय’

क्या धूप में चलने पर आपको भी लगती है भूख? स्टडी में हुआ हैरान करने वाला खुलासा

-अगर आपको दिन में सुस्ती महसूस होती है तो रात में जल्दी सोने की कोशिश करें ताकि सुबह रोज समय से उठ सकें और नींद भी पूरी हो सके.

अपने खाने पीने के समय पर भी ध्यान दें. ब्रेकफास्ट और लंच का एक समय बना लें ताकि बीच में आपको एनर्जी कम न महसूस हो और आपका सोने का मन न करे.
-रोजाना सुबह-सुबह एक्सरसाइज करें जिससे एनर्जी महसूस हो सके और आलस भी दूर भाग सके.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़4 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़1 week ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto5 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • 6 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • 4 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • देश - दुनिया6 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • जॉब3 days ago

    इन विश्वविद्यालयों में निकली 6,549 पद पर भर्ती,ये रही योग्यता

  • व्यापर1 day ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • 6 days ago

    Fish Farming: मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने पर सरकार दे रही है 60 प्रतिशत की सब्सिडी, ऐसे उठाये लाभ…

  • 4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये बाल्टी के आकार मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने क्या है इसकी कीमत…

  • 5 days ago

    Crime News: नाबालिग युवती से दुष्कर्म कर बनाया अश्लील विडिओ, ब्लैकमेल कर देता था  जान से मरने की धमकी