Connect with us

Lifestyle

क्या दूध के सेवन से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल इसे कंट्रोल करने के लिए बरते सावधानिया

Published

on

 

एक नए अध्ययन के मुताबिक दूध का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि नहीं होती है।

कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा-सा पदार्थ होता है, जो रक्त के अंदर पाया जाता है। कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) दो तरह का होता है खराब कोलेस्ट्रॉल और अच्छा कोलेस्ट्रॉल। बॉडी को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत कोशिकाओं को हेल्दी रखने के लिए और नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए होती है। खराब कोलेस्ट्रॉल का कंट्रोल रहना बेहद जरूरी है। अगर इसे कंट्रोल नहीं किया जाए तो दिल के रोगों का खतरा बढ़ सकता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण:

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लिए अनुवांशिक कारक भी जिम्मेदार होते हैं। आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लिए खराब लाइफस्टाइल को ही जिम्मेदार माना जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के बॉडी में लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं। लगातार मितली आना, जबड़ों और बाहों में दर्द होना, सांस लेने में परेशानी होना और ज्यादा पसीना आना इस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना हैं तो डाइट का ध्यान रखना जरूरी है। डाइट में कुछ फूड्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। दूध एक ऐसा फूड है जिसे लेकर अक्सर लोगों की धारणा रहती है कि ये खराब कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाता है। क्या सच में दूध का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप क्या खाते पीते हैं उसपर ध्यान देना शुरू कर दें।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए करे जामुन का सेवन

Published

on

 

भारत में शुगर के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। इंडिया को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है। खराब खान-पान और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपने वाली इस बीमारी के मरीजों की तादाद में तेजी से इज़ाफ़ा हो रहा है। WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में साल 2025 तक डायबिटीज रोगियों की संख्या 170 फीसदी तक बढ़ जाएगी।

डायबिटीज एक क्रॉनिक बीमारी है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता सिर्फ इसे कंट्रोल में रखा जा सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किये गए एक अध्ययन के अनुसार डायबिटीज की बीमारी महिलाओं (1.4%) की तुलना में पुरुषों (2.3%) को ज्यादा है। हाल के अध्ययनों से भी पता चलता है कि वर्ष 2025 तक भारत की लगभग एक-तिहाई आबादी को डायबिटीज हो सकती है।

ये बीमारी तब होती है जब पैनक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है या कम कर देता है। इंसुलिन के कम उत्पादन की वजह से बॉडी को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिल पाती। डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल नहीं किया जाए तो बॉडी के बाकी अंगों को खतरा पहुंच सकता है। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए बॉडी को एक्टिव रखना और खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है।

डाइट में कुछ फूड्स ऐसे हैं जो तेजी से शुगर को कंट्रोल करते हैं। गर्मी में पाई जाने वाली जामुन शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार साबित होती है। एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर ये फल इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है। डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए इस फल का 4 तरीकों से सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे करें जामुन से शुगर को कंट्रोल।

जामुन का जूस पीएं:

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए जामुन का इस्तेमाल उसका जूस निकाल कर भी कर सकते हैं। जामुन का जूस बाजार में पैक भी मिलता है और आप उसे घर में भी बना सकते हैं। इस जूस को बनाने के लिए ठंडे पानी में एक कप जामुन का गूदा और काला नमक डालें और उसको अच्छे से मिक्स करके उसका सेवन करें। आप चाहें तो जामुन का बीज निकालकर उसके मिक्सर में डालकर भी उसका जूस निकाल सकते हैं। ये जूस शुगर को कंट्रोल करने के लिए बेहद असरदार है।

मसालेदार जामुन का जूस:

जामुन का जूस आप मसालेदार भी बना सकते हैं। एक कटोरी पका हुआ जामुन लें और उसे अच्छे से वॉश कर लें। इस जामुन का गूदा निकाल कर इसमें 3 से 4 चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच जीरा पाउडर, एक चुटकी नमक, एक चुटकी काला नमक मिलाएं। इन सब चीजों को ग्राइंडर में डालें और आधा गिलास पानी भी डालें और इसे ग्राइंडर में पीस लें। आपका जूस तैयार है।

जामुन का इस्तेमाल सलाद के रूप में करें:

जामुन का इस्तेमाल आप सलाद के साथ कर सकते हैं। जामुन का सालाद इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करेगा, साथ ही शुगर भी कंट्रोल करेगा।

जामुन का इस्तेमाल फ्रूट चाट के साथ करें:

आप जामुन का इस्तेमाल फ्रूट चाट के रूप में स्नैक्स के तौर पर कर सकते हैं। ये फ्रूट चाट बॉडी को एनर्जी देगा और वजन को भी कंट्रोल करेगा। लौ कैलोरी फ्रूट्स का सेवन वजन को तेजी से कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। शुगर के मरीजों के लिए जामुन का इस्तेमाल बेस्ट है।

 

Vastu Shastra : जानें घर की किस दिशा मे रखे आईना,ये रही वास्तु का उपाय 

मोटापा कम करने के लिए अपनाये ये 5 मॉर्निंग वॉटर, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता

lifestyle: शाम को न करे इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है गंभीर बीमारिया, जानिए

मेडिकल ऑफिसर पदों पर भर्ती,17 अगस्त तक करें ऑनलाइन

Skin care Tips: मानसून में इस फेसपैक एवं टोनर से चमक उठेगी त्वचा, जाने इसे बनाने का आसान तरीका

Realme Pad X, Watch 3, Buds Air 3 Neo आज होंगे लॉन्च, ऐसे मोबाइल पर देखें लाइव इवेंट

आधार कार्ड धारकों के लिए जरुरी सुचना,न करें इस प्रकार की गलती वरना खाना पड़ जाएगा जेल की हवा

इन पदों पर आवेदन सुरु,निकली बंफर भर्ती…

Continue Reading

Lifestyle

मोटापा कम करने के लिए अपनाये ये 5 मॉर्निंग वॉटर, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

Published

on

 

 

 

Miracle Weight Loss Drink Recipe: मोटापा कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट ये 5 ड्रिंक पीएं. इस तरह पानी पीने से आसानी से वजन कम होगा. जानिए बनाने का तरीका.

Morning Water For Weight Loss: वजन घटाने में सुबह की डाइट (Morning Diet) और ड्रिंक (Drink) अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में अगर आप वजन घटाने का प्लान कर रहे हैं तो सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ करें. सुबह गर्म पानी पीने से वजन कम होका है और पेट साफ होने में भी मदद मिलती है. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो आप सुबह ये 4-5 चीजों को डालकर एक-एक दिन बदलकर ये पानी पिएं. इससे आपको जादुई नतीजे मिलेगें. आइये जानते हैं किन चीजों से और कैसे बनाएं मॉर्निंग ड्रिंक्स.

यह भी पढ़ें: हाई वाइब्रेशन के लिए खाएं ऐसा भोजन, दिनभर मिलेगी भरपूर ऊर्जा

1- वजन घटाने के लिए सबसे अहम होता है नींबू पानी पीना. आपको सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में 1 नींबू का रस निकालकर डालना है और इसे पीना है.
2- अगर आपको एसिडिक फूड से एलर्जी है या नहीं लेते हैं तो आप इसकी जगह गर्म पानी में 1 पिंच हल्दी डालकर मिक्स कर लें और सुबह गर्म-गर्म ही इस पानी को पी लें.
3- वेट लॉस के लिए आप आधा चम्मच जीरा को रात में 1 गिलास गर्म पानी में भिगो दें. सुबह इसे हल्का गुनगुना करके छानकर पी लें. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी.
4- अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो सुबह 1 गिलास गर्म पानी लें उसके साथ 5 पत्ते करी पत्ता या 5 पत्ते नींम के चबाकर खा लें.
5- वेट लॉस के लिए 1 तेज पत्ता लें उसे 1 गिलास गर्म पानी में डलाकर 2 मिनट उबाल लें. अब इसे 5 मिनट ढ़ककर रख दें. छानकर इस पानी को पिएं. इससे वेट लॉस में बहुत मदद मिलेगी.

 

 

इसे भी पढ़िये :-

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता

अजब प्रेम की गज़ब कहानी : युवती को हुआ भैंस से प्यार,भैंस के गुम होने पर ले ली फांसी,पढ़िये पूरी ख़बर

lifestyle: शाम को न करे इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है गंभीर बीमारिया, जानिए

वर्कआउट करने के बाद बॉडी में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए अपनाये ये टिप्स

Samsung Galaxy Watch 5 की कीमत का हुआ खलासा, लॉन्चिंग से पहले इतनी सस्ती हुई सैमसंग की ये स्मार्टवॉच

अजब-गज़ब परंपरा :यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार ही नहाती है,जानिए इसकी परंपरा

 

 

 

Continue Reading

Lifestyle

lifestyle: शाम को न करे इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है गंभीर बीमारिया, जानिए

Published

on

Diet Tips बिज़ी लाइफ के चलते हम अक्सर सोच समझकर नहीं खाते। जिससे हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। तो आइए जानें ऐसे 8 फूड्स के बारे में जिन्हें शाम के 7 बजे के बाद खाने से बचना चाहिए।

शाम को 7 बजे के बाद न खाना एक डाइट योजना है जिसे इंटरमिटेंट फास्टिंग के नाम से जाना जाता है। कई लोग इस 8 घंटे की डाइट के नाम से भी जानते हैं। इसमें आप आम खाना खाते हैं, लेकिन जो भी खाते हैं वह 11 से 7 के बीच ही खाते हैं। आप अपने हिसाब से इस समय को थोड़ा ऊपर-नीचे भी कर सकते हैं।

पास्ता

कार्ब्स हमारी सेहत के लिए ज़रूरी होता है लेकिन इसे रात में खाने से बचना चाहिए। पास्ता ग्लाइसेमिक इंडेक्स में उच्च होता है, जिसका मूल रूप से मतलब है कि यह तेजी से रक्त प्रवाह में अवशोषित हो जाता है। इसलिए अगर आप रोज़ाना एक्सरसाइज़ नहीं करते हैं, तो यह चीनी आपके शरीर में फैट में तबदील हो जाएगी और वज़न बढ़ने का कारण बनेगी।

चीज़

चीज़ बस चीनी को चयापचय करता है और ऊंचा रक्त शर्करा और इंसुलिन बनाता है। यह फायदेमंद नहीं होता क्योंकि यह एनर्जी के लिए इस्तेमाल नहीं हो पाता और शरीर में फैट्स के रूप में रहता है।

आइसक्रीम

दूध से बनी चीज़ें आपका पेट खराब कर सकती हैं। खासतौर पर रात में, अगर आप डेयरी से दिक्कत नहीं होती, तो भी आइसक्रीम रात में खाना एक अच्छा आइडिया नहीं है। यह हेवी होने के साथ फैट्स से भरपूर होता है, जो आपके पेट में जमा रहता है।

बर्गर

बर्गर खाकर आपकी ज़बान ज़रूर खुश हो जाती है, लेकिन लंबे समय में यह सिर्फ नकुसान का कारण ही बन सकता है। खासतौर पर अगर आप इसे रात में खाते हैं, तो यह आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को नुकसान पहुंचाता है।

शराब

शराब टॉक्सिन होती है, जो आपके शरीर और दिमाग पर असर करती है। रोज़ाना शाम या रात में शराब पीने से कोर्टिसोल रिलीज़ हो सकता है, जो एक घातक स्ट्रेस हार्मोन है। यह आपको एक कमज़ोर स्थिति में भी डाल सकता है, जिससे चिंता और घबराहट बढ़ सकती है।

चॉकलेट

ये स्वाद में बेहतरीन होने की वजह से दुनियाभर में एक पॉपुलर डेज़र्ट है। हालांकि, रात में खाने से आपकी नींद खराब हो सकती है, क्योंकि इसमें कैफीन की अच्छी मात्रा होती है।

बंदगोभी

बंदगोभी और ब्रोकली जैसी क्रूसीफेरस सब्ज़ियों को अगर शाम में खा लिया जाए, तो इन्हें पचाना मुश्किल होता है। जब ये लार्ज इंटेस्टाइन में प्रवेश करती हैं, तो वहां मौजूद बैक्टीरिया फर्मेंटेशन का प्रोसेस शुरू कर देता है, जिससे ब्लोटिंग और गैस की समस्या होने लगती है।

ब्रेड

शाम के 6 बजे के बाद ब्रेड बिल्कुल नहीं खानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें सिर्फ कार्ब्स और चीनी होती है।

 

 

इसे भी पढ़िये :-

 

10वीं पास के लिए निकली अग्निवीर एमआर में भर्ती,30 जुलाई तक आवेदन

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़4 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़7 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़1 week ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto5 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • 6 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • 5 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • देश - दुनिया6 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • व्यापर2 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब4 days ago

    इन विश्वविद्यालयों में निकली 6,549 पद पर भर्ती,ये रही योग्यता

  • 5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये बाल्टी के आकार मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने क्या है इसकी कीमत…

  • Lifestyle6 days ago

    डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय है ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

  • Tech & Auto1 day ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स