Connect with us

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी

Published

on

7वां वेतन आयोग नवीनतम अपडेट- महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे लाखों केंद्र सरकार के कर्मचारी अगले महीने तक खुशखबरी सुन सकते हैं। इस उज्ज्वल आशा के पीछे का कारण मई के महीने के लिए हाल ही में अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू डेटा है। मई के महीने के लिए DA निर्धारित करने में महत्वपूर्ण कारक AICP इंडेक्स केंद्र सरकार के DA में वृद्धि की संभावना को इंगित करता है। जुलाई के महीने में सरकार कर्मचारियों के लिए कुछ और खुशखबरी ला सकती है। अब ताजा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है.यानी टोटल डीए 38 फीसदी तक पहुंच सकता है.केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है।

पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है। अप्रैल, 2022 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 1.7 अंकों की वृद्धि के साथ 127.7 (एक सौ सत्ताईस बिंदु सात) पर रहा। श्रम और रोजगार मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर, पिछले महीने की तुलना में इसमें 1.35 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 0.42 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, मई के लिए एआईसीपीआई के आंकड़े 129 हैं, जो निश्चित रूप से संकेत दे रहा है कि डीए अपेक्षा से अधिक होगा, यानी 6 प्रतिशत, कई मीडिया वेबसाइट कह रही हैं।वर्ष 2022 के लिए महंगाई भत्ते में पहली वृद्धि की घोषणा मार्च में की गई थी। दिसंबर 2021 में एआईसीपीआई का आंकड़ा 125.4 था। लेकिन, जनवरी 2022 में यह 0.3 अंक गिरकर 125.1 पर आ गया। फरवरी, 2022 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 0.1 अंक कम होकर 125.0 (एक सौ पच्चीस) पर रहा। 1 महीने के प्रतिशत परिवर्तन पर, यह पिछले महीने की तुलना में 0.08 प्रतिशत कम हो गया, जबकि एक साल पहले इसी महीने के बीच 0.68 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी। मार्च महीने में 1 अंक का उछाल आया था।

मार्च के लिए AICPI इंडेक्स के आंकड़े 126 हैं।साल-दर-साल मुद्रास्फीति पिछले महीने के 5.35 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने के दौरान 5.14 प्रतिशत की तुलना में 6.33 प्रतिशत रही। इसी तरह, खाद्य मुद्रास्फीति पिछले महीने के 6.27 प्रतिशत के मुकाबले 7.05 प्रतिशत और एक साल पहले इसी महीने के दौरान 4.78 प्रतिशत थी।

यह याद किया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 मार्च को महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया था, जिससे 1.16 करोड़ से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ हुआ। अतिरिक्त किस्त 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी है। वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

यात्रियों के लिए खुशखबरी,रेल मंत्री का बड़ा ऐलान,पढ़िये पूरी ख़बर

Published

on

By

Indian Railways : ट्रेन से सफ़र करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब आपकी यात्रा और भी आसान और सुविधापूर्ण होने वाली है. रेल मंत्री अश्विनी वैभव ने यात्रियों की सुविधा के लिए जबर्दस्त ऐलान किया है.आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.अगर आप भी रेल से यात्रा करते हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी खबर है. भारतीय रेलवे समय-समय पर अपने यात्रियों की सहूलियत के लिए सुविधाएं पेश करती रहती है. अभी हाल में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो से दिल्ली तक वंदेभारत ट्रेन शुरू करने की घोषणा की. दरअसल, खजुराहो में एक कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने बताया क‍ि छतरपुर और खजुराहो में रेक प्वॉइंट्स स्वीकृत हुए हैं।

75 शहरों को वंदे भारत से जोड़ने की योजना 

गौरतलब है कि सरकार देश के 75 शहरों को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने का प्लान बना रखी है. इसके ल‍िए इंटीग्रल, चेन्‍नई (ICF Chennai) में तेजी से तैयारी की जा रही है. यहां 75 और वंदे भारत ट्रेनों के कोच का प्रोडक्‍शन क‍िया जा रहा है, जिसे जल्दी ही तैयार कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं नई कोचें पुराने मॉडल की तुलना में बहुत एडवांस होंगी. इसे यात्र‍ियों की सहूलियत के हिसाब से ज्यादा सिविधा लैस बनाया जा रहा है. खजुराहो और दिल्ली के बीच वंदेभारत ट्रेन पर ताजा अपडेट देते हुए रेल मंत्री ने बताया था क‍ि इस रूट पर अगस्त तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा, यानी तब तक वंदे भारत ट्रेन भी चलने लगेगी. आपको बता दें वंदेभारत ट्रेन एक बेहद आरामदायक फुल एसी चेयरकार वाली ट्रेन है. इसके खास फीचर्स में यूरोप‍ियन स्टाइल की सीटें,एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेटिंग सीटें, डिफ्यूज्ड एलईडी लाइट्स, रीडिंग लाइट्स, ऑटोमैटिक एग्जिट-एंट्री दरवाजे, मिनी पैंट्री जैसी कई खासियत है.

बनेगा खजुराहो

कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो स्टेशन के पुनर्विकास की भी बात कही. उन्होंने कहा कि इस स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्लास के लेवल पर बनाया जाएगा. वन स्टेशन, वन प्रोडेक्ट योजना को भी विस्तार दिया जा रहा है. इसके पीछे स्थानीय उत्पादों को स्टेशनों के जरिए बाजार दिया जा सकेगा, यानी अब यात्रियों के लिए खजुराहो की सैर बहुत आसान होने वाला है. कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री के इस फैसले से खुश होकर रेल से सफर करने वाले यात्रियों ने कहा- रेल मंत्री ने दिल जीत लिया।

इसे भी पढ़िये:-

यहाँ निकली कई पदों पर बंफर भर्ती,उम्मीद्वार जदल करें आवेदन

कम बजट में करे ज्योर्तिलिंग से लेकर शिरडी के दर्शन, आईआरसीटीसी दे रहा शानदार पैकेज

Continue Reading

Lifestyle

Bathroom Cleaning Tips For Shining Tiles: बाथरूम के टाइल्स के पीलेपन के दाग को हटाने का बेहद आसान तरीका

Published

on

 

Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम (Stains In Bathroom) के दाग अक्सर जिद्दी होते हैं जो आसानी से नहीं निकलते हैं. इसलिए आज हम आपको बाथरूम के पीले दागों को हटाने के कुछ उपाय बताएंगे

 

Bathroom Cleaning Tips For Shining Tiles:  बाथरूम एक घर का बहुत इम्पोर्टेन्ट हिस्सा होता है. हम घर को जिस तरह साफ़ करते हैं उसी तरह घर के बाथरूम की सफाई (Bathroom Cleaning Tips) भी जरूरी है. बाथरूम को ज्यादा समय साफ न करने से बाथरूम पीला पड़ने लग जाता है. अगर बाथरूम साफ सुथरा रहेगा और चमचमाता रहेगा तो आपका मन भी प्रसन्न रहेगा. दूसरी ओर, अगर आपका बाथरूम बहुत गंदा रहेगा तो आपका मन उसके अंदर घुसने का भी नहीं करेगा. सुबह उठकर आप सीधे बाथरूम में जाते हैं और अगर बाथरूम गन्दा मिले तो आपका मन वहीं खराब हो जाएगा. बाथरूम के दाग अक्सर जिद्दी होते हैं जो आसानी से नहीं निकलते हैं.

इसलिए आज हम आपको बाथरूम के पीले दागों को हटाने के कुछ उपाय इस आर्टिकल के जरिये बताएंगे. जानिए वो उपाय.

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल करें

बाथरूम की टाइल्स पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकते हैं.  इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में बेकिंग सोडा डालिए फिर एक गीले स्पॉन्ज की मदद से बेकिंग सोडा लीजिए और अपने बाथरूम की टाइल्स को साफ कीजिए. इसके बाद बाथरूम की टाइल्स को गर्म पानी से धोना न भूलें.

सिरका साबित होगा कारगर

बाथरूम की गंदगी को साफ करने के लिए सिरका एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. सिरका एक बहुत ही प्रभावशाली क्लीनर है. साफ सफाई शुरु करने के लिए सिरके को एक स्प्रे बोतल में ले और पानी को उसमें बराबर मात्रा में मिला दीजिये. बोतल से टाइल्स पर छिड़काव कीजिए और फिर कुछ देर बाद ब्रश की मदद से टाइल्स को रगड़ कर साफ कर लीजिए.

नमक से लाएं बाथरूम में चमक

बाथरूम की टाइल्स को साफ बनाने के लिए नमक एक अच्छा उपाय है. बाथरूम में चमक के लिए एक साफ कपड़े पर नमक छिड़ककर बाथरूम के टाइल्स को साफ कीजिए. रात भर टाइल्स को वैसे ही रहने दीजिए और  सुबह उठ कर टाइल्स को पानी की मदद से साफ कर लीजिए. आपकी बाथरूम चमकने लग जाएगा.

 

Continue Reading

Lifestyle

अगर आप जल्दी बूढ़ा नहीं होना चाहते तो आज ही छोड़ दे ये शोक, उम्र घटा देती है ये लत

Published

on

Stop Early Ageing Signs: कम उम्र में त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगे हैं तो आपको गौर करना होगा कहीं आप भी यहां बताई गई लत का शिकार तो नहीं हैं. जानें, कैसे स्मोकिंग उम्र घटाकर जल्दी बूढ़ा बनाती है

Cause of Early Ageing: कुछ आदतें हमें खुशी और बहुत सुकून देती हैं और ऐसा लगता है कि जब हम अपने पसंद की ये चीज कर रहे होते हैं, उस समय हमारा सारा तनाव (Stress) पूरी तरह गायब हो जाता है. तो एक तरह से हमारी ये आदत हमारे लिए स्ट्रेस बस्टकर (Stress buster) का काम करती है. ये पसंदीदा आदत सभी के लिए अलग-अलग हो सकती है. जैसे कुछ लोग तनाव में होने पर जिम (Gym) करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग रनिंग (Running) करते हैं. जबकि कुछ लोग स्ट्रेस में होने पर स्किपिंग (Skipping) यानी रस्सीकूदना पसंद करते हैं. ये सभी आदतें हेल्दी हैं. लेकिन ऐसा करने वाले लोग सीमित हैं. हमारे समाज का एक बड़ा तबका स्ट्रेस में होने पर सुट्टा मारने यानी स्मोकिंग (Smoking) करने या फिर या फिर ड्रिंक करने निकल जाता है.

यहां इस मुद्दे पर बात नहीं हो रही है कि  स्मोकिंग करनी चाहिए या नहीं, आज बात हो रही है इस विषय पर कि स्मोकिंग की आदत आपकी उम्र को कई साल कम कर देती है. यहां जानें कैसे स्मोकिंग आपके शरीर पर अपना बुरा प्रभाव छोड़ती है…

90 प्रतिशत मरीज सिर्फ स्मोकिंग के कारण

लंग्स कैंसर के 90 प्रतिशत मरीजों को यह समस्या स्मोकिंग के कारण हुई होती है. फिर यह स्मोकिंग कैसी भी हो सकती है. ऐक्टिव स्मोकिंग या पेसिव स्मोकिंग. ऐक्टिव स्मोकिंग यानी आप खुद स्मोकिंग करते हैं और पेसिव स्मोकिंग यानी आप किसी किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा की जा रही स्मोकिंग के धुएं को सांस के जरिए अपने अंदर लेते हैं.

शुगर की बीमारी का खतरा बढ़ाए

टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों की बड़ी वजह स्मोकिंग होती है. टाइप-2 डायबिटीज का अर्थ होता है, ऐसी डायबिटीज जो आपको लाइफस्टाइल जनित कारणों से हुए हो, अनुवांशिक कारणों से नहीं. बीड़ी पीने वाले लोगों में और सिगरेट पीने वाले लोगों में जिनका कोई डायबिटिक बैकग्राउंड नहीं होता है, उन्हें भी स्मोकिंग के कारण शुगर की यह जानलेवा बीमारी हो जाती है.

जल्दी बूढ़े हो जाते हैं आप

स्मोकिंग करने वाले लोगों के चेहरे पर उम्र काअसर साफ दिखाई देता है और ऐसे लोग कम उम्र में ही अधिक बडे़ दिखाई देने लगते हैं. इसकी वजह है निकोटिन. सिगरेट में पाया जाने वाला निकोटिन शरीर में जाने के बाद त्वचा की बाहरी कोशिकाओं में ब्लड फ्लो की स्पीड को बाधित करता है. इसलिए त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं मिल पाती है, जिससे त्वचा पर शुरुआत में झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल और की समस्या होती है और फिर स्किन लटकने लगती है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 week ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 4 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto5 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • Tech & Auto4 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर5 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • व्यापर5 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब4 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • Tech & Auto5 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • देश2 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 3 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब4 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता