Connect with us

Lifestyle

कोरोना काल के बाद न छोड़े हैंडवाश की आदतों को, जाने किन आदतों को करे इगनोर

Published

on

 

कोरोना वायरस महामारी के दौरान कुछ आदतें लोगों के डेली रूटीन का अहम हिस्सा बन चुकीं हैं. वहीं कोरोना का खतरा कम होने के बाद ज्यादातर लोग कोरोना की सावधानियों को लेकर कन्फ्यूजन में हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो हाथ धोने से लेकर मास्क लगाने तक कुछ चीजों को फॉलो करके कई गंभीर बीमारियों का शिकार होने से बच सकते हैं.

Health tips: कोरोना काल का कहर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है. बेशक परिस्थितियां अब नॉर्मल होती दिख रही हैं. मगर कुछ लोग अभी भी कोविड गाइडलाइंस का गंभीरता से पालन कर रहे हैं. वहीं ज्यादातर लोग कोरोना काल की आदतों पर विराम भी लगा चुके हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ गाइडलाइंस को फॉलो करके आप कई और बीमारियों को भी मात दे सकते हैं. तो वहीं कोरोना काल (Corona period) की कुछ आदतों पर फुल स्टाप भी लगाया जा सकता है.
दरअसल, वैक्सीनेशन के बाद कोरोना वायरस का खतरा काफी कम हो गया है. वहीं लोगों की लाइफस्टाइल भी पटरी पर वापस आती हुई दिख रही है. ऐसे में लॉकडाउन के दौरान लोगों की आदत बन चुकी कुछ कोविड गाइडलाइन्स को अपनाकर आप भविष्य में भी अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं. तो वहीं बदलाव के इस दौर में कुछ आदतों को छोड़ा भी जा सकता है. तो आइए जानते हैं कोरोना काल की उन आदतों के बारे में.

हैंड वॉश है जरूरी

कोरोना के दौरान 20 सेकंड तक हाथ धोने का वीडियो लगभग सभी ने देखा होगा. जिसके चलते कई लोगों को हाथ धोने की आदत पड़ गई है. ऐसे में आपकी ये आदत सिर्फ कोरोना वायरस से ही नहीं बल्कि अन्य गंभीर बीमारियों से भी आपको दूर रखने में कारगर होती है. इसलिए खासकर कुछ भी खाने या पीने से पहले हाथ धोना बिल्कुल ना भूलें.

वैक्सीनेशन करवाएं

कोरोना वायरस की वैक्सीन आने से पहले भी कई लोगों ने अलग-अलग सेफ्टी वैक्सीन से खुद को प्रोटेक्ट करने की कोशिश की थीं. ऐसे में वैक्सीनेशन को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें. डॉक्टर की सलाह पर जरूरी वैक्सीन लगवाकर आप ना सिर्फ फिट रह सकते हैं बल्कि भविष्य की कई बीमारियों को आसानी से मात दे सकते हैं.

बीमारी में खुद को आइसोलेट करें

कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर अमूमन लोग खुद को आइसोलेट कर लेते थे. जिससे कोई दूसरा कोरोना वायरस का शिकार ना हो जाए. इसी तरह वायरल इंफेक्शन से लेकर सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम में अपने आप को आइसोलेट करके बीमारी फैलने से रोक सकते हैं. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा घर पर रहने की कोशिश करें और बाहर निकलने पर ‘दो गज दूरी मास्क है जरूरी’ का फॉर्मूला जरूर याद रखें.

ये भी पढ़ें: हार्ट बर्न की समस्या से अक्सर रहते हैं परेशान तो तुरंत आजमाएं ये आसान होम रेमेडीज

भीड़-भाड़ से रहें दूर

कोरोना के समय लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहना पसंद करते हैं. जिसके चलते कई जगह कंजस्टेड प्लेस से ओपेन एरिया में तब्दील हो गई हैं. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी वेंटिलेशन को बीमारी से बचने का बेस्ट नुस्खा बताया है. इसलिए भीड़ वाली जगहों से दूर रहने की कोशिश करें

इन आदतों को किया जा सकता है स्किप

कोरोना काल में कुछ गाइडलाइंस को आप स्किप भी कर सकते हैं. जी हां, ग्लव्स पहनने, चीजों को छूने, गेस्ट के जाने के बाद घर को सेनिटाइज करने, घर का दरवाजा और फर्श को बार-बार पोछने और हर समय सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने जैसी आदतों को आप गुडबॉय भी कह सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

 

इसे भी पढ़िए

Yoga Tips: क्या आप पीठ दर्द की समस्या से परेशान है तो करे ये योगासान

म्यूजिक टीचर,सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि

यहां एड्स कंट्रोल बोर्ड सोसाइटी ने मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Yoga Tips: क्या आप पीठ दर्द की समस्या से परेशान है तो करे ये योगासान

Published

on

 

बिगड़ी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो जाती हैं। इसमें शरीर दर्द आम बात है। गलत पोस्चर और जीवन शैली से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। कोरोना काल में वर्क फ्राॅम होम कल्चर होने के बाद से गर्दन और पीठ दर्द की समस्या बढ़ रही है। लोग डेस्क जाॅब करते हों या घर का रोजाना का कामकाज करते हों, उनको आए दिन पीठ और कमर दर्द की समस्या हो जाती है। अगर समय रहते गर्दन व कमर दर्द की समस्या को ठीक न किया जाए तो तकलीफ बढ़ सकती है। पीठ व कमर दर्द के कारण उठने बैठने की तकलीफ होने लगती है। योगासन का अभ्यास शारीरिक समस्याओं से निजात दिला सकता है। ऐसे में पीठ और कमर दर्द से राहत पाने के लिए कुछ योगासनों का नियमित अभ्यास कर सकते हैं। ये रहे गर्दन, पीठ और कमर दर्द से आराम दिलाने वाले योगासन।

ताड़ासन

ताड़ासन का अभ्यास पीठ दर्द से निजात दिलाता है। इस आसन को करने के लिए दोनों पैरों के बीच दूरी बनाकर एड़ियों और पंजों पर खड़े हो जाएं। फिर हाथों को कमर की सीध से ऊपर ले जाएं और हथेलियों व उंगलियों को मिला लें। गर्दन सीधी रखें, साथ ही एड़ियों को ऊपर उठाते हुए शरीर का भार पंजो पर डालें। इस अवस्था में संतुलन बनाते हुए कुछ देर रहें, फिर पुरानी अवस्था में आ जाएं।

सेतु बंधासन

जो लोग डेस्क वर्क करते हैं, उन्हें सेतु बंधासन का योगाभ्यास करना चाहिए। इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट कर दोनों पैरों के घुटनों को मोड़ें और पैर को फर्श पर स्पर्श करते हुए हाथों की मदद से शरीर को ऊपर उठाएं। अब पीठ व जांघ को फर्श से आसमान में उठाते हुए गहरी सांस लें व बाहर छोड़े। इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद पहली वाली स्थिति में आ जाएं।

भुजंगासन

पीठ व कमर दर्द से राहत के लिए भुजंगासन का नियमित अभ्यास करें। इसके लिए पेट के बल सीधे लेटकर हथेलियों को कंधों के नीचे रखें। फिर उंगलियों को फैलाते हुए छाती को ऊपर खींचें। इस अवस्था में कुछ देर रहें और सांस ले।

शोल्डर ओपनर

मांसपेशियों को मजबूत करने और शरीर दर्द से निजात पाने के लिए शोल्डर ओपनर का अभ्यास करें। इस आसन में सीधे खड़े होकर हथेलियों को पीछे की ओर ले जाते हुए आपस में मिला लें। अब कंधों को पीछे की ओर खींचे। इस प्रक्रिया को दोहराएं।

 

इसे भी पढ़े

म्यूजिक टीचर,सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि

सैनिक स्कूल में TGT, PGT सहित कई पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

यहां एड्स कंट्रोल बोर्ड सोसाइटी ने मेडिकल ऑफिसर के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

Nothing Phone 1 की धमाकेदार सेल आज, खरीदी पर मिल रहा 2000 का बम्फर डिस्काउंट

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप गले के इंफेक्शन से परेशान है तो इस्तेमाल करे ये मुलेठी, जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

Published

on

 

Benefits of Mulethi: गले की कोई भी समस्या हो तो आप इससे निपटने के लिए मुलेठी का उपयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप कैसे मुलेठी का उपयोग कर गले से जुड़ी हर समस्या के निजात पा सकते हैं.

मौसम का बदलाव का असर सबसे पहले आपको गले में खराश (Throat Infection) की वजह से दिख जाता होगा. जिसकी वजह से सर्दी, खासी, जुकाम और गले में दर्द होना आम समस्या बन जाती है. इससे बचने के लिए आप घर पर कई उपाय करते होंगे पर किसी का भी असर देखने को नहीं मिलता होगा जिसके बाद मजबूरन आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते हैं.

यहां हम आपको हर्बल प्रोडक्ट मुलेठी (Mulethi) के बारे में बता रहे हैं. जो नेचुरल भी है और गले से जुड़े सभी समस्याओं का निवारण भी. आइए जानते हैं कि कैसे आप इसका उपयोग(How to Use Mulethi) कर गले से जुड़ी समस्या से निवारण पा सकते हैं.

जानें कैसे करें मुलेठी का उपयोग

गले के इंफेक्शन की वजह से गला अगर बैठ जाए तो आप मुलेठी को मुंह में रख कर चूस सकते हैं. ऐसा करने से कुछ ही समय में गले को आराम मिलेगा.
वहीं अगर आपको गले में खराश महसूस होने लगे तो मुलेठी के पाउडर को शहद के साथ लें इससे तुरंत आराम मिलेगा. इसके सेवन से माइग्रेन के दर्द में भी आराम मिलता है.
मुलेठी के जड़ के पाउडर को तुलसी के पत्ते के रस के साथ उबाल लें और इसे छानकर शहद मिलाकर पिएं इससे गले के दर्द में आराम मिलेगा.
गले की तकलीफ के लिए आप मुलेठी की चाय भी पी सकते हैं. इसके लिए मुलेठी को अदरक(Ginger) के साथ उबाल लें इसके बाद इसे छान कर पिलें. इसे आप दिन में दो बार पी सकते हैं.

Continue Reading

Lifestyle

कोरियन लड़कियों जैसी ग्लास की तरह चमकती हुई स्किन चाहिये तो इस्तेमाल करे ये प्रोडक्ट

Published

on

Pilgrim Skin Product: अमेजन पर मिल रहे Pilgrim पीलिंग सॉल्यूशन से सिर्फ 10 मिनट में बिना हाथ लगाये करके ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. इंस्टेंट निखार पाने के लिये इससे बेहतर प्रोडक्ट आपको नहीं मिलेगा.

Pilgrim Skin Product On Amazon: अमेजन पर हाल में लॉन्च हुए हैं Pilgrim स्किन प्रोडक्ट जिन पर 25% तक का डिस्काउंट भी मिल रहा है. इन प्रोडक्ट की खासियत है कि इनको लगातार यूज करने से आप कोरियन लोगों जैसी स्किन पा सकते हैं. दरअसल कोरियन लड़कियों की स्किन एकदम फ्लॉलेस होती है और उस पर कोई दाग-धब्बा नहीं दिखता.

Pilgrim के स्किन प्रोडक्ट भी ये क्लेम करते हैं कि इनको इस्तेमाल करने से चेहरे से दाग, धब्बे और डेड स्किन क्लीन हो जाती है. इन प्रोडक्ट में पीलिंग सॉल्यूशन, 24 कैरेट ऑयल, नाइट सीरम और डे क्रीम है जो कोरियन स्किन केयर से इंस्पायर्ड हैं.

 

सबसे ज्यादा यूजफुल ये पॉलिंग सॉल्यूशन जिसकी कीमत है 545 रुपये लेकिन ऑफर में खरीद सकते हैं 485 रुपये में. इसको लगाने के लिये सिर्फ चेहरे पर ये लिक्विड लगाना है, 10 मिनट के लिये छोड़ना है और फेसवॉश कर देना है. सिर्फ 10 मिनट में ये चेहरे पर फेशियल वाला ग्लो ला देगा.

कोरियन लोगों जैसी ग्लास स्किन चाहिये तो ये स्टेप फेशियल जरूर ट्राई करें. इसमें एक 24K गोल्ड फेसमास्क है जिसके 10 मिनट तक लगाना है. इसके बाद मास्क को क्लीन करके 24K गोल्ड ब्यूटी ऑयल लगाना है और उससे हल्की मसाज करनी है. सिर्फ इन दो प्रोडक्ट से चेहरा खिल उठेगा. इस किट की कीमत है 1,040 रुपये लेकिन ऑफर में मिल रही है 780 रुपये में. इस किट के साथ एक फ्री जूट बैग भी मिल रहा है.

एंटी एजिंग क्रीम के लिये Vitamin C वाली क्रीम खरीद सकते हैं 578 रुपये में. इसकी कीमत है 650 रुपये लेकिन ऑफर में 11% का डिस्काउंट मिल रहा है.  रिंकल फ्री स्किन पाने के लिये इसे नाइट में लगा सकते हैं और ये ऑल टाइप स्किन के लिये है.

अच्छी डे क्रीम चाहिये जिसमें सनस्क्रीन भी तो हो ये डे क्रीम खरीदना ना भूलें. इसमें SPF 50 है जो स्किन के लिये जरूरी सन प्रोटेक्शन है. इसकी कीमत है 500 रुपये लेकिन ऑफर में मिल रही है 440 रुपये में.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 week ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto4 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • 3 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto4 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर5 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब4 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • व्यापर4 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto5 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • देश2 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 3 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब4 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता