Connect with us

छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड :आगामी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन :10वीं-12वीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से

Published

on

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। यह लगभग तय माना जा रहा है। इस बार 6.82 लाख परीक्षा में नियमित तौर पर शामिल होंगे।

प्राइवेट से परीक्षा देने वाले छात्रों के आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। संभावना है कि प्राइवेट छात्रों के आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या साढ़े सात लाख तक हो सकती है।पिछली बार बोर्ड परीक्षा नियमित व प्राइवेट के तौर पर करीब साढ़े 7 लाख छात्र शामिल हुए थे।

सीजी बोर्ड एग्जाम के लिए शेड्यूल अगले महीने जारी किए जाएंगे है। माध्यमिक शिक्षा मंडल में इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। पिछले दिनों नियमित छात्राें के आवेदन मंगाए गए थे। 20 अक्टूबर फार्म भरने की आखिरी तारीख थी।

इस बार दसवीं के लिए 3.90 लाख नियमित छात्रों के आवेदन मिले हैं। बारहवीं देने वाले नियमित छात्रों की संख्या 2.92 लाख है। माशिमं के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना को लेकर अभी स्थिति सामान्य है। स्कूल खुल चुके हैं। लगभग सभी स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है। इसलिए आगामी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।

उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी की जा रही है। पिछली बार कोरोना संक्रमण की वजह से बारहवीं की परीक्षा छात्रों ने घर से दी। इसका असर रिजल्ट पर पड़ा। परीक्षा देने वाले अधिकांश छात्र पास हुए।

सीबीएसई की टर्म-1 परीक्षा अगले महीने से :

सीबीएसई की दसवीं-बारहवीं परीक्षा इस बार दो बार आयोजित की जाएगी। इसे टर्म-1 और टर्म-2 का नाम दिया गया है। टर्म-1 के तहत दसवीं की परीक्षा 30 नवंबर से होगी, जबकि बारहवीं की परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होगी। कुछ दिन पहले सीबीएसई की ओर से इसका शेड्यूल जारी किया गया।

इस परीक्षा को लेकर स्कूल अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। छात्रों के लिए प्री-बोर्ड का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा विशेष कक्षाएं लगाने की तैयारी भी है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

पति और पत्नी के बीच हुआ था विवाद,एक ही परिवार के 4 लोगों ने करलीआत्महत्या

Published

on

By

राजनांदगांव,  छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से बड़ी खबर सामने आई है. लालबाग थाना क्षेत्र के करमतरा गांव में एक ही परिवार के 4 लोगों ने आत्महत्या कर ली है. पति की फांसी के फंदे पर लटकता शव मिला है, जबकि पत्नी और दो बच्चों की लाश कुएं में मिली है. बताया जा रहा है कि पति और पत्नी के बीच किसी बात को लेकर विवाद हुआ था

जिसके बाद पत्नी अपने दो बच्चों के साथ कुएं में कूद गई. उसके बाद पति ने भी फांसी लगाकर आत्महत्या ली.घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है. मृतकों की पहचान पति डोमन साहू (31 वर्ष), वेदिका साहू (27 वर्ष), पीयूष साहू (2 वर्ष) और काव्या साहू (4 वर्ष) के रूप में हुई है.

घरेलू विवाद के चलते पूरे परिवार ने यह आत्मघाती कदम उठाया है.एएसपी प्रज्ञा मेश्राम ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि करीब आधे घंटे पहले की यह घटना है. उन्होंने बताया कि शुरुआती पूछताछ में पता चला है कि परिवार का मुखिया शराब का आदि था. घरेलू विवाद के चलते यह घटना घटी है. घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम मौके-ए-वारदात पर पहुंच गई है. पूरे मामले की जांच कर रही है.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

बस्तर संभाग : पिछले 5 दिनों में कोरोना के 13 नए मरीज सामने आये ,संभागभर में 6.89 लाख लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है

Published

on

By

बस्तर संभाग में कोरोना के चलते अब तक करीब 724 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें सबसे अधिक 254 मौत केवल बस्तर जिले में हुई है। दूसरे नंबर पर कांकेर जहां पर 228 और तीसरे नंबर कोंडागांव जिला है जहां के 104 लोगों ने दम तोड़ दिया। लगातार हो रही मौतों और कोरोना के प्रकोप के बीच लोग लापरवाह होने लगे हैं।

अभी भी संभागभर में 6.89 लाख लोगों ने वैक्सीन ही नहीं लगवाई है। अब तक कोरोना पूरे संभाग में थमा सा नजर आ रहा था लेकिन एक बार फिर मामले बढ़ने लगे हैं।

कोरोना से मौतों के मामले में नंबर एक पर रहने वाले बस्तर जिले में ही पिछले 5 दिनों में 13 नए मरीज मिले हैं। इनमें तो 7 मरीज भंडरीमहू सीआरपीएफ कैंप से ही मिले हैं। सोमवार को भी इस कैंप से 2 नए जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। अब कोरोना का खतरा फिर से बढ़ने लगा है।

कलेक्टर ने अफसरों को काेरोना की जांच संख्या बढ़ाने, लोगों काे मास्क और कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने जागरूक करने के निर्देश दिए हैं

इधर कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने कोरोना की रोकथाम के लिए बनाई गई टास्क फोर्स की बैठक ली।बैठक में कलेक्टर ने अफसरों को काेरोना की जांच संख्या बढ़ाने, लोगों काे मास्क और कोरोना गाइडलाइन का पालन करवाने जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। इधर लोग इस महामारी से बचाव के लिए मुफ्त में लगाई जा रही वैक्सीन लगवाने तैयार नहीं हैं।

हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर अन्य लोगों के सामने एक मिसाल पेश कर रहे हैं। संभाग में 48758 हेल्थ वर्कर और 93579 फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य रखा गया है।

लेकिन अब तक इसमें से 46298 हेल्थ वर्कर ने पहली तो वहीं 35249 ने दूसरी डोज लगवाई है। जबकि फ्रंटलाइन वर्कर में अब तक 92534 ने पहली और 74825 ने दूसरी डोज लगवाई है।

संभाग में 23.41 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य,अब तक 16.52 लाख लोगों ने पहली डोज लगवाई है

बस्तर संभाग में 23.41 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। जिसमें से अब तक 16.52 लाख लोगों ने पहली डोज लगवाई है। बाकी 6.89 लाख ने पहली डोज नहीं लगवाई।

संयुक्त संचालक डॉ. एआर गोटा ने बताया संभाग में अब तक 70 फीसदी लोगों ने पहली और करीब 40 फीसदी लोगों को दूसरी डोज लगी है। यह लक्ष्य से काफी पीछे है। उम्मीद है कि वैक्सीनेशन की पहली डोज दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

संभाग में सबसे ज्यादा कोंडागांव जिले के 79% लोगों ने पहली डोज लगवाई है

संभाग में सबसे ज्यादा कोंडागांव जिले के 79% लोगों ने पहली डोज लगवाई है। नारायणपुर सबसे अंत पर है। यहां केवल 53% लोग पहली डोज लगवाने पहुंचे। सुकमा में सबसे ज्यादा करीब 52 तो वहीं दंतेवाड़ा जिले में करीब 51 फीसदी लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। जबकि बस्तर जिले में 39, कांकेर में 38, नारायणपुर में 36, बीजापुर में 40, कोंडागांव में 33 फीसदी लोगों ने ही अब तक दूसरी डोज लगवाई है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध,दिवाली पर सिर्फ 2 घंटे आतिशबाजी होगी

Published

on

छत्तीसगढ़ में त्योहारों को लेकर जरूरी गाइडलाइंस जारी कर दी गई है. आने वाले त्योहारों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में पटाखे फोड़ने का समय निर्धारित कर दिया गया है. इसके मुताबिक दिवाली, छठ, गुरूपर्व पर दो घंटे पटाखे फेड़ो जा सकेंगे. सरकार ने ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी आदेश का कड़ाई से पालन के भी निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन पटाखों के बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. कम प्रदूषण वाले पटाखे फोड़ने की हिदायत भी एनजीटी द्वारा दी गई है. वायु प्रदूषण को कम करने के मकसद से एनजीटी ने यह जरूरी गाइडलाइन जारी किए है.

निर्देश के मुताबिक दिवाली पर रात 8 बजे से 10 बजे तक पटाखे फोड़ने की अनुमति होगी. इसी तरह छठ पूजा पर सुबह 6 बजे से 8 बजे तक, गुरूपर्व पर रात 8 बजे से 10 बजे तक, नया वर्ष अथवा क्रिसमस पर रात 11.55 बजे से 12.30 बजे तक पटाखे फोड़ने का समय निर्धारित किया गया है.

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन करने के निर्देश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा पटाखों के उपयोग के संबंध में जारी निर्देशों का राज्य में संबंधितों को शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने के संबंध में राज्य शासन द्वारा आदेश जारी किए गए हैं. इस संबंध में जारी निर्देश के तहत जिन शहरों में वायु गुणवत्ता का स्तर अच्छा या संतोषजनक अथवा मध्यम श्रेणी हो, वहां केवल हरित पटाखे ही विक्रय तथा उपयोग किए जाए. दिवाली, छठ, गुरूपर्व तथा नया वर्ष/क्रिसमस इत्यादि के अवसर पर पटाखों को फोड़ने की अवधि भी दो घंटे ही निर्धारित की गई है. साथ ही अपर मुख्य सचिव आवास एवं पर्यावरण विभाग द्वारा राज्य में सभी जिला कलेक्टरों तथा पुलिस अधीक्षकों को इसका व्यापक प्रचार-प्रसार सहित कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं.

यहां पढ़ें त्योहारों को लेकर क्या है जरूरी निर्देश

शहरों में हरित पटाखों के फोड़े जाने की अवधि दिवाली पर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक, छठ पूजा पर सुबह 6 बजे से सुबह 8 बजे तक, गुरूपर्व पर रात 8 बजे से रात 10 बजे तक और नया वर्ष अथवा क्रिसमस पर रात 11.55 बजे से 12.30 बजे तक निर्धारित की गई है. इसी तरह पटाखों के उपयोग के संबंध में उच्चतम न्यायालय द्वारा जारी निर्देश के अनुरूप कम प्रदूषण उत्पन्न करने वाले इम्प्रूव्ड एवं हरित पटाखों की बिक्री केवल लायसेंस्ड ट्रेडर्स द्वारा की जा सकेगी. केवल उन्हीं पटाखों को उपयोग के लिए बाजार में बेचा जा सकेगा, जिनसे उत्पन्न ध्वनि का स्तर निर्धारित सीमा के भीतर हो. सीरीज पटाखे अथवा लडियों की बिक्री, उपयोग तथा निर्माण प्रतिबंधित किया गया है.

पटाखों के ऐसे निर्माताओं का लायसेंस भी रद्द करने के निर्देश दिए गए हैं, जिनके द्वारा पटाखों में लिथीयम, आरसेनिक, एन्टिमनी, लेड एवं मर्करी का उपयोग किया गया है. ऑनलाइन या ई-व्यापारिक वेबसाइटों जैसे-फ्लिपकार्ट, अमेजॉन आदि से पटाखों की बिक्री प्रतिबंधित रहेगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 mins ago

पति और पत्नी के बीच हुआ था विवाद,एक ही परिवार के 4 लोगों ने करलीआत्महत्या

राजनांदगांव,  छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले से बड़ी खबर सामने आई है. लालबाग थाना क्षेत्र के करमतरा गांव में एक ही...

छत्तीसगढ़1 hour ago

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड :आगामी बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन :10वीं-12वीं की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से

दसवीं-बारहवीं सीजी बोर्ड की परीक्षा मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी। यह लगभग तय माना जा रहा है। इस...

छत्तीसगढ़2 hours ago

बस्तर संभाग : पिछले 5 दिनों में कोरोना के 13 नए मरीज सामने आये ,संभागभर में 6.89 लाख लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है

बस्तर संभाग में कोरोना के चलते अब तक करीब 724 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें सबसे अधिक 254...

छत्तीसगढ़2 hours ago

पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध,दिवाली पर सिर्फ 2 घंटे आतिशबाजी होगी

छत्तीसगढ़ में त्योहारों को लेकर जरूरी गाइडलाइंस जारी कर दी गई है. आने वाले त्योहारों को देखते हुए छत्तीसगढ़ में...

छत्तीसगढ़2 hours ago

रायगढ़ : तेज रफ़्तार ट्रक ने मारी टक्कर , स्कूल प्रिंसिपल सहित 2 लोगों की मौत

रोज की तरह शाम को स्कूल से छुट्‌टी होने के बाद बाइक पर घर जा रहे थे। छत्तीसगढ़ के रायगढ़...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • 7 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्तियां, स्नातक, 10वीं और 8वीं पास के लिए सुनहरा अवसर..

  • देश - दुनिया7 days ago

    नागिन की मौत के बाद ‘इंसाफ’ मांगने थाने पहुंचा नाग, पुलिस के उड़ गए होश

  • देश - दुनिया6 days ago

    Jio को टक्कर देने के लिए BSNL ने चली शातिर चाल! सस्ते किए अपने ‘महंगे’ प्लान

  • 6 days ago

    एसबीआई में पीओ की 2000 से अधिक वैकेंसी, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक

  • देश - दुनिया6 days ago

    आधार कार्ड में फोटो अच्छी नहीं लग रही है, ऐसे करें अपडेट, जानिए पूरा प्रोसेस

  • 6 days ago

    गर्लफ्रेंड से मिलने आया प्रेमी, बाद में खर्चे की भरपाई के लिए लग्जरी कार में चुरा ले गया बकरियां

  • देश - दुनिया6 days ago

    11 लोगों ने एक साथ किस वजह से की थी आत्‍महत्‍या? 3 साल बाद सामने आया ‘आखिरी सच’

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    दिल्ली से बड़ी खबर, भूपेश बघेल बने रहेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, बीते 24 घंटे में मिले 34 नए केस

  • देश - दुनिया4 days ago

    ब्रेन डेड था मरीज, सुअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट