Connect with us

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : एक ही मंडप के नीचे 230 जोड़े बधेंगे परिणय सूत्र में

Published

on

रायपुर 01.03. 2020

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत नारायणपुर जिले के बालक क्रीड़ा परिसर मैदान में 1 मार्च 2020 को वृृहद सामूहिक विवाह का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में 230 जोड़े परिणय सूत्र में बधेंगे।

इस अवसर पर वर-वधुओं को आशीर्वाद देने महिला एवं बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेडि़या, जिला प्रभारी मंत्री एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री गुरू रूद्र कुमार, अति विशिष्ट अतिथि आबकारी एवं उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, सांसद बस्तर श्री दीपक बैज और विधायक श्री चंदन कश्यप उपस्थित रहेंगे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Care Tips: बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाए ये चीजे नही तो हो सकती है ये परेशनी….

Published

on

बारिश के मौसम में बाहर का खाना खाने से कई परेशानियां हो सकती हैं। बाहर का ज्यादा खाने से त्वचा पर दाने निकलने लगता हैं। वहीं ऐसे में आपको पिंपल्स की भी समस्या हो सकती है। मानसून में आपको खाने-पीने को लेकर लापरवाही नहीं करना चाहिए। बारिश में आपनी त्वचा को हेल्दी रखना के लिए आपको इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए
ऑयली और मसालेदार खाना

बारिश में ज्यादा मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। ज्यादा मसाले शरीर में गर्मी बढ़ाते हैं। जिससे चेहरे पर दाने निकल सकते हैं

नॉनवेज

बारिश में बाहर का खाना कम खाना चाहिए। नॉनवेज खाने से बचना चाहिए।  नॉनवेज में ज्यादा मसाले डाले जाते हैं जो पेट में गर्मी पैदा कर सकते हैं।

जंक फूड

बारिश के मौसम में जंक फूड आपको बीमार कर सकता है। मानसून में खाने को पचाने में मुश्किल होती है। इसलिए बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए। इससे पेट या फिर त्वचा से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

चाय और कॉफी

बारिश में भले ही चाय कॉफी पीने का मन ज्यादा करता हो, लेकिन आपको सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करना चाहिए। ये गर्मी पैदा करता है

चटनी 

जिन लोगों की ऑयली स्किन है उन्हें ज्यादा सॉस और चटनी भी नहीं खानी चाहिए। इस तरह के खाने से पेट में गर्मी बढ़ती है।

Continue Reading

देश - दुनिया

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA: सुकन्या समृद्धि योजना में हुये ये बड़े बदलाव, निवेश करने से पहले जान ले ये जरुरी बाते…..

Published

on

 

Sukanya Samriddhi yojana: भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना एक खास तरह की स्कीम है। इस योजना का उद्देश्य देश में बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करना है। देश में बड़े पैमाने पर अभिभावक अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए चलाया जा रहा एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है। वर्तमान समय में इस स्कीम में निवेश किए गए पैसों पर आपको सालाना 7.6 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं। नियमों में हुए बदलाव के अंतर्गत खाते में गलत ब्याज डलने पर उसको पलटने के प्रावधान को हटाया गया है। इससे पहले नियम था कि बेटी 10 साल में ही खाते को ऑपरेट कर सकती थी। वहीं बदले गए नियमों के आधार पर बेटी 18 साल की होने से पहले खाते को ऑपरेट नहीं कर सकेगी।

बेटी के 18 साल होने से पहले अभिभावक ही उसके सुकन्या समृद्धि योजना में खाते को ऑपरेट कर सकेंगे। सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में हर साल 250 रुपये जमा करना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। इस स्थिति में आपके खाते को डिफॉल्ट माना जाता है।

वहीं नए नियमों के तहत अगर आप अपने खाते को दोबारा सक्रिय नहीं करते हैं। इस स्थिति में खाते में जमा पैसों पर ब्याज दर मिलती रहेगी। इससे पहले सुकन्या समृद्धि योजना में दो बेटियों के खाते खुलवाने पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट मिलती थी।

हालांकि, ये फायदा तीसरी बेटी पर नहीं मिलता था। वहीं नए निमयों के अनुसार अगर आपके घर पर एक बेटी पैदा होने के बाद जुड़वा बेटी होती हैं। इस स्थिति में आप उन दोनों बेटियों का खाता भी योजना में खुलवा सकते हैं।

इससे पहले सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी की मौत या उसके रहने का पता बदलने पर खाते को बंद किया जाता था। वहीं नए नियमों के तहत अब खाताधारक को अगर जानलेवा बीमारी होती है। इस स्थिति में भी उसका खाता बंद किया जा सकता है।

Continue Reading

व्यापर

Gold-Silver Price Today : सोने के रेट में लगाता गिरावट दर्ज,सोना ख़रीदने का सुनहरा अवसर

Published

on

Gold Price Today : आयात शुल्‍क में 5 प्रत‍िशत की वृद्ध‍ि होने के बाद सोने के रेट में लगातार तीन द‍िन तेजी आई थी. अब प‍िछले तीन द‍िन से इसमें लगातार ग‍िरावट दर्ज की जा रही है. शुक्रवार को चांदी का रेट भी करीब 250 रुपये प्रत‍ि क‍िलो टूट गया.

“सोने और चांदी की कीमत में हफ्ते के आख‍िरी कारोबारी द‍िन ग‍िरावट दर्ज की गई. शुक्रवार को लगातार तीसरा द‍िन रहा जब कीमती धातु में कमजोरी दर्ज की गई. एक हफ्ते पहले सरकार की तरफ से सोने के आयात शुल्‍क में 5 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया था. इसके बाद लगातार तीन द‍िन सोने की कीमत में तेजी आई थी. मंगलवार को 52 हजार के ऊपर बंद होने वाला सोना अब 51 हजार के नीचे चल रहा है. शुक्रवार को चांदी में हल्‍की ग‍िरावट आई. मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को सोने में मामूली तेजी और चांदी में ग‍िरावट देखी गई”

चांदी का रेट 255 रुपये प्रत‍ि क‍िलो टूटा
शुक्रवार को जारी रेट के अनुसार सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 6 रुपये की मामूली ग‍िरावट के साथ 50877 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. इसी तरह चांदी का दाम 255 रुपये प्रत‍ि क‍िलो टूटकर 56626 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गया. वेबसाइट के अनुसार 23 कैरेट गोल्‍ड 50673 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम, 22 कैरेट वाला सोना 46606 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम और 20 कैरेट सोना 38158 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर देखा गया.

सोने और चांदी का MCX पर रेट
मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज (MCX) पर शुक्रवार दोपहर करीब 1 बजे सोने हरे न‍िशान और चांदी लाल न‍िशान के साथ कारोबार करती द‍िखाई दी. दोपहर 1 बजे सोना 50,663 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया. वहीं चांदी का भाव 56,807 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर देखा गया. आपको बता दें IBJA के रेट से अलग 3 प्रत‍िशत जीएसटी देना होता है.

सोना खरीदने जाने से पहले आपको प्‍योर‍िटी की पहचान होना जरूरी
सोना खरीदने जाने से पहले आपको प्‍योर‍िटी की पहचान होना जरूरी है. 24 कैरेट प्‍योर‍िटी वाले सोने पर 999 लिखा हुआ होगा. 23 कैरेट गोल्‍ड पर 995 और 22 कैरेट पर 916 ल‍िखा होता है. 18 कैरेट पर 750 जबक‍ि 14 कैरेट पर 585 ल‍िखा होता है. 999 प्‍योर‍िटी वाली चांदी को सबसे ज्‍यादा शुद्ध माना जाता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़3 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़4 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़5 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़1 week ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर4 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • 6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • देश7 days ago

    पेंशनर्स कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,नियमों में किया बदलाव;जानिये

  • जॉब5 days ago

    नवोदय विद्यालय में निकली प्रिंसिपल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 142000 तक सैलरी

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    POCO F4 5G का ये बेहतरीन स्मार्टफ़ोन आते ही मचा रही खलबली, देखे इसके जबरदस्त फीचर्स और कीमत…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • जॉब7 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : नवोदय विद्यालय में निकली शिक्षक के पदों भर्ती,जल्द करें आवेदन…