Connect with us

job

computer course for government job: सरकारी नौकरी पाना चाहते है ये कंप्यूटर कोर्स करे

Published

on

computer course for government job: सरकारी नौकरी पाने के लिए हम कितनी मेहनत करते हैं. और इस मेहनत में चार चांद लगाते हैं कुछ बेसिक कंप्यूटर कोर्स. जिनको करने के बाद सरकारी नौकरी के बेहतरीन ऑप्शन मिलेंगे.

बहुत बड़ी तादाद में आज भी लोग सरकारी नौकरी करना चाहता है. जिसके लिए मेहनत और लगन दिखाई देती है. सरकारी नौकरी आपको चाहे किसी भी फील्ड में ले जाए, हर चीज़ अब हाईटेक हो गई है तो ज़ाहिर है, टेक्नोलॉजी के बिना आप कोई काम नहीं कर सकते. आप चाहे कोई भी काम करें. कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी बेहद ज़रूरी है.

चाहते हैं सरकारी नौकरी में अच्छी पोस्ट मिले तो कंप्यूटर में सिर्फ बेसिक सीखने से कुछ नहीं होगा आपको एडवांस प्रोग्राम, एडवांस सॉफ्वेयर और कई सारी टेक्निकल चीज़ों का ज्ञान होना चाहिए. तो आइये जानते हैं क्या है ये कोर्स और आपके कितने काम आएंगे.

1. CCC कंप्यूटर कोर्स
आपने CCC के बारे में ज़रूर सुना होगा. यह एक कंप्यूटर कोर्स है. जिसका पूरा नाम Course on Computer Concepts है. यह एक ऐसा कोर्स है जिसको करने के बाद आपके कंप्यूटर से जुड़े सारे बेसिक कांसेप्ट स्पष्ट जाएंगे. इसमें आपको कंप्यूटर का हर एक बेसिक फीचर सिखाया जाता है. यह एक शॉर्ट टर्म कोर्स है जो महज़ 3 महीने से 1 साल तक के समय में पूरा हो जाता है.

2. डाटा एंट्री ऑपरेटर कोर्स
डाटा एंट्री लगभग हर कंपनी में इस्तेमाल किया जाता है. सभी कागज़ी फाइलों को एक डाटा के रूप में डाटा एंट्री सहेज के रखती है. ये किसी भी हार्ड कॉपी को सॉफ्ट कॉपी बनाए रखने के लिए आज के समय में काफी ज़रूरी है. जिसे हम किसी भी समाय भी ढून्ढ सकते हैं. इसमें लोग अलग-अलग जगहों के सर्वे के माध्यम से डेटा इखट्टा करके रखते हैं. हम इसे आसानी से कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये भी एक शार्ट टर्म कोर्स ही होता है जो 3 महीने से 1 साल तक के समय में आप आसानी से पूरा कर सकते हैं.

. ADCA कंप्यूटर कोर्स
ADCA कंप्यूटर कोर्स एक बेसिक कंप्यूटर डिप्लोमा की श्रेणी में आता है. जिसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन और साफ़्टवेअर के बारे में सिखाया जाता है. ये कोर्स आप 10वीं पास करने के बाद आसानी से कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आपको आईटी सेक्टर में भी जॉब मिल सकती है. ADCA कंप्यूटर कोर्स पूरे 1 साल का होता है. जिसमें आपको 2 सेमेस्टर तैयारी करनी होती है. फीस की बात करें तो आपको इसमें 5000 से 10000 तक की होगी 10000 से ज़्यादा भी लग सकते हैं.

पहला सेमेस्टर
1. कंप्यूटर नेटवर्क
2. कंप्यूटर फंडामेंटल
3. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस
4. मल्टीमीडिया कांसेप्ट
5. इंटरनेट और ई-मेल
6. ऑपरेटिंग सिस्टम

दूसरा सेमेस्टर
1. विसुअल बेसिक
2. टैली
3. कोरेल ड्रा
4. C प्रोगरामिंग
5. फोटोशॉप
6. C++

4. O’ Level कंप्यूटर कोर्स
O’ Level का मतलब ऑर्डनरी लेवल होता है. ये एक सर्टिफिकेट, डिप्लोमा कोर्स है. आप इस कोर्स को NIELIT से कर सकते हैं. इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र को एक Certificate मिल जाता है. जिसके बाद छात्र आगे NIELIT से ही ‘A’ Level के अगले स्तर के IT पाठ्यक्रम के लिए रजिस्टर कर सकता है. इस कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं पास करना ज़रूरी है. आप इसके लिए NIELIT की ऑफिशल वेबसाइट https://student.nielit.gov.in पर जाके आवेदन कर सकते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

job

रियल स्टेट में बनाये अपना कॅरिअर, जाने डिटेल्स

Published

on

Real Estate Industry Jobs: अगर आप रियल एस्टेट बिजनेस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके अंदर अंग्रेजी बोलने के साथ अच्‍छी कम्‍युनिकेशन स्किल का होना बहुत जरूरी है। यहो हम आपको इस फील्‍ड में आने के लिए एजुकेशन और स्किल की पूरी जानकारी देंगे।

Real Estate Industry Jobs: कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर से इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर और रियल एस्‍टेट का क्षेत्र बूम पर जा रहा है। माना जाता है कि इस फील्‍ड में कभी मंदी तो कभी तेजी आती रहती है, लेकिन यहां जॉब और करियर की संभावनाएं हर समय बनी रहती हैं। यहां पर एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है, जिसके कारण इस फील्‍ड में करियर बनाने का यह सबसे अच्‍छा समय है। यहां हम आपको बताएंगे कि इस सेक्‍टर में करियर बनाने के लिए आपको किस तरह की एजुकेशन और स्किल की जरूरत पड़ेगी और कहां पर जॉब ऑप्‍शन मिलेगा।

जानें, रियल एस्टेट बिजनेस को

यह एक ऐसा बिजनेस है जहां पर लाभ होने के प्रतिशत बहुत ज्यादा होते है। हालांकि कई बार मंदी में नुकसान भी उठाना पड़ता है। जिसका जॉब व करियर पर भी फर्क पड़ता है। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो यह बिजनेस जमीन, घर, ऑफिस, फ्लेट आदि के खरीदने बेचने से संबंधित है। इसे आप खुद करने के अलावा पार्टनरशिप या फिर किसी कंपनी के साथ जुड़कर कर सकते हैं।

एजुकेशन व जरूरी स्किल

इस क्षेत्र में अच्‍छी पोजिशन पर जाने के लिए कम से कम किसी भी स्‍ट्रीम में ग्रेजुएशन होना जरूरी है। साथ ही आपमें अंग्रेजी लैंग्‍वेज व कम्‍युनिकेशन स्किल का होना भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा कुछ और स्किल की बात करें तो लोगों से जान-पहचान बढ़ाने की कला, सेलिंग स्किल और लोगों की बातों को समझने की क्षमता होनी चाहिए। इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडस्ट्री मुख्यतः दो चीज़ों पर निर्भर करती है।

यहां बना सकते हैं करियर

रियल एस्टेट बिजनेस में जाने के लिए तकनीकी ज्ञान काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके पास सिविल अथवा कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग है तो आप बहुत आगे तक जा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर सेल्स और मार्केटिंग अथवा इंटरनेशनल रिलेशंस में एमबीए करके या बिजनेस कम्युनिकेशंस की डिग्री लेकर भी किसी कंस्ट्रक्शन कम्पनी के साथ अपने करियर की शुरूआत की जा सकती है। इस क्षेत्र में काम करने वाली विभिन्न कंपनियां कार्य के आधार पर सेल्स मैनेजर, सेल्स एग्जीक्यूटिव, कंस्ट्रक्शन एग्जीक्यूटिव जैसे पदों पर लोगों को हायर करती रहती हैं।

जॉब ऑप्‍शन

रियल-एस्टेट व इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में अगर हाई लेवल जॉब की बात करें तो यहां पर सेल्स एग्जीक्यूटिव, एस्टेट मैनेजर, आईटी मैनेजर, प्रॉपर्टी मैनेजर, रियल एस्टेट जैसे पद मिल सकते हैं। इसके अलावा आज के समय में कंइ्र कंपनियां ऑनलाइन भी इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। यदि आप सिविल इंजीनियर या एक आर्कीटेक्ट हैं तो आप कंस्ट्रक्शन टीम का भाग बन सकते हैं। वहीं अगर इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र से आते हैं तो सिविल इंजीनियर, स्टोर या वेयरहाउस मैनेजर, इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजर तथा इन्वेंटरी एग्जीक्यूटिव्स के जॉब प्रोफाइल पर कार्य किया जा सकता है।

 

Continue Reading

job

sarkari noukari: CCRAS के पद में पाना चाहते है नौकरी तो होनी चाहिए ये डिग्री, जाने डिटेल्स

Published

on

CCRAS Recruitment 2022 Sarkari Naukri: उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही जो भी उम्मीदवार CCRAS में नौकरी (Govt Jobs) करना चाहते हैं, वे इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अप्लाई कर सकते हैं.

CCRAS Recruitment 2022: सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) में नौकरी (Sarkari Naukri) करने का मन बना रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. इसके लिए CCRAS ने रिसर्च ऑफिसर, फार्मासिस्ट और अन्य पदों (CCRAS Recruitment 2022) पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे CCRAS की आधिकारिक वेबसाइट ccras.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त है.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक ccras.nic.in के जरिए भी इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक CCRAS Recruitment 2022 Notification PDF पर क्लिक करके भी आधिकारिक नोटिफिकेशन (CCRAS Recruitment 2022) चेक कर सकते हैं. इस भर्ती (CCRAS Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 38 पद भरे जाएंगे.

CCRAS Recruitment 2022: सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) में नौकरी (Sarkari Naukri) करने का मन बना रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. इसके लिए CCRAS ने रिसर्च ऑफिसर, फार्मासिस्ट और अन्य पदों (CCRAS Recruitment 2022) पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे CCRAS की आधिकारिक वेबसाइट ccras.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त है.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक ccras.nic.in के जरिए भी इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक CCRAS Recruitment 2022 Notification PDF पर क्लिक करके भी आधिकारिक नोटिफिकेशन (CCRAS Recruitment 2022) चेक कर सकते हैं. इस भर्ती (CCRAS Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 38 पद भरे जाएंगे.

CCRAS Recruitment 2022 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की शुरुआत तिथि:- 15 जुलाई
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 14 अगस्त

CCRAS Recruitment 2022 के लिए रिक्ति विवरण

रिसर्च ऑफिसर (आयुर्वेद) -04
फार्मासिस्ट-25
पंचकर्म तकनीशियन -08
रिसर्च ऑफिसर (सूचना प्रौद्योगिकी) -01

CCRAS Recruitment 2022 के लिए योग्यता मानदंड

रिसर्च ऑफिसर (आयुर्वेद) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या CCIM,/NClSM से संबद्ध संस्थान से आयुर्वेद में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (एमडी / एमएस) होनी चाहिए. साथ ही CCIM/ NCISM के केंद्रीय रजिस्टर या आयुर्वेद/आईएसएम के राज्य रजिस्टर में एनरोलमेंट होना चाहिए.

फार्मासिस्ट- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से फार्मेसी / डी फार्म (आयुर्वेद) में डिप्लोमा या बी फार्म (आयुर्वेद) के साथ मान्यता प्राप्त आयुर्वेदिक अस्पताल में दो साल का अनुभव होना चाहिए.

पंचकर्म तकनीशियन- (ए) मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम एक वर्ष की अवधि के पंचकर्म में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स होने का साथ किसी मान्यता प्राप्त आयुर्वेदिक अस्पताल / संस्थान में तीन साल का अनुभव होना चाहिए.

रिसर्च ऑफिसर (सूचना प्रौद्योगिकी) – (ए) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर डिग्री होनी चाहिए या किसी भी मान्यता प्राप्त / पंजीकृत अनुसंधान / शैक्षणिक / संस्थान / प्रयोगशाला / उद्योग या पीएचडी से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद तीन साल का अनुभव होना चाहिए.

CCRAS Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा

उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा रिसर्च ऑफिसर के लिए 40 वर्ष और फार्मासिस्ट और पंचकर्म के लिए 27 वर्ष होनी चाहिए.

रिसर्च ऑफिसर के पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार पर आधारित होगा. फार्मासिस्ट और पंचकर्म पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा.

Continue Reading

job

ग्रामीण क्षेत्र में करियर बनाने का सुनहरा मौका, रूरल मैनेजमेंट कोर्सेज करे, मिलेगी शानदार नौकरी

Published

on

 

Job In Rural Management: रूरल मैनेजमेंट कोर्सेज की सबसे खास बात यह है कि इन्‍हें इस तरह से बनाया गया है कि पढ़ाई गई चीजों को ट्रेनिंग, सर्वे, केस स्टडी और ग्रामीण लोगों से पारस्परिक व्यवहार द्वारा वास्तविक जीवन में लागू किया जा सके। कोर्स पूरा करने के बाद युवाओं के पास करियर बनाने के कई ऑप्‍शन होते हैं।

: देश की जीडीपी में एग्रीकचर की हिस्‍सेदारी जहां लगभग 55 फीसदी है। वहीं करीब 70 प्रतिशत आबादी गांवों में रहती है। आजादी के बाद शुरुआती दौर में ग्रामीण भारत में विकास की रफ्तार बेहद कम रही, जिससे इन जगहों पर आर्थिक विकास प्रभावित हुआ, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले एक दशक में 75 प्रतिशत नई फैक्ट्रियां ग्रामीण क्षेत्रों में खोली गई हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यहां मौजूद वर्कफोर्स है। ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक और सामाजिक विकास को रफ्तार देने में सबसे बड़ा रोल रूरल मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स निभा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के उत्‍थान के लिए केंद्र सरकार ने रूलर मैनेजमेंट कोर्स शुरू किया है। इसमें छात्रों को मुख्यत:  ग्रामीण विकास, आयोजन, निर्देशन, वित्तीय संस्थाओं, सहकारी कृषि व्यवसाय और संबद्ध क्षेत्रों के नियंत्रण की जानकारी दी जाती है। इसके ज्यादातर कोर्सेज को इस तरह से डेवलप किया गया है, जिससे छात्र आसानी से वास्तविक जीवन में लागू कर सकें।

इस क्षेत्र में कोर्सेज व स्किल

रूरल मैनेजमेंट का कोर्स लगभग सभी सरकारी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में उपलब्‍ध है। 12वीं के बाद छात्र पसंद के अनुसार डिग्री और डिप्लोमा कोर्सेज कर सकते हैं। इसके बाद इसमें मुख्‍य कोर्स के तौर पर मास्टर ऑफ रूरल मैनेजमेंट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम इन रूरल डेवलपमेंट मैनेजमेंट, एमबी इन रूरल मैनजमेंट और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रूरल मार्केटिंग लोकप्रिय हैं। इन कोर्स को करने के लिए कई स्क्लि का होना भी जरूरी है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने की इच्छा और समझ होनी चाहिए। जैसे बातचीत की कला, स्थानीय रीति-रिवाजों के प्रति संवेदनशीलता आदि।

यहां पर छात्रों को करियर के अनेक अवसर मिलेंगे। इस क्षेत्र सरकारी और गैरसरकारी दोनों ही संस्थाओं में नीति निर्माता, विश्लेषक, मैनेजर, शोधकर्ता, सलाहकार आदि के रूप में कार्य करने का मौका होता है। ये ग्रामीण क्षेत्र में मुख्‍य रूप से विकास की योजनाओं, गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा, मानव संसाधन, मार्केटिंग, सामान्य प्रबंधन, प्रोजेक्ट इ्प्लिलमेंटेशन जैसे कार्य करते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले बैंक भी इस क्षेत्र के विशेषज्ञों को बतौर प्रबंधक नियुक्त करते हैं। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय व राष्‍ट्रीय एनजीओ के साथ मिलकर भी गांव में काम करने का मौका मिलता है। कई स्वयंसेवी संगठन भी अपने यहां ग्रामीण प्रबंधक के रूप में ऐसे लोगों की नियुक्ति करते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपना एनजीओ भी खोल सकते हैं।

अनुमानित पैकेज

कोर्स पूरा करने के बाद युवा ग्रामीण परावेश में रहते हुए भी किसी निजी कंपनी या संस्‍था के साथ जुड़कर शुरुआती सालाना पैकेज चार से पांच लाख रुपये हासिल कर सकता है। वहीं अगर आपने शीर्ष संस्थानों से कोर्स किया है तो यह सैलरी आठ से 10 लाख रुपये तक भी हो सकती है। वहीं सरकारी संस्‍थानों व विभागों की सैलरी पे स्‍केल के अनुसार होती है।

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
Advertisement
Advertisement

Trending