Connect with us

छत्तीसगढ़

Covid update: बढ़ा तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार बुरा हुआ मरीजो का हाल बड़ी मरीजों की संख्या..

Published

on

Fever due to heat number of vomiting-diarrhea patients increased - गर्मी के चलते बुखार, उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ी

बारां जिले में इन दिनों लोगों का गर्मी से हाल-बेहाल है। रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया। लू के थपेड़ों के चलते लोग दोपहर के समय अपने घरों में ही कैद रहने को मजबूर दिखे। इधर, गर्मी के कारण डायरिया समेत कई बीमारियों के मरीजों का हॉस्पिटल में पहुंचना जारी है। अस्पताल में आउटडोर में 1600 और भर्ती मरीजों की संख्या 150 को पार कर गई।

जिला अस्पताल के पीएमओं डॉ. राजेन्द्र मीना ने बताया कि तापमान में बढ़ोतरी, दूषित पानी की शिकायतों, गर्मी से खराब भोजन, अन्य खाद्य सामग्री का उपयोग, धूप में बिना बचाव के निकलना, पानी नहीं पीना, मच्छरों के प्रकोप के चलते मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। जिला अस्पताल में ही हर दिन करीब 1700 से अधिक मरीज परामर्श के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं वार्डो में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़कर प्रतिदिन 150 तक पहंच गई है। डाॅक्टराें के अनुसार आउटडोर में आ रहे 50 से 60 फीसदी मरीज उल्टी-दस्त, बुखार, खांसी-जुकाम के ही आ रहे हैं।

जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. धनराज सुमन ने बताया कि मौसम में बदलाव और तापमान में हो रही बढ़ोत्तरी के दौरान लापरवाही लोगो की सेहत पर भारी पड़ रही है। अभी अस्पताल में लू-तापघात, उल्टी-पेटदर्द, बुखार, दस्त, डायरिया आदि के मरीज बढ़ रहे है। उन्होनें बताया कि गर्मी में शरीर में विशेष तौर पर पानी की अधिक जरूरत होती है। इस दौरान हमें खास तौर पर साफ पानी पीना चाहिए। लोगो को बीमारियों से बचाव के लिए एहतियात बरतनी चाहिए। बच्चे और बुजुर्ग दोपहर में बाहर नहीं निकले। बार-बार पानी पिएं, पानी की कमी नहीं होनें दें

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

देश मे कोरोना से संक्रमित 2710 नए मरीज मिले, एवं 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई..

Published

on

By

 

बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई है। इसी तरह 14 और मौतें मिलाकर कुल मृतक संख्या 5,24,539 हो गई। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के सक्रिय केस में 400 का इजाफा हुआ। वहीं, 2710 नए संक्रमित मिले। इस दौरान 14 और लोगों ने महामारी के आगे हार मान ली। केंद्रीय स्वासथ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई है। इसी तरह 14 और मौतें मिलाकर कुल मृतक संख्या 5,24,539 हो गई।

सक्रिय केस की हिस्सेदारी कुल केस में 0.04 फीसदी है। वहीं, कोरोना से रिकवरी की दर 98.75 फीसदी है। दैनिक संक्रमण दर 0.58 फीसदी और साप्ताहिक 0.52 फीसदी है। महामारी से अब तक 4,26,07,177 लोग उबर चुके हैं। मृत्यु दर 1.22 फीसदी है। कोरोना के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण जारी है। अब तक कुल 192.97 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

Published

on

 

 

छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो गई। जबकि कार सवार 3 बच्चों सहित 7 लोग घायल हुए हैं। इनमें एक महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें बिलासपुर रेफर किया गया है। बताया जा रहा है कि परिवार उत्तर प्रदेश से आया है। जिस महिला की मौत हुई, वह अपने बेटे से मिलने के लिए आई थी। हादसा अकलतरा थाना क्षेत्र के अर्जुनी गांव के पास हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ के बिहानी क्षेत्र के गांव मझिया निवासी गुड्डी देवी (56) पत्नी सुशील सिंह सहित 8 लोग रायगढ़ के खरसिया में एक पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए थे। उनका बेटा अकलतरा में FCI में कार्यरत है। बताया जा रहा है कि उससे मिलने के बाद सुबह करीब 7.30 बजे सभी बिलासपुर लौट रहे थे। अभी वे NH-49 पर पहुंचे थे कि तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पलट गई।

घायलों को अकलतरा अस्पताल में कराया गया भर्ती

हादसे के बाद चीख-पुकार मच गई। स्थानीय ग्रामीणों ने देखा तो पुलिस को सूचना दी। इसके बाद सभी घायलों को कार से बाहर निकाला गया और डायल-112 व 108 एंबुलेंस की मदद से अकलतरा अस्पताल लेकर आए। यहां पर डॉक्टरों ने गुड्डी देवी (56) को मृत घोषित कर दिया। वहीं एक अन्य महिला की हालत गंभीर देख उन्हें बिलासपुर रेफर किया गया है। बाकी 3 बच्चे और 3 पुरूषों का उपचार अकलतरा अस्पताल में ही चल रहा है।

कार अनियंत्रित होने का कारण स्पष्ट नहीं

अभी तक हादसे का कारण पता नहीं चल सका है। घायलों के नाम भी सामने नहीं आ सके हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि फोर लेन पर अचानक गाय आ जाने के कारण हादसा हुआ है। कार अनियंत्रित हुई और सड़क से नीचे उतर गई। अभी घायल भी बात करने की स्थिति में नहीं हैं। गाड़ी से मिले दस्तावेजों के आधार पर पुलिस परिजनों से संपर्क कर रही है। सभी लोग पहले बिलासपुर ही आए थे। वहीं से खरसिया गए और फिर लौट रहे थे।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

Published

on

By

 

Coronavirus In India Today Updates: 5 राज्यों में कोरोना के 75% नए केस, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौतें - Coronavirus In India Today Updates 75 percent of the new covid 19 cases

 

देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कुल 2084 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, 1,957 मरीज ठीक हो गए। जबकि 17 मरीजों की मौत हो गई। फिलहाल देश में 13,617 मरीजों को इलाज चल रहा है।

सोमवार के मुकाबले मंगलवार को नए केस में 19% की बढ़ोतरी हुई। सोमवार को कुल 1675 मामले सामने आए थे, जो रविवार के मुकाबले 17% कम थे। रविवार को 2022 नए केस सामने आए थे।

महामारी की शुरुआत से अभी तक देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। 4.25 करोड़ ठीक हुए हैं, जबकि 5 लाख से ज्यादा लोगों ने जान गंवाई है।

भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला
भारत में ओमिक्रॉन BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला है। दक्षिण अफ्रीका का रहने वाला ये शख्स 1 मई को अपने पैरेंट्स से मिलने के लिए गुजरात के वडोदरा पहुंचा। 29 साल के इस व्यक्ति के बारे में वडोदरा नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेश पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस की निगेटिव रिपोर्ट के बाद वह 10 मई को न्यूजीलैंड निकल गया था। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए टेस्ट सैंपल गांधीनगर की लैब में भेजा गया था। मंगलवार को रिपोर्ट आने के बाद यह खुलासा हुआ।

केरल में सबसे ज्यादा नए केस
बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 468 नए मामले केरल में आए हैं। यहां 12 मरीजों की मौत हो गई। राज्य में अब तक 69,630 संक्रमितों की मौत हो चुकी है और 3097 मरीजों का इलाज चल रहा है। केरल के बाद सबसे ज्यादा नए मरीज दिल्ली में मिले। मंगलवार को यहां 418 केस आए, दो मरीज की मौत हुई। महामारी की शुरुआत से अभी तक दिल्ली में 26203 लोगों ने जान गंवाई है। अभी यहां 1841 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

फाइजर का दावा- तीसरा डोज बच्चों पर 80% असरदार
फाइजर और बायोटेक की वैक्सीन के तीन डोज 6 महीने से लेकर 5 साल तक के बच्चों पर 80 फीसदी प्रभावी पाए गए हैं। वैक्सीन के तीन डोज बच्चों में ओमिक्रान का खतरा कम कर सकते हैं। वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के नतीजों में पता चला कि वैक्सीन की तीसरी डोज का प्रभाव सबसे अधिक होता है।

बायोटेक के CEO उगुर साहीन ने बताया कि इस हफ्ते हम फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के पास वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए अनुमति का आवेदन करेंगे। फाइजर के CEO एल्बर्ट बोरला बोले, उम्मीद है कि जल्द ही 6 महीने से 5 साल के बच्चों के लिए यह वैक्सीन उपलब्ध होगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 hours ago

देश मे कोरोना से संक्रमित 2710 नए मरीज मिले, एवं 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच गई..

  बीते 24 घंटे में देश में 2,710 मामलों को मिलाकर अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,31,47,530 पर पहुंच...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो...

छत्तीसगढ़2 days ago

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

    देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों...

छत्तीसगढ़2 days ago

महंगाई से मिलेगी राहत, पेट्रोल डीजल के बाद खाने के तेलों में आयेगी गिरावट….

  नमस्कार, महंगाई से जल्द एक और राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सोयाबीन और...

छत्तीसगढ़3 days ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए खुशखबरी : ICAR IARI में निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    SBI में निकली 641 पदों पर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्ती,जाने आयु सीमा और शैक्षणिक योग्यता..