Connect with us

छतीसगढ़

COVID UPDATE : आंखों में सूखापन होना कोरोना के लक्षण है आइये जानते है

Published

on

Coronavirus infection symptoms: Experts warn of sore eyes before 4th wave of Covid-19 | Coronavirus 4th Wave: अब आंखों पर हो रहा कोरोना का असर, ये हैं 3 सबसे बड़े लक्षण | Hindi News,

 

वैसे तो कोरोना के लक्षणों में खांसी, सर्दी, बुखार शामिल हैं, लेकिन अब आंखों में धुंधलापन और ड्राय आइज भी संक्रमण से जुड़ी समस्याएं बनती जा रही हैं। हाल ही में चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग के वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में कहा है कि कोरोना से जूझ चुके 20% लोगों की आंखें सूख रही हैं।

कोरोना से अब आंखें भी सुरक्षित नहीं

 

रिसर्चर्स ने कोरोना से रिकवर हुए 228 मरीजों की जांच 1 से 3 महीने के बीच की। इन मरीजों के हेल्थ रिकॉर्ड्स की तुलना 109 स्वस्थ लोगों से की गई। इसमें पाया गया कि कोरोना की चपेट में आने वाले हर 5 में से 1 इंसान को ड्राय आइज की बीमारी के लक्षण होते हैं। साथ ही उन्हें धुंधलापन, आंखों का गड़ना, लाइट से सेंसिटिविटी और आंखों में सूजन भी हो सकती है।

क्या होती है ड्राय आइज की बीमारी?

ड्राय ​​​​​​​आइज यानी आंखों में सूखापन। जब आपकी आंखों को पर्याप्त चिकनाई नहीं मिलती, तब आंसु न बन पाना, आंसु जल्दी सूख जाना, आंखों में जलन, सूजन और दर्द होने जैसी समस्याएं होती हैं।

पहले भी हो चुकी ऐसी ही रिसर्च

कोरोना का आंखों से क्या कनेक्शन है, इस पर 2021 में भी एक रिसर्च हो चुकी है। इसमें कहा गया था कि हर 10 में से 1 कोरोना मरीज को आंखों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें भी सबसे बड़ी समस्या ड्राय ​​​​​​​आइज ही पाई गई थी।

कोरोना कैसे करता है आंखों पर वार?

 

ऐसा माना जा रहा है कि आंखों की बीमारी का कारण कोरोना और ACE2 एंजाइम का लिंक हो सकता है। ACE2 एंजाइम की मदद से ही कोरोना इंसान के शरीर में एंट्री लेता है। इसके बाद वायरस हमारी आंखों में मौजूद कोशिकाओं (सेल्स) को संक्रमित कर देता है, जिससे आंखों में परेशानी होती है।

ड्राय ​​​​​​​आइज से कैसे बचें?

रिसर्चर्स ने बताया है कि कोरोना की वजह से होने वाली ड्राय ​​​​​​​आइज की परेशानी के लक्षण कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं। अगर इससे किसी मरीज को ज्यादा ही परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करना अच्छा उपाय होगा। इसके अलावा आप ड्राय ​​​​​​​आइज से राहत पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं-

  • तेज हवा, धुआं और सीधे आंखों में हवा लगने से बचें।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।
  • हवा में नमी बनाए रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें।
  • डॉक्टर से पूछकर आंखों की सिकाई करें।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छतीसगढ़

ओमिक्रॉन हो सकता है जानलेवा बच्चो के लिए, बरतें सावधानी

Published

on

 

follow these Tips to protect your newborn from Omicron - बच्चों को ओमिक्रॉन पहुंचा सकता है नुकसान, बचाए रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 

दुनियाभर में पिछले कुछ दिनों में बढ़े कोरोना संक्रमण के मामले काफी डराने वाले हैं। भारत में भी हालात बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश सहित नौ राज्यों में कोरोना के दैनिक मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है।

 

रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादार लोगों में ओमिक्रॉन के BA.2 वैरिएंट (स्टील्थ) का संक्रमण देखा जा रहा है, हालांकि चिंताजनक बात यह है कि इस बार बच्चों में भी संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। चूंकि देश में अभी बच्चों के वैक्सीनेशन की रफ्तार काफी धीमी है जिसके कारण उनमें संक्रमण की स्थिति में गंभीर लक्षण होने का खतरा बना हुआ है। फिलहाल ज्यादातर बच्चों में हल्के लक्षण ही रिपोर्ट किए जा रहे हैं जो आसानी से ठीक भी हो जा रहे हैं।

इस बीच बच्चों में संक्रमण के जोखिम को लेकर शोध कर रही टीम ने डराने वाली जानकारी दी है। अमेरिका स्थित कोलोराडो और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस शोध में पाया गया है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण की स्थिति कुछ बच्चों के लिए जानलेवा तक हो सकती है। अध्ययन में पता चलता है कि यह वायरस ऊपरी वायुमार्ग में तेजी से संक्रमण को फैला रहा है जिससे गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का जोखिम बढ़ सकता है। आइए इस शोध के बारे में आगे विस्तार से जानते हैं।

ओमिक्रॉन वैरिएंट से बच्चों में गंभीर संक्रमण का खतरा

जामा पेडियाट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कुछ बच्चों के ऊपरी वायुमार्ग को गंभीर क्षति पहुंचा रहा है, जिसके कारण कार्डियक अरेस्ट जैसी जानलेवा समस्याओं का जोखिम काफी बढ़ जाता है। छोटे बच्चों में इसका खतरा अधिक पाया गया है। चूंकि छोटे बच्चों का वायुमार्ग छोटा और नाजुक होता है, जो इनमें गंभीर संक्रमण और जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। माता-पिता को इस बारे में विशेष अलर्ट रहने की सलाह दी जाती है।

अध्ययन में क्या पता चला?

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट (B.1.1.529) के कारण अस्पताल में भर्ती 18,849 बच्चों की स्थिति का अध्ययन किया। कई स्तर पर किए गए परीक्षण के परिणामों से पता चला कि ओमिक्रॉन वैरिएंट, बच्चों के ऊपरी वायुमार्ग में संक्रमण की वृद्धि का कारण बन रहा है।

शोध के परिणाम बताते हैं कि अमेरिका में हर पांच में एक कोरोना संक्रमित बच्चे में ऊपरी वायुमार्ग के गंभीर संक्रमण का खतरा देखने को मिल रहा है, जिसके कारण संक्रमित बच्चों में गंभीर बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है।

बच्चों में गंभीर मामलों का खतरा

शोध में शामिल 18,849 बच्चों में से 384 में ऊपरी वायुमार्ग में गंभीर संक्रमण का मामला देखने को मिला। शोधकर्ताओं का कहना है कि गंभीर संक्रमण की स्थिति में बच्चों को वेंटिलेटर पर रखने, वैसोप्रेसर्स, या एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन की भी आवश्यकता हो सकती है। इतना ही नहीं अगर संक्रमण बढ़ता है और समय पर इसपर ध्यान नहीं दिया जाता है तो यह मौत का भी कारण बन सकता है। 384 में से 81 बच्चों में ऐसी गंभीर समस्याएं देखी गई हैं।

क्या कहते हैं शोधकर्ता?

अध्ययन के बारे में कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसिन में बाल रोग विभाग के प्रोफेसर ब्लाके मार्टिन बताते हैं, बच्चों के ऊपरी वायुमार्ग में इस संक्रमण के कारण रुकावट की समस्या का खतरा बढ़ जाता है, जो गंभीर स्थितियों में हृदय गति रुकने का भी जोखिम बढ़ा सकती है। ऐसे बच्चों को आमतौर पर आईसीयू में रखने की आवश्यकता हो रही है, कुछ स्थितियों में बच्चे इलाज के प्रति अच्छा रिस्पांस नहीं दे पा रहे हैं, क्योंकि वयस्कों की तुलना में उनके वायुमार्ग नाजुक होते हैं।

क्या है अध्ययन का निष्कर्ष?

अध्ययन के निष्कर्ष में शोधकर्ता बताते हैं कि वैसे तो बच्चों में संक्रमण के गंभीर मामले बहुत अधिक रिपोर्ट नहीं किए जा रहे हैं, हालांकि इससे इनकार भी नहीं किया जा सकता है कि यह वैरिएंट कम आयु, विशेषकर नवजातों के लिए भी समस्या का कारण बन सकता है। सामान्यतौर पर ओमिक्रॉन और इसके सब-वैरिएंट्स को हल्के लक्षण वाला माना जाता रहा है, हालांकि बच्चों में इसके संक्रमण की स्थिति में लक्षणों के गंभीर होने की आशंका को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

Continue Reading

छतीसगढ़

today Petrol Diesel Price: जारी किये गये तेल कंपनियों ने पट्रोल डीजल के दाम जाने आज कितनी रही इनकी कीमते

Published

on

 

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये व डीजल की कीमत 104.77 रुपये प्रति लीटर है।

तेल कंपनियों की तरफ से आज भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये व डीजल की कीमत 104.77 रुपये प्रति लीटर  है।

कोलकाता में पेट्रोल का दाम 115.12 रुपये जबकि डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि पिछले वर्ष 4 नवंबर के बाद से इन दोनों ईंधन के मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की गई थी।

सरकार के राजनीतिक विरोधियों का आरोप था कि पांच राज्यों के चुनाव के कारण मोदी सरकार ने तेल कंपनियों को मूल्य बढ़ाने से रोक रखा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 112 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने के बाद रविवार को तेल कंपनियों ने डीजल के थोक खरीदारों के लिए मूल्य में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। तेल डीलरों का कहना है कि खुदरा मूल्य में धीरे-धीरे वृद्धि की जाएगी।

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत
आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमतें इस प्रकार हैं।
शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 96.67  105.41
मुंबई 104.77  120.51
कोलकाता 99.83  115.12
चेन्नई 100.94 110.85

(पेट्रोल-डीजल की कीमत रुपये प्रति लीटर में है।)

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव
बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये से ऊपर चल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Continue Reading

छतीसगढ़

टू-व्हीलर इंश्योरेंस: क्या आप भी अपने गाड़ी के लिए बीमा खरीदना चाहते है तो ध्यान रखे इन बातो को

Published

on

two wheeler insurance rules change, know the new one | बदल गए है टू-व्हीलर इंश्योरेंस के नियम, अब चुकाने होंगे इतने पैसे | Patrika News

भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में दोपहिया वाहनों की मांग हमेशा रहती है। टू-व्हीलर्स हर उम्र के लोगों में लोकप्रिय हो रहे हैं। ऐसे में वाहन के लिए इंश्योरेंस (बीमा) की अनदेखी करना किसी के लिए भी जोखिम भरा हो सकता है। दोपहिया वाहनों के लिए इंश्योरेंस न सिर्फ राइडर को वित्तीय सुरक्षा देता है, बल्कि दुर्घटना की स्थिति में यह कानूनी तौर पर जरूरी होता है।

भारत में वाहनों से भरी सड़कों में ट्रैफिक की समस्याएं आम होती हैं। ऐसे में दोपहिया वाहन लाखों यात्रियों की पसंदीदा बन जाते हैं। जिससे उन्हें ट्रैफिक ग्रिड-लॉक में निकलने में मदद मिलती है और अपनी मंजिल तक पहुंचने में समय की बचत होती है। ऑटोमोबाइल उद्योग हाई-एंड स्पोर्ट्स बाइक से लेकर औसत रेंज वाली दैनिक कम्यूटर बाइक तक दोपहिया वाहनों की एक बड़ी रेंज प्रदान करता है। प्राइस रेंज के बावजूद, अपने वाहन का बीमा करना महत्वपूर्ण हो जाता है। जब आपको पता चलता है कि बाइक बीमा पॉलिसी के क्या फायदे हैं, तब यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

यहां हम आपको उन डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं,  जिन्हें दोपहिया वाहन के लिए बीमा खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए।

दोपहिया बीमा पॉलिसी को कर सकते हैं कस्टमाइज
आप अपनी दोपहिया बीमा पॉलिसी को कस्टमाइज कर सकते हैं। आपकी दोपहिया बीमा पॉलिसी ऐड-ऑन के जरिए आपकी जरूरतों के मुताबिक अनुकूलन योग्य है, यानी कस्टमाइज की जा सकती है। एक दोपहिया बीमा पॉलिसी कई तरह के कारकों पर निर्भर करती है। इसमें वाहन की इंजन क्षमता, निर्माण वर्ष, मॉडल और भौगोलिक स्थिति जैसी कई चीजें शामिल हैं। आप सभी ऐड-ऑन कवरों की लिस्ट हासिल कर सकते हैं और अलग-अलग बीमा कंपनियों की ऑनलाइन तुलना कर सकते हैं।

बाइक बीमा पॉलिसी के लिए कैशलेस क्लेम करें
यदि आपके दोपहिया वाहन को नुकसान पहुंचा है तो घबराएं नहीं। आपकी बीमा पॉलिसी आपको अपने दोपहिया वाहन के लिए कैशलेस क्लेम करने की सुविधा देती है। आपको बस इतना करना है कि वाहन को उस गैरेज में भेज दें, जिसका कंपनी के साथ टाई-अप हो। इससे वह उन लागतों के अलावा एक भी पैसा नहीं देना होगा, जो बीमाकर्ता द्वारा कवर नहीं की जाती हैं।

क्या अपने चाबी खो दी? इसका भी दावा मिलता है
रोजमर्रा के कामकाज और झंझटों के कारण कई बार लोगों का मन कहीं खोया रहता है। ऐसे में वाहन की चाबी का खोना आम बात है। कोई भी समझदार खरीदार नई चाबी हासिल करने के लिए अतिरिक्त रुपये खर्च नहीं करना चाहेगा। आपकी बीमा पॉलिसी में एक ‘की प्रोटेक्ट’ ऐड-ऑन है जो चोरी या क्षति के मामलों में खोई हुई चाबी की लागत को कवर करता है। इसके अलावा, कंपनी आपके दोपहिया वाहन के ताले और चाबी को भी बदलवा सकती है।

बेसिक बीमा पॉलिसी इंजन को कवर नहीं करती है
दोपहिया वाहन का एक महत्वपूर्ण और महंगा कंपोनेंट इंजन है। एक बुनियादी बीमा योजना में इसे शामिल नहीं किया जाता है। हालांकि, आप निश्चित रूप से ‘बाइक इंजन प्रोटेक्ट’ ऐड-ऑन कवर खरीदकर पॉलिसी को कस्टमाइज कर सकते हैं और इंजन का बीमा करवा सकते हैं।

बीमा कवर के साथ, व्यक्ति को मिलती है कानूनी सुरक्षा
बीमा पॉलिसी की एक खास बात यह है कि यह आपको कानूनी सुरक्षा प्रदान करती है। थर्ड पार्टी (तीसरे पक्ष) के साथ एक दुर्घटना और इसके बाद होने वाले कानूनी मुद्दों की स्थिति में, बीमा पॉलिसी दोपहिया वाहनों के मालिकों के बचाव में मदद करती हैं। ऐसे मामले में, थर्ड पार्टी बीमा पॉलिसी आपको कानूनी सुरक्षा कवच प्रदान करती है।

भारत के बाहर बीमा का क्लेम नहीं
भारत में भौगोलिक सीमा के बाहर बीमा का दावा नहीं किया जा सकता है। आपकी बीमा पॉलिसी भारत की भौगोलिक सीमा के बाहर वाहन को हुए नुकसान को कवर नहीं करती है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 hours ago

छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण के चार करोड़ आकड़ा पार

रायपुर. 24 अप्रैल 2022 : (ETOI NEWS) छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा चार करोड़ को पार कर गया है।...

छत्तीसगढ़10 hours ago

यात्रीगण कृपया ध्यान दें… रेलवे ने प्राचार्य कार्य लिए 24 ट्रेनें को किया रद्द, देखे लिस्ट….

  ट्रेन से आप कहीं जाना चाह रहे हैं या जाने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की हो...

छत्तीसगढ़14 hours ago

Covid update: बढ़ा तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार बुरा हुआ मरीजो का हाल बड़ी मरीजों की संख्या..

। बारां जिले में इन दिनों लोगों का गर्मी से हाल-बेहाल है। रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया...

छत्तीसगढ़14 hours ago

weather update: उत्तर भारत में बदला मौसम, मिली गर्मी से राहत,

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत और नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में शुक्रवार को तेज गरज के साथ बारिश हो सकती है।...

छत्तीसगढ़15 hours ago

CG News:  प्रदेश में बरसात से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से मिली बड़ी राहत, 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुँचा तापमान… जाने क्या है आज मौसम हाल… 

  छत्तीसगढ़ में गुरुवार-शुक्रवार को हुई बरसात से लोगों को चिलचिलाती गर्मी से बड़ी राहत मिली है। शनिवार को भी...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    2 मिनट में कर देगा घर को AC जैसा टांडा यह कूलर, जाने क्या है इसकी कीमत….

  • Tech & Auto5 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • देश5 days ago

    अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…

  • Tech & Auto5 days ago

    800 रुपये से कम कीमत पर मिल रही है BSNL का धमाकेदार प्लान! मिलेगी 395 दिन की वैलिडिटी;जानें और Benefits…

  • जॉब2 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • जॉब3 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 145 स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।78,230 रुपए तक मिलेगी सैलरी

  • देश6 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव…

  • क्राइम न्यूज़7 days ago

    14 साल की मासूम बच्ची से किया सामूहिक दुष्कर्म, नदी के किनारे दिया घटना को अंजाम…

  • जॉब3 days ago

    आईटीआई पास के लिए निकली अपरेंटिसशिप की भर्ती,21 मई तक करें आवेदन…

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है घरो में कलेश, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…