Connect with us

CSIR UGC National Eligibility Test NET 2019 दिसंबर सत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

Published

on

CSIR UGC National Eligibility Test NET 2019 दिसंबर सत्र के लिए CSIR UGC NET 2019 परीक्षा JRF (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) और लेक्चरशिप के लिए 15 दिसंबर, 2019 को आयोजित होने वाली है। आगामी परीक्षा के लिए बैठने के इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक पोर्टल csirhrdg.res.in के माध्यम से आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

  • परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।
  • दिए गए पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास M.Sc., MBBS या एकीकृत BS-MS योग्यता होनी चाहिए।

CSIR-UGC NET 2019: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और UGC ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आगामी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा या NET परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन पंजीकरण या आवेदन प्रक्रिया खोल दी है।

CSIR-UGC NET शेड्यूल

पात्रता- शिक्षा: कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ M.Sc या समकक्ष डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 50 प्रतिशत है।

  1. M.Sc or equivalent degree/ Integrated BS-MS/BS-4 years/ BE/ B.Tech/ BPharma/ MBBS with at least 55% marks for General (UR) and OBC candidates and 50% for SC/ST, Persons with Disability (PwD) candidates.
  2. B.Sc (Hons) or equivalent degree holders or students enrolled in Integrated MS-Ph.D program with at least 55% marks for General (UR) and OBC candidates; 50% marks for SC/ST, Persons with Disability (PwD) candidates are also eligible to
  3. Candidates enrolled for M.Sc or having completed 10+2+3 years of the above qualifying examination as on the closing date of online submission of application form, are also eligible to apply.
  4. Candidates possessing only Bachelor’s degree are eligible to apply only for Junior Research Fellowship (JRF) and not for Lectureship (LS).

आयु: 1 जनवरी, 2019 को जेआरएफ (नेट) के लिए ऊपरी आयु सीमा 28 वर्ष है। एससी / एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष तक छूट है और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह तीन और वर्षों के लिए छूट दी गई है। । लेक्चररशिप के लिए परीक्षा के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।।

एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पात्रता मानदंड की जांच करें, और एनटीए के पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने से पहले परीक्षा से संबंधित अन्य आवश्यक विवरण देखें ।

CSIR UGC National Eligibility Test NET 2019 के लिए अधिसूचना कैसे जांचें और आवेदन कैसे करें?

  1. NTA या NET 2019 की आधिकारिक वेबसाइट – csirhrdg.res.in पर लॉग इन करें
  2. उस Registration लिंक को खोजें जो UGC NET 2019 के तहत है
  3. ऑनलाइन पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें
  4. उम्मीदवारों को एक नई विंडो पर ले जाया जाएगा
  5. यहां, सभी आवश्यक विवरण जैसे नाम और जन्म तिथि दर्ज करें और सबमिट करने के लिए क्लिक करें
  6. सबमिट करने पर एक पासवर्ड और आईडी जेनरेट होगी
  7. क्रेडेंशियल के साथ उपयोगकर्ता पोर्टल में लॉगिन करें
  8. अब, दिए गए निर्देशों के अनुसार आवेदन भरें और सहायक दस्तावेजों, फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें
  9. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और रसीद का एक प्रिंट आउट लें और भविष्य के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति अपने पास रखें

महत्वपूर्ण तिथियाँ (CSIR UGC National Eligibility Test NET 2019)

CSIR UGC NET 2019 के संबंध में महत्वपूर्ण तारीखों की सूची नीचे दी गई है:

  • CSIR NET पंजीकरण प्रारंभ: 9 सितंबर, 2019
  • CSIR NET आवेदन पत्र जमा करने का अंतिम दिन: 9 अक्टूबर, 2019
  • CSIR NET Admit Card जारी : 9 नवंबर, 2019
  • CSIR UGC NET 2019 परीक्षा: 15 दिसंबर, 2019

CSIR UGC NET 2019: आवेदन कैसे करें – आवेदन करने से पहले इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सूचना बुलेटिन को ध्यान से देखें। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट csirhrdg.res.in पर किए जा सकते हैं। उम्मीदवार सीएसआईआर यूजीसी नेट दिसंबर 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

क्राइम न्यूज़

खेत गई थी लड़की, दरिंदों ने बनाया हवस का शिकार, किया सामूहिक बलात्कार

Published

on

By

बलिया जिले के गड़वार क्षेत्र के एक गांव की 13 वर्षीय एक किशोरी के साथ दो युवकों ने कथित रूप से सामूहिक बलात्कार किया। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

उन्होंने बताया कि किशोरी के पिता की शिकायत पर कल शाम गड़वार थाना में विशाल सिंह और अखण्ड सिंह के विरुद्ध लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम (पॉस्को एक्ट)  तथा भारतीय दंड संहिता की सुसंगत धारा के तहत नामजद मुकदमा दर्ज किया गया। किशोरी को मेडिकल जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Continue Reading

देश - दुनिया

सीआईएसफ हो या सीआरपीएफ, शहीदों के परिवार को मिलेगी एक सी आर्थिक मदद

Published

on

By

ड्यूटी पर तैनात रहते हुए जान गंवाने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के सभी जवानों के परिवार को मिलने वाली आर्थिक स

हायता की राशि नवंबर माह से बढ़ा दी गई है। गृह मंत्रालय ने इस राशि को बढ़ाकर 35 लाख रुपये करने का आदेश दिया है। सूत्रों के मुताबिक, सभी बलों ने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं और अब सीआरपीएफ हो या सीआईएसफ, सभी बलों के ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले जवानों के परिवार को रिस्क फंड के तौर पर 35 लाख रुपये ही दिए जाएंगे।

यह सहायता राशि 1 नवंबर 2021 से लागू होगी। हालांकि, ड्यूटी करते हुए शहीद होने वाले जवानों के परिवार को ही यह बढ़ी हुई आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा किसी भी वजह से जान गंवाने की स्थिति में जवान के परिवार को मिलने वाली आर्थिक सहायता राशि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

बता दें कि शहीदों के परिवारों की तरफ से आर्थिक मदद में भेदभाव का मामला उठाने के बाद अब यह राशि एक समान करने का फैसला किया गया है। एक सीआईएसएफ अधिकारी के मुताबिक, इससे पहले सभी बल अपनी आर्थिक योजना के अनुरूप शहीदों के परिवार को वित्तीय मदद देते थे लेकिन अब सभी बलों के लिए यह राशि एक समान कर दी गई है।

एक अन्य अधिकारी के मुताबिक, अभी तक सबसे ज्यादा राशि सीआरपीएफ की तरफ से दी जा रही थी लेकिन अब यह सीएपीएफ के तहत आने वाले सभी बलों के लिए 35 लाख रुपये तय कर दी गई है। इससे पहले सीआरपीएफ में यह रिस्क फंड साढ़ 21 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये के बीच था, जो डायरेक्टोरेट जनरल की तरफ से तय किया जाता था। इसी तरह अधिकतर एयरपोर्टों पर तैनात सीआईएसएफ के शहीद जवानों के परिवार लिए रिस्क फंड 15 लाख रुपये था। भारत-चीन सीमा की सुरक्षा करने वाली आईटीबी का कोई जवान यदि ड्यूटी पर शहीद होता था तो यह राशि 25 लाख रुपये थी।रिस्क फंड के अलावा शहीदों के परिवार को कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ मिलता है।
Continue Reading

देश - दुनिया

पटना में महिला अधिकारी के घर छापेमारी,10 साल की नौकरी में बनी करोड़पति

Published

on

बिहार में भ्रष्ट तरीके से संपत्ति अर्जित कर धनकुबेर बने अफसरों के खिलाफ निगरानी, विशेष निगरानी और आर्थिक अपराध इकाई की कार्रवाई लगातार जारी है. इसी कड़ी में मंगलवार को स्पेशल विजलेंस यूनिट ने पटना के धनरूआ प्रखंड में पदस्थापित सीडीपीओ ज्योति कुमारी के ठिकानों पर छापेमारी की है. ज्योति कुमारी पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है. स्पेशल विजिलेंस यूनिट की टीम ने इस मामले में उनके खिलाफ निगरानी कोर्ट के थाने में केस दर्ज किया है.

न्यायालय से सर्च वारंट लेने के बाद पटना के आरपीएस मोड स्थित उनके आवास पर टीम छापेमारी कर रही है. स्पेशल विजिलेंस के सूत्रों की मानें तो ज्योति कुमारी को सरकारी सेवा में आए महज 10 साल हुए हैं, इसके बावजूद उन्होंने इतनी कम अवधि में करोड़ों रुपए का फ्लैट पटना के आरपीएस मोड़ पर खरीदा है और साथ ही चार से साढ़े 4 लाख नकद की भी बरामदगी हुई है. ज्योति कुमारी के पति पेशे से वकील हैं लेकिन स्पेशल विजिलेंस यूनिट के सूत्रों की मानें तो उनके पास आय का कोई खास स्त्रोत नहीं है, ऐसे में ज्योति कुमारी इस पूरे मामले में फंसती नजर आ रही हैं.

फिलहाल स्पेशल विजिलेंस यूनिट की टीम छापेमारी के दौरान ज्योति कुमारी से पूछताछ करने में लगी है. महज एक सप्ताह के अंदर मगध विश्वविद्यालय के कुलपति के बाद स्पेशल विजिलेंस यूनिट की टीम ने एक सीडीपीओ के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की है. अफसरों और बड़े ओहदों पर तैनात लोगो के खिलाफ इन एजेंसियों की छापेमारी से बिहार में फिलहाल खलबली मची हुई है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

बिलासपुर में अब स्टेशन के साथ रेलवे परिक्षेत्र में भी कैमरे से करेंगे पहरेदारी,करीब 80 कैमरे से परिक्षेत्र में निगरानी होगी

रेलवे परिक्षेत्र में अब आरपीएफ के साथ सीसीटीवी कैमरे की भी पहरेदारी रहेगी। सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे का सुरक्षा विभाग...

छत्तीसगढ़2 hours ago

मुख्यमंत्री भूपेश ने राजनांदगांव जिले के चिटफंड कंपनियों के निवेशकों को 2 करोड़ 46 लाख की राशि वापस कराई

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 23 नवम्बर को अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में पूर्वान्ह 11 बजे...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ को मिला सबसे स्वच्छ राज्य का अवार्ड, CM भूपेश बोले- महिलाओं ने बनाया नंबर-1

छत्तीसगढ़ को स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में सबसे स्वच्छ राज्य श्रेणी में पुरस्कृत किया गया है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश...

छत्तीसगढ़2 days ago

सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य करें शुरू

जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मनरेगा के तहत सभी ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक कार्य प्रारंभ करने की...

छत्तीसगढ़2 days ago

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी 29 नवंबर से,अन्‍नदाता कम कीमत पर धान बेचने विवश

शासन द्वारा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी में अभी आठ दिन का समय और होने से छोटे किसान अपनी उपज...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    भारतीय सेना में बिना एग्जाम ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    घर बैठे बस एक क्लिक पर बन जाएगा राशन कार्ड, बेहद आसान है तरीका- जानिए

  • देश - दुनिया5 days ago

    Post Office की इन बेस्ट स्कीमों में लगाएं पैसा, जानें कितने टाइम में होगा जाएगा डबल

  • देश - दुनिया4 days ago

    खुशखबरी! रेलवे ने इन 64 ट्रेनों का किराया किया कम, अब सस्ते में बुक हो जाएगा टिकट

  • देश - दुनिया5 days ago

    ये है 24 करोड़ का भैंसा खाता है काजू-बादाम, सीमन की भी है भारी डिमांड

  • देश - दुनिया5 days ago

    इस शख्स ने एक ही मंडप में नौ महिलाओं से की शादी,ऐसा तर्क दिया कि हजम करना मुश्किल

  • देश - दुनिया5 days ago

    25 करोड़ रुपए में बिकता है दोमुंहा सांप, 1 भी जिंदा हाथ लगा तो बदल जाती है किस्मत

  • देश - दुनिया6 days ago

    लव मैरिज से गुस्साए पिता ने बेटी से किया दुष्कर्म, फिर गला दबाकर मार डाला, भाई ने भी दिया साथ

  • देश - दुनिया6 days ago

    कांग्रेस पर मंडराया संकट, गुलाम नबी आजाद खेमे के 7 बड़े नेताओं ने इस्तीफा दिया

  • देश - दुनिया4 days ago

    LIC की खास स्कीम,रोजाना 200 रुपये बचाने पर मिलेगा 28 लाख का फायदा जानें कैसे ?