Connect with us

व्यापर

हर माह चाहते हैं स्थाई पेंशन तो इन सरकारी योजनाओं में करें निवेश

Published

on

हर माह चाहते हैं स्थाई पेंशन तो इन सरकारी योजनाओं में करें निवेश

यदि आप भी बेहतर निवेश के जरिए अपना भविष्य सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन सरकारी योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। इस सरकारी योजनाओं में एक निश्चित राशि का निवेश कर आप बुजुर्ग होने पर निश्चित कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो सरकारी योजनाएं, जिनमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है –

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

सरकार की यह योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए है। इस सरकारी पेंशन योजना में निवेशकों को रिटायरमेंट के बाद स्थाई रूप से 1000 से लेकर 5000 रुपए तक की पेंशन मिल सकती है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल पेंशन योजना को शुरू किया गया है। अटल पेंशन योजना इंडिया पोस्ट की सभी शाखाओं में मौजदू है। इसके अलावा कुछ बैंकों द्वारा भी अटल पेंशन योजना में निवेश की सुविधा देते हैं। इस पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष तक के असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी निवेश कर सकते हैं।

PM किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM Kisan Maandhan Yojana की शुरुआत किसानों के सम्मान में शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को भी पेंशन सुविधा दी गई है। इस योजना के तहत किसान को 60 साल की उम्र के बाद कम से कम 3000 रुपए की पेंशन मिल सकती है। इस योजना में निवेश करने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होना जरूरी है। उम्र के अनुसार इस योजना में निवेश की राशि भी बढ़ जाती है। यदि आप 18 साल के हैं तो हर माह 55 रुपए भरना होगा और अगर 30 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो 110 रुपए और 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपए महीना भरना होगा।

PM श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Maandhan Yojana)

मोदी सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लिए बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा के लिए PM Shram Yogi Maandhan Yojana आरंभ की है। श्रम योगी मानधन योजना में हर माह न्यूनतम निवेश करने पर 60 साल की उम्र में मासिक पेंशन मिलती है। असंगठित क्षेत्र लोगों को कम से कम 3000 रुपए से लेकर 36000 रुपए तक सालाना पेंशन मिल सकती है। 18 साल से 40 साल के बीच के लोग इस योजना में निवेश कर सकते हैं। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस योजना के जरिए अब तक करीब 45 लाख लोग जुड़ चुके हैं।

PM लघु व्‍यापारी मानधन योजना (PM Small Business Maidhan Yojana)

केंद्र सरकार ने इस योजना को लघु व्यापारियों के लिए शुरू की है। इस योजना में 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3,000 रुपए मासिक पेंशन दी जाती है। न्यूनतम निवेश के आधार पर बुढ़ापे में निवेशक को स्थाई पेंशन मिलती है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

भूलकर भी न उठाएं ये 2 कॉल वरना हो सकती भारी नुकसान,SBI ने किया अलर्ट जारी…

Published

on

SBI Warning to Customers : एसबीआई ने क‍िसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचने के ल‍िए ग्राहकों के साथ दो नंबर शेयर क‍िए हैं. बैंक की तरफ से कहा गया क‍ि इन दो नंबर से क‍िसी भी हालत में कॉल र‍िसीव न करें.देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) ने अपने ग्राहकों के ल‍िए चेतावनी जारी की है.बैंक की तरफ से जारी यह चेतावनी 45 करोड़ ग्राहकों को क‍िसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाने के ल‍िए की गई है. इससे पहले भी बैंक की तरफ से ग्राहकों को समय-समय पर जागरूक क‍िया जाता रहता है. अब बैंक की तरफ से दो फोन नंबर जारी करके कॉल र‍िसीव नहीं करने के ल‍िए कहा गया है.

दो नंबर से फ्रॉड होने की आशंका जताई
एसबीआई की तरफ से इन दो नंबर से फ्रॉड होने की आशंका जताई गई है और आपका नुकसान हो सकता है. इन द‍िनों फ्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ रही है. इसी को ध्‍यान में रखकर ग्राहकों को क‍िसी भी फ‍िश‍िंग स्‍कैम (Phishing Scam) से बचाने के ल‍िए बैंक की तरफ से यह चेतावनी दी गई है. बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि कई मामलों में ट्वीट, एसएमएस और ई-मेल से फ‍िश‍िंग स्‍कैम होने की जानकारी सामने आई है. फोन करने पर ये लोग खुद को एसबीआई कर्मचारी बताकर ग्राहक के साथ फ्रॉड करते हैं.

दो नंबरों से फोन र‍िसीव नहीं करने के बारे में कहा
स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) की तरफ से ज‍िन दो नंबरों से फोन र‍िसीव नहीं करने के बारे में कहा गया है, वे नंबर 8294710946 और 7362951973 हैं. बैंक की तरफ से कहा गया है यद‍ि इन दो नंबरों से कॉल आता है तो र‍िसीव करने की गलती न करें.

दोनों नंबरों पर पहले सीआईडी असम ने आपत्‍त‍ि जाह‍िर
एसबीआई की तरफ से बताए गए दोनों नंबरों पर पहले सीआईडी असम ने आपत्‍त‍ि जाह‍िर की थी. सीआईडी असम ने ट्वीट कर कहा था, स्‍टेट बैंक के ग्राहकों को दो नंबर 8294710946 और 7362951973 से कॉल आ रहे हैं. इन नंबर से कॉल करने वाला ग्राहक से केवाईसी के ल‍िए कहता है और मोबाइल पर भेजे गए ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करने के ल‍िए कहता है.

बैंक ने कहा क‍ि ये दोनों ही नंबर स्‍टेट बैंक‍ (SBI) से क‍िसी भी तरह से नहीं जुड़े हैं. एसबीआई की तरफ से असम सीआईडी को री-ट्वीट करते हुए यह बात ल‍िखी गई है. एक ग्राहक के ट्वीट पर स्‍टेट बैंक ने जवाब देते हुए कहा क‍ि इन दोनों नंबरों के ख‍िलाफ आईटी स‍िक्‍योर‍िटी तुरंत एक्‍शन लेगी.

Continue Reading

व्यापर

PNB ग्राहकों के लिए खुशखबरी!EMI देने का तरीका हुआ बेहद आसान,मिलेगी बेहतरीन फ़ायदा…

Published

on

Punjab National Bank Facility: अगर आप पीएनबी के ग्राहक हैं तो खुश हो जाइए! पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक जबरदस्त सुविधा शुरू की है. बैंक ने अपने ग्राहकों के हितों को देखते हुए लोन की EMI देने का तरीका को बेहद आसान कर दिया है.अगर आप भी पीएनबी के ग्राहक हैं तो आपके लिए खुशखबरी है.

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए खास सुविधा शुरू की है. बैंक ने अपने ग्राहकों के हितों को देखते हुए लोन की EMI देने का तरीका को बेहद आसान कर दिया है.

अब पीएनबी के ग्राहकों को लोन की किश्त जमा करने के लिए यहां-वहां नहीं जाना होगा. अब ग्राहक आसानी से घर बैठे ही लोन चुका सकेंगे.दरअसल, बैंक ने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है. अब ग्राहक गूगल पे, पेटीएम (Paytm) और फोन पे के जरिए भी लोन चुका सकते हैं.

पहले चेक से होते थे पेमेंट
गौरतलब है कि पहले ग्राहकों को लोन की किश्त चुकाने के लिए बैंक चेक देना पड़ता था. ग्राहक इस चेक को लेकर बैंक जाते थे. हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस पर दी गई जनक्री के अनुसार, अब PNB ने नई सुविधा शुरू कर लोन की किश्त चुकाना बेहद आसान कर दिया है. यानी अब आप आसानी से UPI के जरिए आप अपनी EMIs का भुगतान कर सकते हैं.

जानिए कैसे कर सकते हैं पेमेंट
इसके लिए आप UPI ऐप के द्वारा ‘Fetch and Pay Solution’ ऑप्शन से VALIDATE पर क्लिक करें.
– ऐसे आपके पैसे गलत खाते में ट्रांसफर नहीं होंगे.
– इसके बाद पैसा ट्रांसफर करने के लिए आप अपने लोन अकाउंट को सिलेक्ट करें.
– इसके वेरीफाई होने पर आप आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे.
– UPI के बढ़ते क्रेज के चलते PNB ने भी इस सुविधा की शुरुआत की है.

Continue Reading

व्यापर

Business Idea : 1 लाख लगाकर कर करें ये ब‍िजनेस,होगी 10 लाख महीने में कमाई;ये रही बेहतरीन तरीका…

Published

on

Business Idea : हम ज‍िस ब‍िजनेस के बारे में बात करने जा रहे हैं उससे आप हर महीने 10 लाख रुपये तक की इनकम कर सकते हैं. भले ही यह एक लो-कॉस्‍ट ब‍िजनेस है लेक‍िन इसका मुनाफा आपका द‍िल खुश कर देगा.यह बिजनेस एग्रीकल्चर से जुड़ा है.अगर आप भी कम इनवेस्‍टमेंट में क‍िसी ब‍िजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए ही है.

ह‍म ज‍िस ब‍िजनेस के बारे में आज आपको बताएंगे, उसमे लागत कम के साथ कमाई का भी शानदार मौका है. इसे करने से आप हर महीने 10 लाख रुपये तक की इनकम कर सकते हैं. भले ही यह एक लो-कॉस्‍ट ब‍िजनेस है लेक‍िन इसका मुनाफा आपका द‍िल खुश कर देगा. यह बिजनेस एग्रीकल्चर से जुड़ा है.

हर महीने 10 लाख तक कमाओ
मशरूम की खेती मुनाफे वाला ब‍िजनेस है. इसमें लागत के 10 गुना तक का फायदा हो सकता है. मतलब 1 लाख रुपये लगाकर आपको 10 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है. पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड भी बढ़ी है. आइए जानते हैं मशरूम की खेती के ल‍िए आपको क्‍या करना होगा?आजकल सबसे ज्‍यादा डिमांड बटन मशरूम की है.

इसे तैयार करने के ल‍िए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है. कंपोस्ट खाद तैयार होने में एक महीने का समय लगता है. इसके बाद किसी सरफेस पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं. बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है. 40-50 दिन में मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है.

मशरूम की खेती के ल‍िए आपको शेड वाली जगह की जरूरत होती है.मशरूम की खेती 1 लाख रुपये से शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. एक किलो मशरूम की पैदावार पर 25-30 रुपये खर्च होते हैं. बाजार में यह 250 से 300 रुपये किलो तक ब‍िकता है. बड़े होटल या रेस्टोरेंट में अच्‍छी क्‍वाल‍िटी की मशरूम सप्लाई करने पर 500 रुपए प्रति किलो तक का दाम भी मिल सकता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

कोविड अपडेट: सरकार ने 6 से 12 साल तक के बच्चों के लिए Covaxin को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है; जानिए पूरा प्रॉसेस..

कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। संक्रमण बच्चों में भी देखा जा रहा है। दिल्ली, नोएडा और...

छत्तीसगढ़22 hours ago

जरूरत की खबर: आप महीने का 25 हजार कमा सकते है; ऐसा बोलने वाली फेक कंपनियों से बचे…

  सबसे पहले अखबार में छपने वाले इन तीन विज्ञापनों पर नजर डालें… घर बैठे महीने का 25 हजार कमाएं।...

छत्तीसगढ़24 hours ago

कोरोना अपडेट: यूपी में 210 नए केस; एवं कई राज्य में एक्टिव केस 1277′ बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने हेतु आवश्यक बाते..

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को यूपी में 210 नए केस...

छत्तीसगढ़1 day ago

अखबार कागज की कीमतों में हुई बढ़ोतरी; अखबारी कागज के दाम 16 महीनों में 175% तक बढ़ चुके हैं..

  अखबारों के सामने कागज की कम उपलब्धता और ऊंचे दाम का संकट तो है ही, इसके साथ-साथ अखबार की...

छत्तीसगढ़2 days ago

भारत में बढ़ा कोरोना का कहर: भारत में एक दिन में 2541 केस मिले; और 5,22,223 की हुई मौत..

एक दिन में 2541 केस मिलने से देश में अब तक संक्रमितों का आंकड़ा 4,30,60,086 पर पहुंच गया। वहीं कुल...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  
Lifestyle12 mins ago

Lifestyle: नाख़ून के निचले हिस्से से खून आता है’ दर्द होता है’ स्किन फटती है’ तो ऐसे रखे ध्यान..

जरा हटके खबर19 mins ago

CG News: पैंगोलिन की तस्करी करते 3 तस्कर को वन विभाग की टिम ने किया गिरफ्तार…

रायपुर छत्तीसगढ़24 mins ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कोविड-19 संक्रमण के संबंध में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने रायपुर स्थित निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए

जॉब31 mins ago

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) ने 696 ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं: 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन..

Lifestyle33 mins ago

 यदि आपका भी टुटा है दिल! तो पढ़े ये 5 शायरी’करेगी मरहम’ की तरह काम;मिलेगा दिल को सुकून… 

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब5 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • Tech & Auto7 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • Tech & Auto4 days ago

    रियलमी लांच किया Realme GT 2 Pro,मिलेगी 12जीबी रैम के साथ 65 वॉट फास्ट चार्जिंग

  • जॉब5 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 145 स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं।78,230 रुपए तक मिलेगी सैलरी

  • ज्योतिष5 days ago

    कपूर से दूर होते है सभी प्रकार के दोष, जाने कपूर के किस तरह से लाया जाता है प्रयोग में…

  • जॉब4 days ago

    भारतीय रेलवे में ग्रुप D पे निकली बंपर भर्ती, मिलेगी वेटेज और फिजिकल टेस्ट से छूट.. उमीदवार जल्द करे आवेदन…

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली इतने पदों पर बंपर भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन…

  • व्यापर7 days ago

    खुशखबरी: एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को मिली तोहफा,ड‍िपॉज‍िट की दर में हुआ बड़ा बदलाव…

  • जॉब5 days ago

    आईटीआई पास के लिए निकली अपरेंटिसशिप की भर्ती,21 मई तक करें आवेदन…

  • देश3 days ago

    कर्मचारियों को लगा ज़ोरदार झटका : डीए पर हो सकती है ब्रेक, ये रही वजह..