Connect with us

Lifestyle

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए आपको हर सुबह 8 चीजों का अभ्यास करना चाहिए, जानिए

Published

on

जागना और बिस्तर से बाहर निकलना आसान है, खासकर बारिश और कांपती हवा के इन सर्द महीनों के दौरान. लेकिन स्वस्थ सुबह की दिनचर्या वाले लोग ही इसे जीवन में बनाते हैं. तो यहां 8 प्रोडक्ट्स हैं और इससे आपको अपने शरीर, दिमाग, त्वचा और आप में से हर एक की भलाई को संबोधित करने वाली उस स्वस्थ जीवन शैली को प्राप्त करने में मदद मिलेगी. अच्छा दिखना और अपने बारे में अच्छा महसूस करना भी एक एवरेज लाइफ स्टोरी जीने की तुलना में जीवन में इसे बनाने के लिए आत्मविश्वास और प्यास को बढ़ाता है. एक बदलाव या सफलता जिसे आप जीवन भर ढूंढते रहे हैं, वो आपके हाथों में है.

पानी पिएं

तय करें कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी पीते हैं लेकिन सबसे अहम बात ये है कि नींद से उठने के तुरंत बाद कम से कम एक गिलास पानी पिएं. हमारे शरीर के सभी अंग और ऊत्तक अपने बेहतरीन कार्य के लिए पानी पर ही निर्भर होते हैं. बिस्तर से सीधे पानी पीने से पूरे दिन शारीरिक कार्य में सुधार होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. अपने आपको हाइड्रेट रखने और तरोताजा रहने की याद दिलाने के लिए हर जगह अपने साथ एक बोतल रखें.

एक मील दौड़ें

जल्दी उठें और जॉगिंग या एक मील दौड़ने के लिए समय निकालें. ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके कोर को मजबूत और फिट रहने के लिए प्रेरित करता है. हर दिन दौड़ना, साइकिल चलाना या जॉगिंग करना दिल के दौरे, हृदय रोग और अल्जाइमर और पार्किंसंस रोगों जैसे तंत्रिका संबंधी रोगों के जोखिम को कम करने के लिए प्रूव हुआ है. एक मल्टी-पर्पस बेल्ट जो आपको अपनी चाबियों, कार्डों और बोतल को स्टोर करने में मदद करती है, एक्सरसाइज करते समय आपको हाथों से फ्री होने में मदद कर सकती है.

ध्यान करें और योग का अभ्यास करें

तनाव, काम का दबाव और क्या नहीं. दुनिया कभी-कभी मतलबी हो सकती है. उस नेगेटिव एनर्जी को छोड़ने और अपने मस्तिष्क में ऑप्टिमिस्टिक विचारों को फंसाने के लिए ध्यान और योग मदद कर सकते हैं. ये मन को प्रकृति के अनुरूप बनाता है और आपके शरीर और आत्मा को सबसे अच्छा आकार देता है. अपने आस-पड़ोस में योग सेशन में हिस्सा लेने के लिए या सूर्य उदय से पहले ध्यान करने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए एक योगा मैट हासिल करें.

जीत के लिए ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग एक आयुर्वेदिक माउथवॉश है जो आपकी अच्छी रात की नींद के दौरान बनने वाले बैक्टीरिया को डिटॉक्स करता है. ये आपके मुंह के पीएच को बनाए रखने में मदद करता है और दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है. ऑयल पुलिंग आपके मुंह के लिए एक मिनी एक्सरसाइज है जिसे आपको नहीं छोड़ना चाहिए.

तनाव कम करने के लिए वेपर थेरेपी

न केवल आपको कोरोना और दूसरी बीमारियों से दूर रखने के लिए बल्कि मुंहासों, काले घेरे, दाग-धब्बों और झुलसी त्वचा के इलाज के लिए भी वेपर मदद करता है. ये चिंता और बेचैनी को कम करने के लिए भी है क्योंकि ये नर्वस सिस्टम को शांत करता है. तो अगली बार, उस अहम मीटिंग के लिए तैयार होने से पहले, बेहतर महसूस करने के लिए वेपर थेरेपी में मदद हासिल करें.

चेहरे की मालिश/सफाई

अगर आप अपना चेहरा धोए बिना अपना दिन जारी रखते हैं तो ये एक कार्डिनल ब्यूटी सिन है. अपने चेहरे को साफ करना उतना ही अहम है जितना कि अपने दांतों को ब्रश करना और इसे अपनी रूटीन से छोड़ने का कोई बहाना नहीं है. एक बेहतर और सुंदर सुबह के चेहरे के लिए आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और मालिश करने वाली क्लींजिंग मशीन का इस्तेमाल करें.

अपना सनस्क्रीन कभी न भूलें

मौसम कोई भी हो, बिना सनस्क्रीन वाला दिन आपकी त्वचा के लिए एक बुरा दिन होने वाला है. सनस्क्रीन आपके चेहरे को हानिकारक रेडिएशन से बचाता है और इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा को ढीली होने से बचाने में मदद करते हैं और दाग-धब्बों और लालिमा को कम करते हैं.

अपना नाश्ता कभी न छोड़ें

अपना नाश्ता छोड़ना आपके जीवन के एक दिन को छोड़ देने जैसा है. नाश्ता आपको दिन को लीड करने के लिए एनर्जी देता है. फिट और मजबूत रहने के लिए रोजाना स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता करें. अगर आपके पास समय नहीं है, तो कुछ फलों को काट लें, उन्हें अपने आसानी से बनने वाले दलिया के मिक्सचर में मिलाएं और अपने पेट को शांत करें.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

हार्ट अटैक एवं हाई बीपी के लिए मोटापा ही नही, ये बीमारिया भी है ज़िम्मेदार, जाने..

Published

on

By

हार्ट अटैक एक सीरियस मेडिकल आपातकालीन स्थिति है, जो दिल तक ब्लड सप्लाई बंद हो जाने की वजह से होती है. हार्ट अटैक हाई बीपी या कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के अलावा किन-किन कारणों से होता है, आइए जानते हैं.

Heart Attack– दिल खुश रहे हम सभी की चाहत होती है, लेकिन दिल सेहतमंद है या नहीं इस बारे में में हम ज़्यादा नहीं  सोचते हैं. इसकी वजह से सेहत पर कई तरह का संकट बना रहता है. इसे समय रहते गंभीरता से नहीं लिया गया या लापरवाही बरती गई, तो मुमकिन है कि आगे चलकर इसके गंभीर परिणाम  देखने को मिल सकते हैं.

सबसे पहले तो हार्ट अटैक क्या होता है इसको समझें. एनएचएस की रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक की स्थिति में दिल तक ब्लड सप्लाई अचानक से बाधित हो जाती है. दिल को पूरी तरह से ब्लड नहीं मिल पाता, जिसकी वजह से हार्ट की मसल्स डैमेज हो जाती हैं या काम करना बंद कर देती हैं. दिल के ज़्यादा हिस्सों में अगर इसका असर पड़ता है, तो दिल धड़कना बंद हो जाता है, जिसे कार्डियक अरेस्ट कहते हैं. इसकी वजह से लोगों की जान पर भी आफत बन आती है.

 देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खने से मिलेगा पोषण

किन बीमारियों से जुड़ा है हार्ट हेल्थ
व्यस्त जीवनशैली की वजह से पूरा लाइफफस्टाइल बदल गई है. जिसका बुरा असर हेल्थ पर भी पड़ा है. बेतरतीब लाइफस्टाइल की वजह से स्ट्रेस होना, ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज की प्रॉब्लम देखी जाती है. यह सारी बीमारी यूं तो अपने आप में खतरनाक है, लेकिन यही सब मिलकर हार्ट हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं, जिसकी वजह से दिल कमज़ोर होता है और दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा बढ़ने लगता है. दिल की बीमारी से बचने से पहले इन सभी बीमारियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए. आइए डालते हैं एक नजर उन कारणों पर जिनकी वजह से दिल की सेहत प्रभावित होती है और हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है.

 डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

हार्ट अटैक के कारण 
धूम्रपान, हाई फैट युक्त डाइट का सेवन करने से कोरोनरी आर्टरी डिजीज का खतरा बढ़ सकता है, जो दिल की बीमारी का मुख्य कारण है.

-डायबिटीज होना भी हृदय रोगों के रिस्क को काफी हद तक बढ़ा देता है.

– कोलेस्ट्रॉल या ब्लड प्रेशर लेवल हाई होने की वजह से दिल की फंक्शनिंग प्रभावित होती है.,जिससे दिल तक ब्लड पंप होने में समस्या आती है, जो हार्ट अटैक की वजह बनता है.

-वजन का सामान्य से ज़्यादा बढ़ना भी दिल के लिए अच्छा नहीं होता है.

-अगर शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम हो जाता हैं, तो भी दिल काम करना बंद कर सकता है. इस स्थिति को हाइपोक्सिया कहा जाता है. हालांकि यह काफी कम देखने को मिलती है.

-अगर कोकीन जैसी ड्रग्स का गलत प्रयोग किया जाता है, तो इससे कोरोनरी आर्टरी सिकुड़ सकती है. इससे ब्लड सप्लाई बाधित हो सकती है और हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ सकता है.

-ब्लड क्लाॅट भी हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकता है.

Continue Reading

Lifestyle

Diabetes tips : Blood Sugar बढ़ जाता है तेजी से तो, न करें भूलकर ये गलती 

Published

on

Tips to Lower Blood Sugar Naturally : आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार का कहना है कि मैं 5 साल से ज्यादा से डायबिटीज रोगियों पर काम कर रही हूं। 1000 से अधिक डायबिटीज रोगियों से परामर्श करने और उनमें से 96% से अधिक में पॉजिटिव रिजल्ट मिलने के बाद, मैं आपको आश्वस्त कर सकती हूं कि इन 5 चीजों से बचकर आपको ब्लड शुगर को लेवल को 15 दिनों में कम करने में मदद मिल सकती है।मधुमेह, शुगर की बीमारी या डायबीटीज एक तेजी से फैलता और गंभीर रोग है। दुर्भाग्यवश डायबिटीज का कोई स्थायी इलाज भी नहीं है। हालांकि इसे कंट्रोल रखकर सामान्य जीवन जी सकते हैं। डॉक्टर और एक्सपर्ट्स डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी डाइट और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने की की सलाह देते हैं क्योंकि यही दो तरीके डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी हैं।

डायबिटीज होने पर मरीज का ब्लड शुगर बढ़ने लगता है जिसे कंट्रोल रखना जरूरी है। इसके बढ़ने से ज्यादा प्यास लगना, पेशाब ज्यादा अना, धुंधला दिखना वजन घटना जैसी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। डायबिटीज कंट्रोल करने की कई दवाएं मौजूद हैं लेकिन आप कुछ आसान तरीके आजमाकर इस पर काबू पा सकते हैं।

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार का कहना है कि मैं 5 साल से ज्यादा से डायबिटीज रोगियों पर काम कर रही हूं। 1000 से अधिक डायबिटीज रोगियों से परामर्श करने और उनमें से 96% से अधिक में पॉजिटिव रिजल्ट मिलने के बाद, मैं आपको आश्वस्त कर सकती हूं कि इन 5 चीजों से बचकर आपको ब्लड शुगर को लेवल को 15 दिनों में कम करने में मदद मिल सकती है।

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना 40 मिनट की गति (चलना/साइकिल चलाना/कार्डियो/योग) और 20 मिनट सांस लेना (प्राणायाम) अनिवार्य है। यदि आप डायबिटीज को रोकना या मैनेज करना चाहते हैं, तो सक्रिय रहना अनिवार्य है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और शरीर की प्रत्येक कोशिका को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलता है, लीवर डिटॉक्स होता है और इंसुलिन के उचित स्राव में मदद मिलती है।सफेद चीनी, मैदा (प्रोसेस्ड फूड), दही और ग्लूटेन जैसे गेहूं और गेहूं से बनी चीजों से दूर रहें। इसके बजाय फलो-सब्जियों का अधिक सेवन करें।

गाय के दूध और घी को भी कम मात्रा लें। ज्वार, रागी, अमरनाथ और बाजरा जैसी चीजों का सेवन करें।जल्दी रात का खाना आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के जोखिम को कम करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। यदि संभव हो तो सूर्यास्त से पहले रात का भोजन कर लें। रात का भोजन 8 बजे से पहले करना सबसे अच्छा है।

हाई ब्लड शुगर वाले लोगों के लिए दिन में सोना सख्त मना है। दिन की नींद से शरीर में कफ दोष बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। रात में भी- रात के खाने के 3-4 घंटे बाद सोने का सुझाव दिया जाता है।

ब्लड शुगर कम करने के उपाय

एक स्वस्थ दिनचर्या का पालन नहीं करना और पूरी तरह से डायबिटीज की दवओं पर निर्भर रहना आपके लीवर और किडनी को कम उम्र में नुकसान पहुंचा सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Continue Reading

Lifestyle

हेडफोन से बहरे होने की आशंका, देश में लाखो लोग बहरेपन से हुए शिकार..

Published

on

By

फ्रांस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल इंस्टीट्यूट की रिसर्च से पता चला है कि फ्रांस में चार में से एक व्यक्ति को सुनने में परेशानी हो रही है। वे धीरे-धीरे बहरे होते जा रहे हैं। मतलब वहां की 25% आबादी इससे प्रभावित हो रही है।

डिप्रेशन और शोर से लोग हो रहे हैं बहरेपन का शिकार
पहली बार फ्रांस में इस तरह की रिसर्च बड़े लेवल पर की गई है, जिसमें 18 से 75 वर्ष की उम्र के 1,86,460 लोगों का शामिल किया गया था। रिसर्च करने वालों का मानना है कि पहले केवल छोटे लेवल पर रिसर्च की गई थी, लेकिन इस बार की गई रिसर्च के मुताबिक लोगों को सुनने में समस्या लाइफस्टाइल, सोशल आइसोलेशन व डिप्रेशन व तेज आवाज के संपर्क में आने के कारण हो रही है।

2050 तक बढ़कर 250 करोड़ लोग हो सकते हैं बहरे
रिसर्च में पाया गया है कि कुछ लोगों में शुगर और डिप्रेशन की वजह से सुनने की समस्या हो रही है। वहीं कुछ लोगों को अकेलेपन, शहरी शोर और हेडफोन का यूज करने के कारण परेशानी हो रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनिया में लगभग 150 करोड़ लोग किसी न किसी रूप में सुनने में समस्या महसूस कर रहे हैं। यह संख्या 2050 तक बढ़कर 250 करोड़ होने की संभावना है। इसलिए इसे स्वास्थ्य समस्या के रूप में देखा जा रहा है।

फ्रांस में 37% लोग ही करते है हियरिंग एड इस्तेमाल
फ्रांस में महज 37% लोग ही हियरिंग एड इस्तेमाल करते हैं। धूम्रपान करने वाले और उच्च BMI वाले लोग भी हियरिंग एड का कम इस्तेमाल कर रहे हैं। बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए पिछले साल, फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग ने फ्री में हियरिंग एड लोगों को उपलब्ध कराए गए थे। हियरिंग एड के लिए बीमा का भी प्रावधान किया गया है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़29 mins ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़24 hours ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़3 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़3 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

छत्तीसगढ़5 days ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    ONE PLUS Nord 2T का स्मार्टफोन हुआ लांच, 12 GB REM के साथ मिल रहा  रहा ये दमदार फीचर्स…

  • Tech & Auto6 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto4 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….