Connect with us

देश

पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ी, पेंशनभोगियों को बड़ी राहत, जानिए कब तक है मौका

Published

on

पेंशनर्स के लिए अच्छी खबरदेश के लाखों पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने केंद्रीय पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देते हुए, जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है।पहले इसकी आखिरी तारीख 30 नवंबर 2021 थी।

बता दें, केंद्र सरकार के हर सेवानिवृत्त कर्मचारी को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है। यानी जिन लोगों ने 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण-पत्र दाखिल नहीं किया है, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के लिए बड़ी संख्या में पेंशनभोगी बैंक शाखाओं का दौरा करते हैं।

कोरोना महामारी को देखते हुए बढ़ाई गई तारीख : विभिन्न राज्यों में कोरोना महामारी को देखते हुए और कोरोना से बुजुर्ग आबादी के खतरे को देखते हुए मंत्रालय ने अब सभी आयु वर्ग के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए मौजूदा समय सीमा का विस्तार करने का निर्णय लिया है।

इस अवधि के दौरान पेंशन संवितरण प्राधिकरणों (पीडीए) द्वारा बिना किसी रुकावट के पेंशन का भुगतान जारी रहेगा।कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि उपरोक्त उपायों से शाखाओं में भीड़-भाड़ से बचने और जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करते समय कोविड-19 के उचित व्यवहार को बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है।

सर्कुलर में पीडीए को शाखाओं में उचित व्यवस्था और सामाजिक दूरी के उपायों को सुनिश्चित करने और भीड़भाड़ को रोकने के लिए भी कहा गया है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

आईटीआर फाइल करने के लिए 31 दिसंबर है लास्ट डेट, जानिए अब तक कितने लोगों ने भरा इनकम टैक्स रिटर्न

Published

on

By

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में अब तक तीन करोड़ से अधिक लोगों ने रिटर्न दाखिल किया है। साथ ही करदाताओं को सलाद ही है। जिन्होंने अभी तक अपना आरटीआर दाखिल नहीं किया है। बता दें इनकम टैक्स रिटर्न करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि टैक्स भुगतान और टीडीएस को सत्यापित करने और लाभ उठाने के लिए ई-फालिंग पोर्टल से दाखिल करें।टैक्सपेयर्स के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे एआईएस स्टेटमेंट में अपने बैंक पासबुक, ब्याज प्रमाण पत्र, फॉर्म 16 और इक्विटी/म्यूचुअल फंड आदि की खरीद और बिक्री के मामले में ब्रोकरेज से पूंजीगत लाभ विवरण के साथ डेटा को क्रॉस चेक करें।

मंत्रालय ने कहा कि आईटीआर दाखिल करना 2021-22 के लिए 3.03 करोड़ तक बढ़ गया है। इनमें से 1.78 करोड़ (आईटीआर-1), 24.42 लाख (आईटीआर-2), 26.58 लाख (आईटीआर-3), 70.07 लाख (आईटीआर-4), 2.14 लाख (आईटीआर-5), 0.91 लाख (आईटीआर-6) और 0.15 लाख है।

इनमें से 52 प्रतिशत से अधिक आईटीआर पोर्टल पर ऑनलाइन फॉर्म का उपयोग करके और शेष राशि दर्ज की जाती है। ऑफलाइन सॉफ्टवेयर यूटिलिटीज से बनाए गए आईटीआर का उपयोग करके अपलोड किए जाते हैं। वित्त मंत्रालय ने कहा कि आयकर विभाग के लिए आईटीआर की प्रक्रिया शुरू करने और रिफंड जारी करने के लिए आधार, ओटीपी और अन्य तरीकों के माध्यम से ई-सत्यापन की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है।

Continue Reading

देश

1 दिन और 17 केस; भारत में ओमिक्रॉन की स्पीड से बढ़ी टेंशन, हर जगह डर का माहौल; जानें खतरा कितना बड़ा

Published

on

By

दुनियाभर में कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से दहशत का माहौल है. भारत में भी ओमिक्रॉन की दस्तक हो गई है. सबसे पहला मामला कर्नाटक से सामने आने के बाद अब राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली में भी ओमिक्रॉन की एंट्री हो गई है. भारत में फिलहाल कोरोना के इस नए वेरिएंट के 21 मामले हैं. सबसे ताजा मामला राजस्थान के जयपुर से सामने आया है

जहां, एक ही परिवार के 9 लोग ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए हैं. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं. इससे पहले महाराष्ट्र में 7 लोग संक्रमित पाए गए. इनमें 6 केस पिंपरी और एक मामला पुणे में दर्ज किया गया है.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. केंद्र सरकार ने कोरोना के नए वेरिएंट को खतरे को देखते हुए नई ट्रैवल गाइडलाइंस भी जारी की है. केंद्र के अनुसार, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल को ‘जोखिम वाले देशों’ की सूची में रखा गया है. इन सबके बीच एक बार फिर अब यह सवाल उठने लगे हैं क्या एक फिर देश लॉकडाउन जैसी पाबंदियों की ओर बढ़ रहा है?

तेजी से बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामले

  •  भारत में रविवार को कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के 17 और मामले सामने आए, जिनमें 9 राजस्थान की राजधानी जयपुर में, 7 महाराष्ट्र के पुणे जिले में और एक मामला दिल्ली का है. इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन के मामलों की कुल संख्या 21 हो गई है.
  • जो लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें से अधिकतर हाल में अफ्रीकी देशों से आए हैं या इस तरह के लोगों के संपर्क में थे. इसके साथ ही चार राज्यों और राष्ट्रीय राजधानी में ज्यादा संक्रामक स्वरूप के मामले सामने आए हैं.
  • अभी के लिए भारत में एक ट्रैवल एडवाइजरी पहले ही जारी कर दी गई है. एयरपोर्ट पर भी स्क्रीनिंग और टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. दूसरे राज्यों ने भी एट रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन में रखने का फैसला किया है. अगर लापरवाही बरती गई और केसेज बढ़े तो भारत में लॉकडाउन के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा.
  • नए नियमों के अनुसार, ‘जोखिम वाले देशों’ से आने वाले यात्रियों के लिये RT-PCR जांच कराना अनिवार्य है और उन्हें परिणाम आने के बाद ही हवाई अड्डे से जाने की अनुमति होगी. इसके अलावा अन्य देशों से आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों की जांच की जाएगी और इस जांच के लिए किसी भी यात्री के नमूने लिए जा सकते हैं.
  • भारत में ‘ओमिक्रॉन’ के पहले दो मामले गुरुवार को कर्नाटक से सामने आए थे. इसके अलावा तीन अन्य मामलों का पता गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली से लगाया गया था.
  • 25 नवंबर को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाए गए ओमिक्रोन को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ‘चिंता का एक प्रकार’ के रूप में वर्णित किया गया है.शोधकर्ता अभी भी जांच कर रहे हैं कि क्या ओमिक्रॉन अधिक घातक है? और क्या वर्तमान टीके से कोरोना का यह नया वेरिंट सुरक्षा प्रदान करता है.
  • टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी के निदेशक और काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के पूर्व प्रमुख, डॉ राकेश मिश्रा ने हाइब्रिड इम्युनिटी की प्रभावशीलता के बारे में बात करते हुए कहा, ‘स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, भारत में प्रशासित COVID-19 टीके ओमिक्रॉन वायरस के नए संस्करण के खिलाफ देश की लड़ाई में प्रभावी होंगे और देश के टीकाकरण वाले नागरिकों को एक ढाल प्रदान करेंगे.
  • वहीं, ICMR एक्सपर्ट समीरन पांडा ने कहा कि अभी हमारे देश में ओमिक्रॉन ज्यादा नहीं फैला है. हमारे यहां डेल्टा ने ज्यादा नुकसान किया था, लेकिन ऐसा नहीं है कि हर वैरिएंट खतरनाक ही होता है. पहले जो भी कोरोना के वैरिएंट आए हैं, उससे लोगों में इम्यूनिटी डेवलप हुई है. इसके अलावा वैक्सीन की वजह से भी लोगों में इम्यूनिटी बनी है. नए वैरिएंट के फैलने का तरीका भी कोई नया नहीं है, लेकिन अब हमें सावधानी बरतनी होगी और भीड़ में जाने से बचना होगा.
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में प्रोफेसर और डिप्टी डायरेक्टर मनिंदर अग्रवाल ने यह दावा किया है कि जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह और फरवरी की शुरुआत में इस वैरिएंट से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या पीक पर होगी.
  • प्रो. मनिंदर अग्रवाल के मुताबिक, ओमिक्रॉन वैरिएंट के तेजी फैलने के लक्षण तो हैं, लेकिन ज्यादा घातक नहीं दिख रहे. इस वैरिएंट के हर्ड इम्यूनिटी को बाईपास करने की संभावना कम है. हालांकि, इसके फैलने के लक्षण ज्यादा हैं और अभी तक साउथ अफ्रीका से लेकर दुनिया भर में जहां भी यह फैला है, इसके लक्षण गंभीर नहीं बल्कि हल्के देखे गए हैं.

Continue Reading

देश

शिमोगा जिले के प्राइवेट : नर्सिंग स्कूल में कोरोना विस्फोट , 29 छात्र निकले संक्रमित

Published

on

By

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के शुरुआती दो मामलों को रिपोर्ट करने वाले कर्नाटक के एक नर्सिंग स्कूल में कोरोना विस्फोट हुआ है. राज्य के शिमोगा जिले के प्राइवेट नर्सिंग स्कूल में 29 छात्रों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. शिमोगा के डिप्टी कमिश्नर केबी शिवकुमार ने बताया कि इन मामलों में से ज्यादातर वो हैं, जिनमें लक्षण नहीं दिखाई दे रहे हैं।

शिवकुमार ने कहा, हम कई जगहों पर रैंडम सैंपलिंग कर रहे हैं. इस दौरान पता चला कि एक निजी नर्सिंग स्कूल में अलग-अलग राज्यों से आए कुछ छात्रों में कोरोना संक्रमण मिला है. हमने हॉस्टल को सील कर दिया है. क्षेत्र में संक्रमण फैलने की किसी भी संभावना को नियंत्रित करने के लिए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच की जा रही है. संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की है कि तीन या उससे ज्यादा कोरोना मामलों वाले किसी भी क्षेत्र को क्लस्टर के रूप में बांटा जाएगा।

इस बीच कर्नाटक ने शनिवार को 397 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए. वहीं इस दौरान 277 मरीज रिकवर हुए हैं और चार मरीजों की मौत हुई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में कुल 7,012 एक्टिव केस हैं. इस सप्ताह की शुरुआत में कर्नाटक में भारत के नए COVID-19 वेरिएंट Omicron के पहले दो मामलों का पता चला था. भारत में अब तक ओमिक्रोन वेरिएंट के पांच मामले सामने आ चुके हैं.

कर्नाटक में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के दो मामले सामने आने के बाद तनाव का माहौल बना हुआ है. कर्नाटक सरकार ने इन मामलों को देखते हुए अब सुरक्षा उपायों की घोषणा की जिनमें मॉल, सिनेमाघरों में जाने वाले लोगों के लिए टीके की दोनों डोज अनिवार्य होंगी. साथ ही स्कूल-कॉलेज जाने वाले छात्रों के अभिभावकों के लिए ये नियम लागू होगा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

बड़ी उपलब्धि: कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना में जिला अस्पताल को 89.1% अंक हासिल कर छत्तीसगढ़ में मिला पहला स्थान, डॉ राजीव तिवारी ने स्वास्थ्य कर्मियों का जताया आभार

जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने कहा कि हमारे बलरामपुर जिला अस्पताल  के सभी स्वास्थ्य...

छत्तीसगढ़3 days ago

छत्तीगढ़ के बेटे का हुआ इसरो में चयन : बचपन का सपना हुआ साकार,मां ने बताई अपने बेटे की इमोशनल जर्नी.

बिलासपुर : कहते हैं, जिंदगी में कुछ करने के लिए लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है। सफलता जरूर मिलेगी।...

छत्तीसगढ़6 days ago

उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

उत्तर भारत में घने कोहरे के कारण जहां कई ट्रेनों का संचालन रद करने के साथ मार्ग परिवर्तित किया गया...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़ में खराब मौसम का अलर्ट जारी, जवाद चक्रवात के कारण ये 7 ट्रेनें रद्द

अंडमान सागर और उसके आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि यह...

छत्तीसगढ़7 days ago

धान बेचने में मदद के लिए किसान सहयोग समिति का गठन,छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी शुरू, दतरेंगा में अभी तक 16 किसानों ने 384 क्विंटल धान बेचा

छत्‍तीसगढ़ में एक दिसंबर से धान खरीदी शुरू हो गई है। बुधवार को दतरेंगा धान खरीदी केंद्र में सुबह से खरीदी...

#Exclusive खबरे

Calendar

December 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4
5 6 7 8 9 10 11
12 13 14 15 16 17 18
19 20 21 22 23 24 25
26 27 28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • क्राइम न्यूज़7 days ago

    खाने में पीरियड्स का खून मिलाकर देती थी पत्नी, संक्रमण फैला तो इस तरह हुआ खुलासा

  • जॉब6 days ago

    न्यायालयों में नौकरी का मौका:1255 पदों के लिए ऑनलाइन मंगाए आवेदन, 30 दिसंबर आखिरी तारीख

  • क्राइम न्यूज़5 days ago

    9 साल की लड़की से रेप का मामला, कुत्ते को पुलिस ने किया अरेस्ट!

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    छत्तीसगढ़ में खराब मौसम का अलर्ट जारी, जवाद चक्रवात के कारण ये 7 ट्रेनें रद्द

  • व्यापर4 days ago

    म्यूचुअल फंड के इस नियम से बदल जाएगी आपकी किस्मत, बन जाएंगे सीधे करोड़पति, जानें कैसे?

  • देश - दुनिया5 days ago

    मुझे पैदा क्यों होने दिया? लड़की ने डॉक्टर पर किया केस, जीता 1 करोड़

  • जॉब3 days ago

    यहां निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    उत्तर भारत में कोहरे और चक्रवात का असर, आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों को चक्रवात के कारण रद

  • Tech & Auto4 days ago

    Jio ने तोड़ा फैन्स का दिल! बंद किए अपने तीन धमाकेदार प्रीपेड प्लान्स

  • जॉब3 days ago

    बेरोजगार युवाओं के लिए , 6 दिसंबर को होगा रोजगार मेला का आयोजन, 534 पदों पर होगी भर्ती, इन्हें मिलेगा लाभ …