Connect with us

Lifestyle

Hair care Tips: हेल्दी और चमकदार बालों के लिए अपनाये ये उपाये…

Published

on

जैतून के तेल का इस्तेमाल व्यंजनों को पकाने और सलाद ड्रेसिंग के लिए किया जाता है. स्वास्थ्य लाभों के लिए लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल खाना पकाने के लिए करते हैं. ये तेल केवल आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक ही नहीं बल्कि ये आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. हेल्दी बालों के लिए आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करके होममेड हेयर मास्क बना सकते हैं. ये बालों संबंधित समस्याओं जैसे रूखे और बेजान बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. ये डैंड्रफ का इलाज करने और स्प्लिट एंड्स को ठीक करने में भी मदद करता है. ऑलिव ऑयल से आप हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

घर का बना जैतून का तेल और एलोवेरा हेयर मास्क

दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल लें. एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं और कुछ देर तक अच्छी तरह मसाज करें. हेयर मास्क को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे माइल्ड शैंपू से धो लें. स्वस्थ और चमकदार बाल पाने के लिए इस होममेड एलोवेरा और जैतून के तेल के हेयर मास्क को हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं.

जैतून का तेल और अंडे की जर्दी का हेयर मास्क

एक कटोरे में एक अंडे की जर्दी लें. इसमें 2 टेबल स्पून कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं. इन दोनों को आपस में मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. शावर कैप पहनें और मास्क को 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं.

जैतून का तेल और हिबिस्कस का हेयर मास्क

6-8 ताजे लाल गुड़हल के फूल लें और पंखुड़ियों को अलग कर लें. इन्हें अच्छी तरह धोकर बारीक पीस लें. इसमें थोड़ा सा कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे स्कैल्प के साथ-साथ बालों की लंबाई पर भी लगाएं. एक बार हो जाने के बाद 45-60 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. आप सप्ताह में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जैतून का तेल और दही का हेयर मास्क

आधा कप ताजा दही लें और इसमें 2-3 टेबल स्पून कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं. दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और हेयर मास्क तैयार करें. इस होममेड हेयर मास्क को पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. उंगलियों से धीरे से मसाज करें. कुछ देर मसाज करते रहें और फिर इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करके इसे धो लें. हेल्दी और रेशमी बालों के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस घरेलू मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Tips: अगर आप भी पेट में गैस की समस्या से है परेशान तो करे ये उपाए…

Published

on

By

ज्यादातर लोग अपने पसंदीदा खाने को देखकर उसे खाने से खुद को रोक नहीं पाते. हम बात कर रहे हैं स्वादिष्ट व्यंजनों की, जो टेस्ट में लाजवाब होते हैं, लेकिन इनका बुरा असर पेट में देखने को मिलता है. इस सिचुएशन में एसिडिटी के अलावा पेट में गैस बनने लगती है. पेट में गैस की समस्या होने पर गैस के अलावा खराब सांस, दर्द और अन्य लक्षण नजर आने लगते हैं. दरअसल, पेट में गैस की समस्या पाचन तंत्र के कमजोर होने की वजह से होती है और समय रहते इसका इलाज किया जाना बहुत जरूरी है.एक्सपर्ट्स के मुताबिक पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियों के अत्याधिक एसिड स्रावित करने के चलते गैस व अन्य समस्याएं बनने लगती है. डॉक्टर से इलाज के अलावा आप घरेलू नुस्खों की मदद से भी इससे राहत पा सकते हैं. हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जो पेट में गैस को खत्म कर सकती है.

अजवाइन और काला नमक

अगर आपको गलत खानपान की वजह से सीने में जलन या फिर पेट में गैस की समस्या हो रही है, तो इसे हल्के में न लें. कभी-कभी ये गैस सिर में दर्द का कारण भी बन जाती है. ऐसे में अजवाइन और काले नमक का सेवन किया जा सकता है. ये दोनों ही चीजें किचन में आसानी से मिल जाएगी और इनका पानी बनाना भी बहुत आसान है. गैस पर एक गिलास पानी चढ़ाएं और इसमें दो चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर उबाल दें. अब इस गर्म पानी को गुनगुना हो जाने पर सिप-सिप कर पिएं.

दही

इसमें मौजूद गुण पेट में गैस ही नहीं दूसरी कई समस्याओं से हमें दूर रख सकता है. डॉक्टर भी पेट को हेल्दी रखने के लिए दही का सेवन करने की सलाह देते हैं. आप अक्सर पेट में गैस की प्रॉब्लम को फेस करते हैं तो आपको दही जरूर खाना चाहिए. आप दही को दो तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. एक तो आप इसकी छाछ बनाकर रोजाना दोपहर में पी सकते हैं या फिर दही में काला नमक डालकर खाया जा सकता है.

जीरा

पेट में गैस को खत्म करने में जीरा भी बहुत कारगर माना जाता है. इतना ही नहीं ये पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मददगार होता है. पेट में गैस की समस्या बनी रहती है, तो रोजाना आधे चम्मच जीरे का सेवन करें. खाने के बाद, भुने हुए जीरे को हल्का क्रश करके एक गिलास पानी में घोलें, या एक कप उबलते पानी में एक चम्मच जीरा डालकर पी सकते हैं.

दालचीनी

ये मसाला एक प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम करता है. ये पाचन में सुधार करके आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकता है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करें. दालचीनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुणों का पोषक तत्व पावरहाउस है.

Continue Reading

Lifestyle

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाए ये घरेलू उपाए…

Published

on

By

 

कई बार हम अंडरआर्म्स के कालेपन के कारण स्ट्रैपी टॉप पहनने से बचते हैं. ऐसे में अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं. अंडरआर्म्स की  रंगत को बनाए रखने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का सही चुनाव करें. ज्यादा स्क्रबिंग से बचें. अल्कोहल-आधारित डिओडोरेंट्स और रोल-ऑन से दूर रहने की कोशिश करें. आप अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए आलू का रस, नारियल का तेल, हल्दी और एलोवेरा जेल आदि जैसी सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका.

आलू का रस

आलू का रस कैटेकोलेज एंजाइम से भरपूर होता है. ये ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है. अंडरआर्म्स के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक आलू कद्दूकस कर लें. इसके रस को निकालें. एक रुई की मदद से इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद पानी से धो लें. आप हर दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल का तेल

नारियल के तेल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए किया जाता है. इसमें विटामिन ई होता है. ये त्वचा को निखारने का काम करता है. इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं. इससे त्वचा की मसाज करें. इसके बाद धो लें.

एलोवेरा

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. एलोवेरा में एलोसीन गुण होते हैं. ये हाइपरपिग्मेंटेशन से निपटने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं. आप रोजाना नहाने के बाद ऑर्गेनिक जेल लगा सकते हैं. इसे त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे साफ कर सकते हैं.

चावल का आटा

चावल का आटा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. ये त्वचा पर जमी गंदगी को दूर करने में मदद करता है. ये छिद्रों को खोलने में मदद करता है. 2 बड़े चम्मच चावल का आटा लें और इसमें 1 1/2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इसे त्वचा पर लगाएं. कुछ देर की लिए इसे लगा रहने दें. इसके बाद इससे त्वचा की मसाज करें. इसके बाद इसे साफ कर दें.

हल्दी

हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये पाउडर एक खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद करता है. इसके लिए एक 1/2 चम्मच हल्दी, थोड़ा शहद और 1 बड़ा चम्मच दूध को मिलाएं और इसका पेस्ट बनाएं. इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

Continue Reading

Lifestyle

3 साल पहले ही लग जाएगा हार्ट अटैक के खतरे का पता, जाने कैसे…

Published

on

By

 

नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में इन दिनों लापरवाह दिनचर्या और बिगड़ती डाइट के कारण बड़ी संख्‍या में लोग दिल की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. ऐसे में आगे चलकर कभी-कभी लोगों को हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बना रहता है. लेकिन जरा सोचिये कि अगर आपको हार्ट अटैक (Heart Attack Research) के खतरे के बारे में 3 साल पहले ही पता चल जाए तो? जी हां, अब वैज्ञानिकों ने अपनी नए शोध में कुछ ऐसा ही दावा किया है, जिससे हार्ट अटैक के खतरे के बारे में 3 साल पहले ही जाना जा सकेगा. इससे होने वाली मौतों को भी रोका जा सकता है.वैज्ञानिकों की इस खोज से सही समय पर निगरानी और एंटी-इंफ्लेमेटरीज दवाओं के जरिये लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है. दरअसल वैज्ञानिकों ने उन मरीजों के सी-रिएक्टिव प्रोटीन की जांच की, जिन्‍हें पहले हार्ट अटैक आया था. ये प्रोटीन बढ़ती बीमारी के खतरे के बारे में बताता है. उन्होंने ट्रोपोनिन नामक एक प्रोटीन का भी स्टैंडर्ड टेस्ट किया. ये प्रोटीन दिल में हुई क्षति के समय खून में से निकलता है.रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन के नेशनल हेल्‍थ सिस्‍टम के करीब ढाई लाख वे मरीज, जिनका सीआरपी लेवल बढ़ा हुआ था और उनका ट्रोपोनिन टेस्ट में पॉजिटिव था. उनमें तीन साल में मौत की आशंका करीब 35 फीसदी थी. इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन के डॉ. रमजी खमीज ने इस बाबत जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा है कि इस टेस्ट की खोज ऐसे समय पर हुई है जब अन्य टेस्ट से ज्यादा कमजोर लोगों में इसके खतरे की पहचान की जा रही है.इस स्टडी के लिए फंड देने वाले ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के प्रोफेसर जेम्स लीपर ने कहा, ‘यह डॉक्टर्स की मेडिकल किट में शामिल होने वाला एक बेशकीमती टूल है. वहीं एक स्टडी में ऐसा दावा भी किया गया है कि दिन में अगर कोई व्‍यक्ति करीब चार घंटे एक्टिव रहता है तो उसे दिल की बीमारी का खतरा 43 फीसदी तक कम हो जाता है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

CG News: छत्तीसगढ़ में हाथी दांतों की तस्करी रोकने के लिए वन विभाग ने उठाया ये कदम…

रायपुर। हाथी के दांतों की तस्करी रोकने के लिए वन विभाग पालतू हाथियों का डीएनए टेस्ट करा रहा है। वर्तमान...

छत्तीसगढ़2 hours ago

तेज रफ्तार ट्रेलर ने बाईक को मारी टक्कर, हादसे में सरपंच और उसकी साथी की मौत… 

बिलासपुर। रानीगांव के पास बुधवार की रात तेज रफ्तार ट्रेलर की टक्कर से बाइक सवार सरपंच और उसके साथी की...

क्राइम न्यूज़19 hours ago

CG News: भिख मांगने पहुंचे तीन महिलाओ ने बर्तन दुकान में की शातिर दिमाक से चोरी, साढ़े सात लाख रुपए लेकर भागे…

  बिलासपुर। एक बर्तन दुकान से साढ़े सात लाख रुपए लेकर महिलाएं भाग गई। महिलाएं दुकान में भीख मांगने पहुंची थी।...

छत्तीसगढ़21 hours ago

CG News: देर रात मालगाड़ी के इंजन में नक्सलियो ने लगाई आग…

  दंतेवाड़ा/रायपुर। जिले में माओवादियों ने जमकर उत्पात मचाया है। दरअसल किरंदुल-विशाखापट्टनम रेल मार्ग पर माओवादियों ने देर रात एक...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News : डीजे बंद कराने कहा तो बारातियों ने किया चाकू हमला, 7 लोग बुरी तरह से जख्मी…

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में एक शादी समारोह में चाकूबाजी की घटना हो गई, जिसमें 7 लोग बुरी तरह से...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया4 days ago

    Today Gold Price: सोने के भाव में आई भारी गिरावट, जाने 10 ग्राम सोने की किमत…

  • देश5 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े बदलावों,जानें क्या हैं…

  • देश - दुनिया6 days ago

    देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC को लगा तगड़ा झटका, जाने क्या है वजह…

  • देश5 days ago

    पोस्ट ऑफिस में खुलवाए बच्चों के नाम से MIS खाता,मिलेंगी 2500 रूपए हर महीना…

  • Lifestyle7 days ago

    ये उम्र के आसपास पुरुषों को परेशान कर सकती हैं ये 4 समस्याएं…

  • जॉब6 days ago

    छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग में निकली असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती, ये रही शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto3 days ago

    AMO इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर सिर्फ 12 हजार में ले जाएं घर,मिलेगी आसान EMI के साथ…

  • Lifestyle4 days ago

    Helth Tips : लिवर को बनाना है हेल्दी तो डाइट में शामिल करें ये फल,नहीं होगी शरीर में कोई परेशानी… 

  • देश - दुनिया7 days ago

    वित्‍तमंत्री सीतारमन महिलाओं पर हुई मेहरबान, जाने क्या है वजह…

  • जॉब6 days ago

    यहां स्वास्थ्य विभाग में निकली बंपर भर्ती, कैंडिडेट्स जल्द करे आवेदन…