Connect with us

Lifestyle

पेट की चर्बी से है परेशान तो, अपनाये ये तरीका…

Published

on

Tips To Reduce Belly Fat: बढ़ती उम्र के साथ लोगों को फिट रहना पसंद होता है लेकिन अक्सर लोग एक्सरसाइज(exercise) नही कर पाते हैं. ऐसे में हम बताएंगे कि आपको क्या डाइट फॉलो करनी चाहिए.बढ़ती उम्र के साथ-साथ लोग अपने हेल्थ को लेकर काफी ज्यादा सोचने लगते हैं उन्हे फिट रहना पसंद होता है लेकिन अक्सर 40 से 50 की उम्र में आने के बाद में लोग एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं और जल्दी थक भी जाते हैं .ऐसे में ज्यादातर लोगों का पेट बाहर निकल जाता है और बॉडी भी फैल जाती है जिसे फैटलिए भी हानिकारक होते हैं जो बाद में हार्ट और ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों का रूप ले लेते हैं. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप 40 से 50 की उम्र के बाद आप खुद को फिट कैसे रख सकते हैं? चलिए जानते हैं.

फॉलो करें ये डाइट

नाश्ता समय पर लेना जरूरी
सुबह का नाश्ता समय पर लेना जरूरी है और इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होनी चाहिए.फाइबर (fiber) खाने को पचाने में कारगर है इसलिए फायदेमंद होता है. आप अपने खाने में दलिया या खिचड़ी को एड कर सकते है या फिर नट्स या फाइबर रहीत फूड्ज को जोड़ सकते है.

दोपहर के खाने में भी अच्छा और पौष्टिक खाना जरूरी
दोपहर के खाने में भी अच्छा और पौष्टिक खाना जरूरी है ऐसे में आप हल्का चना या सत्तू ले सकते हैं साथ ही आप फल या उसका जूस भी ले सकते हैं.जो लोग नॉन वेज खाते है वे करीब 100 ग्राम चिकन(chicken) खा सकते हैं. ऐसा करना फायदेमंद होगा.

शाम के स्नैक्स
ज्यादातर लोगों को शाम के स्नैक्स में कुछ चटपटा खाने का मन होता है ऐसे में आप कम चीनी वाली दूध की चाय पी सकते हैं या आप चाहे तो ग्रीन टी भी पी सकते हैं ये सेहत के लिए लाभकारी है. इसके साथ ही आप स्प्राउट्स भी खा सकते हैं. ये सारी चीजें बॉडी फैट को कम करने का काम करती हैं.

रात के समय हेवी खाना खाते
अक्सर लोग रात के समय हेवी खाना खाते है जो सेहत के लिए हानीकारक है ऐसे में रात को हमेशा ही लाइट फूड खाना चाहिए जो प्रोटीन से भरपूर हो और साथ ही पौष्टिक तत्वों से भरपूर हो.इसलिए रात के वक्त चावल, दाल , सब्जी , रोटी ले सकते हैं. अगर आप इन सभी खान-पान का अच्छी तरह ध्यान रखें तो आप अपनी सेहत को मेंटेन रख सकते हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

HEALTH TIPS: धूम्रपान की लत से है परेशान, तो इन चीजों की सेवन से पाये छुटकारा…

Published

on

 

 

हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2022 मनाया जाता है। धूम्रपान से शरीर को होने वाले नुकसान, बीमारियों के बारे में जागरूक करने और तंबाकू से सेवन से दूर रहने के उद्देश्य से इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई। धूम्रपान शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक है। विशेषज्ञों के मुताबिक, धूम्रपान करने से फेफड़ों संबंधी रोग, कैंसर, स्ट्रोक, हृदय के रोग, मधुमेह और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का खतरा होता है। रोग विशेषज्ञ लोगों को मन मस्तिष्क के लिए इस हानिकारक आदत को छोड़ने की सलाह देते हैं। लोगों को पता है कि तंबाकू नुकसानदायक है, लेकिन चाह कर भी वह इस लत को छोड़ नहीं पाते। धूम्रपान की आदत होने के कारण जैसे ही लोग कुछ समय के लिए सिगरेट या तंबाकू का सेवन नहीं करते, उन्हें एंग्जाइटी होने लगती है। मानसिक तौर पर उन्हें धूम्रपान की जरूरत महसूस होने लगती है। ऐसे में किचन की कुछ चीजों का सेवन करके आप धूम्रपान की लत पर नियंत्रण कर सकते हैं।

अदरक का सेवन

जिन लोगों को तंबाकू गुटके की लत होती है, वह खुद पर नियंत्रण रखने के लिए अदरक का सेवन करें। ऐसे लोगों को मुंह चलाने की आदत हो जाती है। आदत को दूर करने के लिए अदरक के छोटे- छोटे टुकड़े करके उसमें नींबू का रस निचोड़ लें और ऊपर से काला नमक लगाकर सुखा लें। इन अदरक के टुकड़ों को अपने पास रखें। धूम्रपान की तलब आए तो अदरक के टुकड़ों को मुंह में डालकर चूस सकते हैं।

खजूर का सेवन

धूम्रपान की लत को दूर करने के लिए खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर में फास्फोरस की मात्रा काफी होती है। खजूर को पीस कर पानी में मिला लें। इसका जूस तैयार करके दिन में दो बार सेवन करें। इससे गुटखा-तंबाकू की तलब कम हो सकती है।

अजवाइन का सेवन

अगर आप धूम्रपान की आदत छोड़ना चाहते हैं पर लत के कारण आप तंबाकू गुटखा खाना नहीं छोड़ पाते तो अजवाइन का सेवन करें। जब भी तंबाकू की तलब आए तो थोड़ी सी अजवाइन मुंह में डाल लें।

सेब का सेवन

धूम्रपान करने का मन करे तो सेब का सेवन करें। सेब में फास्फोरस काफी होता है। सेब को काटकर उसमें नींबू और नमक मिलाकर तंबाकू की क्रेविंग होने पर खाएं। इससे तंबाकू का सेवन करने का मन नहीं होगा।

Continue Reading

Lifestyle

रात को सोते सोते इन 5 तरीको से घटाए अपना वजन, जाने कौन से है वो आसान तरीके…

Published

on

By

 

Weight Loss Tips: खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो जाती है। अधिकतर लोगों का वजन बढ़ जाता है। मोटापा एक आम समस्या है, जिससे कोई भी ग्रसित हो सकता है। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान कई लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए तरह तरह के प्रयास कर रहे हैं। मोटापा घटाने के लिए कई लोग जिम में पसीना बहाते हैं, तो कुछ लोग खानपान पर नियंत्रण करना शुरू कर देते हैं। व्यायाम और कठिन रूटीन फॉलो करना इतना आसान नहीं होता। वजन घटाने के लिए मन पर नियंत्रण और शरीर को मेहनत के लिए तैयार करना पड़ता है। ऐसे में लोग वेट लाॅस करने की प्रक्रिया तो शुरू करते हैं लेकिन बाद में इसे लंबे समय तक जारी नहीं रख पाते। लेकिन अगर आप चाहें तो आराम से सोते सोते वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने का यह तरीका सबसे आसान है। अगर आपके पास वर्कआउट करने का समय नहीं है, और आप अधिक मेहनत नहीं करना चाहते, तो बिना डाइट किए भी सोकर वजन घटा सकते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, गहरी नींद में सोने वाले लोग अपना वजन कम कर सकते हैं। सोते समय सांस, पसीने और शरीर में पानी की कमी के कारण व्यक्ति का वजन 83 फीसदी तक कम हो सकता है। हर इंसान के मेटाबाॅजिल्म रेट पर यह निर्भर करता है। इसीलिए सोकर वजन कम किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए रूटीन में सोने के तरीके के बारे में जान लें।

सोने का सही समय

इंसान रोजाना ही सोता है लेकिन सोने की अनियमितता और गलत रूटीन के कारण कई दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में रोज एक ही समय पर सोने जाएंगे। इससे आपका शरीर खास समय पर सोने के लिए तैयार हो जाएगा। सात से आठ घंटे की गहरी नींद लें। वजन कम करने में यह सहायक होती है।

गहरी नींद है जरूरी

कई बार लोग सो तो जाते हैं लेकिन उनकी नींद किसी न किसी वजह से डिस्टर्ब होती है। जैसे अगर रूम में रोशनी हो या शोर हो रहा हो तो वह ठीक तरह से सो नहीं पाते। ऐसे में सोने से पहले तैयारी कर लें ताकि अच्छे से सोएं और गहरी नींद आए। इससे आपका वजन कम होगा।

खाने के तुरंत बाद न सोएं

अक्सर लोग रात का डिनर करने के तुरंत बाद सोने के लिए बिस्तर पर लेट जाते हैं। ऐसे में पाचन शक्ति पर असर पड़ता है और आपका खाना पच नहीं पाता। इसलिए सोते समय आपको मेटाबाॅलिज्म बेहतर तरीके से काम नहीं करता। इसलिए खाना खाने के दो से तीन घंटों के अंतराल में सोना चाहिए।

सोने से पहले क्या न खाएं

रात का खाना हल्का हो। कैफीन युक्त चीजों का सेवन न करें। हल्का खाना खाने से सोते समय मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है। सोने से पहले चाय कॉफी न पीएं।

कंबल के बिना सोएं

जब आप सोते हैं तो ठंडे तापमान में आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आराम से अधिक कैलोरी बर्न हो जाती है। ठंडे तापमान में सोने से गुड ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ती है और अतिरिक्त ब्लड शुगर से छुटकारा मिलता है। इसलिए कंबल ओढ़कर न सोएं।

Continue Reading

Lifestyle

गर्मियों में वजन कम करने के लिए अपनाये ये घरेलु व्यायाम…

Published

on

By

Yoga Asanas For Weight Loss: 7 yoga asanas that may help lose weight more than intense workout

 

Yoga Asanas for Weight Loss: स्वस्थ रहने के लिए वजन को नियंत्रित रखना आवश्यक है। बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों को आमंत्रण देता है। शरीर में अतिरिक्त वसा होने से मोटापा या वजन बढ़ जाता है। वजन बढ़ने की एक वजह गलत खान-पान और बिगड़ी लाइफस्टाइल हैं। ऐसे में वेट लॉस करने के लिए लोगों को अपने खान पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है। इसके साथ ही कई तरीकों से लोग वजन कम कर सकते हैं।

सबसे जरूरी है शरीर को एक्टिव रखना। रोजाना सुबह की एक्सरसाइज या योग वजन कम करने में फायदेमंद हैं। इसके लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। लेकिन गर्मियों में वजन कम करने में मेहनत लगती है। कभी कभी अधिक एक्सरसाइज करने या पसीना बहाने से डिहाइड्रेशन हो सकता है। गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाती है और कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप गर्मी के मौसम में वजन कम करना चाहते हैं तो अपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव करें। हैवी एक्सरसाइज करने के बजाए कुछ ऐसे व्यायाम करें जो अधिक तापमान में आसानी से किए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं गर्मियों में वजन घटाने के लिए आसान और कारगर व्यायाम के तरीके।

साइकिल चलाना

वजन कम करने के लिए कैलोरी बर्न करनी होती है। इसके लिए साइकिल चलाना एक बेहतर विकल्प है। नियमित रूप से साइकिल चलाने से मांसपेशियां मजबूत होती है और अच्छे से काम करती हैं। साइकिल चलाने के लिए तड़के सुबह या शाम को धूप जाने के बाद का समय चुनें। इससे आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी और अधिक गर्मी भी महसूस नहीं होगी।

तैराकी करना 

स्विमिंग एक अच्छा व्यायाम है। तैराकी के दौरान आपके दोनों हाथ और पैर गतिशील रहते हैं। इस कारण आपका फुल बॉडी वर्कआउट होता है। गर्मियों में नियमित स्विमिंग करें। एक घंटा स्विमिंग करने से 400 कैलोरी बर्न होती है और शरीर को बेहतर शेप मिलता है। वजन कम करने के लिए रोजाना स्विमिंग करें और स्विमिंग करते समय अलग अलग तरह के वेरिएशन अपनाएं।

पैदल चलना

रोजाना मात्र थोड़ी दूर पैदल चलकर भी अपने वजन घटा सकते हैं। गर्मियों में मॉर्निंग वॉक के लिए निकलें। शाम को भी वॉक कर सकते हैं। किसी पार्क में पेड़ पौधों की ठंडी हवा के बीच पैदल चलने से कैलोरी भी बर्न होगी और गर्मी भी कम लगेगी। इसके अलावा अगर आप पहाड़ों के आसपास रहते हैं तो ट्रैकिंग पर जा सकते हैं।

योगाभ्यास करें

वजन कम करने के लिए योग का नियमित अभ्यास भी फायदेमंद है। योग कई तरह की बीमारियों से बचाता है और शरीर को स्वस्थ रखता है। योग मुद्राएं, श्वास और ध्यान तकनीकों का अभ्यास करें। घर से बाहर हैं तो स्टैंडिंग योगा कर सकते हैं।

वॉटर योगा करें

गर्मियों में व्यायाम करने का एक बेहतर विकल्प है वाॅटर योग। वाॅटर योग शरीर और मन को तनाव मुक्त रखता है। मांसपेशियों में दर्द की शिकायत को कम करने के साथ ही मानसिक आराम भी देता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में आप वाॅटर योग करके भी वजन घटा सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 day ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

छत्तीसगढ़3 days ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

छत्तीसगढ़3 days ago

Today corona update: देश में एक्टिव केस मरीजों की संख्या बढ़कर 17,087 हो गई, एवं देश में रिकवरी रेट 98.74% तक पहुचा…

  देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,828 नए केस सामने आए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत...

छत्तीसगढ़4 days ago

मोबाइल के जरिये कमाए हजारो रु, जानिए कौन से है वो आसान से तरीके…

  Online Money Earning in Mobile: आज के इस आधुनिक दौर में अगर आपके पास अच्छी समझ और स्किल है, तो...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: नहाते समय हुआ हादसा, डेम में पिकनिक मनाने गये 3 दोस्त, 2 की मौत, 1 गंभीर… 

      बिलासपुर में डैम में डूबने से दो छात्रों की मौत हो गई। वहीं, तीसरा छात्र गंभीर है।...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    रेलवे में निकली 10 वीं पास के लिए भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…मिलेगा बंफर सैलरी…

  • ज्योतिष6 days ago

    VASTU TIPS: ये 4 दिन भूलकर भी न तोड़े तुलसी, नही तो भुगतने पड़ सकते है ये परिणाम…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu tips : पर्स में न रखें इन चीजों को वरना हो सकती है,जिंदगी भर परेशानी…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu tips: घोड़े की नाल को घर में इस दिशा लगाए,वरना जिंदगी भर पड़ सकती है, भीख मांगना…