Connect with us

Lifestyle

रात को सोते सोते इन 5 तरीको से घटाए अपना वजन, जाने कौन से है वो आसान तरीके…

Published

on

 

Weight Loss Tips: खराब लाइफस्टाइल और खान पान के कारण कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो जाती है। अधिकतर लोगों का वजन बढ़ जाता है। मोटापा एक आम समस्या है, जिससे कोई भी ग्रसित हो सकता है। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान कई लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए तरह तरह के प्रयास कर रहे हैं। मोटापा घटाने के लिए कई लोग जिम में पसीना बहाते हैं, तो कुछ लोग खानपान पर नियंत्रण करना शुरू कर देते हैं। व्यायाम और कठिन रूटीन फॉलो करना इतना आसान नहीं होता। वजन घटाने के लिए मन पर नियंत्रण और शरीर को मेहनत के लिए तैयार करना पड़ता है। ऐसे में लोग वेट लाॅस करने की प्रक्रिया तो शुरू करते हैं लेकिन बाद में इसे लंबे समय तक जारी नहीं रख पाते। लेकिन अगर आप चाहें तो आराम से सोते सोते वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करने का यह तरीका सबसे आसान है। अगर आपके पास वर्कआउट करने का समय नहीं है, और आप अधिक मेहनत नहीं करना चाहते, तो बिना डाइट किए भी सोकर वजन घटा सकते हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, गहरी नींद में सोने वाले लोग अपना वजन कम कर सकते हैं। सोते समय सांस, पसीने और शरीर में पानी की कमी के कारण व्यक्ति का वजन 83 फीसदी तक कम हो सकता है। हर इंसान के मेटाबाॅजिल्म रेट पर यह निर्भर करता है। इसीलिए सोकर वजन कम किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए रूटीन में सोने के तरीके के बारे में जान लें।

सोने का सही समय

इंसान रोजाना ही सोता है लेकिन सोने की अनियमितता और गलत रूटीन के कारण कई दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में रोज एक ही समय पर सोने जाएंगे। इससे आपका शरीर खास समय पर सोने के लिए तैयार हो जाएगा। सात से आठ घंटे की गहरी नींद लें। वजन कम करने में यह सहायक होती है।

गहरी नींद है जरूरी

कई बार लोग सो तो जाते हैं लेकिन उनकी नींद किसी न किसी वजह से डिस्टर्ब होती है। जैसे अगर रूम में रोशनी हो या शोर हो रहा हो तो वह ठीक तरह से सो नहीं पाते। ऐसे में सोने से पहले तैयारी कर लें ताकि अच्छे से सोएं और गहरी नींद आए। इससे आपका वजन कम होगा।

खाने के तुरंत बाद न सोएं

अक्सर लोग रात का डिनर करने के तुरंत बाद सोने के लिए बिस्तर पर लेट जाते हैं। ऐसे में पाचन शक्ति पर असर पड़ता है और आपका खाना पच नहीं पाता। इसलिए सोते समय आपको मेटाबाॅलिज्म बेहतर तरीके से काम नहीं करता। इसलिए खाना खाने के दो से तीन घंटों के अंतराल में सोना चाहिए।

सोने से पहले क्या न खाएं

रात का खाना हल्का हो। कैफीन युक्त चीजों का सेवन न करें। हल्का खाना खाने से सोते समय मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरी बर्न होती है। सोने से पहले चाय कॉफी न पीएं।

कंबल के बिना सोएं

जब आप सोते हैं तो ठंडे तापमान में आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और आराम से अधिक कैलोरी बर्न हो जाती है। ठंडे तापमान में सोने से गुड ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ती है और अतिरिक्त ब्लड शुगर से छुटकारा मिलता है। इसलिए कंबल ओढ़कर न सोएं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

दालचीनी के लाभ: ये बड़ी से बड़ी बीमारी को करता है दूर,नही आने देती किसी भी बीमारी को पास, जाने इसके सेवन से क्या -क्या है लाभ…

Published

on

 

 

दालचीनी एक आयुर्वेदिक औषधि है। दालचीनी की छाल को औषधि और मसालों के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसकी छाल थोड़ी मोटी, चिकनी तथा हल्के भूरे रंग की होती है। दालचीनी मोटापा कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करने की क्षमता रखती है। यह रक्तशोधक भी है। एक कप या आधा गिलास गर्म पानी के साथ अगर इसे रोज़ाना रात को सोते समय और सुबह खाली पेट लिया जाए तो इससे बहुत सारे फायदे होते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ अबरार मुल्तानी ने दालचीनी के अद्भुत फायदे बताए हैं। आइए जानते हैं-

गले की खराश 

हल्के गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर तथा एक चुटकी पिसी काली मिर्च शहद में मिलाकर पीने से जुकाम तथा गले की खराश दूर होती है।

सिर दर्द

दालचीनी के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर माथे पर लगाने से ठंडी हवा से होने वाले सिर दर्द में आराम मिलता है।

जोड़ों का दर्द

गर्म पानी के साथ दालचीनी का पाउडर लेने से जोड़ो का दर्द ठीक होता है।

पिंपल्स

रक्तशोधक अर्थात ब्लड प्यूरिफिकेशन करने के कारण यह त्वचा के रोगों में बहुत फायदेमंद है। विशेषकर पिम्पल्स में।

पेट की तकलीफ

अपच, खट्टी डकारें, एसिडिटी और गैस जैसी पेट की समस्‍या होने पर दालचीनी का प्रयोग करने से आराम मिलता है।

मोटापा

दालचीनी मेटाबोलिज्म को बढ़ाती है इसलिए जो मोटापे से परेशान हैं वो दालचीनी का इस्तेमाल खाने में करें।

कोलेस्ट्रॉल

दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और ब्लॉकेज को हटाती है इसलिए दिल के मरीजों के लिए लाभदायक है और आम लोगों को दिल की बीमारियों से बचाती है।

कैंसर जैसे घातक रोगों में भी फायदेमंद

शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन करती है इसलिए कैंसर जैसे घातक रोग से बचाने के लिए भी दालचीनी फायदेमंद है।

कान के इंफेक्शन

रात को सोते समय यह पानी पीने से कानों की समस्या जैसे कम सुनाई देना, कानों में आवाज़ आना, कानों में बार बार इंफेक्शन होना में फायदा होता है।

Continue Reading

Lifestyle

इराक में बढ़ा नाेज ब्लीड फीवर का कहर, जाने क्या है नाेज ब्लीड फीवर और कितना खतरनाक है ये..

Published

on

By

नाक से खून आने के बाद तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे लोग, जानिए इराक में कॉन्गो फीवर कैसे तांडव मचा रहा | TV9 Bharatvarsh

 

इराक में इन दिनों नाेज ब्लीड फीवर, यानी क्रीमियन-कांगो हेमोरेजिक बुखार के 111 मामले सामने आए हैं। इससे 19 लोगों की मौत हो चुकी है। कुछ दूसरी रिपोर्ट्स के मुताबिक नोज ब्लीड फीवर से पीड़ित हर 5 में से 2 लोगों की मौत हो जाती है। मवेशियों और पालतू पशुओं के शरीर पर रहने वाले कीटों (टिक्स) के इंसानों को काटने से ये फैलाता है। वायरस जनित इस रोग की अभी कोई वैक्सीन नहीं है। हालांकि, अभी तक भारत में इसके मामले की पहचान नहीं की गई है, लेकिन इससे प्रभावित देशों की स्थिति को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है।

क्या होता है नोज ब्लीड फीवर?

इस बीमारी से संक्रमित की नाक से खून भी आता है, जिसकी वजह से इसे ‘नोज ब्लीड फीवर’ भी कहते हैं। ये जूनोटिक (पशु) बीमारी है। वायरस लोगों में या तो टिक के काटने से या जानवरों को काटने के दौरान संक्रमित जानवरों के रक्त या ऊतकों के संपर्क के माध्यम से फैलता है।

इसके लक्षण क्या होते हैं, कब सामने आते हैं?

संक्रमित होने के बाद व्यक्ति में लक्षण दिखने में करीब 3 दिन का समय लगता है। इसका संक्रमण 13 दिन तक रह सकता है। संक्रमित के शरीर पर लाल दाने उभर आते हैं। लक्षण में सिर दर्द, नाक से खून, तेज बुखार, पीठ दर्द, जोड़ों का दर्द, पेट दर्द और उल्टी शामिल हैं।

किन लोगों को संक्रमण की आशंका ज्यादा?

मुख्य रूप से पशुओं में टिक के काटने से लोग संक्रमित होते हैं। मवेशियों को पालने वाले लाेग और जिनके घरों में पालतू पशु होते हें, उन्हें संक्रमण की आशंका ज्यादा रहती है। संक्रमित के खांसने और छींकने या खून से भी ये संक्रमण दूसरे व्यक्ति को हो सकता है।

नोज ब्लीड फीवर से कैसे बचा जा सकता है?

टिक्स (काटने वाले कीड़ों) वाली जगहों पर जाने से बचें। खुली जगहों जैसे- पेड़ के नीचे या बगीचे में न सोएं। आसपास जानवर होने पर कपड़ों को हमेशा झाड़कर पहनें। पालतू जानवरों की साफ-सफाई समय-समय पर करते रहें, जिससे उनके शरीर में टिक्स न पड़ें।

क्या नोज ब्लीड फीवर की काेई वैक्सीन है?

क्रीमियन-कांगो हेमोरेजिक फीवर यानी नोज ब्लीड फीवर वायरस के लिए अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हो पाई है, इसलिए इसकी रोकथाम सिर्फ ऐहतियात बरतने पर ही की जा सकती है। हालांकि, अभी तक भारत में इसके मामले की पहचान नहीं की गई है।

Continue Reading

Lifestyle

ये 5 फूल करेंगे आपके दु:ख भरी तनाव को दूर,आएंगी अपार खुशियां..  

Published

on

Vastu tips: फूल न सिर्फ हमारे जीवन को सुंगधित कर देते है बल्कि इनमें वास्तुदोष मिटाने की भी शक्ति होती है.फूल उर्जा का संचार होते हैं इनसे वातावरण तो शुद्ध होता ही है, रिश्तों में भी तालमेल बना रहता है।पेड़, पौधे और फूल न सिर्फ हमारे जीवन को सुंगधित कर देते है बल्कि इनमें वास्तुदोष मिटाने की भी शक्ति होती है.घर में फूलों का होना तनाव से मुक्ति दिलाता है और मानसिक शांति मिलती है. फूल उर्जा का संचार होते हैं इनसे वातावरण तो शुद्ध होता ही है, रिश्तों में भी तालमेल बना रहता है.आइए जानते है जीवन में खुशहाली लाने वाले फूलों के बार में.

चमेली
अमूमन चमेली सभी जगह पाई जाती है लेकिन घर के आंगन इसका होना खुशियों की दस्तक देता है.इसके घर-आंगन में होने से आपके विचारों और भावों में सकारात्मक बदलाव होने लगते हैं.पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.इस फूल की खुशबू से तनाव रहित माहौल पैदा होता है.

पारिजात
जिस घर में पारिजात के फूल होते हैं वहां हमेशा शांति और समृद्धि का निवास होता है. पारिजात के फूलों को हरसिंगार भी कहा जाता है.ये चमकारी फूल सिर्फ रात में ही खिलते हैं और सुबह अपने आप पेड़ से टूटकर गिर जाते हैं. आयुर्वेद के अनुसार इसके फूलों में स्ट्रेस दूर करने की क्षमता और कई दिव्य औषधिय गुण पाए जाते हैं.

चम्पा
चम्पा के फूल पूजा के लिए भी उपयोगी होते है.चम्पा का पौधा वातावरण को शुद्घ करने के लिए लगाया जाता है.चम्पा के फूलों का उपयोग कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

मोगरा
मोगरे के फूल गर्मियों में खिलते हैं. इसकी भीनी-भीनी सौगंध तन और मन को ठंडक का अहसास कराती है. मोगर के फूल की खुशबू दिमाग को तरोताजा बनाती है और गुस्से को शांत करती है.

गुलाब
गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. ये फूल औषधीय गुणों से भी भरपूर है. गुलाब की खुशबू से न सिर्फ मन शांत होता है बल्कि तनाव भी दूर हो जाता है और रिश्तों में मिठास बनी रहती है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़21 hours ago

तेल कंपनियों ने जारी किये पेट्रोल डीजल के दाम, जाने अपने शहरों के दाम..

  आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: भिलाई में ओवरब्रिज से दो बहनों ने लगाई छलांग हादसे में 1 की मौत और 1 की हालत गंभीर…

  भिलाई के मरोदा ओवरब्रिज से दो बहनों ने छलांग लगा दी। इसमें से एक की मौत हो गई, जबकि...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: भिलाई के स्टील प्लांट में हुआ बड़ा हादसा, कनवर्ट 3 में ब्लास्ट होने से 3 कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे…

    भिलाई स्टील प्लांट के अंदर हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। दो दिन पहले ब्लास्ट फर्नेस...

छत्तीसगढ़4 days ago

गर्मी का रिकॉर्ड टूटा, वही 75 साल बाद मई में सबसे ठंडी रात देखने को मिली…

    राजस्थान में इस साल मई में जहां गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़े, वहीं लोगों को ठंडक का अहसास...

छत्तीसगढ़6 days ago

डॉक्टरों की लापरवाही पड़ी भारी, मरीज को ब्लड की बदले लाल रंग की दवा चढ़ा दी, जाने फिर आगे….

    बीमार बेटे की हालत बिगड़ते देख मां के हंगामे को लेकर अस्पताल प्रशासन ने युवक को जिला अस्पताल...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    बिजली विभाग में निकली ग्रेजुएट पास के लिए बंपर भर्ती,जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    मैनेजर पदों पर निकाली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    पंचायत सचिव की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब5 days ago

    कांस्टेबल की 1660 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घरो में आइनों को गलत दिशा में रखने से हो सकता है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • ज्योतिष4 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी, वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी…