Connect with us

Home

आईएमडी ने घने कोहरे की भविष्यवाणी,इन राज्यों ने घने से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा ,पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Published

on

उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में घने से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. तीन से चार दिनों तक भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि रविवार से शुरू होकर एक के बाद एक, दो पश्चिमी विक्षोभों से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित होगा. आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती हवा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों को प्रभावित कर सकती है.टेंपरेचर 4 डिग्री सेल्सियस और मैक्सिमम 20 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.आईएमडी ने घने कोहरे की भविष्यवाणी की है. अगले तीन दिनों के दौरान कुछ शहरों में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.
इन राज्यों में सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा
अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब , हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में रात और सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. अगले चार दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में और 18 से 20 जनवरी के दौरान ओडिशा और झारखंड में घना कोहरा छाया रहेगा.
अलग-अलग इलाकों में कड़के की ठंड पड़ेगी
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में कड़के की ठंड पड़ेगी, जबकि अगले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की संभावना है.
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Home

शादी के 35 साल बाद महिला बनी माँ , 55 साल की उम्र में महिला ने दिया 3 बच्चों को जन्म!

Published

on

By

जब कोई महिला पहली बार मां बनती है तो वह समय उसकी जिंदगी का सबसे हसीन पल होता है। मां बनने का सुख एक मां ही समझ सकती है। जिन महिलाओं को पहली बार मां बनने का सौभाग्य प्राप्त होता है उनकी खुशी का अनुमान कोई भी हीं लगा सकता है। ऐसी कई महिलाएं है जो शादी के कई सालों बाद भी संतान सुख की प्राप्ति नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से वह अपने जीवन में संतान प्राप्ति की लालसा में तड़पती रहती हैं।बता दे की संतान की लालसा में पति-पत्नी अक्सर कई मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर जाकर माथा टेककर मन्नतें मांगते हैं।

भगवान सच्चे मन से की गई प्रार्थना को जरूर पूरा करता है। आज हम आपको एक ऐसे मामले के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसमें शादी के 35 साल बाद 55 साल की एक महिला ने 3 बच्चों को जन्म दिया। बताया जा रहा है कि केरल के मुवाटूपुझा टाउन में 55 साल की एक महिला ने 3 बच्चों को जन्म दिया है। इस महिला की शादी के 35 साल हो चुके थे परंतु उनकी कोई भी संतान नहीं थी और इसमें सबसे खास बात यह है कि इतने लंबे समय के बाद इस महिला ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया। 55 साल की सिसी और 59 साल के उनके पति जॉर्ज एंटीना अपने तीन बच्चों के जन्म के बाद बेहद खुश हैं।

उनके घर में तीन गुनी खुशियां आई हैं।आपको बता दें कि 22 जुलाई को 55 वर्षीय महिला सिसी ने 3 बच्चों को जन्म दिया। सिसी का ऐसा कहना है कि उन्होंने भगवान से बहुत प्रार्थना की थी और आखिर में उनको अपनी प्रार्थनाओं का जवाब मिल गया है। सिसी ने बताया कि उनके पास भगवान का शुक्रिया अदा करने के लिए शब्द नहीं हैं।सालों से एक बच्चे की लालसा में भगवान से प्रार्थना कर रहे थे परंतु भगवान ने हमारी झोली खुशियों से भर दी। भगवान ने हमें तीन बच्चे दिए और तीनों ही बच्चे स्वस्थ हैं।

आपको बता दें कि सिसी ने दो बेटे और एक बेटी को जन्म दिया है। डिलीवरी के कुछ दिनों के बाद सिसी को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था।वहीं सिसी के पति जॉर्ज का ऐसा कहना है कि हमने भगवान से बहुत प्रार्थनाएं की थी। इसके अलावा वह लगातार डॉक्टरों से भी मिलते रहते थे और इलाज करवाते रहते थे।

उन्होंने बताया कि केरल में इलाज कराने के बाद उन्होंने विदेशों में भी इलाज करवाया था लेकिन इलाज का कोई भी नतीजा निकल कर नहीं आया। तब उनके सब्र का बांध टूट गया और उन्होंने यह मान लिया था कि अब उनका कोई भी बच्चा नहीं होगा। जॉर्ज ने बताया कि उनकी और सिसी की शादी साल 1987 में हुई थी। वह गल्फ में काम कर चुके हैं।

Continue Reading

Home

बालको की नई किरण परियोजना से महिलाओं को मिला माहवारी स्वास्थ्य प्रबंधन प्रशिक्षण

Published

on

By

बालकोलगर 4 दिसंबर वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) ने सामुदायिक विकास परियोजना नई किरण के अंतर्गत कार्यशाला आयोजित की। इसका उद्देश्य महिलाओं और किशोरी बालिकाओं को माहवारी स्वास्थ्य एवं प्रबंधन के अनेक आयामों से परिचित कराना था।

28 नवंबर से 4 दिसंबर 2021 तक आयोजित कार्यशाला स्वयंसेवी संगठन सार्थक जन विकास संस्थान (एसजेवीएस) के सहयोग से संपन्न हुई।कार्यशाला में प्रतिभागियों को माहवारी की जैविक प्रक्रिया और उसके महत्व, शारीरिक परिवर्तनों, हार्मोन संबंधी बदलावों, विभिन्न बीमारियों से बचाव, पोषण आहार की भूमिका, सामाजिक भ्रांतियों, लैंगिक असमानता और माहवारी के प्रति जागरूकता मंे पुरुषों की भूमिका से अवगत कराया गया।

175 प्रतिभागियों में महिलाओं और किशोरी बालिकाओं के अलावा स्वास्थ्य कार्यकर्ता, मितानिन, किशोर बालकों के साथ अनेक नागरिक शामिल थे।बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने सामाजिक चेतना की दृष्टि से महत्वपूर्ण आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि बालको अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम के जरिए जरूरतमंदों की हरसंभव मदद करने के लिए कटिबद्ध है। ‘नई किरण’ परियोजना के अंतर्गत लक्षित महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के लिए उन्हें अनेक गतिविधियों से जोड़ा गया है।

कार्यशाला की प्रतिभागी महिलाएं समाज की अन्य महिलाओं को जागरूक बनाने में योगदान देंगी। कार्यशालाओं के जरिए जागरूकता का संचार कर हम अपनी बेटियों और समाज के लिए सुरक्षित भविष्य का निर्माण कर रहे हैं।कार्यशाला की प्रतिभागी मितानिन श्रीमती सावित्री श्रीवास ने बताया कि माहवारी स्वच्छता और स्वास्थ्य प्रबंधन के नजरिए से अनेक नई बातें सीखने को मिलीं। माहवारी संबंधी अनेक भ्रांतियां दूर हुईं।

इससे महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने में मदद मिलेगी। प्रशिक्षण के बाद महिलाएं इस विषय पर खुलकर चर्चा कर सकने में सक्षम हुई हैं। कार्यशाला के विशेषज्ञ श्री ओम प्रकाश ने बताया कि माहवारी स्वास्थ्य संबंधी प्रशिक्षण से महिलाओं तक सही जानकारी पहुंचाने में मदद मिलती है।

Continue Reading

Home

राजस्थान: PUBG की लत में बच्चे ने खाली कर दी घर की तिजोरी, 3 लाख रुपये उड़ाए

Published

on

By

राजस्थान के झालावाड़ शहर के एक 13 वर्षीय नाबालिग लड़के ने पबजी खेल की लत के कारण अपने ही घर से तीन लाख रुपये चुराकर खेल में खर्च कर दिए. इस संबंध में बच्चे के पड़ोसी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

बच्चे हो या जवान पब्जी मोबाइल यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हैं. आए दिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही हैं. पब्जी और इसके जैसे कई ऑनलाइन गेम लोगों के लिए एक बुरी लत बन गई हैं. बच्चे तो पढ़ाई लिखाई छोड़ कर इस गेम में इतने मशगूल हो जाते हैं कि उनको गेम के आगे कुछ और दिखता ही नहीं है जिसके चलते वह बड़ा कदम उठा लेते हैं।

इसी तरह की घटना राजस्थान में सामने आई है. यहां झालावाड़ शहर के एक 13 वर्षीय नाबालिग लड़के ने पबजी खेल की लत के कारण अपने ही घर से तीन लाख रुपये चुराकर खेल में खर्च कर दिए. इस संबंध में बच्चे के पड़ोसी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.दरअसल, झालावाड़ शहर के गागरोन रोड के एक नाबालिग लड़के को पबजी खेलने की इतनी लत थी कि उसने अपने घर की तिजोरी खाली कर दी. नाबालिग ने PUBG में तीन लाख रुपए खर्च किए. परिवार का कहना है कि उनके बेटे की लत का फायदा पड़ोस में ई-मित्र की दुकान चलाने वाले युवक ने उठाया है।

ई-मित्र चलाने वाला युवक नाबालिग पर घर से पैसे लाने और अपने ही रेफरल कोड से समान खरीदने का दबाव बनाता था.पैसे नहीं लाने पर अगले दिन दोगुना पैसा लाने की धमकी देता था. परिजनों ने कोतवाली थाने में मामला दर्ज कराया है. नाबालिग के मामा ने कहा कि पड़ोस में ई-मित्र की दुकान चलाने वाले शाहबाज खान ने 21 जून को भतीजे को फोन किया और पबजी के लिए समान खरीदने को कहा. शाहबाज ने नाबालिग से उसके पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल और बैंक खाते की जानकारी भी मांगी।

आरोपी ने नाबालिग के पिता के खाते से पेटीएम पर नया खाता खुलवाया और नया मोबाइल नंबर उससे जोड़ दिया. आरोपी ने पहले नाबालिग से 500 रुपये का लेन-देन किया. इसके बाद आरोपी ने नाबालिग को ठगा और लगातार पबजी के लिए बंदूकें, कपड़े और अन्य समान खरीदने के नाम पर पैसे मंगवाए. रुपये न लाने पर आरोपी नाबालिग को धमकाता था. पिछले छह माह में आरोपी ने नाबालिग से करीब तीन लाख रुपये का ऑर्डर दिया।

बाद में जब नाबालिग उदास और चिड़चिड़ा रहने लगा तो घरवालों ने उससे कड़ी पूछताछ की, जिससे पता चला कि वह लंबे समय से घर में पैसे चुराकर शाहबाज खान को दे रहा था. इसके बाद परिजनों ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया. परिवारजनों ने आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी मांग की है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 hours ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

छत्तीसगढ़3 days ago

जवानों से भरी बस में हादसा : पुलिस जवानों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर ,हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस जवानों से भरी बस को शिवरीनारयण क्षेत्र में ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए...

छत्तीसगढ़3 days ago

बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव

छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना की रफ़्तार रुकने की नाम नई रही है प्रदेश...

छत्तीसगढ़5 days ago

कोविड 19 संक्रमण से बचाव : जिला अस्पताल धमतरी में लगा 809 लोगों को बूस्टर डोज

कोविड 19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश सहित जिले में भी 10 जनवरी से बूस्टर डोज लगाया जा रहा...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौका :12वीं पास के लिए यहाँ निकली बंम्फर वैकेंसी,जल्द करें अप्लाई, मिलेगी अच्छी सैलरी

  • जॉब6 days ago

    खाद्य नागरिक आपूर्ति निरीक्षक पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, 30 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    17 जनवरी को प्रदेश में रहेगी सरकारी अवकाश

  • जॉब6 days ago

    बंपर भर्ती: बिना इंटरव्यू होगा सेलेक्शन, जानिए लेखपाल बनने के लिए परीक्षा पैटर्न

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • जॉब6 days ago

    78 पदों पर भर्ती : असिस्टेंट एडिटर एवं अन्य पदों की निकली भर्ती ,जल्द करे अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग विभिन्न पदों पर भर्ती,आवेदव की प्रक्रिया जारी,जल्द करे आवेदन

  • Lifestyle6 days ago

    ओमीक्रोन का हल्का इंफेक्शन भी कर रहा इन अंगों को डैमेज, विशेषज्ञों ने जताई चिंता

  • जॉब4 days ago

    हिन्दुस्तान पेट्रोलियम में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

  • खेल6 days ago

    IND vs SA 3rd Test : भारत को लगा 33 पर दूसरा झटका, मयंक 15 रन बनाकर आउट, रबाडा को मिली बड़ी सफलता