Connect with us

खेल

भारत और दक्षिण अफ्रीका : भारत के पास अफ्रीकी धरती पर इतिहास रचने का मौका, केएल राहुल भी कर सकते हैं करिश्मा

Published

on

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन के मैदान में खेला जा रहा है. दूसरे दिन भारतीय टीम और केएल राहुल के पास इतिहास रचने का शानदार मौका है. राहुल 122 रन बनाकर खेल रहे हैं. वहीं टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने पर टीम ने 3 विकेट पर 272 रन बना लिए हैं.भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में हो रहे पहले टेस्ट के पहले दिन भारतीय बल्लेबाजों ने धमाल मचाया. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल  के नाबाद 122 रनों की बदौलत टीम इंडिया पहले दिन का खेल खत्म तक तीन विकेट के नुकसान पर 272 रन बनाकर मजबूत स्थिति में पहुंच गई है.

रोहित शर्मा की जगह ओपनिंग करने उतरे मयंक अग्रवाल ने भी 60 रनों की पारी खेली. वहीं आलोचनाओं से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे  40 रन बनाकर नाबाद लौटे. कप्तान विराट कोहली एक बार फिर अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. कोहली 35 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे.

केएल राहुल के पास दोहरा शतक जड़ने का मौका
केएल राहुल के पास दूसरे दिन दोहरा शतक बनाने का शानदार मौका है.आज तक कोई भी भारतीय बल्लेबाज अफ्रीकी धरती पर दोहरा शतक नहीं जड़ पाया है दक्षिण अफ्रीका की धरती पर सचिन तेंदुलकर ने साल 1997 में केपटाउन टेस्ट में 169 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने यहां 150 से ज्यादा रनों की पारी खेली है. दोनों बल्लेबाजों ने 153 का स्कोर बनाया था.

भारत के पास दक्षिण अफ्रीका में अपना सबसे बड़ा टेस्ट स्कोर बनाने का मौका
भारतीय टीम इस सीरीज से पहले सात बार  दक्षिण अफ्रीका के दौरा कर चुकी है. टीम इंडिया ने सिर्फ 4 बार अफ्रीकी धरती पर 400 प्लस स्कोर बनाया है. टीम इंडिया का अफ्रीकी धरती पर सर्वोच्च स्कोर 459 है. साल 2011-12 में भारतीय टीम ने सेंचुरियन के मैदान पर ही अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने नाबाद 111 और महेंद्र सिंह धोनी ने 90 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद साल 2013 में टीम इंडिया जोहानिसबर्ग के मैदान पर 421 का स्कोर बना चुकी है. उस मुकाबले में विराट कोहली ने पहली पारी में 119 और दूसरी पारी में 96 रन बनाए थे.

रहाणे शतक लगाकर 5वें नंबर पर जगह पक्की करना चाहेंगे
रहाणे के खराब फॉर्म के बावजूद कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें मौका दिया. रहाणे ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में भारत की जीत में 112 और 27* रन का योगदान दिया था. इसके बाद से 12 टेस्ट में उनका औसत 19.57 का रहा. उन्होंने अगस्त में लॉर्ड्स में भारत की जीत में 61 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, लेकिन उसके बाद छह पारियों में क्रमश: 18, 10, 14, 0, 35 और 4 का स्कोर बना सके. उनके पास सेंचुरियन टेस्ट में शतक जड़कर आलोचकों को करारा जवाब देने का मौका है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

IND vs SA: किस्मत हो तो केएल जैसी, कभी टीम में जगह नहीं थी पक्की, अब ODI के बाद टेस्ट कप्तान बने राहुल

Published

on

By

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है. इस मैच से पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. विराट कोहली इस मुकाबले में नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह केएल राहुल कप्तानी कर रहे हैं और बतौर कप्तान पहले ही टेस्ट में टॉस भी जीता.भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग टेस्ट के शुरू होने से पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. विराट कोहली यह टेस्ट नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह केएल राहुल टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

भारत की तरफ से कप्तानी करने वाले 34वें खिलाड़ी हैं. केएल राहुल 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन के बाद पहले भारतीय कप्तान हैं, जिन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में टीम की कमान संभालने से पहले ही टेस्ट में नेतृत्व किया है.केएल राहुल ने बतौर कप्तान अपने पहले ही टेस्ट में टॉस भी जीता. इसके बाद उन्होंने बताया कि विराट कोहली को पीठ में दर्द है और इसी वजह से वो नहीं खेल रहे हैं. वहीं, कप्तानी का मौका मिलने पर उन्होंने कहा, हर भारतीय खिलाड़ी का सपना होता है कि वो देश की कप्तानी करे. मैं इस मौके को लेकर उत्साहित हूं. हमारी कोशिश होगी कि हम स्कोरबोर्ड पर रन लगाएं और विपक्षी टीम को दबाव में लाएं. विराट की जगह इस टेस्ट में हनुमा विहारी खेल रहे हैं. बाकी टीम में कोई बदलाव नहीं है।

केएल राहुल के लिए बीते 3 साल उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं. उन्होंने निलंबन से कप्तानी तक का सफर तय किया है. केएल राहुल चोटिल रोहित शर्मा की जगह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भी टीम की कमान संभालेंगे. बीसीसीआई के इस फैसले से यह साफ है कि वो केएल राहुल को भविष्य का कप्तान बनाने में लगे हैं.

भारतीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे राहुल के करियर का सबसे अहम मोड़ जनवरी 2019 में आया था. तब उन्हें चैट शो ‘कॉफी विद करण’ के दौरान महिलाओं के प्रति कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के चलते ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच में ही सस्पेंड कर दिया गया था. इसके बाद राहुल को स्वदेश लौटना पड़ा था. राहुल ने बाद में स्वीकार किया था कि 2019 में हुई इस घटना ने क्रिकेट को लेकर उनका नजरिया पूरी तरह बदल दिया था.

इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने तब कहा था, “मेरे प्रदर्शन में निरंतरता का काफी श्रेय इस बात को जाता है कि 2019 के बाद मैंने कैसे अलग तरह से सोचना शुरू किया. सस्पेंड होने के बाद मैं लालची हो गया था और खुद के लिए खेलना चाहता था. इससे पहले मैं नाकाम रहा था. इसलिए मैंने खुद से कहा था कि मुझे मैदान पर उतरकर वह करने की जरूरत है जो टीम मुझसे चाहती है.”केएल राहुल ने पिछले साल 5 टेस्ट में 46 के औसत से 461 रन बनाए थे. उन्होंने इंग्लैंड के अलावा हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में पारी की शुरुआत करते हुए शतक ठोका था और दोनों ही बार जीत टीम इंडिया को मिली थी. केएल राहुल ने अपने 7 टेस्ट शतक में से 6 विदेश में लगाए हैं.

 

Continue Reading

खेल

पाकिस्तान टीम के ‘प्रोफेसर’ हफीज ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

Published

on

By

पाकिस्तान के आलराउंडर और खेल के प्रत्येक प्रारूप में देश की कप्तानी करने वाले मोहम्मद हफीज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हफीज ने कहा कि उन्होंने लगभग दो दशक तक चले अपने करियर के दौरान उम्मीद से अधिक हासिल किया। इस 41 वर्षीय खिलाड़ी ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

हफीज ने पाकिस्तान की तरफ से 392 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें 12,789 रन बनाये और 253 विकेट लिये। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा जारी बयान में हफीज ने कहा, ‘‘ गर्व और संतुष्टि के साथ आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहा हूं।वास्तव में मैंने जितना शुरू में सोचा था उससे कहीं अधिक हासिल किया है और इसके लिए मैं अपने सभी साथी क्रिकेटरों, कप्तानों, सहयोगी स्टाफ और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का आभारी हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर मेरा परिवार का, जिसने वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने का मेरा सपना पूरा करने के लिये कई बलिदान दिये।

हफीज ने अपने देश की तरफ से 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने तीन वनडे विश्व कप और छह टी20 विश्व कप में भी पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मैच के जरिये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। उनका आखिरी मैच नवंबर में टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल था जिसमें पाकिस्तान को आस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था।

अपने सफल करियर के दौरान उन्हें 32 बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया तथा सर्वाधिक बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार पाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों में वह शाहिद अफरीदी (43), वसीम अकरम (39) और इंजमाम उल हक (33) के बाद चौथे स्थान पर हैं। इसके अलावा उन्हें नौ बार श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। वह 2017 में आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे।

पीसीबी के अध्यक्ष रमीज राजा ने इस आलराउंडर का आभार व्यक्त किया। रमीज ने कहा, ‘‘हफीज ऐसे क्रिकेटर हैं जो दिलोजान से खेलते हैं और जिन्होंने अपना करियर लंबा और सफल बनाने के लिये लगातार कड़ी मेहनत की।’’पीसीबी अध्यक्ष ने कहा, ‘‘उन्होंने पूरे गौरव के साथ पाकिस्तान क्रिकेट टीम की पोशाक पहनी जिसके लिये पीसीबी उनका आभार व्यक्त करता है।

मैं उन्हें भविष्य के लिये शुभकामनाएं देता हूं और पाकिस्तान क्रिकेट में उनके शानदार योगदान के लिये उनका फिर से आभार व्यक्त करता हूं।’’ पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के आगामी टूर्नामेंट के लिये लाहौर कलंदर्स से अनुबंध करने वाले हफीज विश्व भर की फ्रेंचाइजी क्रिकेट के लिये उपलब्ध रहेंगे।

Continue Reading

खेल

IND vs SA: विराट कोहली कप्तानी विवाद पर चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने तोड़ी चुप्पी

Published

on

By

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान शुक्रवार शाम को ऑल इंडिया सीनियर सिलेक्शन कमेटी ने कर दिया है। केएल राहुल को वनडे टीम का कप्तान चुना गया है। रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से वनडे सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने विराट कोहली से वनडे कप्तानी वापस लेने पर चुप्पी तोड़ी। उन्होंने कहा कि विराट कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाने से पहले जानकारी दी गई थी।

वनडे सीरीज का ऐलान तो अब हो रहा है, ऐसे में नए कप्तान के लिए भी लंबा वक्त दिया गया।चेतन शर्मा ने कहा,’टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले  जब विराट कोहली की टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने की इच्छा ने हम सबको हैरान कर दिया। बैठक में हम सभी ने कहा कि आपको अपने फैसले के बारे में सोचना चाहिए और हम वर्ल्ड कप के बाद इस पर बात कर सकते हैं। हम सभी को लगा कि इससे वर्ल्ड कप पर असर पड़ेगा। मैंने विराट से कहा कि टीम इंडिया की खातिर कृपया कप्तान बने रहें।

वहां मौजूद सभी लोगों ने यही कहा जो भी सिलेक्टर्स और बोर्ड के अधिकारी थे।’सिलेक्शन कमेटी के चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने आगे कहा कि जब आगे की योजना बनाने की बात आई थी तो सभी सिलेक्टर्स का निर्णय था कि व्हाइट बॉल में एक कप्तान हो। केएल राहुल को लेकर चेतन शर्मा ने कहा कि हम केएल राहुल को तैयार कर रहे हैं। उन्होंने नेतृत्व क्षमता साबित कर दी है। वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।’  तीन वनडे मैच पार्ल और केपटाउन में 19, 21,23 जनवरी को खेले जाएंगे।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

10 लाख के हीरा पत्थर के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, गरियाबंद पुलिस ने तस्कर को घेराबंदी कर पकड़ा

छत्तीसगढ़ की गरियाबंद पुलिस ने हीरा पत्थर की तस्करी करते एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी हीरा को बेचने...

छत्तीसगढ़6 days ago

छत्तीसगढ़: ‘बसपन का प्यार’ वाले सहदेव सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, सीएम बघेल ने इलाज के लिए कलेक्टर को दिए निर्देश

‘बसपन का प्यार’ गाने के जरिए रातोंरात देशभर में पॉपुलर हुए सहदेव दिरदो आज एक सड़क दुर्घटना में घायल हो...

छत्तीसगढ़1 week ago

तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़, 6 नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा क्षेत्र में सोमवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली मारे गए।पुलिस अधिकारी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

भाजपा के हाथ से चैम्बर के बाद अब बिरगांव महापौर भी फिसला,रायपुर जिला अध्यक्ष की शीघ्र हो सकती है विदाई

रायपुर,24 दिसंबर 2021। भारतीय जनता पार्टी के जबसे श्रीचंद सुंदरानी जिला अध्यक्ष बने है तबसे पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा इसे पनौती...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

सुकमा: कोंटा में कांग्रेस की प्रचंड जीत, 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी, बीजेपी को मिली एक सीट

छत्तीसगढ़ राज्य के 15 निकायों में वोटों की गिनती अभी जारी है। जिसमे कई निकायों के नतीजे भी सबके सामने...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    इस राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • यूपी6 days ago

    ऐसी बनी परिस्थिति कि मांग में सिंदूर भर सुहागन बनी किन्नर

  • जॉब6 days ago

    सरकारी नौक़री पाने का शानदार मौके: रायपुर कोर्ट में 67 पदों पर निकली भर्ती, पांचवीं पास कर सकते हैं आवेदन

  • देश - दुनिया7 days ago

    बकरी ने इंसान जैसी शक्ल दिखने वाले बच्चे को दिया जन्म

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा : इन राज्य में निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    भारतीय सेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास करें अप्लाई

  • खेल7 days ago

    एशेज सीरीज: इंग्लैंड ने बनाया 0, 0, 0…शर्मनाक रिकॉर्ड, 144 साल के टेस्ट इतिहास में सिर्फ दूसरी बार हुआ ऐसा

  • जॉब4 days ago

    इन बैंको में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां,जल्द करे अप्लाई ,जाने योग्यता क्या हैं

  • यूपी6 days ago

    अंतरराष्ट्रीय सोना तस्करी गिरोह से पीयूष के तार जुडे़ होने की आशंका,घर में मिलीं सोने की ईंटें और बिस्किट

  • देश6 days ago

    ओमिक्रॉन’ की रफ्तार हुई तेज, दिल्ली फिर पहुंची टॉप पर