Connect with us

Tech & Auto

INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है सबसे खास, खूबियां जान हो जायेंगे हैरान…

Published

on

 

 

Inverter AC vs Non Inverter AC : गर्मी के दिनों में लोग खासे परेशान नजर आते हैं, क्योंकि जलती-चुभती गर्मी के कारण लोगों को पसीने निकलते हैं और वहीं, दूसरी तरफ उमस भरी गर्मी लोगों को जीने नहीं देती है। मतलब घर के बाहर निकलना बिल्कुल मुश्किल हो जाता है। पारा लगातार ऊपर चढ़ता जाता है, जिसके कारण लोग गर्मी से बचने के लिए पंखे और कूलर चलाते हैं। लेकिन इस तेज गर्मी में ये भी दम तोड़ते हुए नजर आते हैं। इसलिए लोग एसी चलाते हैं, लेकिन इसे चलाने में बिजली का बिल ज्यादा आता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि नॉन इन्वर्टर एसी और इन्वर्टर एसी में से किसे चलाने पर बिजली का बिल कम हो सकता है? तो चलिए इन दोनों में फर्क समझते हुए ये जानने की कोशिश करते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है

कैसे काम करते हैं?
बात पहले इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी के काम करने की क्षमता की कर लेते हैं। दरअसल, दोनों एसी के काम करने की क्षमता अलग है। नॉन इन्वर्टर एसी एक रेगुलर स्पीड क्षमता पर चलता है, जबकि इन्वर्टर एसी टेम्परेचर के साथ ही स्पीड और क्षमता में बदलाव देखने को मिलता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है 
किसकी कैसी कूलिंग? जहां इन्वर्टर एसी कमरे को जल्दी ठंडा करने का काम करता है, तो वहीं दूसरी तरफ नॉन इन्वर्टर एसी कमरे को ठंडा करने में थोड़ा ज्यादा समय लगाता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है 
इन्वर्टर एसी कंप्रेसर की मोटर की स्पीड को रेग्युलेट करता है। ऐसे में जब आपका कमरा ठंडा हो जाता है या कमरे का टेम्परेचर सामान्य हो जाता है, तो इन्वर्टर एसी में कंप्रेसर बंद नहीं होता बल्कि कम स्पीड से काम करता है। ऐसे में ये लगातार कमरे के तापमान को बराबर रखता है। वहीं, नॉन इन्वर्टर एसी की तरह इसका कंप्रेसर बार-बार ऑन-ऑफ नहीं होता, जिससे बिजली कम खर्च होती है। जबिक, ये फंक्शन नॉन इन्वर्टर एसी में नहीं होता है।

इन्वर्टर और नॉन इन्वर्टर एसी में क्या फर्क है
क्या बिजली के बिल में अंतर आता है?
अब बात सबसे जरूरी बात समझने की, और वो ये कि कौन सा एसी कम बिजली खर्च करता है। इन्वर्टर एसी नॉन इन्वर्टर एसी की तुलना में बिजली काफी कम खर्च करता है। इससे बिजली की बचत होती है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

Published

on

 

 

TVS Ronin Launch: चेन्नई स्थित दोपहिया निर्माता कंपनी टीवीएस ने देश में एक नई मोटरसाइकिल- टीवीएस रोनिन लॉन्च कर दी है. बाइक को 3 वेरिएंट्स (ट्रिपल टोन डुअल चैनल- टीडी, डुअल-टोन सिंगल चैनल-डीएस और सिंगल-टोन सिंगल चैनल-एसएस) में पेश किया गया है, जिसकी कीमत 1.49 लाख रुपये से 1.71 लाख रुपये के बीच है. यह कीमत एक्स-शोरूम हैं. TVS Ronin 6 कलर ऑप्शन गेलेक्टिक ग्रे, डॉन ऑरेंज, डेल्टा ब्लू, स्टैंगन्ज़ ब्लैक, मैग्मा रेड और लाइटिंग ब्लैक में उपलब्ध होगी. बाजार में इसका मुकाबला Yamaha FZ X और Honda CB350 RS जैसी बाइक्स से होने वाली है.

TVS Ronin की कीमतें 

-TVS Ronin SS (Magma Red)- 1.49 लाख रुपये
-TVS Ronin SS (Lighting Black)- 1.49 लाख रुपये
-TVS Ronin DS (Delta Blue)- 1.56 लाख रुपये
-TVS Ronin DS (Stargaze Black)- 1.56 लाख रुपये
-TVS Ronin TD (Galactic Gery)- 1.68 लाख रुपये
-TVS Ronin TD (Dawn Orange)- 1.70 लाख रुपये

TVS Ronin में गोल LED हेडलैंप और टियरड्रॉप आकार का फ्यूल टैंक है, जो इसे रेट्रो लुक देता है. इसका साइड पैनल फ्लैट है और इसमें पीछे की तरफ ट्यूबलर ग्रैरेल के साथ सिंगल पीस सीट है. सीट के ठीक नीचे एलईडी टेललैंप और एलईडी इंडिकेटर दिए गए हैं. इसके कुछ अन्य डिज़ाइन हाइलाइट्स में ब्लैक-आउट इंजन, सिल्वर-कलर्ड टिप के साथ बड़ा साइड स्लंग एग्जॉस्ट, कर्व्ड फेंडर और एक्सपोज़्ड रियर सबफ़्रेम शामिल हैं. फीचर्स की बात करें तो इसमें गोल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और TVS का स्मार्ट Xonnect ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सिस्टम मिलता है, जो टूर मोड, राइड मोड, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और वॉयस एंड राइड असिस्ट की पेशकश करता है.

नई TVS बाइक में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील हैं, जो डुअल-पर्पस टायर्स के साथ आते हैं. ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो रोनिन में फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक हैं. बाइक में सिंगल और डुअल-चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) भी मिलता है. रोनिन में एबीएस दो मोड- अर्बन और रेन प्रदान करता है. TVS Ronin में बिल्कुल नया 225.9cc एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 7,750rpm पर 20.2bhp (15.1kw) की पावर और 3750rpm पर 19.93Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है.

Continue Reading

Tech & Auto

maruti suzuki : मारुति सुजुकी का धमाका,सस्ती कीमत हो रही है K10 की एंट्री, जानें इसकी फीचर्स

Published

on

अभी इस एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की अपनी एस-प्रेसो के अलावा सिर्फ एक और एंट्री-लेवल हैचबैक रेनॉल्ट क्विड ही मौजूद है और ऑल्टो K10 की एंट्री के बाद इस सेगमेंट मारुति अपनी स्थिति और मजबूत करेगी.देश की सबसे पॉप्युलर कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी बजट कार मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को नए अवतार में बाजार में उतारने जा रही है. ऑल्टो देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है।

भारत में बजट कार के खरीदार बड़ी संख्या में हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 को नए अवतार में लाने की तैयारी कर रही है.अभी इस एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट में मारुति सुजुकी की अपनी एस-प्रेसो के अलावा सिर्फ एक और एंट्री-लेवल हैचबैक रेनॉल्ट क्विड ही मौजूद है और ऑल्टो K10 की एंट्री के बाद इस सेगमेंट मारुति अपनी स्थिति और मजबूत करेगी. 998cc इंजन वाली ऑल्टो K10 भारत के बजट कार बायर्स के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

वर्तमान में इस सेगमेंट में दूसरे सेगमेंट्स के मुकाबले कम कॉम्पटिशन है. एसएंडपी ग्लोबल मोबिलिटी के एसोसिएट डायरेक्टर, लाइट व्हीकल फोरकास्टिंग, गौरव वंगल के मुताबिक वर्तमान में एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट का भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में मार्केट शेयर 7.8% है. इस लिहाज से इस सेगमेंट में नए मॉडल के लिए काफी संभावनाएं हैं. आर्थिक वर्ष 2022 में मारुति ने 211,762 यूनिट्स मारुति एस-प्रेसो की सेल कीं और रेनॉ क्विड की 26,535 यूनिट्स इस दौरान सेल हुईं.पिछले 20 सालों में मारुति सुजुकी ऑल्टो की कुल 43 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं. इससे आप इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा लगा सकते हैं. सेल के मामले में यह भारत की अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. ऐसे में मारुति का यह दांव हैचबैक सेगमेंट में गेमचेंजर साबित हो सकता है. ऑल्टो K10 की वापसी के बाद ग्राहकों के लिए बजट कार सेगमेंट में एक अच्छा विकल्प मौजूद होगा।

Continue Reading

Tech & Auto

BEST MOBILE PHONE PRICE: 15000 हजार के रेंज में यहां बेहतरीन स्मार्टफ़ोन, ये रही पूरी लिस्ट…

Published

on

 

 

पिछले कुछ महीनों में, स्मार्टफोन कंपनियों ने अपना ध्यान मिड-रेंज सेगमेंट की ओर कर दिया है, क्योंकि फोन की मैन्यूफेक्चरिंग पहले की तुलना में अधिक महंगे हो गए हैं। स्मार्टफोन की वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद कंपनियां एंट्री-लेवल सेगमेंट में समय-समय पर 15,000 रुपये से कम कीमत में फोन लॉन्च करती रहती हैं। Realme, Redmi, और Vivo जैसे ब्रांड्स ने हाल ही में भारत में अपने बजट की पेशकश की । आइये इन फोन्स के बारे में जानते हैं

वीवो T1 44W( Vivo T1 44W)

वीवो T1 44W ब्रांड की लेटेस्ट स्मार्टफोन है, जिसे आप खरीद सकते हैं। Vivo T1 44W फास्ट चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करता है। कंपनी का दावा है कि यह 5000mAh की बैटरी को लगभग 28 मिनट में आधा चार्ज कर सकता है। वीवो T1 44W के अन्य स्पेसिफिकेशंस में 6.44-इंच का फुलएचडी AMOLED डिस्प्ले, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 प्रोसेसर, 4GB रैम, 128GB की इंटरनल स्टोरेज, 1TB तक एक्सपेंडेबल स्टोरेज, 50-मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा और 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा शामिल हैं। वीवो T1 44W की कीमत 14,499 रुपये से शुरू होती है और यह फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है।

रियलमी C35 ( Realme C35)

रियलमी की C-सीरीज में कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन हैं, जो आपको बाज़ार में 15,000 रुपये से कम में मिल सकते हैं। यही एक कारण है कि रियलमी ने C-सीरीज के फोन लॉन्च करना जारी रखा है, हालांकि यह एक प्रीमियम फोन ब्रांड बनने की राह पर है। अगर आप अपने फोन में बड़ी बैटरी, बड़ी डिस्प्ले और आकर्षक डिजाइन चाहते हैं तो हाल ही में लॉन्च किया गया Realme C35 एक अच्छा विकल्प है। रियलमी C35 में 6.6 इंच का फुलएचडी डिस्प्ले है, जिसके ऊपर एक नॉच है। इस नॉच के अंदर 8-मेगापिक्सल का कैमरा है, जबकि पीछे की तरफ आपको 50-मेगापिक्सल का ट्रिपल कैमरा मिलता है। फोन ऑक्टा-कोर यूनिसोक T616 प्रोसेसर है, जिसे 6GB तक रैम और 128GB स्टोरेज मिलता है। फोन में 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5000mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। Realme C35 के बेस मॉडल की कीमत 11,999 रुपये है। यह फोन Realme के ऑनलाइन स्टोर और फ्लिपकार्ट से खरीदने के लिए उपलब्ध है।

ओप्पो K10 (Oppo K10)

ओप्पो ने मार्च में भारत में अपना पहला K-सीरीज फोन K10 लॉन्च किया था। जहां कंपनी इस सप्ताह के अंत में इस फोन का 5G वर्जन लॉन्च करने जा रही है, वहीं K10 उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिनके लिए फोन का डिजाइन और कैमरे बहुत जरूरी हैं। ओप्पो K10 उसी रेनो ग्लो डिजाइन का उपयोग करता है, जो आप प्रीमियम रेनो-सीरीज़ के फोन पर देखते हैं। इसके अलावा, ओप्पो K10 एक 50-मेगापिक्सल के मेन कैमरे के साथ आता है. इसमें एक 16-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी है। इसमें 33W फास्ट चार्जिंग के साथ 5000mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। बता दें कि Oppo K10 की कीमत 14,990 रुपये से शुरू होती है और इसे आप फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़3 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़4 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़6 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़6 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto6 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    आते ही धुम मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • 4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • देश - दुनिया6 days ago

    ध्यान दे: आज से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये नियम…

  • Tech & Auto6 days ago

    INVERTER NON INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है सबसे खास, जल्द देखे…