Connect with us

‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’:18वीं मंजिल से गिरा 4 साल का बच्चा, बच गया जिंदा!

Published

on

अक्सर आपने सुना होगा ‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’ … इस कहावत का मतलब ये है कि जिसकी रक्षा खुद भगवान करते हो उसे खुद काल भी नहीं मार सकता। एक ऐसी ही घटना चीन के हुबेई प्रांत से सामने आई है।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन के हुबेई प्रांत के शियांगयांग शहर में एक चार वर्षीय बच्चा 18वीं मंजिल स्थित अपने फ्लैट की खिड़की से नीचे गिर गया।। बच्चा को नीचे गिरता देख हर किसी को लगा अब बच्चा नहीं बचा होगा। लेकिन अच्छी बात ये रही की उसकी जान बच गई। हालांकि इस दुर्घटना में उसे गंभिर चोटें जरूर आई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक ये घटना 6 अगस्त की है। बताया जा रहा है कि घायल बच्चे के माता-पिता दूसरे शहर में नौकरी करते हैं और वे शियांगयांग  में अपनी दादी के साथ रहता था। 6 अगस्त के दिन उसकी दादी घर का राशन लाने बाहर गई थीं। इस दौरान वे खिड़की के पास खेल रहा था और खेलते खेलते वे सोफे पर चढ़ा और 180 फीट नीचे गिर गया।

घायल बच्चे की दादी ने बताया वे एक पेड़ पर गिरा था जिसकी वजह से उसकी जान बच गई। लेकिन गंभीर रूप से घायल हो गया। बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उसका इलाज चल रहा है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

SHRAMIK PARIVAR TIRTH YOJANA: श्रमिक परिवारों को तीर्थ यात्रा करने के लिए सरकार दे रही इतने रूपये, इस तरह उठाये इसका लाभ…

Published

on

 

श्रमिकों को तीर्थ यात्रा कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार एक खास योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत सरकार मजदूरों और श्रमिकों को तीर्थ यात्रा करा रही है। ऐसे में अगर आप भी तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं, तो आपके खाते में सरकार द्वारा 12 हजार रुपये भेजे जाएंगे। इस योजना का लाभ सभी धर्मों के लोग उठा सकते हैं। सरकार की इस योजना का लाभ उठाकर श्रमिक अपने परिवार के सदस्यों के साथ धार्मिक यात्रा कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का नाम श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा योजना है। इस योजना के तहत नई ट्रेन के चलाए जाने का प्रस्ताव किया जा रहा है। ऐसे में श्रमिकों को उनके परिवार सहित ट्रेन से यात्रा करने की सुविधा भी मिलेगी। इस यात्रा में चिकित्सा समेत कई दूसरी सुविधाएं भी मौजूद होंगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं

उत्तर प्रदेश सरकार की इस स्कीम के बारे में विस्तार से – 

देश में ऐसे मजदूरों की संख्या काफी अधिक है, जो आर्थिक दिक्कतों की वजह से धार्मिक यात्रा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के लिए श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन यात्रा की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत सरकार श्रमिकों को 12 हजार रुपये एकमुश्त धार्मिक यात्रा करने के लिए देगी। उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद द्वारा ऐतिहासिक, धार्मिक एवं दर्शनीय स्थानों की यात्रा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

धार्मिक यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए सभी पर्याप्त सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी। ऐसे में अगर श्रमिक तीर्थ स्थल पर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो वह उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Continue Reading

Tech & Auto

मार्केट में आई सबसे सस्ती iPhone 13, मिल रही है भारी छुट, जाने कीमत व फीचर्स…

Published

on

By

iPhone 13 के साथ 512 जीबी तक की स्टोरेज मिलेगी। आईफोन 13 में 6.1 इंच की रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है जिसकी ब्राइटनेस 1000 निट्स है।

हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि आईफोन 13 दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। अप्रैल 2022 में दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप-10 फोन की लिस्ट में पहले नंबर पर था। अब यदि आप भी iPhone 13 खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह सबसे शानदार मौका है। iPhone 13 को आप अब तक की सबसे कीमत में खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं ऑफर के बारे में विस्तार से…

iPhone 13 अब तक की सबसे कीमत में
iPhone 13 के बेस वेरियंट यानी 128 जीबी मॉडल की कीमत 79,900 रुपये है लेकिन Croma पर 12% यानी 9,910 रुपये की छूट मिल रही है जिसके बाद फोन की कीमत 69,900 रुपये हो जा रही है जो कि अब तक की सबसे कम कीमत है। आप चाहें तो ईएमआई के साथ भी इसे खरीद सकते हैं। iPhone 13 के साथ 24,080 रुपये का एक्सचेंज ऑफर भी मिल रहा है।

iPhone 13 की स्पेसिफिकेशन
आईफोन 13 में A15 बायोनिक प्रोसेसर है जिसमें 6 कोर सीपीयू है। इसके अलावा इसमें 16 कोर न्यूरल इंजन है। रैम और बैटरी के बारे में एपल कभी भी आधिकारिक जानकारी नहीं देता है। iPhone 13 के साथ 512 जीबी तक की स्टोरेज मिलेगी। आईफोन 13 में 6.1 इंच की रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है जिसकी ब्राइटनेस 1000 निट्स है।
iPhone 13 में 12 मेगापिक्सल डुअल रियर कैमरा सेटअप है। इस बार एक नया वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.6 है। इसके साथ सेंसर ऑप्टिकल स्टेबलाइजेशन का सपोर्ट है। नाइट मोड को पहले से बेहतर बनाया गया है। दूसरा लेंस भी 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड है जिसका अपर्चर f/2.4 है।

Continue Reading

INVERTER BATTERY TIPS: आधे-एक घंटे में ख़त्म हो जाती है बैटरी, तो न हो परेशन, करे ये छोटा सा उपाये…

Published

on

 

 

गर्मी के सीजन में अक्सर पावर कट का सामना हम लोगों को करना पड़ता है। ऐसे में कई लोग अपने घरों में इन्वर्टर को लगवाते हैं। इन्वर्टर लगवाने के बाद बिजली जाने की समस्या से लोगों को राहत मिल जाती है। हालांकि, कई बार इन्वर्टर लगवाने के दो या तीन साल बाद उसकी बैटरी की परफॉर्मेंस काफी खराब हो जाती है। इस कारण बिजली जाने के बाद बैटरी ज्यादा समय तक बैकअप नहीं दे पाती है। ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उन खास टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपके इन्वर्टर की बैटरी लंबे समय तक चलेगी। अगर आप आगे बताए गए उपायों को अमल में लाते हैं, तो ऐसे में आप लंबे समय तक बिना किसी रुकावट के अपने इन्वर्टर बैटरी का उपयोग कर पाएंगे।

इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में –

ज्यादा समय तक इन्वर्टर की बैटरी का उपयोग करने पर उसकी परफॉर्मेंस धीरे-धीरे कम होने लगती है। ऐसे में आपको इन्वर्टर की बैटरी के ऊपर ओवरलोड नहीं डालना चाहिए। ऐसा करने पर बैटरी के खराब होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

आपको अपने इन्वर्टर को किसी अच्छी वेंटिलेशन वाली जगह पर रखना चाहिए। अक्सर इन्वर्टर को चार्ज करने या उसका ज्यादा इस्तेमाल करने पर बैटरी गर्म हो जाती है। वहीं अच्छी वेंटिलेशन वाली जगह पर इन्वर्टर को रखने पर इसकी बैटरी जल्दी गर्म नहीं होगी। ऐसे में उसके जल्द खराब होने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

इन्वर्टर की बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर का उपयोग होता है। अगर बैटरी में डिस्टिल्ड वाटर, लेवल से ज्यादा या कम होता है। इस स्थिति में आपकी बैटरी जल्द खराब हो सकती है। आपको नियमित तौर इन्वर्टर में डिस्टिल्ड वाटर लेवल की जांच करते रहना चाहिए।

आपको अपने इन्वर्टर और उसकी बैटरी के आसपास धूल नहीं जमने देना चाहिए। अगर आपके इन्वर्टर की बैटरी पर धूल जमती है। इस स्थिति में बैटरी के खराब होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको अपने इन्वर्टर की बैटरी के टर्मिनस को जंग से बचाकर रखना चाहिए। इसमें जंग लगने से बैटरी काफी धीमी चार्ज होती है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

PM Kisan Yojana के तहत किसानो के फसे पैसे आ सकते है वापस इन तरीको से…

  PM Kisan Yojana: देश में जितनी भी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चल रही हैं, उनमें से कुछ को राज्य तो...

छत्तीसगढ़2 days ago

Health Tips: बदलते मौसम के साथ रखे, अपनी सेहत का इस प्रकार ध्यान….

जून के अंत तक प्राय: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून आ जाता है। हालांकि मानसून के शुरुआती दिनों में...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG NEWS: छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर जवानो और नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में 3 जवान शहीद…

  छत्तीसगढ़-ओडिशा की सीमा पर मंगलवार को सुरक्षाबलों की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में CRPF के 3 जवान शहीद...

छत्तीसगढ़1 week ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़1 week ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto7 days ago

    INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर4 days ago

    PM KISAN YOJANA : किसानो के लिए किस्त के बाद आया सबसे बड़ी खुशखबरी…जानिए

  • Tech & Auto5 days ago

    INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto4 days ago

    INVERTER AC TIPS : इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है खास, इसकी खूबियां जान आप भी हो जायेगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च हुई Bajaj Pulsar N160 पल्सर, इसकी कीमत 1,25,824 रु रखी गई है…

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : 1 जुलाई से बढ़ने वाला है DA में 6 फीसदी बढ़ोतरी,पढ़िये पूरी खबर