Connect with us

छत्तीसगढ़

कोदो-कुटकी का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित होगा : मुख्यमंत्री बघेल

Published

on

कोदो-कुटकी का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित होगा : मुख्यमंत्री बघेल

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि इस वर्ष से कोदो-कुटकी का भी न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया जाएगा। बीजापुर में आयोजित आमसभा में मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की। उन्होंने बीजापुर जिले में कुटरू और गंगालूर को तहसील बनाने की घोषणा की। उन्होंने बीजापुर में किये जा रहे विकास कार्य लोहा डोंगरी, महादेव तालाब के उन्नयन और सौंदर्यीकरण के लिए सहित जिले के 12 तालाबों के गहरीकरण एवं सौंदर्यीकरण के लिए राशि स्वीकृत किए जाने और जिले में 10 सड़कों के विकास तथा भैरमगढ़, आवापल्ली एवं मंदेर में बस स्टैण्ड निर्माण की घोषणा की। उन्होंने तोंगपल्ली और भद्रकाली में धान खरीदी के लिए उपार्जन केन्द्र स्थापित किए जाने की मंजूरी दी।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर कहा कि बस्तर संभाग के विकास कार्य के लिए कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बस्तर की संस्कृति-सभ्यता, यहां के लोगों के विकास के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य और खेलकूद को बढ़ावा देने का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बस्तर मंे प्रतिभा की कमी नहीं है, सिर्फ अवसर देने की आवश्यकता है। सरकार बस्तरवासियों की बेहतरी के लिए हरसंभव प्रयासरत एवं अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जल, जंगल और जमीन में स्थानीय लोगों को अधिकार देने के लिए शासन द्वारा वन अधिकार सामुदायिक व व्यक्तिगत पट्टा दिया जा रहा है। बस्तर में भूमिहीन लोगों को भूमि का अधिकार देने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में बिजली लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल हो चुकी है। इस क्षेत्र में बिजली पहुंचाने का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। सरकार द्वारा बंद स्कूलों को पुनः प्रारंभ किया गया है। स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर दिये गये हैं। डीएमफ की राशि का उपयोग शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका देने के लिए किया जा रहा है। सरकार द्वारा कुपोषण से लड़ाई हेतु सुपोषण अभियान की शुरूआत की गयी, जिससे 77 हजार से अधिक बच्चे सुपोषित हो चुके है। 52 प्रकार के लघु वनोपज को न्यूनतम समर्थन मूल्य से खरीदा जा रहा है। कोरोनाकाल में ग्रामीणों द्वारा महुआ, इमली का भी संग्रहण किया गया। बीजापुर में बांस से जुड़े रोजगार व्यवसाय से 8 हजार से अधिक लोग लाभान्वित हो रहे हैं। बस्तरवासियों को रोजगार व्यवसाय से जोड़ना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना शासन की प्राथमिकता में शामिल है।

इस अवसर पर राजस्व मंत्री एवं बीजापुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा, सासंद बस्तर श्री दीपक बैज, विधायक बीजापुर श्री विक्रम शाह मण्डावी ने आमसभा को संबोधित किया। इस अवसर पर बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री संतराम नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शंकर कुड़ियम, बस्तर कमिश्नर श्री जी.आर. चुरेन्द्र, आईजी श्री पी.सुन्दरराज, कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री कमलोचन कश्यप एवं जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

covid update : आ गयी है कोरोना की चौथी लहर हो जाइये सतर्क

Published

on

COVID-19 4th Wave: इस महीने भारत में आएगी कोरोना की चौथी लहर! IIT ने किया था दावा, नए वैरिएंट XE ने बढ़ाया डर - COVID 19 Fourth Wave New XE variant in

 

कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए बिहार सरकार की तैयारी चल रही है। डॉक्टरों की पोस्टिंग से लेकर संसाधन की व्यवस्था की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग में अधिकारियों की बैठक में हर दिन कोरोना के बचाव को लेकर मंथन चल रहा है। अस्पतालों में कोरोना को लेकर एहतियात के साथ डॉक्टरों की तैनाती की जा रही है। इसी क्रम में पटना मेडिकल कॉलेज में 27 जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर की पोस्टिंग की गई है। सरकार ने पूरे राज्य में विभिन्न मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में एक साल के लिए 512 जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर नियुक्त किया है।

अलग-अलग विभागों में तैनाती

पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के अलग-अलग विभागों में जूनियर रेजिडेंट को पोस्ट किया गया है। यह पोस्टिंग एक साल के टेन्योर के लिए हुई है। जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर को अलग-अलग विभागों में तैनात किया गया है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सूत्रों की मानें तो कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए जूनियर रेजिडेंट को मुख्य रुप से सुपर स्पेशियलिटी विभाग में लगाया गया है। इससे गंभीर रोगियों के इलाज में काफी राहत होगी।

डॉक्टरों की कमी होगी दूर

पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में डॉक्टरों की कमी है और जूनियर रेजिडेंट की तैनाती से इस समस्या से थोड़ी राहत होगी। डॉक्टर विशेषकर उन विभागों में ही तैनात किए जाएंगे, जिस विभाग में डॉक्टरों की कमी है। सरकार ने राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में एक साल के लिए 512 जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर नियुक्त किया है। इन्हें प्रतिमाह स्टाइपेंड के तौर पर 65 हजार रुपए मिलेंगे। कोरोना को लेकर चल रही तैयारी में सरकार का यह बड़ा प्रयास है। मौजूदा समय में बच्चों में एईएस (AES) और जेई (JE) के साथ गर्मी से होने वाली बीमारी का खतरा है। ऐसे में डॉक्टरों की कमी दूर होने से बड़ी राहत होगी।

Continue Reading

क्राइम न्यूज़

CG News: 3 शादी कर चुका था युवक, प्रेम प्रसंग चक्कर का पता चलते ही चौथी पत्नी ने अपने पति को उतारा मौत के घाट…

Published

on

By

 

रायपुर: पति-पत्नी का संबंध विश्वासों की डोर से बंधा होता है. विश्वास का धागा यदि टूटता है तो परिवार बिखरते हैं या फिर अपराधिक कृत्य करने कोई न कोई विवश होता है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के उरला थाना क्षेत्र में एक महिला मे अपना ही सुहाग उजाड़ लिया. क्योंकि पति आशिक मिजाज था. तीन शादी के बाद भी चौथे के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था. तीसरी पत्नी ने उसे कई बार समझाया लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहींं आया. पति ने उसकी बात नहीं मानी तो तीसरी पत्नी ने बेरहमी से हत्या कर दी.

थाना उरला पुलिस की टीम को सूचना मिली थी कि सरोरा बस्ती एकता चौक के पास किशुन साहू के घर में किराये से रहने वाला किराएदार उमेश कुमार ध्रुर्वे संदिग्ध हालत में घर में मृत अवस्था में पड़ा है. पुलिस को जांच में पता चला कि मृतक के शरीर में चोट का निशान हैं. पुलिस टीम के सदस्यों द्वारा मकान मालिक व आसपास के लोगों से पूछताछ की गई. पुलिस को पता चला कि मृतक उमेश कुमार धु्र्वे पिता चैन सिंह ध्रुर्वे उम्र 30 साल निवासी बिलाईखार थाना बजाक जिला डण्डौरी (मध्य प्रदेश) अपनी पत्नी इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे के साथ किराये के मकान में रहता था. दोनों में किसी बात को विवाद को लेकर हमेशा विवाद होता रहता था.

पत्नी ने पूछताछ में खोले राज
पुलिस टीम द्वारा मृतक की पत्नी इंग्लेश्वरी ध्रुव से पूछताछ की गई. इंग्लेश्वरी ने बताया कि उसके पति उमेश कुमार का किसी अन्य महिला के साथ प्रेम संबंध था. दोनों मोबाइल फोन में बात करते थे. इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे द्वारा अपने पति उमेश कुमार को उस महिला से बात करने से मना किया जाता था, जिससे दोनों में विवाद होता था. बीते 17 अप्रैल की रात को भी मृतक व उसकी पत्नी का इसी बात को लेकर विवाद हुआ. इसी दौरान 17-18 की मध्य रात्रि इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे आवेश में आकर अपने पति पर पत्थर की सील से हमला कर दिया. इससे उमेश की मौके पर ही मौत हो गई.

आरोपी पत्नी गिरफ्तार
पुलिस ने मृतक की पत्नी इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे के विरूद्ध थाना उरला में अपराध 160/22 धारा 302 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया. इसके बाद महिला आरोपी इंग्लेश्वरी ध्रुर्वे को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस के मुताबिक मृतक इससे पहले 2 शादी कर चुका था. तीसरी पत्नी के रुप में उसने इंगेश्वरी से विवाह रचाया था. इस बीच आरोपी इंग्लेश्वरी के अनुसार उसके पति का अन्य के साथ अफेयर चल रहा था. इसी शक पर हत्या की गई.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

weather Update: गर्मी ने मचाया हाहाकार लोगो के छूटने लगे पसीने, छत्तीसगढ़ में पारा 43.9 डिग्री पहुँचा…

Published

on

By

दो साल बाद अप्रैल में सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को बिलासपुर का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा। 2020 में अप्रैल में अधिकतम तापमान 41.4 तो 2021 में 42.8 डिग्री दर्ज हुआ था। इतना नहीं दस वर्षों में चौथी बार अप्रैल में यह हुआ जब इतना अधिक तापमान दर्ज हुआ। मंगलवार को प्रदेश में रायगढ़ के 44 डिग्री के बाद बिलासपुर में सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ। मध्य छत्तीसगढ़ में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद गर्मी के तेवर कुछ ज्यादा ही तीखे हो चुके हैं। हालांकि भास्कर ने पहले ही यह बता दिया था कि 15 अप्रैल के बाद भीषण गर्मी पड़ेगी और ऐसा ही हो रहा है। आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार अप्रैल की पहली तारीख से ही गर्मी अधिक पड़ रही है। 1 अप्रैल को ही अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक था। इसके बाद पहले सप्ताह में पारा अधिकांश दिन 41 डिग्री से ज्यादा रहा। दूसरे सप्ताह में चार बार पारा या तो 42 डिग्री रहा या फिर उससे अधिक। हालांकि दूसरे सप्ताह के अंतिम दिन 39.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा जो कि सबसे कम अधिकतम तापमान रहा। दरअसल ऐसा 5 मिमी वर्षा होने की वजह से हुआ। तीसरे सप्ताह यानी 15 अप्रैल को पारा 41.6 डिग्री रहा। इसके बाद 16 अप्रैल को 42.6, 17 अप्रैल को 42.4 तो 18 अप्रैल को 42.7 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ। 19 अप्रैल को तो इस सीजन का सर्वाधिक तापमान दर्ज हुआ।

त्वचा जलती रही, सूखता रहा गला
सीजन में पहली बार ऐसी गर्मी पड़ी तो लोगों की हालत खराब हो गई। गर्मी इतनी अधिक थी कि अधिकांश समय दिन में तेज धूप और भीषण गर्मी की वजह से त्वचा में जलन महसूस होती रही। गर्मी अधिक होने के कारण बार-बार गला सूखता रहा। यही वजह है कि दोपहर में शहर में ज्यादा चहल-पहल नजर नहीं आई।

दूसरी बार तीसरे सप्ताह में दर्ज हुआ
10 वर्षों में यह दूसरी बार है जब अप्रैल के तीसरे सप्ताह में पारा इतना अधिक रिकॉर्ड किया गया। 2017 में 17 अप्रैल को अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था जबकि इस बार 19 अप्रैल को 43.9 डिग्री तापमान रहा।

मूड में मौसम:दो साल बाद अप्रैल में पारा 43.9 डिग्री, बिलासपुर में10 वर्षों में चौथी बार इतनी गर्मी पड़ रही

दो साल बाद अप्रैल में सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को बिलासपुर का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा। 2020 में अप्रैल में अधिकतम तापमान 41.4 तो 2021 में 42.8 डिग्री दर्ज हुआ था। इतना नहीं दस वर्षों में चौथी बार अप्रैल में यह हुआ जब इतना अधिक तापमान दर्ज हुआ। मंगलवार को प्रदेश में रायगढ़ के 44 डिग्री के बाद बिलासपुर में सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड हुआ। मध्य छत्तीसगढ़ में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के बाद गर्मी के तेवर कुछ ज्यादा ही तीखे हो चुके हैं। हालांकि भास्कर ने पहले ही यह बता दिया था कि 15 अप्रैल के बाद भीषण गर्मी पड़ेगी और ऐसा ही हो रहा है। आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार अप्रैल की पहली तारीख से ही गर्मी अधिक पड़ रही है। 1 अप्रैल को ही अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक था। इसके बाद पहले सप्ताह में पारा अधिकांश दिन 41 डिग्री से ज्यादा रहा। दूसरे सप्ताह में चार बार पारा या तो 42 डिग्री रहा या फिर उससे अधिक। हालांकि दूसरे सप्ताह के अंतिम दिन 39.6 डिग्री अधिकतम तापमान रहा जो कि सबसे कम अधिकतम तापमान रहा। दरअसल ऐसा 5 मिमी वर्षा होने की वजह से हुआ। तीसरे सप्ताह यानी 15 अप्रैल को पारा 41.6 डिग्री रहा। इसके बाद 16 अप्रैल को 42.6, 17 अप्रैल को 42.4 तो 18 अप्रैल को 42.7 डिग्री अधिकतम तापमान रिकॉर्ड हुआ। 19 अप्रैल को तो इस सीजन का सर्वाधिक तापमान दर्ज हुआ।

त्वचा जलती रही, सूखता रहा गला
सीजन में पहली बार ऐसी गर्मी पड़ी तो लोगों की हालत खराब हो गई। गर्मी इतनी अधिक थी कि अधिकांश समय दिन में तेज धूप और भीषण गर्मी की वजह से त्वचा में जलन महसूस होती रही। गर्मी अधिक होने के कारण बार-बार गला सूखता रहा। यही वजह है कि दोपहर में शहर में ज्यादा चहल-पहल नजर नहीं आई।

दूसरी बार तीसरे सप्ताह में दर्ज हुआ
10 वर्षों में यह दूसरी बार है जब अप्रैल के तीसरे सप्ताह में पारा इतना अधिक रिकॉर्ड किया गया। 2017 में 17 अप्रैल को अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था जबकि इस बार 19 अप्रैल को 43.9 डिग्री तापमान रहा।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 mins ago

covid update : आ गयी है कोरोना की चौथी लहर हो जाइये सतर्क

  कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए बिहार सरकार की तैयारी चल रही है। डॉक्टरों की पोस्टिंग...

क्राइम न्यूज़15 hours ago

CG News: 3 शादी कर चुका था युवक, प्रेम प्रसंग चक्कर का पता चलते ही चौथी पत्नी ने अपने पति को उतारा मौत के घाट…

  रायपुर: पति-पत्नी का संबंध विश्वासों की डोर से बंधा होता है. विश्वास का धागा यदि टूटता है तो परिवार...

छत्तीसगढ़22 hours ago

weather Update: गर्मी ने मचाया हाहाकार लोगो के छूटने लगे पसीने, छत्तीसगढ़ में पारा 43.9 डिग्री पहुँचा…

दो साल बाद अप्रैल में सर्वाधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार को बिलासपुर का अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया...

छत्तीसगढ़2 days ago

लाइट चालू करके सोने से सेहत को खतरा जानिए इनसे होने वाली बीमारियों के बारे में

सोने के कई तरीके होते हैं। जहां कुछ लोग पूरे अंधेरे में सोना पसंद करते हैं, वहीं कुछ थोड़ी रोशनी...

छत्तीसगढ़2 days ago

covid अपडेट: 12 साल की उम्र वालो को नही लगेगी कोरोना वैक्सीन जल्द ही गाइडलाइन जारी होंगी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला किया है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन नहीं...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    पंजाब नेशनल बैंक में 12वीं पास के लिए चपरासी पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया6 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना में हुए 5 बड़े  बदलाव, जानिए क्या है ये बदलाव… 

  • देश - दुनिया7 days ago

    देश में लॉन्च हुआ 7 सीटर अर्टिगा, जाने क्या है इसकी कीमत और फीचर्स…

  • जॉब7 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश7 days ago

    सुकन्या समृद्धि योजना हुए 5 बड़ी बदलाव,जानिए ये बदलाव 

  • Lifestyle6 days ago

    सस्ते होने वाले है jio के प्लान 119 रू से चालू

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  • जॉब6 days ago

    लोक सेवा आयोग में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…