Connect with us

खेल

13 तारीख रोहित शर्मा के लिए ‘लकी’, वनडे में तीसरी बार डबल सेंचुरी जड़कर रचा इतिहास

Published

on

अनुभवी ओपनर रोहित शर्मा ने 13 दिसंबर 2017 को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था. वह वनडे इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाने वाले पहले और इकलौते क्रिकेटर भी बने थे. खास बात है कि रोहित उस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी संभाल रहे थे। 

 13 नंबर किसी-किसी के लिए भाग्यशाली साबित ना होता हो लेकिन भारत के धुरंधर ओपनर और अब सीमित ओवरों के क्रिकेट के कप्तान रोहित शर्मा  के लिए यह बेहद खास है. दिसंबर के महीने की 13 तारीख तो रोहित और उनके फैंस के लिए यादगार है. आज ही के दिन रोहित ने साल 2017 में अपने करियर में रिकॉर्ड तीसरी बार डबल सेंचुरी जड़ी थी. सबसे खास बात यही है कि रोहित ने बतौर कप्तान यह कमाल की पारी खेली थी.

13 दिसंबर 2017 को मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का दूसरा वनडे खेला गया था. रोहित शर्मा  तब टीम की कप्तानी संभाल रहे थे. वह ओपनिंग करने उतरे और 208 रन बनाकर नाबाद ही पैवेलियन लौटे. रोहित ने 3 बार दोहरे शतक जड़ने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड भी बनाया।

उन्होंने 153 गेंदों की अपनी आतिशी पारी में 13 चौके और ताबड़तोड़ 12 छक्के जड़े.श्रीलंकाई टीम तब भारत दौरे पर आई थी और भारत की कप्तानी रोहित शर्मा संभाल रहे थे. भारत ने उस मैच में विकेट पर 392 रन का विशाल स्कोर बनाया जिसके बाद थिसारा परेरा की कप्तानी वाली मेहमान टीम 8 विकेट खोकर 251 रन ही बना पाई. भारत ने मैच 141 रन के बड़े अंतर से जीता. रोहित ने अपनी पारी में सुरंगा लकमल के एक ही ओवर में 4 छक्के जड़े।

रोहित वनडे इतिहास में 3 बार डबल सेंचुरी लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी भी बने. उन्होंने इससे पहले वनडे इतिहास का सर्वोच्च स्कोर 264 रन भी 13 तारीख को ही बनाया था. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में 13 नवंबर 2014 को 264 रन की पारी खेली थी. रोहित ने साल 2013 में भी दोहरा शतक जड़ा और 2 नवंबर 2013 को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में 209 रनों की पारी खेली थी. रोहित के अलावा भारत के लिए दिग्गज सचिन तेंडुलकर (200) और वीरेंद्र सहवाग (219) भी दोहरे शतक लगा चुके हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

दुबई से चोरी हुई डिएगो मैराडोना की बेशकीमती घड़ी असम से बरामद, आरोपी गिरफ्तार

Published

on

By

फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल हैं. सभी जगह इसके प्रशसंक फैले हुए हैं. डिएगो माराडोना की गिनती दुनिया के महानतम फुटबॉलर्स में होती है. इस दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी की घड़ी दुबई से चोरी हो गई थी. अब वह घड़ी शनिवार को असम के शिवसागर जिले से बरामद कर ली गई है. पुलिस ने चोर को कड़ी सजा दी है।

माराडोना की घड़ी हुई चोरी  : दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना की घड़ी दुबई से चोरी हो गई थी. अब वह कोई और नहीं बल्कि भारतीय था. अब इस घड़ी को शनिवार को असम के शिवसागर जिले से बरामद किया गया है. पुलिस ने इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने बताया है कि आरोपी व्यक्ति दुबई में काम करता था. वह वहां पर एक कंपनी में सुरक्षाकर्मी के रूप में कार्यरत था. यह कंपनी अर्जेंटीना के दिवंगत फुटबॉलर के सामान का संरक्षण कर रही थी. माराडोना का पिछले साल 25 नवंबर को 60 साल की उम्र में निधन हो गया था

पुलिस ने की कार्रवाई : पुलिस ने आरोपी व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस महानिदेशक भास्कर ज्योति महंत ने कहा कि आरोपी पर उस तिजोरी का सामान चुराने का संदेह था, जिसमें कीमती हुबोल्ट घड़ी भी रखी गई थी. उन्होंने कहा कि कंपनी में कुछ दिन काम करने के बाद आरोपी अगस्त में असम लौट आया था।

उसने अपने पिता के अस्वस्थ होने का बहाना बनाकर अवकाश लिया था. अधिकारी ने कहा कि दुबई पुलिस ने आरोपी के बारे में भारत को सूचना दी जिसके बाद असम पुलिस हरकत में आयी. आरोपी को सुबह चार बजे उसके आवास से गिरफ्तार किया गया और घड़ी बरामद कर ली गई.मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि दिग्गज माराडोना की घड़ी बरामद करने के लिये इस ‘ऑपरेशन’ में दोनों देशों के पुलिस बलों के बीच अंतरराष्ट्रीय समन्वय स्थापित किया गया था. उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Continue Reading

खेल

HBD युवराज सिंह : युवराज सिंह आज अपना 40 वां जन्‍मदिन मना रहे, जब युवी ने कहा था, लाइफ में पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेस में ताली पड़ी है

Published

on

By

पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह 40 साल के हो गए हैं। 1981 में 12 दिसंबर के दिन ही युवी का जन्म हुआ था। भारतीय क्रिकेटर में युवराज सिंह की भूमिका आज भी याद की जाती है। बल्लेबाज के रूप में उनके शानदार शॉट्स के साथ ही जबरदस्त कैच भी क्रिकेट प्रेमियों को याद हैं। युवी से जुड़ा 2011 का एक रोचक किस्सा है।

तब उन्होंने वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में जबरदस्त पारी खेली थी। मैच के बाद जब युवी प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए गए तो वहां मौजूद लोगों ने तालिया बजाकर स्वागत किया। इस पर युवी ने कहा, जिंदगी में पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस में तालियां पड़ी हैं। आज का दिन मेरे लिए बहुत खास है। देखिए वीडियो। बता दें, भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2011 वर्ल्ड कप जीता था और युवराज सिंह मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

2011 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने कुल मिलाकर नौ मैचों में 362 रन बनाए थे, जिसमें चार अर्धशतक और वेस्टइंडीज के खिलाफ एक शतक शामिल था। युवी ने ऑलराउंडर प्रदर्शन किया था। उन्होंने क्वार्टर-फाइनल, सेमी-फाइनल और फाइनल में दो-दो विकेट लेते हुए कुल 15 विकेट चटकाए।

क्वार्टर फाइनल में युवराज सिंह के प्रदर्शन ने उन्हें भारतीय क्रिकेट के इतिहास में अमर बना दिया। अहमदाबाद में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 261 रनों के मुश्किल स्कोर का पीछा करते हुए भारत ने पांच विकेट खो दिए थे। जीत के लिए 74 रनों की जरूरत थी। सुरेश रैना के साथ युवराज ने 57 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए भारत को जीत दिलाने के लिए शानदार साझेदारी की।

मैच के बाद पत्रकारों ने युवराज को प्रेस कांफ्रेंस में स्टैंडिंग ओवेशन दिया। तालियों की गड़गड़ाहट देखकर युवराज हैरान रह गए और उन्होंने कहा, मेरे जीवन में पहली बार एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ताली बजाई गई है। मुझे यकीन है कि यह मेरे लिए एक विशेष क्षण है।

Continue Reading

खेल

रवि शास्त्री ने क्यों छोड़ा पद? पूर्व कोच ने खुद बताए इसके कारण ?

Published

on

By

रवि शास्त्री का टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर 4 साल का कार्यकाल पिछले महीने ही खत्म हुआ. उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2 बार टेस्ट सीरीज हराने में सफल रही. लंबे वक्त तक टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 रही. भारत ने शास्त्री की कोचिंग में साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज जीती.

हालांकि, टीम आईसीसी का कोई खिताब नहीं जीत सकी. लेकिन पहली बार हुई विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेली. जहां भारत को न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके अलावा शास्त्री ने भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाई.

टीम इंडिया के हेड कोच के तौर पर शास्त्री

का 4 साल का सफऱ उतार-चढ़ाव भरा रहा. उन्होंने इंटरव्यू में अपने कार्यकाल, विराट कोहली से रिश्ते और इस जिम्मेदारी को छोड़ने की वजह पर खुलकर बात की. शास्त्री जुलाई 2017 में टीम इंडिया के हेड कोच नियुक्त हुए थे. उनकी नियुक्ति से लेकर शुरू हुआ विवाद आखिरी टूर्नामेंट तक जारी रहा. हालांकि, वो फिर भी पूरी शिद्दत से इस जिम्मेदारी को निभाते रहे. अब इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा किया है कि कब उन्होंने पद छोड़ने का मन बनाया था.

शास्त्री ने बताया कि, इस साल इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होने से पहले ही मैंने यह मन बना लिया था कि अब आगे बढ़ने का वक्त आ गया है. इसकी वजह क्या थी? इस पर उन्होंने कहा कि ऐसा करने के पीछे दो बड़ी वजह थी. सबसे पहली यह कि मैं 60 साल का होने जा रहा था और इस पद पर बने रहने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के कुछ नियम थे.

दूसरी वजह यह थी कि मुझे पता था कि क्वारंटीन और बायो-बबल न्यू नॉर्मल होगा. आने वाले 2 साल तक यह कहीं नहीं जाने वाले हैं. क्रिकेट आइसोलेशन में ही खेला जाएगा और यह अभी नजर भी आ रहा है. हर जगह क्रिकेट इसी तरह खेला जा रहा है. तो मैंने खुद से कहा कि अब बहुत हो गया है. आखिर यह कब तक चलेगा ? बस इसी के बाद मैंने पद छोड़ने का इरादा कर लिया था.

शास्त्री ने अपने पद छोड़ने को लेकर अपनी वजहें बताईं हैं. लेकिन, बीसीसीआई भी उनका कार्यकाल नहीं बढ़ाने का मूड बना चुकी थी. क्योंकि शास्त्री के कोच रहते भारतीय टीम ने द्विपक्षीय सीरीज में तो अच्छा प्रदर्शन किया. लेकिन आईसीसी ट्रॉफी जीतने में हर बार नाकाम रही. खुद शास्त्री को भी इस बात का मलाल है.

उन्होंने इस इंटरव्यू में खुलकर इस बार बात की. शास्त्री ने कहा कि इस टीम ने कई बड़ी उपलब्धियां पहली बार हासिल कीं. लेकिन फिर भी ऐसी कई नाकामियां हैं जो मुझे खलती हैं. इस टीम के साथ हम एक, दो नहीं, बल्कि 3 बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने से चूक गए. लेकिन आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की हार मुझे सबसे ज्यादा खलती है. क्योंकि हम 5 साल टेस्ट में नंबर-1 रहे और हम एक मैच हारने के हकदार नहीं थे.

टी20 विश्व कप में भी हम बेस्ट नहीं थे’
उन्होंने आगे कहा कि, हम क्वारंटीन में थे. न्यूजीलैंड की तैयारी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से बेहतर थी. वो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर हमारे खिलाफ उतरे थे. इंग्लैंड में कंडीशंस उनके घर के हिसाब से थी. लेकिन हमें कम से कम मैच ड्रॉ कराना चाहिए था. खासकर तब जब हमने अच्छी शुरुआत की थी. यह हार मुझे आखिरी तक खलती रही. हमारे पास 2019 विश्व कप में भी आईसीसी ट्रॉफी जीतने का मौका था. लेकिन चूक गए और फिर 2021 का टी20 विश्व कप में बाहर होना. ईमानदारी से कहूं तो हम बेस्ट टीम के बराबर नहीं थे.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

बिलासपुर रेल मंडल को 10 नए एलएचबी स्लीपर कोच मिले, तैयार होने लगी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस की दूसरी रैक

बिलासपुर रेल मंडल को 10 नए एलएचबी स्लीपर कोच मिले हैं। इसके आते ही कोरबा- अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस की दूसरी...

छत्तीसगढ़5 days ago

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज उनके निवास कार्यालय में आयोजित कैबिनेट की बैठक शुरू…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में बुधवार को मंत्रिमंडल की अहम बैठक शुरू हो गई है। बैठक में मंत्रीमंडल के...

छत्तीसगढ़5 days ago

रायपुर : बेरोजगार इंजीनियरों की बढ़ी महत्ता, निर्माण कार्यों में आई गुणवत्ता : 15 सौ से अधिक बेरोजगार इंजीनियरों को मिला रोजगार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू की पहल से अब प्रदेश के अधिकांश निर्माण कार्यों में गुणवत्ता...

छत्तीसगढ़1 week ago

बड़ी उपलब्धि: कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल योजना में जिला अस्पताल को 89.1% अंक हासिल कर छत्तीसगढ़ में मिला पहला स्थान, डॉ राजीव तिवारी ने स्वास्थ्य कर्मियों का जताया आभार

जिला अस्पताल में पदस्थ अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजीव तिवारी ने कहा कि हमारे बलरामपुर जिला अस्पताल  के सभी स्वास्थ्य...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीगढ़ के बेटे का हुआ इसरो में चयन : बचपन का सपना हुआ साकार,मां ने बताई अपने बेटे की इमोशनल जर्नी.

बिलासपुर : कहते हैं, जिंदगी में कुछ करने के लिए लगन और मेहनत की आवश्यकता होती है। सफलता जरूर मिलेगी।...

#Exclusive खबरे

Calendar

December 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4
5 6 7 8 9 10 11
12 13 14 15 16 17 18
19 20 21 22 23 24 25
26 27 28 29 30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • क्राइम न्यूज़5 days ago

    स्कूल के प्रिंसिपल सहित 3 शिक्षकों ने किया गैंगरेप, टीचर बना रही थीं वीडियो; छात्रा की बात सुन पिता रह गए दंग; केस दर्ज

  • Tech & Auto5 days ago

    बीएसएनएल का काफी सस्ता प्लान! सिर्फ 75 रुपये में मिलती है फ्री कॉलिंग और इंटरनेट डेटा, यूज़र्स को 50 दिनों की वैलिडिटी

  • जॉब4 days ago

    रेलवे नौकरी पाने का सुनहरा मौक़ा : RRC सेंट्रल रेलवे भर्ती 2021: लेवल 1 और लेवल 2 पदों के लिए करें आवेदन

  • जॉब4 days ago

    दिल्ली जल बोर्ड ने निकाली भर्ती, 2 लाख रुपये तक वेतन, ग्रेजुएट भी करें अप्लाई

  • क्राइम न्यूज़5 days ago

    विवाद से घिरा धनबाद का डॉक्टर यू. एन. वर्मा, दुष्कर्म का आरोप डॉक्टर पर लगा,जांच के लिए बनी कमेटी

  • जॉब3 days ago

    वायुसेना में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन, लाखों में मिलेगी सैलरी

  • जॉब3 days ago

    सीधी भर्ती : यहां निकली बंपर वैकेंसी जल्द करे अप्लाई, ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    रायपुर : बेरोजगार इंजीनियरों की बढ़ी महत्ता, निर्माण कार्यों में आई गुणवत्ता : 15 सौ से अधिक बेरोजगार इंजीनियरों को मिला रोजगार

  • देश - दुनिया5 days ago

    आखिर क्यों खत्म होते-होते रह गया किसान आंदोलन, जानिए कहां अटका पेंच

  • जॉब4 days ago

    नौकरी पाने का मौका, 10वीं पास के लिए कॉन्स्टेबल की आई 2400+ बंपर भर्ती