Connect with us

छत्तीसगढ़

सीएम भूपेश के निर्देश पर युवक को दिया जाएगा नया मोबाइल..

Published

on

सीएम भूपेश बघेल ने ‘सूरजपुर कलेक्टर थप्पड़ केस’ के पीड़ित युवक को नया मोबाइल गिफ्ट करने के निर्दश दिए हैं। जिला प्रशासन को युवक को मोबाइल भेंट करेगा।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया था कि कि सूरजपुर में कलेक्टर ने युवक के साथ दुर्व्यवहार किया और इस दौरान युवक के क्षतिग्रस्त मोबाइल की पूर्ति के रूप में उसे नया मोबाइल फोन उपलब्ध कराया जाए। इससे पहले युवा कांग्रेस ने भी युवक को मोबाइल गिफ्ट करने का ऐलान कर चुकी है।

बता दें कि सीएम ने ट्वीट में लिखा कि ‘सोशल मीडिया के माध्यम से सूरजपुर कलेक्टर रणबीर शर्मा द्वारा एक नवयुवक से दुर्व्यवहार का मामला मेरे संज्ञान में आया है। यह बेहद दुखद और निंदनीय है। छत्तीसगढ़ में इस तरह का कोई कृत्य कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कलेक्टर रणबीर शर्मा को तत्काल प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए हैं। किसी भी अधिकारी का शासकीय जीवन में इस तरह का आचरण स्वीकार्य नहीं है। इस घटना से क्षुब्ध हूँ। मैं नवयुवक व उनके परिजनों से खेद व्यक्त करता हूँ।’

इस मामले में सरकार ने तुरंत एक्शन लेते हुए गौरव कुमार सिंह सूरजपुर के नए कलेक्टर होंगे, रणवीर शर्मा को संयुक्त सचिव मंत्रालय स्थानांतरित किया गया है, राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

छत्त्तीसगढ़ शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियोें की नवीन पदस्थापना आदेश जारी किया है। जिसके तहत रायपुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गौरव कुमार सिंह को सूरजपुर जिले का नया कलेक्टर पदस्थ किया गया हैं वहीं रणवीर शर्मा को कलेक्टर सूरजपुर से स्थानांतरित करते हुए तत्काल प्रभाव से मंत्रालय में संयुक्त सचिव(प्रतीक्षारत) के पद पर पदस्थ किया गया है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

अवैध शराब डिलीवरी: देर रात बेख़ौफ़ होकर शराब की डिलीवरी, आबकारी विभाग ने मौके पर पहुँचकर 6 जगहों पर मारा छापा…

Published

on

 

 

 

रायपुर शहर के कुछ बेखौफ बार मालिक अपनी मनमर्जी पर उतर आए। शहर में कुछ बार देर रात तक चलाए जा रहे हैं। कुछ में बार बंद हो जाने के बाद आधी रात तक पार्सल में शराब मिल रही है। ऐसी कई शिकायतें जब आबकारी विभाग के पास पहुंची तो अफसर नींद से जागे। अब शहर के कुछ बार पर छापा मारकर मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

आबकारी विभाग के उपायुक्त अनिमेष नेताम के साथ अफसरों की टीम रात के वक्त बार का जायजा लेने निकली। टीम ने कुछ जगहों पर छापे मारे। शहर में वीआईपी रोड, पंडरी और रायपुरा इलाके के बार में अवैध तरीके से शराब परोसते कर्मचारी पकड़े गए। इनमें रॉयल ऑर्चिड पंडरी, मोनू बार पंडरी, शालीमार बार हीरापुर,गगन बार टाटीबंध, मधुबन बार रायपुरा में पार्सल शराब बेचते पकड़ा गया,वी आई पी रोड़ स्थित शीतल इंटरनेशनल होटल बार शामिल है। अब इन बार के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

लू से हुआ लोगो का बुरा हाल, शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार, जानिए इससे कैसे बचें..

Published

on

By

 

देश के कई शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार चला गया है। ऐसे में बाहर निकलते हैं तो सूरज की चमचमाती किरणें और गर्म हवाएं हमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंचाती हैं। गर्म हवाओं से आंखों की नमी सूखती है और ज्यादा देर तेज धूप में रहने से आंखों में एलर्जिक रिएक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।वहीं, दूसरी तरफ गर्मी से बचने के लिए कई लोग ज्यादातर समय AC में रहना पसंद करते हैं। ऐसे लाेगों को बता दें कि ज्यादा देर AC में भी बैठने से भी आंखें ड्राई होती हैं

 तेज धूप से आंखों पर किस तरह का असर होता है?
दरअसल, गर्मियों की तेज धूप में Ultraviolet radiation तीन गुना ज्यादा होती है, जिसका असर आंखों पर काफी ज्यादा पड़ता है। तेज धूप में UV किरणों से आंखों के ऊपर बनी टीयर सेल यानी आंसुओं की परत टूटने या क्षतिग्रस्त होने लगती है।यह स्थिति कॉर्निया के लिए हानिकारक हो सकती है। इस मौसम में बाहर उड़ने वाली धूल आंखों में एलर्जी पैदा करती है। इसके गर्मी के कारण टीयर्स, यानी आंसू सूख जाते हैं, जिससे लोगों को आंखों में ड्राइनेस की सबसे ज्यादा परेशानी होने लगती है।

 

 ड्राइनेस के साथ और क्या परेशानी होती है?
आंखों में एलर्जिक रिएक्शन होने की वजह से आंखों में जलन होना, आंखें लाल हो जाना, आंखों से पानी आना, आंखों में चुभन होना, कंजक्टिवाइटिस जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

लू से आंखों में होने वाली समस्याएं को डिटेल में इस तरह समझते हैं…

कंजक्टिवाइटिस (आंखें लाल होना): गर्मियों में कंजक्टिवाइटिस की समस्या बहुत बढ़ जाती है। यह एक तरह का इन्फेक्शन होता है, जो पलक की आंतरिक सतह पर स्थित पतली, पारदर्शी झिल्ली में सूजन के कारण होता है। इसमें आंखें गुलाबी या लाल हो जाती हैं। आंखों से पानी या गाढ़ा स्राव निकलता है। आंखों में खुजली और असामान्य मात्रा में आंसू निकलते हैं।

जानिए इससे कैसे बचें

साफ-सफाई का खास ख्याल रखें।
भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं।
दूसरे का तौलिए, नैपकिन, तकिए इस्तेमाल न करें।
खाने या किसी चीज को छूने से पहले अपने हाथ धो लें।

ड्राई आई (सूखी आंखें): गर्म और सूखे मौसम के कारण ड्राई आई की समस्या हो जाती है, क्योंकि आंखों की टियर फिल्म तेजी से सूख जाती है। इससे आंखों में जलन और खुजली की समस्या होती है। जिन लोगों को पहले से ही यह समस्या है, उनकी परेशानी और बढ़ जाती है

इससे कैसे बचें

लुब्रिकेंट आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें।
बहुत ज्यादा AC में रहने से बचें।
पानी और दूसरे पेय का सेवन अधिक मात्रा में करें।

आई एलर्जी: गर्मियों में पॉल्यूशन बढ़ जाता है, जिससे आंखों में एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में आंखें लाल हो जाती हैं, आंखों से पानी निकलता है और खुजली की समस्या होती है।

तेज धूप, धूल और पॉल्यूशन वाली जगहों में जाने से बचें।
घर से बाहर जाएं तो गॉगल लगाएं।
दिन में 2-3 बार आंखों को ठंडे पानी से धोएं।

Pterygium का खतरा: अधिक टेम्प्रेचर आंखों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ रोगियों को फोटोफोबिया जैसी समस्या भी होती है। यदि एक्सपोजर लंबा है तो इससे कॉर्निया को नुकसान पहुंच सकता है। Pterygium जैसी समस्या हो सकती है। इसमें आंखे के सफेद हिस्से के टिश्यू जरूरत से ज्यादा बढ़ जाते हैं और आंखों के काले हिस्से तक पहुंच जाते हैं। लू की वजह से डिहाइड्रेशन हुआ तो आंखों में दर्द और जलन हो सकती है।

लू से आंखों को बचाने के लिए ये उपाय कर सकते हैं

आंखों को डायरेक्ट लाइट से बचाएं
लू से आंखों को बचाने के लिए सनग्लासेस, कैप, स्कार्फ या छाते का इस्तेमाल करें। अच्छी क्वालिटी के पोलराइड सनग्लासेस ही पहनें, ताकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें डायरेक्ट आपकी आंखों तक न पहुंचे। बाहर निकलते समय टोपी भी पहनें। टोपी न सिर्फ आपके सिर की सुरक्षा करती है, बल्कि आंखों को लू से भी बचाती है।

लुब्रिकेंट आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें
गर्मियों में आंखों से नेचुरल आंसू काफी कम होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप आंखों की नमी बनाए रखने के लिए लुब्रिकेंट आई ड्रॉप का उपयोग करके अपनी आंखों को नमी दें।

डिहाइड्रेशन से बचें
डिहाइड्रेशन के कारण टियर ग्लैंड्स पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बना पाती हैं, जो हमारी आंखों में नमी बनाए रखने के लिए जरूरी है। ड्राई आई के कारण आंखों से संबंधित दूसरी समस्याएं भी हो जाती हैं। बहुत जरूरी हो तो इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ ढेर सारा पानी पिएं।

साफ-सफाई से रहें
गर्मियों में पसीना अधिक आता है, इसलिए पैरासाइट और बैक्टीरिया के संपर्क का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर गंदे हाथों से आंखों को रगड़ेंगे तो पैरासाइट आंखों के संपर्क में आ जाएंगे। इसके कारण एलर्जी और संक्रमण हो सकता है। इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए साफ-सफाई का ख्याल रखें। हाथ थोड़े से भी गंदे हों तो उन्हें तुरंत धो लें।

हेल्दी डाइट लें
आंखों को स्वस्थ रखने में हमारा खान पान भी बहुत जरूरी है। आंखों की कोशिकाओं और रेटिना को मजबूती प्रदान करने में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन तत्वों की अहम भूमिका है। इसलिए रसीले फल और सब्जियां जैसे खरबूज, तरबूज, खीरा पर्याप्त मात्रा में खाएं। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट भी अच्छी मात्रा में खाएं।

अच्छी नींद लें
छह से आठ घंटे की आरामदायक नींद लें। ये आपकी आंखों को प्राकृतिक तरीके से तरोताजा रखने में सहायता करती हैं।

AC में ज्यादातर रहने पर आंखों पर किस तरह का असर होता है?
जवाब: गर्मी से बचने के लिए हम AC का सहारा लेते हैं, लेकिन ज्यादा देर इसमें बैठने से आंखों में सूखापन आ जाता है। AC के चलते हवा में नमी खत्म हो जाती है, जिसके कारण आंखों में रूखापन रहता है। बहुत कम टेम्प्रेचर में लंबे समय तक रहने पर आंखों से आंसू निकलना भी मुश्किल हो जाता है। साथ ही आंखों की पेशियां सिकुड़ने से उनमें खुजली होने लगती है। इससे आंखों में सूखापन, लालपन, खुजली, जलन, दाग-धब्बों, सिरदर्द और कमजोर नजरों की समस्या होती है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

घरेलू LPG गैस सिलेंडरो के दामो मे हुई बढोतरी, 3 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी, सिलेंडर के दाम 1003 तक पहुचे..

Published

on

 

Commercial LPG cylinder price cut by Rs 102; check latest rates - BusinessToday

गैस सिलेंडर की कीमतों में गुरुवार को एक बार फिर इजाफा हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू LPG गैस सिलेंडर के दाम में 3 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी की है। वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी 8 रुपए का इजाफा किया गया है। एक महीने में यह लगातार दूसरी बार है, जब गैस के दाम बढ़ाए गए हैं।

आज से दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलो वाला घरेलू LPG सिलेंडर 1003 रुपए पर मिलेगा। पिछले एक साल में दिल्ली में घरेलू LPG सिलेंडर 809 रुपए से 1003 रुपए पर पहुंच गया है। वहीं कोलकाता में LPG के दाम 1029 रुपए और चेन्नई में 1018.5 रुपए तक आ गए हैं।

इससे देश के अधिकतर शहरों में LPG सिलेंडर का भाव 1000 रुपए के पार पहुंच गया, लेकिन दिल्ली इसमें पीछे रह गई थी। अब पूरे देश में घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 1000 रुपए के पार है।

इससे पहले 7 मई को भी बढ़े थे दाम
देश में इससे पहले 7 मई 2022 को भी घरेलू LPG सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ था और उस समय 50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी।

कॉमर्शियल सिलेंडर भी महंगा
7 मई को LPG के रेट में बदलाव की वजह से घरेलू सिलेंडर जहां 50 रुपए महंगा हुआ तो वहीं, 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर करीब 10 रुपए सस्ता हुआ था। आज इसके रेट में 8 रुपए की वृद्धि की गई है। अब 19 किलो वाला सिलेंडर दिल्ली में 2,354, कोलकाता में 2,454, मुंबई में 2,306 और चेन्नई में 2,507 का बिक रहा है।

एक मई को इसमें करीब 100 रुपए का इजाफा हुआ था। वहीं, मार्च को 19 किलो वाले LPG सिलेंडर की कीमत दिल्ली में केवल 2012 रुपए थी। 1 अप्रैल को यह 2253 और 1 मई को बढ़कर 2355 रुपए पर पहुंच गया। पिछले एक साल में कॉमर्शियल सिलेंडर के रेट में 750 रुपए का इजाफा हुआ है।

1 साल में 194 रुपए महंगा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर
दिल्ली में 19 मई 2021 को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 809 रुपए थी, जो अब 1003 रुपए पर पहुंच गई है। यानी बीते एक साल में घरेलू गैस सिलेंडर कीमत 194 रुपए बढ़ी है। वहीं इस पर मिलने वाली सब्सिडी भी खत्म कर दी गई है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

अवैध शराब डिलीवरी: देर रात बेख़ौफ़ होकर शराब की डिलीवरी, आबकारी विभाग ने मौके पर पहुँचकर 6 जगहों पर मारा छापा…

      रायपुर शहर के कुछ बेखौफ बार मालिक अपनी मनमर्जी पर उतर आए। शहर में कुछ बार देर...

छत्तीसगढ़3 hours ago

लू से हुआ लोगो का बुरा हाल, शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार, जानिए इससे कैसे बचें..

  देश के कई शहरों का टेम्प्रेचर 45 डिग्री से पार चला गया है। ऐसे में बाहर निकलते हैं तो...

छत्तीसगढ़3 hours ago

घरेलू LPG गैस सिलेंडरो के दामो मे हुई बढोतरी, 3 रुपए 50 पैसे की बढ़ोतरी, सिलेंडर के दाम 1003 तक पहुचे..

  गैस सिलेंडर की कीमतों में गुरुवार को एक बार फिर इजाफा हुआ है। पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू LPG गैस...

छत्तीसगढ़24 hours ago

CG News: किसान न्याय योजना की पहली क़िस्त 21 मई को सीधे किसानो के खातो में भेजी जाएगी, 1700 करोड़ रुपए होंगे ट्रांसफर…

  दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना से इस साल की...

छत्तीसगढ़1 day ago

खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…

    छत्तीसगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के रोजगार सहायकों के लिए अच्छी खबर है। राज्य...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    डाक विभाग मे निकली विभिन्न भर्तीया, जल्द ही करे आवेदन, 10 वी पास उमीदवार करे अप्लाई..

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    शिक्षक पदों पर निकली भर्ती,आवेदन 20 मई तक…

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब7 days ago

    इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मे नौकरी करने का सुनहरा अवसर, मिलेगी 30,000 तक सैलरी,जल्द ही करे आवेदन..

  • 6 days ago

    यहां NTPC में निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब5 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ… 

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च होते ही TATA की यह इलेक्ट्रिक कार ने मचाई खलबली, जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

  • छत्तीसगढ़5 days ago

    खुशखबरी: CM बघेल ने मनरेगा के तहत मानदेय बढाने का किया बड़ा ऐलान…