Connect with us

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुई मुठभेड़ में 20 शहीद

Published

on

नक्सल प्रभावित तर्रेंम थाना क्षेत्र के जोन्नागुड़ा के जंगल में शनिवार दोपहर पुलिस व नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में कुल 20 जवानों के शहीद होने की सूचना सामने आ रही है। 11 जवानों के शव गांव के पास हैं और बाकी शवों के जंगल में होने की खबर है। हालांकि शनिवार को मुठभेड़ के बाद 5 जवानों के शहीद होने की ही पुष्टि की गई थी। मुठभेड़ के बाद 15 से ज्यादा जवान लापता बताए जा रहे थे। अब तक 30 घायल जवानों को अस्‍पताल पहुंचाया गया। सात घायलों का इलाज रायपुर और 23 का बीजापुर में चल रहा। सभी की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। दो शहीद जवानों के शव रिकवर कर लिए गए हैं। घटना स्थल के लिए भेजी गई बैकअप पार्टी भेजी गई है। बस्तर आईजी सुंदरराज ने जानकारी देते हुए बताया कि घटनास्थल के आसपास नक्सलियों के बटालियन की टीम के मौजूद होने का अभी भी है अंदेशा।

उधर पुलिस मुख्यालय ने पांच जवानों के शहादत की पुष्टि की है, जबकि बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने कोबरा बटालियन के एक जवान की शहादत की बात स्वीकारी है। उन्होंने मौके से एक महिला नक्सली का शव बरामद होने की भी जानकारी दी है। साथ ही दावा किया है कि कम से कम 15 नक्सली मारे गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया कि उनका बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। प्रधानमंत्री ने घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की। वहीं, सीएम भूपेश बघेल ने जवानों की शहादत पर दुख व्यक्त करते हुए उनके स्वजनों के प्रति संवेदना जताई है।

जिला मुख्यालय से करीब 75 किमी दूर तर्रेंम थाना क्षेत्र सिलगेर गांव के पास के जंगल में नक्सलियों की बटालियन नंबर एक के कमांडर दुर्दांत नक्सली हिड़मा की मौजूदगी की सूचना मिल रही थी। इस आधार पर शुक्रवार को डीआरजी (डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड), सीआरपीएफ, एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) व कोबरा बटालियन की संयुक्त टीम रवाना की गई थी। इसमें तर्रेम से 760 जवान, उसूर से 200, पामेड़ से 195, सुकमा जिले के मिनपा से 483 व नरसापुरम से 420 जवानों को मिलाकर कुल 2059 जवान शामिल थे। शनिवार को सर्चिंग से वापसी के दौरान बीजापुर के तर्रेम व सुकमा के सिलगेर के बीच जोन्नागुड़ा के जंगल में फोर्स की एक टुकड़ी को नक्सलियों ने एंबुश (चौतरफा घेर लेना) में फंसा लिया।

बताया जा रहा है कि नक्सली पहाड़ पर थे जबकि फोर्स खुले मैदान में। अनुमान लगाया गया है कि मौके पर करीब ढाई सौ नक्सली मौजूद थे। उन्होंने अचानक फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया। दोपहर 12 बजे से करीब तीन घंटे तक दोनों ओर से लगातार फायरिंग होती रही। बता दें कि नक्सली इन दिनों टेक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैंपेन (टीसीओसी) चला रहे हैं। इसमें वे हर साल बड़ी वारदातों को अंजाम देते रहे हैं। नारायणपुर जिले में 23 मार्च को जवानों से भरी बस को विस्फोट कर नक्सलियों ने उड़ा दिया था। इसमें पांच जवान शहीद हुए थे। शनिवार को दस दिन के भीतर दूसरी बड़ी वारदात कर डाली।

व्यर्थ नहीं जाएगी शहादत : मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि सुरक्षा बलों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। नक्सलियों के विरुद्ध और तेजी से अभियान चलाएंगे। उन्होंने घायलों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

त्रिपुरा निवासी कोबरा बटालियन का जवान शहीद

मुठभेड़ में कोबरा बटालियन के एक, बस्तरिया बटालियन के दो व डीआरजी के दो जवान शहीद हुए हैं। इनमें दो नाम मिले हैं। इनमें मूलत: त्रिपुरा के विजय सागर पलती निवासी थामस पाल (35) और डीआरजी के समैया माड़वी शामिल हैं। महिला नक्सली की शिनाख्त नहीं हो पाई है।

हेलीकाप्टर व नौ एंबुलेंस भेजी गई

घायल जवानों को निकालने के लिए बीजापुर जिला मुख्यालय से वायुसेना के मिग-17 हेलीकाप्टर के साथ ही बैकअप पार्टी व नौ एंबुलेंस रवाना की गई थी। पुलिस के आला अधिकारी आपरेशन पर गए जवानों की वापसी का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद ही वस्तुस्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

CG News: छात्र ने छात्रा के गले पर ब्लेड से किया वार, छात्रा को गंभीर हलात में अस्पताल किया गया रेफर…

Published

on

By

 

कोरबा। उरगा थाना क्षेत्र के ग्राम फरसवानी में पढ़ने वाली आठवीं की छात्रा को ग्राम संजयनगर निवासी कक्षा आठवीं में ही अध्ययनरत छात्र ने दबोचकर धारदार हथियार से गला रेत दिया। घटना के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया है। घटना की जानकारी होते ही विद्यालय के प्रधानपाठक सहित शिक्षकों ने पीड़ित बालिका को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया जहां उसकी स्थिति – गंभीर बताई जा रही है और इलाज जारी है। मामले की सूचना उरगा पुलिस को दी गई जहां मामले की जांच कराई जा रही है। बताया जा रहा है कि आरोपी 2 अन्य स्थानीय युवकों सहित गाड़ी में आया था और घटना को अंजाम देकर भाग गया। फिलहाल मुख्य आरोपी फरार है और 2 अन्य संदेही को पुलिस ने पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया है। मामले में फिलहाल जांच जारी है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG News: बीजापुर में नक्सलियो ने जवानो को नुकसान पाहुचाने लगा रखा था IED बम, जवानो ने मौके मे किया डिफ्यूज…

Published

on

By

 

जिले में सुरक्षाबलों ने 6 किलो की प्रेशर IED बरामद की है। बताया जा रहा है कि जवानों को नुकसान पहुंचाने के मंसूबे से माओवादियों IED प्लांट कर रखी हुई थी। सर्चिंग पर गए जवानों ने IED बरामद की, जिसे मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया गया है। मामला जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, बासागुड़ा थाना और CRPF 160वीं बटालियन के जवान विकास कार्य में सुरक्षा देने के लिए रोज की ही तरह सारकेगुड़ा, राजपेंटा और कोत्तागुड़ा इलाके में सर्चिंग पर निकले थे। जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए माओवादियों ने कोत्तागुड़ा इलाके में बस्ती से करीब 400 मीटर की दूरी पर दो पेड़ों के बीच में 6 किलो की IED प्लांट करके रखी हुई थी। इस बीच सर्चिंग के दौरान BDS की टीम ने IED बरामद की। जिसे मौके पर ही डिफ्यूज कर दिया गया।

पुलिस ने IED डिफ्यूज करने का वीडियो भी जारी किया है। पुलिस असफरों ने बताया कि क्षेत्र में विकास कार्य को गति प्रदान करने के लिए लगातार सुरक्षा दी ज रही है। विकास विरोधी माओवादीनिर्माण कार्यो को सुरक्षा दे रहे वाहनों एवं उपकरणों को अपना निशाना बनाने की कोशिश में थे। लेकिन समय रहते जवानों ने अपनी तत्परता दिखाई माओवादियों के मंसूबों को नाकाम कर दिया।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG News: गर्मी का मौसम आते ही नीबू की कीमत मे हुआ भारी इजाफा, कीमत जानकार हो जाएंगे हैरान…

Published

on

By

 

गर्मियों के दिनों में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए नींबू पानी खूब पसंद करते है. लेकिन इस वर्ष गर्मी में नींबू के दाम ने लोगों के पसीने निकाल दिए हैं. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक नींबू के दाम 10 रुपए चल रहा है. छोटे दुकानदारों ने नींबू रखना बंद कर दिया है. वहीं बड़े दुकनादार ही नींबू बेच रहे हैं. नवरात्रि के समय नींबू की किल्लत से लोग परेशान हो गए हैं.

नींबू की आवक 70 प्रतिशत घटी
दरअसल, रायपुर में नवरात्रि में नींबू की डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे समय में छत्तीसगढ़ में नींबू की सप्लाई कम हो गई है. रायपुर के सब्जी मंडी के व्यापारियों को कहना है कि आंध्रप्रदेश से नींबू की आवक होती थी. लेकिन पिछले 15 दिनों से नींबू की सप्लाई प्रभावित हो रही है. हालत ये है कि राज्य में 70 प्रतिशत तक नींबू की आवक प्रभावित हुई है. मंड़ी में पहले 3 ट्रक नींबू आते थे, जो अब केवल 1 ट्रक नींबू आ रहे हैं.

100 नींबू 800 -900 रुपए में बिक रहे है
इधर रायपुर के सबसे बड़े सब्जी बाजार शास्त्री बाजार में नींबू गिनती के दुकानदार बेच रहे हैं. दुकानदार श्याम साहू ने बताया कि सब्जी मंडी से नींबू कम मिल रहे हैं. पहले नींबू किलो में मिलता था अब सैकड़ा मिल रहा है. एक महीना पहले नींबू 400 रुपए में 100 मिल जाते थे, लेकिन अब 100 नींबू के दाम 800-900 रुपए हो गए है. नींबू के दाम डबल हो गए हैं. वहीं उन्होंने बताया की बढ़े दाम के बावजूद नींबू हाथो बिक रहा है.

नींबू पानी और गन्ना रस के दाम बढ़े
गौरतलब है कि गर्मियों के समय नींबू की डिमांड बढ़ जाती है, इसके अलावा नवरात्रि में पूजा अर्चना में श्रद्धालु नींबू खरीदते हैं. लेकिन इस बार नींबू के लिए सभी को परेशान होना पड़ रहा है. बढ़े दाम का असर भी दिखने लगा है. नींबू पानी प्रति गिलास का दाम 10 से बढ़कर 15 से 20 रुपए हो गया है. वहीं गन्ना रस में बड़े नींबू के दाम ने असर दिखाना शुरू कर दिया है. गन्ना रस के दाम 20 से 25 रुपए तक पहुंच गया है. इससे पहले गन्ना रस 10 रुपए प्रति गिलास बिकता था.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News: छात्र ने छात्रा के गले पर ब्लेड से किया वार, छात्रा को गंभीर हलात में अस्पताल किया गया रेफर…

  कोरबा। उरगा थाना क्षेत्र के ग्राम फरसवानी में पढ़ने वाली आठवीं की छात्रा को ग्राम संजयनगर निवासी कक्षा आठवीं में...

छत्तीसगढ़8 hours ago

CG News: बीजापुर में नक्सलियो ने जवानो को नुकसान पाहुचाने लगा रखा था IED बम, जवानो ने मौके मे किया डिफ्यूज…

  जिले में सुरक्षाबलों ने 6 किलो की प्रेशर IED बरामद की है। बताया जा रहा है कि जवानों को...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गर्मी का मौसम आते ही नीबू की कीमत मे हुआ भारी इजाफा, कीमत जानकार हो जाएंगे हैरान…

  गर्मियों के दिनों में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए नींबू पानी खूब पसंद करते है. लेकिन इस वर्ष...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गर्मी की शुरुआत में ही प्रदेश में बढ़ी बिजली की मांग, पिछले 21-22 सालों में एक दिन में आई सबसे अधिक मांग…

छत्तीसगढ़ में गर्मी की शुरुआत में ही बिजली की खपत तेजी से बढ़ी है। बिजली कंपनी ने पांच अप्रैल को...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: स्वच्छता को लेकर रायपुर नगर निगम ने शुरू की नई पहल, अब दुकनो में रखना  होगा डस्टबिन, नही तो लगेगा इतने रुपए का जुर्माना, पढ़े पूरी खबर…

    रायपुर शहर की दुकानों में अब डस्टबिन रखना अनिवार्य है। नगर निगम ने इसका फरमान जारी कर दिया...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    मार्केट में खलबली मचा रही Yamaha MT 15 V2 जल्द करे बुकिग… जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

  • Tech & Auto6 days ago

    मार्केट मे खलबली मचा रही xiaomi फोल्डेबल स्मार्टफोन, 8-इंच डिस्प्ले और 1 प्लस प्रोसेसर, जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

  • Lifestyle4 days ago

    हार्ट अटैक आने से पहले दिखाई देती है ये 6 संकेत,न करें कभी नज़र अंदाज 

  • Tech & Auto5 days ago

    WhatsApp का ये धमाकेदार ट्रिक मचाया धमाल, मैसेज भेजना हुआ आसान;जानें ये बेहतरीन ट्रिक

  • Tech & Auto3 days ago

    खुशखबरी: अब पेट्रोल के टेंशन से हो जाइए फ्री.. Hero के इस बाइक मे हुआ नया बदलाव…

  • देश - दुनिया4 days ago

    income Tex के 10 ऐसे नियम जो 1 अप्रैल से हो गए है लागू, जिसे हर व्यक्ति को है जानना जरूरी…

  • Tech & Auto6 days ago

    Highest Mileage Bikes : 51 हजार की सस्ती बजट में,मिल रही सबसे ज्यादा माइलेज वाली टॉप 3 बाइक

  • देश5 days ago

    स्‍कीम : सुकन्‍या समृद्धि योजना में खुलवाएं खाता,मिलेगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज

  • देश - दुनिया6 days ago

    खुशखबरी : डीआर में डीए हुआ इतने % इजाफा,मिलेगी 30 प्रतिशत का एरियर

  • देश - दुनिया2 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…