Connect with us

अब तमिलनाडु में चालान पर आंदोलन की तैयारी

Published

on

द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके) की ओर से भाषा के मुद्दे पर कड़ा रुख वक्त-वक्त पर जताया जाता रहा है. पार्टी की ओर से पहले नई शिक्षा नीति के ड्राफ्ट का विरोध किया गया. फिर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के ‘एक राष्ट्र, एक भाषा’ संबंधी बयान पर आपत्ति व्यक्त की गई.

अब डीएमके ने ट्रैफिक चालान के फॉर्म में तमिल भाषा के गायब होने पर विरोध जताया है. डीएमके का सवाल है कि ट्रैफिक चालान के फॉर्म सिर्फ अंग्रेज़ी और हिन्दी में ही क्यों प्रिंट कराए गए हैं. डीएमके के मुताबिक तमिलभाषियों का चालान काटे जाने पर उन्हें समझ ही नहीं आता कि उस पर क्या लिखा है?

डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने रविवार को केंद्र सरकार को चेताया कि अगर चालान में तमिल को दोबारा नहीं जोड़ा गया तो उनकी पार्टी पूरे तमिलनाडु में विरोध प्रदर्शन करेगी. पार्टी के यूथ विंग के सचिव उदयनिधि स्टालिन ने भी इस मुद्दे पर केंद्र सरकार और तमिलनाडु की एआईडीएमके सरकार पर निशाना साधा है.

उदयनिधि ने इस संबंध में एक नवंबर को काटे गए एक चालान की तस्वीर के साथ ट्वीट भी किया. उदयनिधि ने कहा, “तमिलनाडु की स्थापना वाले दिन ट्रैफिक चालान में तमिल शब्दों को नहीं पाया जा सकता. जब अमित शाह ने कहा था कि हिन्दी राष्ट्रीय भाषा है तो तमिलनाडु के सीएम ने मज़बूती से कहा था कि राज्य में सिर्फ दो भाषा वाली नीति का पालन होता है. हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया था कि ये दो भाषा वाली नीति असल में हिन्दी और अंग्रेज़ी से जुड़ी है.”

बता दें कि चालान की रसीद को नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने विकसित किया है. इस साल जून में इन्हें लागू किया गया. चेन्नई पुलिस ने जब कॉन्टेक्ट लेस ट्रैफिक वायोलेशन्स पेमेंट सिस्टम शुरू किया तो इसी तरह के चालान भेजे जाने लगी. इऩ पर अंग्रेजी और हिन्दी में ही शब्द हैं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Health Care Tips: क्या आप भी वजन घटाना चाहते है? तो एक्सपर्ट से जाने रोटी खाना सही है या चावल… 

Published

on

 

आज-कल हर कोई फीट दिखना चाहता है। सबका सपना होता है कि वह अच्छा दिखे। वहीं वजन कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरह के वर्कआउट करते हैं। वजन कम करने में डाइट का बहुत अहम योगदान होता है, जिनमें कैलोरीज़ इनटेक कम करने से लेकर स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने जैसे स्टेप्स शामिल हैं।

कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। वहीं कुछ लोग इस सोच में भी फंसे रहते हैं कि उन्हें रोटी खाना चाहिए या चावल? बहुत से लोग वजन कम करने के प्रोसेस में अनाज को पूरी तरह अवॉइड करते हैं और दाल या चावल में से कुछ भी नहीं खाते। सेहत के साथ ऐसी लापरवाही करना ठीक नहीं है क्योंकि यह आपको कमज़ोर कर सकता है। आइए आज हम आपको बताते हैं वजन कम करने के लिए चावल खाना चाहिए या रोटी।

हेल्थ एंड हेल्दियर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक रोटी और चावल में मौजूद पौष्टिक तत्वों के आधार पर बहुत आसानी से जाना जा सकता है कि किसे डाइट में बेहतर है। कैलोरीज के आधार पर चावल में रोटी के मुकाबले अधिक कैलोरीज होती है। रोटी या चावल में  प्रोटीन और फैट का ज़्यादा फर्क नहीं है। रोटी में फाइबर की मात्रा चावल के मुकाबले चौगुनी और विटामिन ए की मात्रा 16 गुना ज़्यादा होती है। आयरन, कैल्शियम और बी कंपलेक्स विटामिन रोटी में चावल के मुकाबले ज्यादा होता हैं। चावल में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट नहीं होता। इनके सेवन से ब्लड ग्लूकोस लेवल बढ़ जाता है। चपाती में कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होते है।

इसे खाने से ब्लड ग्लूकोस लेवल एकदम से नहीं बढ़ता।
कम फाइबर होने की वजह से चावल खाने के बाद पेट भरा हुआ नहीं लगता, जबकि कम रोटी खाने से ही पेट भरा हुआ महसूस होता है और इससे वजन चावल के मुकाबले कम बढ़ता है।

कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। वहीं कुछ लोग इस सोच में भी फंसे रहते हैं कि उन्हें रोटी खाना चाहिए या चावल? बहुत से लोग वजन कम करने के प्रोसेस में अनाज को पूरी तरह अवॉइड करते हैं और दाल या चावल में से कुछ भी नहीं खाते। सेहत के साथ ऐसी लापरवाही करना ठीक नहीं है क्योंकि यह आपको कमज़ोर कर सकता है।

आइए आज हम आपको बताते हैं वजन कम करने के लिए चावल खाना चाहिए या रोटी।

हेल्थ एंड हेल्दियर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक रोटी और चावल में मौजूद पौष्टिक तत्वों के आधार पर बहुत आसानी से जाना जा सकता है कि किसे डाइट में बेहतर है। कैलोरीज के आधार पर चावल में रोटी के मुकाबले अधिक कैलोरीज होती है।रोटी या चावल में प्रोटीन और फैट का ज़्यादा फर्क नहीं है। रोटी में फाइबर की मात्रा चावल के मुकाबले चौगुनी और विटामिन ए की मात्रा 16 गुना ज़्यादा होती है।

आयरन, कैल्शियम और बी कंपलेक्स विटामिन रोटी में चावल के मुकाबले ज्यादा होता हैं।
चावल में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट नहीं होता। इनके सेवन से ब्लड ग्लूकोस लेवल बढ़ जाता है।
चपाती में कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदेमंद होते है।इसे खाने से ब्लड ग्लूकोस लेवल एकदम से नहीं बढ़ता। कम फाइबर होने की वजह से चावल खाने के बाद पेट भरा हुआ नहीं लगता, जबकि कम रोटी खाने से ही पेट भरा हुआ महसूस होता है और इससे वजन चावल के मुकाबले कम बढ़ता है।

Continue Reading

क्राइम न्यूज़

आगरा पुलिस ने किया शातिर गैंग का खुलासा,गैंग के तीन आरोपी गिरफ्तार

Published

on

क्राइम न्यूज़ आगरा : (etoinews.com) पुलिस ने इस गैंग के तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि, गैंग में एक महिला भी शामिल है।वारदात को अंजाम देने के लिए चोर भी नई-नई तरीके अपना रहे हैं। अब आगरा में एक ऐसे गिरोह का खुलासा हुआ है, जो महिला को भी अपने साथ रखते थे।
               “यह गिरोह महिला को इसलिए लेकर चलता था ताकि लोग उन्हें फैमिली की तरह समझे, लेकिन यह शातिर आरोपी इसी का फायदा उठाकर चंद मिनटों में वाहन चोरी कर लेते हैं। पुलिस ने इस गिरोह के तीन आरोपियों को दबोच लिया है, जिनसे कई घंटे तक पूछताछ की गई। आरोपियों के पास से तीन बाइक व एक स्कूटी बरामद की गई है”
बताया गया कि, पुलिस ने बधाया गंगाधर थाना फरह मथुरा के रहने वाले प्रेम सिंह और भागीरथ समेत तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक आरोपी राजकुमार गढ़ी रामपाल शमसाबाद का रहने वाला है। पुलिस ने इनके पास से तीन बाइक और एक स्कूटी बरामद की है।

महिला को रखता था साथ

इस गिरोह के सदस्य काफी शातिर किस्म के हैं। यह महिला को इसलिए अपने साथ रखते थे ताकि लोगों को इन पर शक न हो। वहीं आरोपियों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि, उनका एक साथी राजेश चोरी की एक बाइक व स्कूटी के साथ करबला के मैदान में इंतजार कर रहा है। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आरोपी राजेश को भी गिरफ्तार कर लिया। पकड़ा गया राजेश अछनेरा का रहने वाला है। आरोपियों ने पूछताछ में बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि, उनके साथ चंचल नाम की एक महिला भी रहती है। महिला के साथ रहने पर पुलिस उन पर शक नहीं करती थी।

तीन सदस्य गिरफ्तार

पुलिस ने इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस अभी इस गिरोह में शामिल महिला और अन्य आरोपियों की तलाश में ताबड़तोड़ दबिश दे रही है। पुलिस का कहना है कि, इस गिरोह के अन्य शातिर आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Continue Reading

व्यापर

today Share Market update: शेयर बाजार में आयी तेजी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 317.52 अंक बढ़कर 53,451.87 के स्तर पर पंहुचा

Published

on

By

 

 

Share Market News Today आज का शेयर बाजार 06 July 2022: शुरुआती कारोबार में भी घरेलू शेयर बाजार में में तेजी देखने को मिली थी। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 317.52 अंक बढ़कर 53,451.87 के स्तर पर था।

लंबे समय के बाद विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) के शुद्ध लिवाली करने के बीच आज हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को डोमेस्टिक स्टॉक मार्केट जोरदार उछाल के साथ बंद हुई। 30 शेयरों वाला बीएसई सूचकांक 616.62 अंक (1.16 फीसदी) बढ़कर 53,750.97 पर बंद हुआ। दूसरी ओर एनएसई निफ्टी 178.95 अंक (1.13 फीसदी) चढ़कर 15,989.80 के स्तर पर बंद हुआ।

पिछले सत्र में लाल निशान पर बंद हुआ था बाजार
पिछले सत्र में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 100.42 अंक यानी 0.19 प्रतिशत टूटकर 53,134.35 पर बंद हुआ था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 24.50 अंक यानी 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,810.85 के स्तर पर बंद हुआ था।

उल्लेखनीय है कि शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 1,295.84 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।

सेक्टोरल इंडेक्स पर आज सबसे ज्यादा तेजी निफ्टी ऑटो, एफएमसीजी और रियल्टी में आई। ये दो फीसदी से भी ज्यादा उछल गए। इसके अलावा बैंक, आईटी, फाइनेंस सर्विस, मीडिया, प्राइवेट बैंक, पीएसयू बैंक और मेटल भी हरे निशान पर बंद हुए।

ऐसा रहा दिग्गज शेयरों का हाल
बीएसई पर आज टाटा स्टील, एल एंड टी, रिलायंस, एनटीपीसी और पावर ग्रिड के अलावा सभी कंपनियों के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। इनमें बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, मारुति, एशियन पेंट्स, टाइटन, कोटक बैंक, नेस्ले इंडिया, एम एंड एम, अल्ट्राटेक सीमेंट, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, टीसीएस, एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, एचडीएफसी, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, विप्रो, सन फार्मा और डॉक्टर रेड्डी शामिल हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़31 mins ago

CG News: घर के बहार खेलते वक्त 8 साल का मासूम बच्चा हुआ गायब, शक के दायरे में पिता, पुलिस ने दर्ज की FIR

रायपुर में बच्चे के किडनैप होने का मामला सामने आया है। पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया...

छत्तीसगढ़2 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़3 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़4 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़6 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto7 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • 4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • Tech & Auto6 days ago

    आते ही धुम मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto7 days ago

    INVERTER NON INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है सबसे खास, जल्द देखे…

  • देश - दुनिया6 days ago

    ध्यान दे: आज से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये नियम…