Connect with us

अब जगा सुप्रीम कोर्ट, आरे कॉलोनी में मामले में पेड़ों की कटाई पर लगाई रोक

Published

on

सुप्रीम कोर्ट ने मामले में अब और पेड़ों की कटाई पर रोक लगा दी है। शीर्ष अदालत ने महाराष्‍ट्र सरकार को आदेश दिया है कि वह इस मामले में अब कोई पेड़ नहीं काटे… छात्रों की ओर से संजय हेगड़े ने दलीलें रखीं जिसके बाद जस्टिस अरुण मिश्रा ने पूछा कि हमें बताएं कि यह इलाका क्‍या एक इको सेंस्टिव जोन है या नहीं! उन्‍होंने यह भी कहा कि हम इसकी वास्‍तविकता जानना चाहते हैं। आप हमें दस्‍तावेज उपलब्ध कराएं… महाराष्‍ट्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पैरवी की। उन्‍होंने अदालत को आश्‍वस्‍त किया कि सरकार की ओर से अब इस इलाके में कोई पेड़ नहीं काटा जाएगा।

ऐसे शुरू हुआ विवाद 

आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड बनाने के लिए पेड़ों की कटाई के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। रिपोर्टों की मानें तो शुक्रवार को उच्‍च न्‍यायालय का फैसला आने के बाद रात को नौ बजे के बाद दो घंटे के भीतर मुंबई मेट्रो रेल निगम लिमिटेड (MMRCL) ने इलेक्ट्रिक मशीन से 450 पेड़ों को काट दिया था। रिपोर्टों में कहा गया है कि शुक्रवार से 24 घंटे के भीतर कालोनी के करीब 2,134 पड़ों को काट दिया गया है। कानून की पढ़ाई कर रहे छात्रों की ओर से पेड़ों को काटे जाने के विरोध में लिखे गए पत्र को शीर्ष अदालत ने जनहित याचिका के तौर पर लेते हुए सुनवाई के लिए विशेष पीठ गठित की थी।

आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू 

महाराष्ट्र सरकार के इस कदम का मुंबई समेत देश भर में भारी विरोध हो रहा है। बताया जाता है कि एमएमआरसीएल ने मेट्रो कार शेड के निर्माण के लिए 2,646 पेड़ों को काटने की कार्रवाई को अंजाम देने के लिए 70 लोगों की टीम भेजी थी जिसका लोगों ने विरोध करना शुरू किया था। विरोध प्रदर्शनों के बीच शनिवार सुबह कॉलोनी और उसके आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई और 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

अदालत से प्रदर्शनकारियों को चेतावनी 

फ‍िलहाल, पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर ली है और किसी को भी वहां जाने की इजाजत नहीं है। यही नहीं जिन 29 लोगों को गिरफ्तार किया गया था उनमें छह महिलाएं भी शामिल हैं। यही नहीं अभी तक 40 प्रदर्शनकारियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामले दर्ज किए जा चुके हैं। हालांकि गिरफ्तार किए गए 29 प्रदर्शनकारियों को स्‍थानीय अदालत ने जमानत दे दी है। अदालत ने यह भी चेतावनी दी है कि वे किसी भी विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे।

सियासत भी तेज, बचाव में भाजपा 

इस मामले में सियासत भी तेज हो गई है। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने पार्टी नेता प्रियंका चतुर्वेदी समेत अन्य प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी पर सीधे केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है। उन्‍होंने ट्विट कर कहा था कि वैश्विक मंचों पर पर्यावरण बचाने के पक्ष में तमाम बातें की जा रही हैं लेकिन आरे कालोनी में इकोसिस्टम तबाह किया जा रहा है। यही नहीं तमाम नेता राज्‍य के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की आलोचना भी कर रहे हैं। फ‍िलहाल, भाजपा ने बचाव में कहा है कि मुख्‍यमंत्री तो केवल हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करा रहे हैं।

माहौल गर्म, नजरें सुप्रीम कोर्ट पर 

चूंकि, महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं ऐसे में यह मसला राज्‍य की सियासत के केंद्र में आ गया है। शिवसेना समेत पूरा विपक्ष भाजपा को कटघरे में खड़ा करने की कोशिशों में जुटा है। वहीं सरकार भी लोगों के विरोध को देखते हुए खुलकर सामने नहीं आ रही है। फ‍िलहाल, पेड़ों की कटाई को लेकर माहौल गर्म है, लोग इस कार्रवाई का विरोध कर रहे हैं। वहीं सियासी दलों को अपनी राजनीति चमकाने का एक मौका मिल गया है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ताजे फैसले से उम्‍मीद है कि यह मामला अब सियासी रंग नहीं लेगा…

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

17 साल नाबालिग लड़के का चीन के सैनिकों ने अपहरण,सैनिकों की इस करतूत से पूरे देश में हड़कंप

Published

on

By

यहां से एक नाबालिग लड़के का चीन के सैनिकों ने अपहरण कर लिया है। चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र के अपर सियांग इलाके से ये किडनैपिंग की है। इस बारे में अरुणाचल प्रदेश सांसद तापिर गाओ ने कहा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपर सियांग जिले से 17 साल के एक लड़के का अपहरण कर लिया है।राज्य में चीन के सैनिकों की इस करतूत से पूरे देश में हड़कंप मच गया है। सीमा के अंदर से चीनी सैनिकों ने देश के बेटे का अपहरण किया है।
ये दुश्मन देश की बहुत बड़ी हरकत है। ऐसे में लड़के के बारे में सांसद तापिर गाओ ने बताते हुए कहा कि अपहृत किशोर की पहचान मिराम तरोन के रूप में हुई है।चीनियों की गंदी चालआगे उन्होंने कहा कि चीन की सेना ने सियुंगला इलाके के लुंगता जोर इलाके से किशोर का अपहरण किया गया है। वहीं इससे पहले भी चीन के सैनिकों की तरफ से अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में घुसपैठ की खबरें आई थीं। चीन लगातार सीमा से घुसपैठ करने की फिराक में है।
इस बारे में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सांसद ने लोअर सुबनसिरी जिले के जिला मुख्यालय जिरो से मीडिया एजेंसी को फोन कर कहा कि पीएलए से बचकर भागने में कामयाब रहे तरोन के मित्र जॉनी यइयिंग ने स्थानीय अधिकारियों को चीनियों द्वारा किए गए अपहरण के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि दोनों किशोर जिडो गांव के रहने वाले हैं।आगे सांसद ने कहा कि राज्य में ये घटना उस जगह के नजदीक हुई है, जहां शियांग नदी अरुणाचल प्रदेश में भारत में प्रवेश करती है।
वहीं इससे पहले सासंद गाओ ने ट्वीट कर मंगलवार को किशोर के अपहरण के बारे में जानकारी शेयर की थी।अपहरण किए गए लड़के के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘भारत सरकार की सभी एजेंसियों से किशोर की जल्द रिहाई सुनिश्चित करने का अनुरोध है। इस घटना के बारे में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक को सूचित किया है।
 
लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा शेयर करता
भारत लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश तक चीन के साथ 3,400 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा शेयर करता है। यह सीमा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुज़रती है। यह तीन सेक्टर में बंटी हुई है-पश्चिमी सेक्टर जम्मू-कश्मीर, मिडिल सेक्टर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड और पूर्वी सेक्टर यानी सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश।
 
डोकलाम में भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद चला आ रहा
पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील पर पुल निर्माण का मामला सामने आने के बाद अब चीन एक और हरकत कर रहा है। वो भूटान के रास्ते भारत को घेरने में लगा है। कुछ नई सैटेलाइट इमेज सामने आई हैं। इससे पता चलता है कि चीन डोकलाम एरिया से 30 किलोमीटर दूर भूटान में दो बड़े गांव बसा रहा है। ये सभी गांव आपस में जुड़े रहेंगे। बता दें कि डोकलाम में भारत और चीन के बीच लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। 2017 में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प भी हो चुकी है। तब चीन वहां रोड बना रहा था, इस पर भारतीय सैनिकों ने उसे रोक दिया था। चीन यहां 166 इमारतें और सड़कें बना रहा है। सैटेलाइट इमेज में यह सब देखा जा सकता है।
Continue Reading

Tech & Auto

6000 एमएएच की बैटरी वाली टेक्नो पॉप 5 Pro भारत में लॉन्च ,जानें टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत

Published

on

By

Tecno Pop 5 Pro ने भारत में एंट्री ले ली है। इसके आने से अब सैमसंग, वीवो, रियलमी और शाओमी को डिवाइस को कड़ी चुनौती मिलने वाली है। प्रमुख स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो टेक्नो पॉप 5 प्रो में 6000 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसके साथ ही फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा।

टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत
भारत में टेक्नो पॉप 5 प्रो की कीमत सिंगल 3GB रैम और 32GB इनबिल्ट स्टोरेज वैरिएंट के लिए 8,499 रुपए है। फोन को डीपसी लस्टर, आइस ब्लू और स्काई सियान कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। फोन को कंपनी की वेबसाइट अमेजन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं।

Tecno Pop 5 Pro के शानदार फीचर्स : टेक्नो पॉप 5 प्रो स्मार्टफोन में 6.52 इंच की एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1,600 x 720 पिक्सल है। इसमें 2.5डी कर्व्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90 प्रतिशत और 480 निट्स ब्राइटनेस है। ये डिवाइस एंड्रॉइड 11 (गो एडिशन) पर काम करता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में MediaTek Helio A22 चिपसेट, 3 जीबी रैम और 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलेगी, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

Continue Reading

यहां निकली विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड में 134 पदों पर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

Published

on

By

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड ने जूनियर इंजीनियर (ट्रेनी), असिस्टेंट अकाउंटेंट, केमिस्ट जीआर- II और लैब असिस्टेंट के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। जरूरी योग्यता और अनुभव रखने वाले उम्मीदवार 28 जनवरी 2022 से इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।राज्य में कुल 134 पदों पर भर्तियां की जाएंगी ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 27 फरवरी 2022 है। हालांकि, UPRVUNL भर्ती आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी 2022 है।
 
महत्वपूर्ण तारीख
आवेदन की शुरुआती तारीख: 28 जनवरी 2022
आवेदन की आखिरी तारीख : 27 फरवरी 2022
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख : 29 फरवरी 2022

शैक्षिक योग्यता
जूनियर इंजीनियर – किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
असिस्टेंट अकाउंटेंट- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कॉमर्स में डिग्री।
केमिस्ट जीआर II- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से रसायन विज्ञान में एमएससी।
लैब असिस्टेंट- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से रसायन विज्ञान में इंटरमीडिएट / डिग्री।
आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए
इन पदों पर निकली वैकेंसी
जूनियर इंजीनियर (ट्रेनी) – 82 पद
असिस्‍टेंट अकाउंटेंट – 21 पद
केमिस्ट ग्रेड II – 14 पद
लैब असिस्‍टेंट – 17 पद
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़23 hours ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़4 days ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

छत्तीसगढ़6 days ago

जवानों से भरी बस में हादसा : पुलिस जवानों से भरी बस को ट्रक ने मारी टक्कर ,हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल

पुलिस जवानों से भरी बस को शिवरीनारयण क्षेत्र में ट्रक ने टक्कर मार दी। हादसे में 20 पुलिसकर्मी घायल हुए...

छत्तीसगढ़6 days ago

बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव

छत्‍तीसगढ़ प्रदेश में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ता जा रहा है।कोरोना की रफ़्तार रुकने की नाम नई रही है प्रदेश...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली 10वी 12वी पास के लिए नौक़री , युवाओं के लिए रक्षा क्षेत्र में बेहतर अवसर

  • जॉब5 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : बैंक ऑफ बड़ौदा मे निकली भर्ती ,जल्द करे अप्लाइ

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास के लिए यहाँ निकली जूनियर क्लर्क व स्टेनोग्राफर की नौकरी,जल्द करें अप्लाई

  • देश7 days ago

    ओमिक्रॉन वेरिएंट का नये लक्षण , वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करता

  • जॉब4 days ago

    युवाओं के लिए ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका: पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से असिस्टेंट ऑफिसर पदों पर भर्ती, जल्द करे अप्लाई

  • देश5 days ago

    भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो लाख 68 हजार 833 नए केस,पॉजिटिविटी रेट 14.70% फीसदी से बढ़कर अब 16.66 फीसदी

  • व्यापर4 days ago

    SBI ग्राहकों के लिए ख़ुशख़बरी : FD पर ब्याज दरों में इजाफा

  • जॉब3 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज विभाग में भर्ती, जल्द करे अप्लाई

  • जॉब3 days ago

    अच्छी खबर युवाओं के लिए : खाद्य सिविल आपूर्ति इंस्पेक्टर के 84 पदों पर भर्ती,जल्द करें अप्लाई ;ये रहीं योग्यता

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    बीते 24 घंटों में छत्‍तीसगढ़ कोरोना के 6,015 नये केस , SI सहित 20 पुलिसकर्मी पाजिटिव