Connect with us

Knowledge

नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे ये काम… 

Published

on

 

इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कई बार ड्राइविंग के दौरान हमसे गलतियां हो जाती हैं। जैसे, कार ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट लगाना भूल गए। बाइक चलाने के दौरान हेलमेट पननना भूल गए। गाड़ी की लाइट या हॉर्न ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो ये भी ड्राइविंग की गलती मानी जाती है। हालांकि, इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि कोई ट्रैफिक कॉन्स्टेबल आपका चालान काट दे। यदि कॉन्स्टेबल आपकी गाड़ी से चाबी निकाल रहा है तो ये भी नियम के खिलाफ है। कॉन्स्टेबल को आपको अरेस्ट करने या व्हीकल सीज करने का भी अधिकार नहीं है। हालांकि, कई लोग इस बात को नहीं जानते। वे गलती पर ट्रैफिक पुलिस के देखकर डर जाते हैं। जबकि ऐसे मौके पर आपको अपने राइट्स के बारे में पता होना चाहिए।

ट्रैफिक कॉन्स्टेबल गाड़ी से चाबी निकालने का अधिकार नहीं
इंडियन मोटर व्हीकल एक्ट 1932 के तहत ASI स्तर का अधिकारी ही ट्रैफिक वॉयलेशन पर आपका चालान काट सकता है। एएसआई, एसआई, इंस्पेक्टर को स्पॉट फाइन करने का अधिकार होता है। ट्रैफिक कॉन्स्टेबल सिर्फ इनकी मदद के लिए होते हैं। उन्हें किसी की भी गाड़ी की चाबी निकालने का अधिकार नहीं है। इतना ही नहीं वो आपकी गाड़ी के टायर की हवा भी नहीं निकाल सकते हैं। वो आपसे गलत तरीके से बात या बदसलूकी भी नहीं कर सकते है। कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपको बिना वजह परेशान किया जा रहा है तब आप उसके खिलाफ कार्रवाई भी कर सकते हैं।

आप इन बातों का भी ध्यान रखें

>> आपका चालान काटने के लिए ट्रैफिक पुलिस के पास चालान बुक या फिर ई-चालान मशीन होना जरूरी है। यदि इन दोनों में से कुछ भी उनके पास नहीं है तो आपका चालान नहीं काटा जा सकता है।

>> ट्रैफिक पुलिस का यूनिफॉर्म में रहना भी जरूरी है। यूनिफॉर्म पर बकल नंबर और उसका नाम होना चाहिए। यूनिफॉर्म नहीं होने की सूरत में पुलिसकर्मी को अपना पहचान पत्र दिखाने के लिए कहा जा सकता है।

>> ट्रैफिक पुलिक का हेड कॉन्सटेबल आप पर सिर्फ 100 रुपए का ही फाइन कर सकता है। इससे ज्यादा का फाइन सिर्फ ट्रैफिक ऑफिसर यानी ASI या SI कर सकता है। यानी ये 100 रुपए से ज्यादा का चालान कर सकते हैं।

>> ट्रैफिक कॉन्स्टेबल आपकी गाड़ी की चाबी निकलता है, तो आप उस घटना का वीडियो बना लीजिए। इस वीडियो को उस एरिया के पुलिस स्टेशन में जाकर किसी सीनियर अधिकारी को दिखाकर उसकी शिकायत कर सकते हैं।

>> ड्राइविंग के दौरान आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, पॉल्युशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट की ओरिजिनल कॉपी आपके पास होना चाहिए। वहीं गाड़ी के रजिस्ट्रेशन और इंश्योरेंस की फोटोकॉपी से भी काम चल सकता है।

>> आपके पास मौके पर पैसे नहीं हैं तो बाद में फाइन भर सकते हैं। ऐसी स्थिति में कोर्ट चालान जारी करता है, जिसे कोर्ट में जाकर भी भरना पड़ेगा। इस दौरान ट्रैफिक अफसर आपका ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास रख सकता है।धारा 183,184, 185 के तहत होगी कार्रवाई
इस मामले में अधिवक्ता गुलशन बागोरिया ने जानकारी देते हुए कहा था कि मोटर वाहन अधिनियम 1988 में वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस कर्मचारी को वाहन की चाबी निकालना का अधिकार नहीं दिया गया है। पुलिस कर्मचारी द्वारा चेकिंग के दौरान वाहन मालिक से वाहन से संबंधित दस्तावेज ड्राइविंग लाइसेंस मांगने पर तुरंत दिखाने चाहिए। मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 3, 4 के तहत सभी वाहन चालकों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना जरूरी है। धारा 183,184, 185 के तहत वाहन की स्पीड लिमिट सही होना चाहिए। शराब पीकर गाड़ी चलाना, लापरवाही से वाहन चलाना आदि धाराओं में 6 महीने से लेकर 2 साल तक की सजा एक हजार रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक जुर्माना या दोनों का भी प्रावधान इन अधिनियम के तहत है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Knowledge

MONEY EARNING IDEAS: अब महिलाये भी कर सकती है घर बैठे कमाई ये रहे कुछ उपाये…

Published

on

 

 

Money Earning Ideas: आज के समय में महिलाएं पुरुषों से न सिर्फ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं, बल्कि पुरुषों को कई क्षेत्रों में पीछे भी छोड़ रही हैं। एक समय था जब हर जगह महिलाओं को हर एक काम करने के लिए सोचना पड़ता था, लेकिन अब वक्त बदल चुका है और महिलाएं न सिर्फ काम-धंधा करती हैं बल्कि अच्छी कमाई भी करती हैं। पायलट, इंजीनियर, आईपीएस अफसर, पुलिस, आर्मी आदि कई क्षेत्रों में महिलाएं अपना जलवा बिखेर रही हैं। लेकिन हाउस वाइफ का क्या? क्या घर बैठे महिलाएं कुछ ऐसा काम नहीं कर सकती जिससे उनकी घर बैठे ही अच्छी कमाई हो सके? अगर आप भी एक हाउस वाइफ हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप किन चार तरीकों के जरिए घर बैठे ही अच्छी कमाई कर सकती हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

ये हैं वो चार तरीके:-

यूट्यूब पर चैनल बना सकती हैं
महिलाएं घर पर रहती हैं, ऐसे में अगर वो चाहें तो यूट्यूब चैनल बनाकर अच्छी कमाई तक कर सकती हैं। इसके लिए आपको करना कुछ नहीं है, बल्कि एक यूट्यूब चैनल बनाना है। आप इस चैनल पर अपने हुनर को दिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप लजीज खाना बनाते हैं, तो आप अलग-अलग डिश की रेसिपी को बनाना सीखा सकते हैं।
इन वीडियोज को आप अपने मोबाइल की मदद से ही रिकॉर्ड कर सकते हैं। साथ ही प्ले स्टोर पर मौजूद वीडियो एडिटिग एप के जरिए अपनी वीडियो को एडिट करके यूट्यूब पर शेयर कर सकते हैं।

कढ़ाई-बुनाई कर सकती हैं
अगर आप एक हाउस वाइफ हैं, और आप चाहती हैं कि आप खाली टाइम में कुछ काम करके कमाई करें। तो ऐसे में आप कढ़ाई-बुनाई का काम कर सकती हैं। कई जगहों पर इसका काम किया जाता है, और महिलाएं इससे अच्छी कमाई भी कर रही हैं।

टिफिन सर्विस
अगर आपके खाने की तारीफ आपके पति से लेकर आपके रिश्तेदार, दोस्त वगैरह करते हैं, तो यानी आपके हाथ में कुछ तो बात होगी। इसलिए अगर आप चाहें तो आप अपने हाथों के स्वाद को लोगों तक न सिर्फ पहुंचा सकती हैं, बल्कि इससे कमाई भी कर सकती हैं। आप टिफिन सर्विस शुरू करके घर बैठे ही अच्छी कमाई कर सकती हैं।

सिलाई से जुड़ा काम
महिलाएं जब भी कोई साड़ी खरीदती हैं, तो उसका पीको करवाती हैं, उस पर फॉल लगवाती हैं और इसके अलावा ब्लाउज भी सिलवाती हैं। वहीं, कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें सिलाई का काम आता है। ऐसे में आप घर बैठे ही ये काम कर सकती हैं और यकीन मानिए महिलाएं इससे अच्छी कमाई भी कर रही हैं।

Continue Reading

Knowledge

Auto Tips: क्या आप भी बना रहे दूर घुमने का प्लान, तो सफ़र से पहले जरुर करे ये छोटा सा काम…

Published

on

 

Auto Tips and Tricks: गर्मियों के सीजन में हम में से अधिकतर लोग किसी ट्रिप पर घूमने का प्लान बनाते हैं। ज्यादातर मामलों में लोग किसी टूर पर जाने के लिए अपने साधनों का इस्तेमाल करते हैं। वो अपनी कार के जरिए ही लॉन्ग ट्रिप पर निकल जाते हैं। अगर आप भी अपनी कार से किसी लॉन्ग ट्रिप पर निकलने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम आपको कुछ जरूरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन चीजों को आपको अपनी कार में किसी लॉन्ग ट्रिप पर जाने से पहले चेक कर लेना चाहिए। अगर आप इन चीजों को किसी लॉन्ग टूर पर जाने से पहले चेक नहीं करते। इस स्थिति में आपको ट्रिप के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी लॉन्ग ट्रिप पर अपनी कार के जरिए सफर करने की योजना में हैं, तो ये खबर खास आपके लिए है। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं इसके बारे में –
कार से किसी लॉन्ग ट्रिप के लिए सफर करने से पहले आपको उसकी सर्विसिंग जरूर करा लेनी चाहिए। अक्सर लंबे सफर के दौरान जब कार खराब हो जाती है। उस स्थिति में सफर का पूरा मजा खराब हो जाता है।

इसके अलावा आपको सफर के दौरान अपनी गाड़ी के कागज साथ लेकर लेकर चलना चाहिए। अगर आप अपनी गाड़ी के कागज को साथ लेकर नहीं चलते।  ऐसे में आपको सफर के दौरान समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको सफर से पहले पॉल्यूशन की एक्सपायर डेट भी चेक करा लेनी चाहिए।लंबे सफर के लिए निकलने से पहले गाड़ी में फर्स्ट एड किट जरूर रखें। ट्रिप के दौरान अगर दुर्भाग्यवश कोई दुर्घटना होती है। इस स्थिति में फर्स्ट एड किट काफी काम में आती है। ऐसे में फर्स्ट एड किट को अपने साथ जरूर लेकर चलें। अगर आप लंबे सफर के लिए जा रहे हैं। इस स्थिति में आपको अपने साथ एक एक्स्ट्रा टायर जरूर लेकर चलना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते, तो ट्रिप में रुकावट आ सकती है। ऐसे में सफर का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है।

Continue Reading

Knowledge

ऐसे लोग भूलकर भी न पिये दूध नही तो हो सकता है भारी नुकसान….

Published

on

 

 

Side Effects Of Milk: ऐसे तो दूध बेहद फायदेमंद होता है, इसे संपूर्ण आहार कहा जाता है, क्योंकि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो न सिर्फ हमें पोषण पहुंचाते हैं बल्कि हमारी हड्डियों, बालों और नाखून को मजबूती देते हैं। महिलाओं को तो जरूर दूध का सेवन करना चाहिए।

दूध के नुकसान

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें दूध नहीं पीना चाहिए, उन्हें दूध के फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए हम बताते हैं कि वो कौन लोग हैं जिन्हें दूध अवॉइड करना चाहिए।

फैटी लिवर में न करें दूध का सेवन

जिन्हें फैटी लिवर की समस्या होती है उन्हें दूध के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों को दूध पचाने में दिक्कत हो सकती है। दूध के कारण लिवर में सूजन हो सकती है और फैट बढ़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि फैटी लिवर वाले दूध अवॉइड करें। साथ ही दूध से जुड़े कोई भी प्रोडक्ट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि इससे लिवर में फैट, सूजन बढ़ने और फाइब्रॉइड्स की समस्या हो सकती है।

गैस की समस्या

जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है और अक्सर पेट में गैस बन जाती है उन लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए। दूध में मौजूद लैक्टोज पेट को खराब कर सकते हैं।

लैक्टोज इंटॉलरेंस

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दूध के सेवन से एलर्जी होती है, वो लोग लैक्टोज इंटॉलरेंस होते हैं। ऐसे लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए,वरना उनकी परेशानी बढ़ सकती है। ऐसे लोगों को लैक्टोज युक्त खाद्य और पेय पदार्थों को लेने से पेट में सूजन, दर्द, दस्त आदि की समस्या हो जाती है। लैक्टोज एक शर्करा है जो दूध और दूध से बने उत्पादों जैसे कि पनीर में पाई जाती है।

स्किन प्रॉब्लम

जिन लोगों को मुंहासों की समस्या है और बार-बार मुंहासे और दाने निकल आते हैं, ऐसे लोगों को दूध का सेवन कम करना चाहिए। दूध से दाने निकलने की संभावना बढ़ जाती है।

मोटापा

अगर आप मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं तो दूध का सेवन कम करना चाहिए, दूध में वसा होता है जिसकी शरीर में अधिकता आपको मोटा कर सकती है। हालांकि आप लिमिटेड दूध पी सकते हैं।

कच्चा दूध पीते हैं तो हो जाइए सावधान

कभी भी कच्चे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए, दूध हमेशा उबालकर पीना और हल्का गुनगुना पीना चाहिए। कच्चे दूध से उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है। क्योंकि कच्चे दूध में कीटाणु और वायरस होते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़23 hours ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़4 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर हो रही भर्ती, जाने भर्ती की अंतिम तिथि एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब4 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएट्स पास के लिए निकली लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए