Connect with us

आवारा कुत्ता समझ रहे थे डीएनए टेस्ट के बाद निकला कुछ और

Published

on

इंसानों के असली परिवार का पता लगाने के लिए डीएनए टेस्ट होते हुए तो  आपने कई बार देखा होगा या इसके बारे में सुना तो जरूर होगा। दरअसल, डीएनए टेस्ट से किसी भी जीव-जंतु की उत्पत्ति कहां से हुई है, इस बात का पता लगाया जा सकता है। इंसानों के साथ यह प्रक्रिया एक आम बात है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी कुत्ते का डीएनए टेस्ट कराया गया हो। जी हां, यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ऐसा ही कुछ हुआ है।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में एक व्यक्ति को अपने बैकयार्ड में एक कुत्ता मिला, जिसे वो आवारा समझ कर अपने घर ले आए, लेकिन बाद में जब कुत्ते का डीएनए टेस्ट कराया गया तो सामने आया कि वह कुत्ता कोई मामूली कुत्ता नहीं है।

इस कुत्ते का नाम वेंडी है, जिसे इसी साल अगस्त में एक शख्स आवारा कुत्ता समझ कर घर ले आया था। काफी समय बाद जब वेंडी का डीएनए टेस्ट कराया गया तो सामने आया कि वह कुत्तों की एक दुर्लभ प्रजाति है। इस प्रजाति को ऑस्ट्रेलियन अल्पाइन डिंगो कहा जाता है।

ऑस्ट्रेलियन डिंगो होती तो कुत्तों की ही एक प्रजाति है, लेकिन इनकी क्षमताएं बाकी कुत्तों से काफी अधिक होती हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो कुत्ते के रूप में एक सियार। ऑस्ट्रेलिया में तीन तरह के डिंगो  डॉग पाए जाते हैं। इनलैंड डिंगो, ट्रापिकल डिंगो और ऑस्ट्रेलियन डिंगो। वेंडी ऑस्ट्रेलियन डिंगो प्रजाति का कुत्ता है। जलवायु परिवर्तन के कारण कुत्तों की इस प्रजाति का वजूद खतरे में पड़ गया है।

उधर, जैसे ही वेंडी का ऑस्ट्रेलियन डिंगो प्रजाति के होने का पता चला, डिंगो फाउंडेशन सेंचुरी वाले उसे अपने साथ ले गए। इसी फाउंडेशन में काम करने वाली लिन वॉटसन ने बताया कि यह डिंगो डॉग उनके लिए बहुत कीमती है। फिलहाल डिंगो फाउंडेशन सेंचुरी में 40 डिंगो डॉग हैं और ऑस्ट्रेलिया में इनकी संख्या बढ़ाने पर काम जारी है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

BSC पास के लिए नर्सिंग ऑफिसर की निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.67 लाख तक सैलरी, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

Published

on

 

Sarkari Naukri 2022 : बीएससी या एमएससी नर्सिंग करने वालों के लिए गुजरात में सरकारी नौकरियां हैं. गुजरात लोक सेवा आयोग (GPSC) ने नर्सिंग ऑफिसर/प्रिंसिपल की भर्ती निकाली है यह भर्ती गुजरात नर्सिंग सर्विस, क्लास-2, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत होगी. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2022 है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन गुजरात लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन करना है.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 30 जून 2022
प्रारंभिक परीक्षा- 11 सितंबर 2022
मुख्य परीक्षा- नवंबर 2022
इंटरव्यू- मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के 10 दिन बाद.

नर्सिंग ऑफिसर की सैलरी

पे मैट्रिक्स लेवल-9 (पे मैट्रिक्स-53100 – 167800 ) (ग्रेड पे-5400)

नर्सिंग ऑफिसर पद के लिए योग्यता

उम्मीदवारों के पास एमएससी नर्सिंग या पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग/बेसिक बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए.

Continue Reading

PM AWAS YOJANA: पीएम आवास योजना मे आवेदन करते समय भूलकर न करे इस प्रकार की गलती, जाने आवेदन करते समय किस बात का  रखना चाहिये ध्यान…

Published

on

PM Awas Yoaja 2022: अपना घर होना दुनिया के सबसे खूबसूरत सपनों में से एक होता है। हर कोई अपने जीवन में काफी संघर्ष करके अपना खुद का घर बनाने की चाह रखता है। अपना घर होने से आदमी काफी ज्यादा सुरक्षित महसूस करता है, क्योंकि घर ही एक ऐसी जगह होती है, जहां आपके अपने आपके साथ प्यार से रहते हैं। साथ ही आप सुख-दुख के पल एक साथ बिताना पसंद करते हैं। ऐसे में लाखों लोगों के इस सपने को साकार करने के लिए देश की सरकार आपको आर्थिक मदद मुहैया कराती है, जिससे आप आसानी से अपना घर बना सके। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आप बहुत ही आराम से अपना घर बना सकते हैं। इस योजना के तहत आपको आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिससे आप को घर बनावाने में आसानी होती है। साथ ही आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन करके लाभ ले सकते हैं, लेकिन कई बार लोग इस योजना के लिए आवेदन करते समय गलतियां कर देते हैं, जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ये गलतियां न करें, तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

इन बातों का रखें ध्यान:-

किसी को भी आधार कार्ड न शेयर करें
प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करते समय आप अपना आधार कार्ड किसी के साथ शेयर न करें, क्योंकि ऐसा करने से आधार कार्ड में निहित सारी गोपनीय जानकारी दूसरे को मिल जाती है, जिसका वो गलत इस्तेमाल कर सकता है।
बैंक अकाउंट की जानकारी किसी को शेयर करने से बचें इसके अलावा आप जब भी इस योजना के लिए आवेदन करें, तो अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारियां गोपनीय रखिए। साथ ही अपना बैंक अकाउंट नंबर किसी के साथ साझा न करें
पैसे न दें कई बार लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर लोगों से ठगी करके उनसे अच्छे पैसे वसूल लेते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, कि कहीं कोई आप से पैसे न ले लें। अगर कोई भी व्यक्ति आपको इस योजना के नाम पर पैसा मांगता है, तो आप उससे बचें।

गोपनीय जानकारी शेयर न करें
अक्सर आप आवेदन करते समय अपनी और अपने परिवार से जुड़ी सारी गोपनीय जानकारी दूसरे लोगों के साथ साझा कर देते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी सारी जानकारियां किसी को न बताएं। अपने एटीएम कार्ड के पिन से लेकर घर के पते और घर वालों से जुड़ी सारी जानकारियां आप हमेशा गोपनीय रखिए, ताकि कोई भी उसका दुर्पयोग ना कर सके

Continue Reading

Knowledge

आधार कार्ड को लेकर भूलकर भी नही करे ये गलती, नही तो आप भी पड़ सकते है बड़े परेशानी में.. देखे कौन सी है वो गलतिया

Published

on

पहले जब भी किसी से उनका पहचान पत्र मांगा जाता था, तो हर कोई अपना वोटर आईडी कार्ड दिखाता था क्योंकि सरकार द्वारा ये जारी किया जाता था और ये सही होता था। लेकिन अब वक्त बदल चुका है, क्योंकि अब वोटर आईडी कार्ड की जगह आधार कार्ड ले चुका है। दरअसल, लगभग सभी कामों के लिए अब आधार कार्ड जरूरी हो गया है। बैंक में खाता खुलवाने के लिए, सरकारी चीजों में सब्सिडी लेनी हो, गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करना हो, राशन कार्ड बनवाना हो या फिर सिम कार्ड लेना हो आदि। इन जैसे अन्य कामों के लिए भी आधार कार्ड जरूरी होता है। लेकिन इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि जैसे-जैसे आधार कार्ड की महत्वता बड़ी है, वैसे-वैसे इससे जुड़े फ्रॉड भी हो रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको बतौर आधार कार्डधारक किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…
न करें ये गलतियां:-

शेयर करते समय ध्यान दें
हिस्ट्री चेक करना जरूरी
समय-समय पर अपने आधार कार्ड की हिस्ट्री चेक करते रहें। इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है।

गलत इस्तेमाल होने पर इसकी शिकायत जरूर करें।
ये जरूरी है कि आप किसे अपना आधार कार्ड दे रहे हैं, इसके बारे में जानें। ध्यान रहे कि आप किसे आधार कार्ड किस इस्तेमाल के लिए दे रहे हैं। फोटोकॉपी दे रहे हैं, तो भी इस पर वो काम जरूर लिखें जिस काम के लिए दे रहे हैं।

असली आधार न दें
कई लोग कुछ काम के लिए या सब्सिडी के नाम पर असली आधार दे देते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। ध्यान रहे कि कहीं भी असली आधार कार्ड जमा नहीं होता है। इसलिए इसे किसी को न दें। जरूरत पड़ने पर फोटोकॉपी ही दें।
केवाईसी का ध्यान रखें
आजकल लोगों को केवाईसी के नाम पर ठगा जा रहा है। आपको केवाईसी बैंक या विश्वसनीय जगहों से ही करवानी चाहिए। ऐसा जगह से केवाईसी न करवाएं, जो आपको ठग सकता है और फर्जी कॉल से सावधान रहें।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़7 hours ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़2 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़4 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़5 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    FCI में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब3 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • देश - दुनिया6 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • जॉब3 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    पशुधन विकास बोर्ड में निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा आज…

  • Tech & Auto1 day ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब3 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • जॉब7 days ago

    इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती,जानें योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • Tech & Auto1 day ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…