Connect with us

Lifestyle

क्या आप भी कंधों के दर्द से परेशान रहते है, तो करे ये घरेलु योगासन….

Published

on

 

Expert Tips: Yoga Asanas for Frozen Shoulder-Expert Tips: फ्रोजन शोल्डर की समस्या में ये 5 योग करें, तुरंत मिलेगा फायदा

 

गड़बड़ लाइफस्टाइल ने लोगों में कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ा दिया है। इसमें अंगों में होने वाले दर्द और जकड़न की समस्या भी काफी आम देखी जा रही है। फ्रोजन शोल्डर ऐसी ही एक सामान्य दिक्कत है, जिसमें आपके कंधे के जोड़ में अकड़न और दर्द की दिक्कत बढ़ जाती है। फ्रोजन शोल्डर की स्थिति में कंधों को उठाने तक में भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह से यह स्थिति आपके सामान्य जीवन के कामकाज को काफी कठिन बना देती है। इस तरह की समस्याओं से बचे रहने के लिए शारीरिक निष्क्रियता को कम करने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

फ्रोजन शोल्डर की समस्या से बचाव के लिए दैनिक जीवन में योगासनों को शामिल करना आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। योगाभ्यास, शरीर में रक्त के संचार को बढ़ाने के साथ हड्डियों और मांसपेशियों को आराम देने और उनपर पड़ रहे अनावश्यक दबाव को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि फ्रोजन शोल्डर की समस्या से परेशान लोगों के लिए कौन-कौन से योगाभ्यास फायदेमंद हो सकते हैं?

भुजंगासन योग का अभ्यास 
भुजंगासन या  कोबरा पोज़, न केवल पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मददगार है साथ ही पीठ की मांसपेशियों के लचीलेपन को बढ़ाने, रीढ़ को मजबूत करने और कंधों की मांसपेशियों को अकड़न को कम करने में भी इसके लाभ हैं। फ्रोजन शोल्डर की समस्या से परेशान लोगों के लिए भुजंगासन का नियमित अभ्यास करना विशेष लाभकारी हो सकता है। कंधों के अलावा यह योग पेट के निचले हिस्से में स्थित विभिन्न अंगों को टोन करने, गर्दन और कंधों से अतिरिक्त तनाव को दूर करने के लिए भी अच्छा है।
हलासन योग

हलासन योग के अभ्यास की आदत पीठ और कंधों के दर्द से राहत दिलाने के साथ शारीरिक निष्क्रियता को कम करने और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में काफी सहायक है। यह न केवल दिमाग को जीवंत करता है बल्कि शरीर को टोन और मजबूत भी करता है। फ्रोजन शोल्डर और अन्य मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से बचने के लिए नियमित रूप से इसका अभ्यास करें।
धनुषासन योग

धनुषासन योग को कंधों और पीठ की समस्याओं से राहत देने वाला माना जाता है।  छाती, गर्दन और कंधों की स्ट्रचिंग के साथ मांसपेशियों में रक्त के संचार को बढ़ावा देने के लिए इस योग के अभ्यास की आदत मददगार हो सकती है।  यह तनाव और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं को कम करने में भी बेहद मददगार है। मांसपेशियों में खिंचाव की दिक्कतों से बचे रहने के लिए इस योग का नियमित अभ्यास आपको राहत दे सकता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

HEALTH CARE TIPS: इन आदतों के कारण बढ़ जाती है शुगर जैसे बड़ी परेशानी, बीमारियों से दूर रहने के लिए रखे इन बातों का खास ख्याल…

Published

on

 

डायबिटीज यानी एक लाइफस्टाइल बीमारी जिससे डॉक्टरी भाषा में डायबिटीज मेलिटस के नाम से भी जाना जाता है. इस बीमारी में शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होना शुरू हो जाती है और ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है. अगर समय रहते इस बीमारी को कंट्रोल नहीं किया जाए तो डायबिटीज से जुड़ी फिर अन्य परेशानियां शुरू हो सकती हैं. एन आइ एच की गाइड लाइन के अनुसार डायबिटीक हो या प्री डायबिटीक दोनों स्थितियों में लाइफस्टाइल शुगर लेवल को काफी प्रभावित कर सकता है. ब्लड शुगर को नियमित रखना एक चुनौती है और इसे कंट्रोल में रखना काफी जरूरी. खान-पान, डाइट और लाइफस्टाइल से इस चुनौती को पूरा किया जा सकता है. आइए जानते हैं शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

खाने की मात्रा
हेल्दी जीवन जीने के लिए हेल्दी खाना भी काफी जरूरी है. अगर व्यक्ति डायबिटीक है तो खाना कैसे ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है, यह जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. केवल क्या खा रहे हैं यह ही जरूरी नहीं बल्कि कितनी मात्रा में खा रहे हैं यह जानना काफी जरूरी है.

कार्बोहाइड्रेट और पोर्शन साइज
डायबिटीज़ मैनेज करने के लिए यह जानना जरूरी है कि कैसे कार्ब्स काउंट कर सकते हैं. कार्ब्स ही सबसे ज्यादा ब्लड शुगर को प्रभावित करते हैं. इसलिए जो चीजें भी खा रहे हैं उसका पोर्शन साइज जानना भी काफी जरूरी है. मील में सब्जियां, फल और प्रोटीन के स्रोत की बैलेंस डाइट रखना जरूरी है. मील खाने के साथ साथ दवाइयों का सेवन भी जरूर करते रहना जरूरी है. अधिक फूड ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकता है.

रेगुलर एक्सरसाइज करें
एक्सरसाइज करना भी डायबिटीज मैनेज करने का अच्छा तरीका है. एक्सरसाइज करते समय मसल्स शुगर का प्रयोग एनर्जी के लिए करती हैं. जिससे ब्लड शुगर लेवल लो होता है. एक्सरसाइज करने का एक शेड्यूल बनाना जरूरी है. एक्सरसाइज से पहले ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करें. खुद को हाइड्रेटेड जरूर रखें.

दवाइयां
इन्सुलिन और अन्य डायबिटीज से जुड़ी दवाइयों का सेवन करना डायबिटीज के लिए काफी जरूरी है. अगर कोई समस्या देखने को मिलती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिएबीमारी
बीमार होने पर भी शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इस स्थिति में निम्न टिप्स का प्रयोग करें:-बीमार होने पर डॉक्टर से मदद लेकर आगे क्या करें यह प्लान करें.
-इस समय भी डायबिटीज की दवाइयों का सेवन जरूर करें.
-डायबिटीज के समय जिस मील का सेवन कर रहे हैं उसी का इस समय भी

Continue Reading

Lifestyle

मोटापे से है परेशान तो करें ग्रीन टी का सेवन,चर्बी घटाने में करेगा मददगार… 

Published

on

Right Way To Drink Green Tea To Lose Belly Fat Naturally: बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने के साथ निकली हुई तोंद को भी अंदर करने के लिए आपने लोगों को एक दूसरे को ग्रीन टी पीने की सलाह देते हुए कई बार सुना होगा। पर क्या वाकई ग्रीन टी का सेवन बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं।

ग्रीन टी पीने के फायदे-
-कई शोध बताते हैं कि ग्रीन टी का सेवन वेट लॉस प्रोसेस को तेज करने में मदद करता है।
-ग्रीन टी में ढ़ेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपको पूरे दिन तरोताजा बनाए रखने में मदद करते हैं।
-ग्रीन टी का सेवन वेट लॉस के साथ दिल से जुड़े रोग, स्किन प्रॉब्लम आदि को दूर करने में भी मदद करते हैं।
-ग्रीन टी में पाये जाने वाले तत्व शरीर को इंफेक्शन और सूजन से राहत देते हैं।
– ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

एनसीबीआई की वेबसाइट पर यूनिवर्सिटी ऑफ बर्मिंघम के रिसर्च को प्रकाशित किया गया है। इस रिसर्च में बताया गया है कि ग्रीन-टी पीने से मोटापा संबंधी समस्या दूर हो सकती हैं। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिक रेट दर को बढ़ाकर हर समय थोड़ी-थोड़ी कैलोरी को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद योगिक फैट बर्निंग हॉर्मोन को सक्रिय कर सकते हैं।ग्रीन टी की पत्तियों को तेज उबलते पानी में डालने से ग्रीन टी की पत्तियों के अंदर मौजूद catechin डैमेज हो जाता है। इसलिए बेली फैट कम करने के लिए सबसे पहले पानी को उबालकर उसे 10 मिनट ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें ग्रीन टी की पत्तियां या फिर टी बैग डालकर हिलाएं। जब ग्रीन टी बन जाए, तो पत्तियां या टी बैग निकालकर इसका सेवन करें।

रोजाना पीना है या नहीं 
यूनिवर्सिटी ऑफ मैरिलैंड मेडिकल सेंटर की एक स्टडी की मानें तो वेट लॉस के लिए हर दिन 2 कप ग्रीन टी बहुत है। एक दिन में इससे ज्यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए।

ग्रीन टी पीने का सही टाइम-
अक्सर लोग मानते हैं कि खाली पेट ग्रीन टी पीने से जल्दी वजन कम होता है। लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा नहीं मानते हैं। खाली पेट ग्रीन टी नहीं पीना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय।
-खाना खाने के एक घंटे पहले और बाद में ही ग्रीन टी पीनी चाहिए।
-सोने से पहले ग्रीन टी पीने से वजन कम होता है।
-ग्रीन टी में दूध और चीनी मिलाकर नहीं पीना चाहिए।
-वजन घटाने के लिए ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीना चाहिए।
-वेट लॉस के लिए ग्रीन टी में नींबू रस मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है।

Continue Reading

Lifestyle

Weight Loss Tips : बढ़ते वजन से हैं परेशान तो करें ये नैचुरल तरीका,कुछ दिनों में ही दिखेंगे स्लिम

Published

on

आजकल वजन का बढ़ जाना एक आम समस्या हो गई है, जिससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। ऐसे में नैचुरल तरीके भी कारगर साबित हो सकते हैं। ऐसा ही एक नैचुरल तरीका हम बता रहे हैं।आजकल मोटापा या वजन का बढ़ जाना एक आम समस्या हो गई है जिससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं।

ऐसे में नारियल का तेल कारगर साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल कर आप आसानी से और नेचुरल तरीके से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। नारियल तेल को वजन कम करने के सबसे बेहतर उपायों में से एक माना जाता है।

कई लोग पेट की चर्बी को लेकर भी परेशान रहते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि नारियल का तेल इसके लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जान लेते हैं वजन घटाने के लिए आप नारियल तेल को किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

– नारियल तेल में फैटी-एसिड चेन मौजूद होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। यदि आप भोजन को नारियल तेल में पकाते हैं तो शरीर में चर्बी अपेक्षाकृत कम जमा होती है, साथ ही यह कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है।

– वसा की मात्रा ज्‍यादा होने पर शरीर में सूजन आना आम बात है। इससे फैट सेल्स शरीर के लिए पर्याप्‍त एनर्जी बनाने में विफल हो जाते हैं। नारियल तेल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो कि सूजन को कम करने के साथ वसा को घटाने में भी मदद करते हैं।

– सैचुरेटेड फैट से युक्‍त होने के कारण नारियल तेल में प्राकृतिक रूप से भूख को रोकने के गुण होते हैं। आसान शब्दों में कहें तो, जो लोग खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं उन्हें काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है और बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती है। ऐसा करने से आप कैलोरी की मात्रा कम लेते हैं और वजन घटाने में भी आसानी होती है।

– नारियल तेल को आप खाना पकाने में घी या किसी अन्य तेल की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।  नारियल तेल में खाना पकाने के अलावा इसका सेवन कर लाभ उठाने के और भी कई तरीके हैं।

– एक कप गर्म पानी में एक छोटी चम्‍मच नारियल तेल डालकर सुबह खाली पेट पीने से शरीर में फैट कोशिकाओं को मेटाबोलाइज करने में मदद मिलती है जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

– कॉफी में नारियल तेल डालकर पीने से मेटाबॉलिज्म लेवल बढ़ता है। नारियल का तेल और कैफीन मिलकर कीटोसिस की प्रक्रिया को अंजाम देते हैं जो कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़9 hours ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़2 days ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

छत्तीसगढ़5 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़5 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    FCI में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब3 days ago

    परिवहन निगम में निकली ग्रेजुएट पास के लिए नौकरी,आवेदन का अंतिम मौक़ा 15 जून

  • देश - दुनिया6 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • जॉब6 days ago

    पशुधन विकास बोर्ड में निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा आज…

  • जॉब3 days ago

    स्टेनोग्राफर की निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता..

  • Tech & Auto2 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब3 days ago

    पीएम नरेंद्र मोदी का ट्वीट, 1.5 वर्षों में सभी विभागों और मंत्रालयों में मिलेगी 10लाख नौकरिया..

  • जॉब7 days ago

    इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती,जानें योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • Tech & Auto2 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…