Connect with us

Lifestyle

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय है ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

Published

on

डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो तनाव, खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपती है। ये बीमारी तब पनपती है जब पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम या फिर बंद कर देता है। इंसुलिन का कम उत्पादन होने से ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। बाबा रामदेव के मुताबिक अगर डायबिटीज को कंट्रोल नहीं किया जाए तो किडनी, लंग्स और आंखों पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है।

देश और दुनिया में डायबिटीज की बीमारी तेजी से पनप रही है। दुनिया में हर साल इस बीमारी की वजह से 10 लाख लोगों की मौत होती है। भारत डायबिटीज का हब है यहां शुगर के मरीजों की तादाद में इज़ाफा हो रहा है। डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो खान-पान को सुधारना होगा। गर्मी में डायबिटीज के मरीज डाइट में आयुर्वेदिक डाइट चार्ट को अपनाएं दवाई के बिना भी ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रहेगा। आइए बाबा रामदेव से जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज कैसा डाइट चार्ट फॉलो करें।

डायबिटीज कंट्रोल करेगा ये जूस: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए खीरा, करेला और टमाटर का जूस पीएं। बाबा रामदेव के अनुसार ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल करने के लिए रोजाना इस जूस का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। खीरा, करेला और टमाटर बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे, साथ ही शुगर को भी कंट्रोल करेंगे।

इस जूस का सेवन आप खाली पेट कर सकते हैं। रोजाना सुबह इस जूस का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होगी साथ ही कई हेल्थ प्रोब्लम का भी उपचार होगा। करेले में प्रचुर मात्रा में एंटी- ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है।

मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए मल्टीग्रेन आटा का सेवन करें। गेहूं, बाजरा, मूंग, चावल, रागी और मकई से मिक्स आटा का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचेगा। इस आटा से बनी रोटी शुगर को कंट्रोल करेगी। मल्टीग्रेन आटा से बनी रोटी बॉडी में पोषक तत्वों की पूर्ति करती है। मल्टीग्रेन आटा में आपके शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है नाशपाती समेत फाइबर रिच ये फल, जानिये क्या कहते हैं एक्सपर्ट

डायबिटीज के मरीज फ्रूट जूस को पीएं: डायबिटीज के मरीजों के लिए फ्रूट का सेवन बेस्ट है। लेकिन कभी आप जूस पीना चाहते हैं तो नारंगी, सेब और संतरा का जूस पी सकते हैं। डायबिटीज के मरीज गर्मी में जामुन का सेवन करें। जामुन का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। आम,लीची,अंगूर और केला का सेवन कम करें।

सूखे मेवे खाएं: डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल करने के लिए सूखे मेवे खाएं। सूखे मेवे में बादाम,अखरोट और अंजीर ज्यादा खाएं आपको फायदा होगा।

थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाएं: डायबिटीज के मरीज एक बार में भरपेट खाना नहीं खाएं बल्कि थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाएं। साल 2018 में डायबिटीज एंड मेटाबॉलिज्म पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार डायबिटीज के मरीजों के लिए थोड़ी थोड़ी देर बाद खाते रहना सेहत के लिए बेहतर होता है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

मॉनसून में वायरल फीवर होने पर दवा न खाकर अपनाये ये घरेलू नुस्खे, जल्द ही मिलेगा आराम

Published

on

Fever In Monsoon: मानसून में वायरल फीवर आना सामान्य बात है. ऐसे में बुखार आते ही दवाई खाने से बचें. घर के किचन में मौजूद ये आसान घरेलू नुस्खे भी उतार सकते हैं आपका बुखार.

Fever Recovery Tips: मानसून के सीज़न में बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन तेज़ी से फैलने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में बीमारी फैलने की सबसे मुख्य वजह हवा में नमी और रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है. अभी कोविड का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है, लिहाज़ा और भी ज्यादा सावधानी बरतनें की जरूरत है. वायरल फीवर होने पर तेज़ बुखार, माथा गर्म, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, गले में दर्द, उल्टी, दस्त और खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

वायरल फीवर एक इंसान से दूसरे इंसान में भी तेज़ी से फैलता है, लेकिन ऐसी स्थिति में तत्काल दवाई खाने से भी बचना चाहिए. आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों को अपनाकर वायरल फीवर को दूर भगाया जा सकता है.

वायरल फीवर में तुरंत न खाएं दवा
डॉक्टरों के मुताबिक अगर आपको फीवर हुआ है तो इसका मतलब आपका इम्यून सिस्टम वायरस से लड़ रहा है, क्योंकि जब शरीर गर्म होता है तो वो वायरस को खत्म करता है. ये अपनी बॉडी का एक तरीका होता है कि, वह तापमान बढ़ाकर इंफेक्शन को बढ़ने से रोकता है, इसलिए तुरंत बुखार उतारने वाली दवाई खाने से बचना चाहिए. वैसे भी शरीर का तापमान अगर 99 है तो इसे बुखार नहीं माना जाता है. अगर आपके शरीर का तापमान 100 से ऊपर है तो आपको डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खाना चाहिए.

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं
हल्दी और सोंठ पाउडर
हल्दी कई बीमारियों में रामबाण उपाय माना जाता है, साथ ही सोंठ यानी कि, अदरक पाउडर में भी फीवर को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. वायरल फीवर होने पर एक छोटा चम्मच हल्दी, एक चम्मच सौंठ पाउडर, एक चम्मच काली मिर्च और थोड़ी सी शक्कर मिलाएं और एक कप पानी में डालकर इसे गर्म करें. ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें. इस उपाय से वायरल फीवर को खत्म करने में मदद मिलेगी।.

लौंग और तुलसी
सभी जानते हैं कि, तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जिससे बॉडी के अंदर के वायरस तक खत्म हो जाते हैं. वायरल फीवर होने पर एक चम्मच लौंग के चूर्ण में तुलसी के 10 से 12 ताज़े पत्ते मिलाएं और एक लीटर पानी में डालकर इसे उबालें. इसे तब तक उबालते रहें जब तक पानी आधा नहीं हो जाता. अब इसे ठंडा करके हर घंटें पिएं. इससे वायरल फीवर में जल्द आराम मिलेगा.

धनिये की चाय
धनिए की चाय बनाकर पीने से भी वायरल फीवर में जल्द आराम मिलता है. दरअसल धनिया में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर के वायरस से लड़ने में सक्षम होते हैं.

मेथी का पानी
वायरल फीवर होने पर एक कप मेथी दाना को रातभर भिगों कर रखें और सुबह इसे छानकर हर एक घंटें में पिएं इससे जल्द राहत मिलेगी.

शहद और नींबू
नींबू का रस और शहद को मिलाकर इसका सेवन करें. शहद और नींबू का रस भी वायरल फीवर के असर को कम करने में मददगार होता है.

 

Continue Reading

Lifestyle

Monsoon Skin Care tips: स्किन में होने वाले रैश और खुजली जैसी समस्या से निजात पाने के लिए अपनाये ये होम रेमेडीस

Published

on

 

Home Remedies For Itching Problem: बरसात के मौसम में उमस की वजह से आने वाले पसीने और बरसाती पानी मिलकर स्किन पर रैश और खुजली जैसी समस्या को इजात करते हैं. कैसे निपटा जाए आइए आज हम आपको बताते हैं.

मानसून (Monsoon) का मौसम गर्मी से राहत तो दिलाता है लेकिन कई समस्या भी लेकर आता है. इन दिनों सबसे बड़ी समस्या होती है स्किन इंफेक्शन (Skin Infection) की. जी हां, हम आपको कुछ ऐसे होम रेमडिस बता रहे हैं जिनकी मदद से आप बरसात के मौसम में होने वाले स्किन इंफेक्शन या रैशस से छुटकारा पा सकते हैं. बरसात के मौसम में उमस की वजह से आने वाले पसीने और बरसाती पानी मिलकर स्किन पर रैश और खुजली जैसी समस्या को इजात करते हैं. ऐसे में इनसे कैसे निपटा जाए आइए आज हम आपको बताते हैं.

नींबू और बेकिंग सोडा का कर सकते हैं प्रयोग
इसके प्रयोग के लिए आप नहाने से पहले एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू का रस डालकर उसका पेस्ट बना लें. अब इसे पूरे स्किन पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद स्किन को पानी से धोलें. ऐसा रोज करने से खुजली में काफी आराम मिलेगा.

चंदन का लेप
स्किन के लिए चंदन काफी फायदेमंद माना जाता है. आप इसका प्रयोग करने के लिए चंदन के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर खुजली वाली जगह पर लगाएं. कुंछ देर के लिए इसे लगाकर छोड़ दें. ऐसा आप मानसून के पूरे मौसम करते रहें. इससे खुजली की समस्या से राहत मिलेगी.

नीम भी है अच्छा
नीम(Neem) स्किन इंफेक्शन के लिए रामबाण माना जाता है. इनमें एंटी बैक्टिरियल के गुण पाए जाते हैं, जो स्किन की कई प्रकार की समस्या से निजात दिलाता है. इसका प्रयोग करने के लिए नीम की पत्ती का पेस्ट बना कर जहां जहां खुजली है वहां लगाएं जब यह ड्राई हो जाए तो पानी से धोलें.

Continue Reading

Lifestyle

यूरिक एसिड को कम करने में बेहद असरदार है ये 3 घरेलू ड्रिंक्स, जानिए कैसे

Published

on

यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल करना चाहते हैं तो अदरक की चाय पीजिए।

क्या आप शरीर में दर्द, जोड़ों के दर्द या मांसपेशियों में ऐंठन महसूस कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि ये सभी परेशानियां शरीर में यूरिक एसिड के बढ़े हुए स्तर का संकेत हो सकती हैं। यूरिक एसिड बॉडी में पनपने वाले टॉक्सिन है जो सबकी बॉडी में बनते हैं। इन टॉक्सिन को किडनी बॉडी से फिल्टर करके आसानी से यूरिन के जरिए बाहर निकाल देती है। यूरिक एसिड का बनना परेशानी की बात नहीं है लेकिन इसका बॉडी से बाहर नहीं निकलना परेशानी की बात है।

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण: Causes of High Uric Acid Level

यूरिक एसिड ऐसी बीमारी है जिनके मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है। बिगड़ता लाइफस्टाइल, खराब खान-पान और अधिक तनाव यूरिक एसिड को बढ़ाने में जिम्मेदार है। यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी, दिल और लीवर का फंक्शन प्रभावित होता है। यूरिक एसिड बढ़ने से बॉडी की मांसपेशियों, पैरों और हाथों के जोड़ों में दर्द की शिकायत रहती है।

रक्तप्रवाह में बहुत अधिक यूरिक एसिड हाइपरयूरिसीमिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है जो किडनी स्टोन, गाठिया और गाउट का कारण बन सकता है। बढ़े हुए यूरिक एसिड से होने वाले नुकसान से बचना चाहते हैं तो कुछ सरल घरेलू ड्रिंक्स का सेवन करें। कुछ लिक्विड जूस शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ जूस के बारे में जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं।

अदरक की चाय पीएं:

यूरिक एसिड का स्तर कंट्रोल करना चाहते हैं तो अदरक की चाय पीजिए। अदरक के एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लामेटरी गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार होते हैं। इसके अलावा, अदरक में एंटीऑक्सिडेंट और खनिज मौजूद होते हैं जो सूजन, जोड़ों के दर्द और शरीर के दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं।

 

खीरे का जूस पीएं:

खीरे के जूस को नींबू के साथ पीने से लीवर, किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है। ये जूस ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर कम करते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम और फास्फोरस किडनी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इस जूस का सेवन करने से किडनी को काम करने में आसानी होती है। किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है।

गाजर का जूस पीएं:

एक चुटकी नींबू के रस के साथ ताजा गाजर का जूस पीने से बढ़े हुए यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। गाजर के जूस में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, फाइबर, बीटा कैरोटीन, खनिज होते हैं जो कि बढ़े हुए यूरिक एसिड के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। जूस के साथ नींबू का सेवन करने से इस जूस के फायदे दोगुने हो जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर नींबू इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है और सेल्स को रिजनरेट करने में मदद करता है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 day ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़4 days ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    Work From Home : अब घर बैठे करे काम, मिलेगा 12000 हजार तक सैलरी,  इच्छुक उम्मीदवार कर सकते है आवेदन…

  • जॉब6 days ago

    AIIMS नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : निकली भर्ती ,करें 24 जुलाई तक आवेदन

  • Tech & Auto7 days ago

    Solar Cooking Stove: गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…   

  • जॉब4 days ago

    10वीं पास है तो करें अप्लाई , निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • 3 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • छत्तीसगढ़6 days ago

    CG News: CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

  • देश - दुनिया6 days ago

    राशन कार्ड वालो के लिए खुशखबरी: सरकार इन राशन कार्ड वालो को फ्री दे रही है गैस सिलेंडर, ऐसे उठाये इसका लाभ…

  • Tech & Auto2 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • देश - दुनिया3 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto4 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत