Connect with us

Lifestyle

मॉनसून में वायरल फीवर होने पर दवा न खाकर अपनाये ये घरेलू नुस्खे, जल्द ही मिलेगा आराम

Published

on

Fever In Monsoon: मानसून में वायरल फीवर आना सामान्य बात है. ऐसे में बुखार आते ही दवाई खाने से बचें. घर के किचन में मौजूद ये आसान घरेलू नुस्खे भी उतार सकते हैं आपका बुखार.

Fever Recovery Tips: मानसून के सीज़न में बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन तेज़ी से फैलने का खतरा बढ़ जाता है. बारिश के मौसम में बीमारी फैलने की सबसे मुख्य वजह हवा में नमी और रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना है. अभी कोविड का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है, लिहाज़ा और भी ज्यादा सावधानी बरतनें की जरूरत है. वायरल फीवर होने पर तेज़ बुखार, माथा गर्म, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, गले में दर्द, उल्टी, दस्त और खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

वायरल फीवर एक इंसान से दूसरे इंसान में भी तेज़ी से फैलता है, लेकिन ऐसी स्थिति में तत्काल दवाई खाने से भी बचना चाहिए. आइए जानते हैं किन घरेलू उपायों को अपनाकर वायरल फीवर को दूर भगाया जा सकता है.

वायरल फीवर में तुरंत न खाएं दवा
डॉक्टरों के मुताबिक अगर आपको फीवर हुआ है तो इसका मतलब आपका इम्यून सिस्टम वायरस से लड़ रहा है, क्योंकि जब शरीर गर्म होता है तो वो वायरस को खत्म करता है. ये अपनी बॉडी का एक तरीका होता है कि, वह तापमान बढ़ाकर इंफेक्शन को बढ़ने से रोकता है, इसलिए तुरंत बुखार उतारने वाली दवाई खाने से बचना चाहिए. वैसे भी शरीर का तापमान अगर 99 है तो इसे बुखार नहीं माना जाता है. अगर आपके शरीर का तापमान 100 से ऊपर है तो आपको डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खाना चाहिए.

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं
हल्दी और सोंठ पाउडर
हल्दी कई बीमारियों में रामबाण उपाय माना जाता है, साथ ही सोंठ यानी कि, अदरक पाउडर में भी फीवर को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. वायरल फीवर होने पर एक छोटा चम्मच हल्दी, एक चम्मच सौंठ पाउडर, एक चम्मच काली मिर्च और थोड़ी सी शक्कर मिलाएं और एक कप पानी में डालकर इसे गर्म करें. ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें. इस उपाय से वायरल फीवर को खत्म करने में मदद मिलेगी।.

लौंग और तुलसी
सभी जानते हैं कि, तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जिससे बॉडी के अंदर के वायरस तक खत्म हो जाते हैं. वायरल फीवर होने पर एक चम्मच लौंग के चूर्ण में तुलसी के 10 से 12 ताज़े पत्ते मिलाएं और एक लीटर पानी में डालकर इसे उबालें. इसे तब तक उबालते रहें जब तक पानी आधा नहीं हो जाता. अब इसे ठंडा करके हर घंटें पिएं. इससे वायरल फीवर में जल्द आराम मिलेगा.

धनिये की चाय
धनिए की चाय बनाकर पीने से भी वायरल फीवर में जल्द आराम मिलता है. दरअसल धनिया में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर के वायरस से लड़ने में सक्षम होते हैं.

मेथी का पानी
वायरल फीवर होने पर एक कप मेथी दाना को रातभर भिगों कर रखें और सुबह इसे छानकर हर एक घंटें में पिएं इससे जल्द राहत मिलेगी.

शहद और नींबू
नींबू का रस और शहद को मिलाकर इसका सेवन करें. शहद और नींबू का रस भी वायरल फीवर के असर को कम करने में मददगार होता है.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

शरीर में ये दिखे ये लक्षण, तो तुरंत करा ले जांच, हो सकती है डायबिटीज

Published

on

Diabetes Symptoms: बॉडी में दिखने वाले ये 6 बदलाव डायबिटीज के हो सकते हैं लक्षण, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें लक्षणों की पहचान

 

एक्सपर्ट के मुताबिक खान-पान की आदतों का ध्यान रखना और नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल रहना जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर ना तो कम होना चाहिए और ना ही ज्यादा होना चाहिए। डायबिटीज की बीमारी तब होती है जब पैन्क्रियाज में इन्सुलिन की कमी हो जाती है। पैंक्रियाज या तो इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है या फिर इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है।

इंसुलिन के कम उत्पादन होने से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ने लगती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सेवन करना, तनाव से दूर रहना और डाइट को कंट्रोल करना जरूरी है। डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स भी शुगर को कम करने में असरदार साबित होते हैं।

देश और दुनिया में डायबिटीज के मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। भारत को डायबिटीज का हब कहा जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार भारत में लगभग चार करोड़ लोग डाइबिटीज के शिकार हैं और माना जा रहा है कि वर्ष 2025 तक ये आंकड़ा आठ करोड़ को पार कर सकता है। खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ने खान-पान की वजह से पनपने वाली इस बीमारी की वजह से दिल और किडनी को खतरा पहुंच सकता है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के जून 2022 के आंकड़ों के अनुसार डायबिटीज के मरीजों में लगातार इज़ाफा हो रहा है। भारत में युवा डायबिटीज रोगियों की दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है। एक्सपर्ट के मुताबिक खान-पान की आदतों का ध्यान रखना और नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

डाइटिशियन गरिमा गोयल बताती हैं कि समय पर इलाज के लिए डायबिटीज के ‘क्लासिक लक्षणों’ को समझना भी जरूरी है। विशेषज्ञ ने इंस्टाग्राम पर डायबिटीज के क्लासिक लक्षण बताए हैं। यदि आपके शरीर में भी कोई लक्षण दिखा रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के क्लासिक लक्षण कौन-कौन से हैं।

प्यास का बढ़ना :

डायबिटीज के मरीजों के ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने से सबसे ज्यादा प्यास लगती है।

बार-बार पेशाब आना:

डायबिटीज में शरीर अतिरिक्त ग्लूकोज को पेशाब के जरिए बॉडी से बाहर निकालने लगता है। इसी वजह से डायबिटीज के मरीजों को बार-बार पेशाब आता रहता है।

तेजी से वजन का कम होना:

बॉडी से फ्लूड यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकलने लगते हैं। शरीर वसा को फैटी एसिड में परिवर्तित करता है जिससे असामान्य वजन कम होने लगता है।

घाव भरने में देरी:

बढ़ा हुआ ग्लूकोज घाव की ओर परिसंचरण को कम करता है, इसलिए घाव भरने में समय लगता है।

थकान बढ़ती है:

ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाता जिसके कारण पर्याप्त ऊर्जा की कमी हो जाती है और इस प्रकार इंसान को थकान महसूस होती है।

भूख में बढ़ोतरी होती है:

बॉडी को कार्य करने के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है, जिसकी वजह से भूख ज्यादा लगती है।

Continue Reading

Lifestyle

Dengue Treatment: जब शरीर में पनपने लगे डेंगू के लक्षण, तो आजमाए ये आयर्वेदिक नुस्खे

Published

on

, । Dengue Treatment: बरसात के दिनों में मच्छरों का आतंक हर साल बढ़ जाता है। ऐसे में ज़रूरी सावधानी लेना ज़रूरी हो जाता है। जिसमें पूरी बाज़ू के कपड़े, हाइजीन बनाए रखना, मच्छरों को पनपने न देना और हेल्दी डाइट शामिल है।

डेंगू के आम लक्षणों में तेज़ बुखार, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द होना, शरीर में भयानक दर्द, पीठ में दर्द, मतली शामिल है। अगर आप इनमें से किसी भी तरह के लक्षणों को महसूस करते हैं, तो आपको फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इस बीमारी में प्लेटलेट काउंट भी कम होने लगता है, इसलिए पानी खूब पीना चाहिए और ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे पचाना आसान हो।

डेंगू का आयुर्वेदिक इलाज

अगर आपको डेंगू हो जाता है तो दवाइओं के साथ आपको इन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

आराम: बीमारी चाहे कोई भी हो आराम करना बेहद ज़रूरी होता है। आपके आराम करने से शरीर खुद को रिकवर कर पाएगा। डेंगू में मरीज़ की इम्यूनिटी कम हो जाती है और इसलिए ज़रूरी है कि जितना हो सके उतना आराम किया जाए।

पानी: दिनभर में कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं। फलों का जूस जिसमें चीनी न हो वह अच्छा विकल्प होगा।

किस तरह की चीज़ें खानी चाहिए?

आंवला, कीवी, संतरे और अनानास जैसे सिटरस फलों का सेवन ज़रूरी है। अनार और पपीता भी ज़रूर खाना चाहिए। आप सब्जियों का सूप भी पी सकते हैं। घर का बना हल्का खाना खाएं, जैसे खिचड़ी और मूंग दाल का सूप। छाछ भी पी सकते हैं इससे शरीर को हाइड्रेशन मिलेगा और पाचन में भी मदद मिलेगी।

गेंहू की रोटी की जगह जवार की रोटियां खाएं क्योंकि यह पचाने में आसान होती हैं। डेंगू के इलाज के दौरान जंक फूड और मीठी चीजें बिल्कुल न खाएं, क्योंकि इससे आपकी रिकवरी में देर हो सकती है।

डेंगू के आयुर्वेदिक उपाय

पपीते के पत्तों का जूस दिन में दो से तीन बार ज़रूर पिएं। इससे प्लेटलेट्स तेज़ी से बढ़ती हैं। अगर आपको इसका स्वाद कड़वा लगता है, तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

इसके अलावा गिलॉय, आंवला और वीटग्रास का जूस भी पिया जा सकता है। ये तीनों जूस प्लेटलेट्स बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

डेंगू से रिकवर होने के बाद किन बातों का ख्याल रखना चाहिए
आप चाहे डेंगू बुखार से रिकवर हो जाएं। फिर भी छाछ, नारियल का पानी, नींबू का पानी, सौंफ का पानी, ताज़ा फलों का रस (बिना चीनी के), और ज़ाहिर है सादा पानी लेना नहीं छोड़ना चाहिए।

धूप में बैठें या एक्सरसाइज़ करें, ताकि विटामिन-डी मिले।
संतुलित खाना खाएं और हेल्दी डाइट लें। सफेद चीनी और प्रोसेस्ड फूड से दूर रहें।

 

Continue Reading

Lifestyle

Amazon Great Freedom Festival sale: 5 अगस्त से शुरू हो रही ऐमज़ॉन पर धमाकेदार सेल, जानिए बेस्ट डील्स के बारे में

Published

on

Amazon पर बड़ी सेल आने वाली है. Great Freedom Festival सेल में प्राइम मेंबर एक दिन पहले ही एक्सेस कर सकते हैं. जानिये इस सेल की हाईलाइट्स

Great Freedom Festival: रक्षाबंधन के लिये गिफ्ट, कपड़े, राखी या कोई और सामान खरीदना है तो 5 अगस्त तक का इंतजार और करें. 5 अगस्त से अमेजन पर बड़ी सेल शुरू हो रही है. Great Freedom Festival में आपको न्यू लॉन्च प्रोडक्ट पर भी बंपर डिस्काउंट मिलने वाला है. सेल में सबसे लेटेस्ट लॉन्च फोन सबसे कम कीमत पर मिलेंगे.

1-इस सेल में सबसे ज्यादा ऑफर मिलने वाला है मोबाइल फोन पर. सेल में हाल में लॉन्च सबसे बढ़िया स्मार्ट फोन Redmi K50I 5G, Samsung Galaxy M13 और  Oneplus Nord CE 2 Lite पर अब तक का सबसे सस्ता ऑफर मिलने वाला है. सेल में मोबाइल एक्सेसरीज की कीमत सिर्फ 49 रुपये से शुरु है

2-होम और किचन प्रोडक्ट में में न्यू लॉन्च कॉपर RO मिलने वाला है सिर्फ 18,990 रुपये में. 2,199 की कीमत वाले सिस्का स्मार्ट बल्ब सेल में सिर्फ 649 रुपये में मिलेंगे. साथ ही 44 हजार रुपये का 2 सीटर रिक्लाइनर सिर्फ 27,999 रुपये में खरीद सकते हैं

3-हाल में लॉन्च एमेज़फिट GTS 2 Mini स्मार्ट वॉच जिसकी कीमत 7,999 रुपये है उसे 4,999 रुपये में खरीद पायेंगे. सेल में नॉइज़ के न्यू लॉन्च ईयरबड्स पर भी बंपर ऑफर मिलने वाला है.

4-इस सेल में GOPRO Ation Camera जिसकी कीमत 49,500 रुपये है वो 36 हजार रुपये में खरीद सकते हैं. सेल में MI का 76,999 रुपये का लैपटॉप 60 हजार रुपये से कम में खरीद सकते हैं.

5-सेल में ब्रांडेड कपड़ों पर 80% तक का डिस्काउंट मिलने वाला है. साथ ही ब्रांडेड फुटवेयर पर भी 80% तक का डिस्काउंट मिलेगा. इस सेल में ब्यूटी प्रोडक्ट पर 70% तक का ऑफ मिलेगा. साथ ही जूलरी, वॉच, हैंडबैग भी 80% तक कम कीमत में खरीद पायेंगे.

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 7 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • 6 days ago

    इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट करने वाले छात्र को मिला 3 करोड़ का पैकेज,पढ़े पूरी खबर…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • जॉब3 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • 6 days ago

    Solar Cooking Stove: अब गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, आ गई है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…   

  • जरा हटके6 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • जरा हटके5 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है यहाँ की महिलाए ,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • देश4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी