Connect with us

देश - दुनिया

TRAFFIC CHALLAN RULES: अगर आपको भी नही पता ट्रैफिक का यह नियम, तो जरुर जान ले.. नही तो बाद में न पड़ जाये लेने के देने…

Published

on

 

Traffic Challan Rules: अक्सर वाहन चलाते समय कई लोग ऐसे मिल जाते हैं, जो रास्ते पर हमसे लिफ्ट मांगते हैं। अधिकतर मामलों में हम अपनी गाड़ी रोककर उन अंजान लोगों को लिफ्ट दे देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आपको एक खास ट्रैफिक नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए। अगर आपको इस नियम के बारे में पता नहीं है, तो कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यहां तक कि आपका चालान भी कट सकता है। इसी कड़ी में आज हम आपको उसी खास ट्रैफिक नियम के बारे में बताने वाले हैं। मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के अंतर्गत अगर आप किसी अंजान व्यक्ति को अपनी गाड़ी पर लिफ्ट दे रहे हैं। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर आपका चालान काटा जा सकता है। अगर आप अपने निजी वाहन को चलाते हैं। ऐसे में आपको इस नियम के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

मुंबई में इस एक्ट से जुड़ा एक मामला सामने निकल कर आया था। इस दौरान एक व्यक्ति ने अपने निजी वाहन पर अंजान व्यक्ति को लिफ्ट दिया। वहीं आगे ट्रैफिक पुलिस ने जब उसे रोककर इस विषय में पूछा की पीछे कौन बैठा है। उस दौरान शख्स ने बताया कि वह एक अंजान व्यक्ति है, जिसे उसने आगे ले जाने के लिए लिफ्ट दिया है। इसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने मोटर व्हीकल एक्ट 66/192 के अंतर्गत उसका 2 हजार रुपये का चालान काट दिया। ये घटना उस दौरान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थी। ऐसे में आपको इस नियम के बारे में पता होना चाहिए। ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत अंजान लोगों को लिफ्ट देना गैरकानूनी है। नियमों के अंतर्गत केवल कमर्शियल गाड़ियों के पास ये परमिट होता है कि दूसरे लोगों को कमर्शियल परपज से सफर करा सकें।  वहीं निजी वाहन का इस्तेमाल कमर्शियल कारणों के लिए नहीं किया जा सकता है। अगर आप भी अंजान लोगों को अपनी निजी गाड़ियों में लिफ्ट देते हैं। ऐसे में आपको ये करना तुरंत बंद कर देना चाहिए। ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत ये एक गैर कानूनी कार्य है

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

राष्ट्रपति चुनाव में जीता द्रौपदी मुर्मू ,देश के 15वें राष्ट्रपति बनी, रचा इतिहास…

Published

on

By

(etoinews.ocm) : राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू ने जीत दर्ज की है. अभी उनके विजयी होने की आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है.

मध्य प्रदेश की सीएम ने दी बधाई
मध्य प्रदेश शिवराज सिंह चौहान ने द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी है. उन्होंने कहा आज वह देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए चुनी गई हैं. यह भारत के लोकतंत्र की विशेषता है. मैं द्रौपदी मुर्मू को हार्दिक बधाई देता हूं. मुझे विश्वास है कि वह अपने कर्तव्यों का पालन करके भारत को गौरवान्वित करेंगी.ओडिशा के सीएम ने दी बधाई

द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई
ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने लिखा, “भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित होने पर ओडिशा की बेटी श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को बधाई. ये वास्तव में ओडिशा में सभी के लिए बहुत गर्व का क्षण है कि उन्हें देश के सर्वोच्च पद के लिए चुना गया है. एक विनम्र शुरुआत से लेकर देश की पहली नागरिक बनने तक की उनकी यात्रा वास्तव में प्रेरणादायक है और उनकी यात्रा महिला सशक्तिकरण का एक चमकदार उदाहरण है. उन्हें आगे के एक पूर्ण कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं.”

विपक्ष के उम्मीदवार ने द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई
विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने ट्वीट कर लिखा, “मैं राष्ट्रपति चुनाव 2022 में उनकी जीत पर द्रौपदी मुर्मू को दिल से बधाई देता हूं. मुझे और हर भारतीय उम्मीद है कि 15वें राष्ट्रपति के रूप में वह बिना किसी डर या पक्षपात के संविधान के संरक्षक के रूप में कार्य करें. मैं देशवासियों के साथ उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.”

रक्षा मंत्री ने द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर लिखा, राष्ट्रपति चुनाव में प्रभावी जीत दर्ज करने के लिए श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी को बधाई. वे गांव, गरीब, वंचितों के साथ-साथ झुग्गी-झोपड़ियों में भी लोक कल्याण के लिए सक्रिय रहीं हैं. आज वे उनके बीच से निकल कर सर्वोच्च संवैधानिक पद तक पहुंची हैं. यह भारतीय लोकतंत्र की ताकत का प्रमाण है.”

इसे भी पढ़िए

  1. निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती
  2. जूनियर ट्रांसलेटर की निकली भर्ती
  3. सेना में ऑफिसर बनने का बेहतरीन मौका
  4. बुढ़ापे में रहना चाहते है सुरक्षित, तो Atal Pension Yojana में करें रजिस्ट्रेशन
  5. कंपनी में निकली युवाओ के लिए भर्ती, 14 साल की उम्र को भी मिलगा मौका…
  6. इन विश्वविद्यालय में निकली बम्फर भर्तीया,करें आवेदन फटाफट
  7. अप्रेंटिस के 876 पदों निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन कही निकल न जाये आवेदन का समय 
  8. असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती,सैलरी 1,80,0000 तक
  9. रेलवे में निकली भर्ती,अंतिम तिथि 1 अगस्त
  10. Gold-silver Price Today : सोने की कीमत में गिरावट
Continue Reading

देश

Indian Presidential Election Result 2022 : राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे आज ,देश को मिलेगा आज नया राष्ट्रपति

Published

on

By

 2022: आज राष्ट्रपति चुनाव (President Election) के नतीजे घोषित होते ही भारत को नया राष्ट्रपति (President) मिल जाएगा. मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है. मतगणना आज सुबह 11 बजे से शुरू हो चुकी है. एक तरफ एनडीए (NDA) उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू  की जीत को लेकर आश्वस्त बीजेपी (BJP) ने जीत की तैयारियां भी शुरू कर दी है. बीजेपी को यकीन है कि पार्टी प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा (Yashwant Sinha) को हरा देंगी.

झारखंड की पूर्व राज्यपाल और एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को 44 पार्टियों ने समर्थन किया था तो वहीं विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को 34 पार्टियों से समर्थन मिला था. हालांकि इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग की भी बात सामने आई थी लेकिन आज जब नतीजे सामने आएंगे तो देश का राष्ट्रपति कौन होगा इस बात पर भी मुहर लग जाएगी. तो आइए जानते हैं इस चुनाव से जुड़ी 10 बड़ी बातें…

आएंगे नतीजे, होगी राष्ट्रपति की घोषणा

संसद भवन में सुबह 11 बजे से मतगणना शुरू होजाएगी . शाम 4 बजे तक नतीजे आने की संभावना है.

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सकते हैं. नतीजे आने के बाद पीएम मोदी उन्हें शुभकामनाएं देने जाएंगे.

एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत के बाद बीजेपी ने पार्टी मुख्यालय से राजपथ तक रोड शो करने की तैयारी की है. इस मौके पर पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी दिखाई देंगे.

इतना ही नहीं नतीजे घोषित होने के बाद बीजेपी की कई राज्य इकाइयों ने मुर्मू की जीत पर जुलूस निकालने की तैयारी की है.
द्रौपदी मुर्मू के गृहक्षेत्र ओडिशा के रायरंगनगर में भी जश्न मनाने की तैयारी की जा रही है. यहां के लोगों ने 20 हजार मिठाइयों को बनवाया है. इसके अलावा आदिवासी डांस और विजय जुलूस निकालने की तैयारी की जा रही है.

झारखंड की पूर्व राज्यपाल और एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को गैर एनडीए पार्टियों ने भी समर्थन दिया जिनमें नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी और जगन मोहन रेड्डी की वाईएसार पार्टी शामिल हैं.

इस चुनाव में 44 पार्टियों ने द्रौपदी मुर्मू को समर्थन तो 34 पार्टियों ने यशवंत सिन्हा को समर्थन दिया था लेकिन कई पार्टियों के विधायकों ने क्रॉस वोटिंग भी की है जिससे ये चुनाव और दिलचस्प हो गया.

वोटों की गिनती से पहले सांसदों और विधायको के वोटों की छंटनी की जाएगी. हर सांसद के वोट की कीमत 700 निर्धारित की गई है जबकि विधायकों की अगर बात करें तो हर राज्य के विधायक के वोट की कीमत अलग-अलग है.

राष्ट्रपति चुनाव वो उम्मीदवार नहीं जीतता जिसको सबसे अधिक वोट मिलते हैं जबकि उसकी जीत होती है जिसे एक निश्चित कोटे से अधिक वोट मिलते हैं. प्रत्येक उम्मीदवार के लिए डाले गए वोट को 2 से विभाजित किया जाता है और उसमें 1 वोट जोड़कर कोटा निर्धारित किया जाता है. इस तरह से अधिक वोट पाने वाला राष्ट्रपति बनता है.

जो भी राष्ट्रपति चुना जाएगा वो 25 जुलाई को शपथ लेगा.

Continue Reading

देश - दुनिया

NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

Published

on

 

केरल के कोल्लम जिले में 17 जुलाई को मार्तोमा इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में NEET परीक्षा से पहले जांच के नाम पर लड़कियों के इनरवियर उतरवाए गए थे। इनमें से एक छात्रा के पिता ने FIR कराई है। अभी तक पांच गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। उधर, आज केरल और राज्य के बाहर प्रदर्शन होने के आसार हैं।

जिन छात्राओं को इस भयावह अनुभव से गुजरना पड़ा, उनमें से एक छात्रा ने न्यूज एजेंसी से अपनी पीड़ा शेयर की। छात्रा ने कहा, ‘3 घंटे तक परीक्षा लिखते समय हम घबराए हुए थे। हमारी मानसिक हालत अस्थिर थी। हमारे इनरवियर उतरवा लिए गए थे। हमारे पास दुपट्टा नहीं था और हम लड़कों के साथ बैठकर परीक्षा दे रहे थे। हम अपने बालों से खुद को ढंकना पड़ा। यह सब बहुत बुरा एक्सपीरिएंस था।’

‘हमें इनरवियर हाथ में लेकर जाने को कहा’

इस छात्रा ने आगे बताया कि जांच प्रक्रिया के बाद जिन लड़कियों की ब्रा में मेटल हुक था, उन्हें एक तरफ किया गया। फिर एक-एक करके हमें एक रूम में भेजा गया और हमसे इनरवियर हटाने को कहा गया। जब मैं कमरे में दाखिल हुई तो मैंने वहां जमीन पर पड़े हुए इनरवियर देखे।

जब हम सब पेपर देकर लौटे तो सभी लड़कियां परेशान थीं कि हमें हमारे इनरवियर मिलेंगे भी कि नहीं। किस्मत से मुझे मेरा इनरवियर मिल गया, लेकिन एक लड़की को नहीं मिला, जिसके बाद वह रोने लगी। उसका रोना सुनकर वहां मौजूद अधिकारी पूछने लगे कि वह रो क्यों रही है। उन्होंने हमसे कहा कि यह जांच प्रक्रिया का हिस्सा है।

इससे भी ज्यादा चिंता की बात यह थी कि हमसे कहा गया कि हम अपने इनरवियर हाथ में लेकर ही एग्जाम सेंटर से बाहर चले जाएं, लेकिन हम सभी लड़कियां नहीं मानीं और फिर से उसी रूम में जाकर इनरवियर पहने। इसके बाद ही हम सेंटर से बाहर निकले।

मामले में पांच गिरफ्तार, NTA ने जांच शुरू की
इस मामले में पुलिस ने पांच महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इनमें से तीन महिलाएं परीक्षा कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से थीं, जबकि दो महिलाएं कॉलेज से थीं। पुलिस को इस बारे में तीन शिकायतें मिली हैं। वहीं, NTA ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी बनाई है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन और केरल के अन्य जनप्रतिनिधियों ने इस संबंध में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की है। इस बारे में केरल की शिक्षा और सामाजिक न्याय मंत्री डॉ. आर बिंदू ने भी केंद्रीय शिक्षा मंत्री को एक पत्र लिखा है।

चलिए जानते हैं कि आखिर क्या है NEET का ड्रेस कोड

1. क्या NEET का कोई ड्रेस कोड है?
हां, नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट यानी NEET के इन्फॉर्मेशन ब्रॉशर 2022 में परीक्षा में शामिल होने वाले महिला और पुरुष कैंडिडेट्स के ड्रेस कोड की जानकारी दी गई है। साथ ही इसमें परीक्षा में नहीं ले जा सकने वाले यानी प्रतिबंधित सामानों की भी लिस्ट है

2. क्या है NEET का ड्रेस कोड?

लंबी बांह वाले हल्के कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है।
चप्पल और कम हील वाली सैंडिल पहनने की अनुमति है। जूते पहनने की अनुमति नहीं है।
अगर कैंडिडेट्स एग्जामिनेशन सेंटर पर सांस्कृतिक या रिवाज वाले कपड़ों में आते हैं, तो उन्हें रिपोर्टिंग टाइम से कम से कम एक घंटे पहले इसकी जानकारी देनी होगी।
आवश्यक परिस्थितियों (जैसे-मेडिकल) के कारण किसी छूट के मामले में, एडमिट कार्ड जारी होने से पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA से विशेष मंजूरी लेनी होगी।

3. NEET के लिए कौन सी चीजें प्रतिबंधित लिस्ट में हैं?

टेक्स्ट मटेरियल (छपा या लिखा हुआ), पेंसिल, बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, पेन, कैलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, इरेजर और लॉग टेबल ले जाने की इजाजत नहीं है।
कोई भी कम्युनिकेशन डिवाइस जैसे- मोबाइल फोन, ईयरफोन, ब्लूटूथ, पेजर, माइक्रोफोन और हेल्थ बैंड्स प्रतिबंधित हैं।

अन्य सामान जैसे पर्स, चश्मे, हैंडबैग, बेल्ट और टोपी नहीं पहन सकते हैं।
कोई भी घड़ी, ब्रेसलेट, कैमरा परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकते हैं।
कोई भी खाने का खुला या पैक्ड सामान, पानी की बोतल।
कोई भी सामान जिसका इस्तेमाल अनुचित गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। जैसे-माइक्रोचिप, कैमरा, ब्लूटूथ जैसी छिपी हुई कम्युनिकेशन डिवाइसेज।
कोई भी गहना/मेटेलिक आइटम यानी धातु की चीजें।

4. क्या NEET की एडवाइजरी में मेटेलिक हुक का जिक्र है?
नहीं, NEET की एडवाइजरी में किसी तरह के ‘गहने/मेटेलिक चीजों’ पर रोक तो है, लेकिन एडवाइजरी में ये नहीं कहा गया है कि मेटेलिक हुक वाले कपड़ों पर भी प्रतिबंध है। केरल में लड़कियों से इनरवियर कथित तौर पर उनकी ब्रा में मेटेलिक हुक होने की वजह से ही उतरवाए गए थे।

5. क्या कैंडिडेट्स की तलाशी की इजाजत है?
हां, एडवाइजरी में कहा गया है कि कैंडिडेट्स की अनिवार्य रूप से ‘बेहद सेंसिटिव मेटल डिटेक्टर्स’ के जरिए गहन तलाशी यानी फ्रिस्किंग (frisking) की जाएगी। प्रतिबंधित सामानों को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।’ एडवाइजरी के मुताबिक, महिला कैंडिडेट्स की तलाशी बंद घेरे में केवल महिला स्टाफ ही करेंगीं।

6. JEE (मेंस), JEE (एडवांस्ड) और CUET-UG के लिए क्या हैं गाइडलाइंस?
इन परीक्षाओं के लिए भी गाइडलाइंस लगभग वही हैं, लेकिन JEE (मेंस) CUET के लिए लंबी बांह और जूतों पर रोक का जिक्र नहीं है। वहीं JEE (एडवांस्ड) कैंडिडेट्स को ‘ताबीज, मेटल वाली चीजें जैसे-अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, नोज पिन, चेन/नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, बड़े बटन वाले कपड़े’ पहनने की अनुमति नहीं है। इन कैंडिडेट्स को खुले जूते जैसे चप्पल और सैंडिल पहनने की इजाजत होती है।

7. 2017 में भी NEET में ऐसा ही एक विवाद होने की वजह क्या थी?
मई 2017 में केरल में NEET के एक परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले कुछ फीमेल कैंडिडेट्स के इनरवियर उतरवाने के मामले में 4 महिला टीचरों को सस्पेंड कर दिया गया था। उस समय NEET की परीक्षा CBSE करवाती थी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़3 days ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: गोबर के बाद अब गौ मूत्र खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, हरेली तिहार के दिन से होगी शुरवात 

      मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर राज्य के गौठानों में गौ-मूत्र की खरीदी की तैयारी शुरू...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: पिकनिक मनाने गए जतमाई वाटरफॉल में 4 दोस्त में 1 की गई जान, काफी मशक्कत के बाद मिला शव

  छत्तीसगढ़ के गरियाबंद स्थित जतमाई वाटरफॉल में 17 साल के एक किशोर की डूबने से मौत हो गई। काफी...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर

  • Tech & Auto5 days ago

    लॉन्च हुई 50km की स्पीड चलने वाली यह इलेक्ट्रिक बाइसाइकिल, जाने क्या है इसकी कीमत

  • जॉब6 days ago

    10वीं पास के लिए निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    Work From Home : अब घर बैठे करे काम, मिलेगा 12000 हजार तक सैलरी,  इच्छुक उम्मीदवार कर सकते है आवेदन…

  • Tech & Auto7 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    AIIMS नौकरी पाने का सुनहरा अवसर : निकली भर्ती ,करें 24 जुलाई तक आवेदन

  • Tech & Auto6 days ago

    Tata Nexon का पॉपुलर एसयूवी इंजन के साथ नया मॉडल लॉन्च,मिल रही है सस्ती कीमत पर 

  • Tech & Auto5 days ago

    Solar Cooking Stove: गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…   

  • जॉब3 days ago

    10वीं पास है तो करें अप्लाई , निकली भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Tech & Auto6 days ago

    SOLAR COOKING STOVE: बड़े काम की है ये सोलर चूल्हा, आज ही घर लाये.. साथ में मिल सकती है सब्सिडी, जाने कितनी है इसकी कीमत…