Connect with us

व्यापर

Gold-silver Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,जानें आज का ताजा दाम

Published

on

Gold Price Today: 30 जून से सोने का आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद सोने की कीमत में उठा-पटक का दौर जारी है. बुधवार को सर्राफा बाजार में सोने और चांदी दोनों के ही रेट में ग‍िरावट का रुख देखा गया. हालांक‍ि एमसीएक्‍स पर दोनों कीमती धातुएं म‍िले-जुले रुख के साथ कारोबार कर रही हैं.सर्राफा बाजार में सोने की खरीदारी में सुस्‍ती से कीमत में गिरावट का दौर बना हुआ है. सरकार ने महीने की शुरुआत में 1 जुलाई को सोने पर आयात शुल्‍क बढ़ाने की घोषणा की थी।

इस फैसले को 30 जून से लागू क‍िया गया था. आयात शुल्‍क बढ़ने के बाद सोने के रेट में लगातार तीन द‍िन तेजी आई. लेक‍िन उसके बाद से इसमें उठा-पटक का दौर चल रहा है. बुधवार को भी सोने और चांदी में ग‍िरावट देखी गई.कारोबारी सप्‍ताह के तीसरे द‍िन बुधवार दोपहर को 24 कैरेट वाले 10 ग्राम सोने का भाव 201 रुपये ग‍िरकर 50477 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर चल रहा है।

इंडिया बुलियंस एसोसिएशन की तरफ से बुधवार दोपहर को जारी रेट के अनुसार 24 कैरेट वाला सोना 50477 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया. एक क‍िलो चांदी के भाव में भी ग‍िरावट देखी गई और यह 333 रुपये ग‍िरकर 55230 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर आ गई.मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज (MCX) पर बुधवार को म‍िला-जुला रुख रहा. बुधवार को सोना लाल और चांदी हरे न‍िशान के साथ कारोबार करते देखे गए।

दोपहर करीब 1 बजे सोना मामूली ग‍िरावट के साथ 50,299 रुपये पर देखा गया. वहीं स‍िल्‍वर में हल्‍की तेजी देखी गई और यह 55,754 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई.इंडिया बुलियंस एसोसिएशन के अनुसार 23 कैरेट गोल्‍ड 50275 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम, 22 कैरेट वाला सोना 46237 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम, 20 कैरेट सोना 37858 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम और 18 कैरेट गोल्‍ड 29529 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर देखा गया. आमतौर पर लोग 22 कैरेट सोने के ही आभूषण बनवाते हैं ज‍िसका रेट 46237 रुपये है. 999 प्‍योर‍िटी वाली चांदी 55230 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश

सुकन्या समृधि योजना : सुकन्या समृधि योजना में खुलवाये खाता,मिलेगा ये बेहतरीन फ़ायदा

Published

on

By

भारतीय समाज में बेटियों के भविष्य की चिंता परिजन को अधिक रहती है. उसके भविष्य पर विशेषकर शादी की प्लानिंग माता-पिता बहुत पहले से ही करना शुरू कर देते हैं. वे चाहते हैं कि उनकी बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित हो. अगर आप भी अपनी बेटी के आर्थिक भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो सुकन्या समृद्धि योजना आपको इस दुविधा से निजात दिला सकती है

सुकन्या समृद्धि योजना एक सरकारी योजना है, जो खासतौर से बेटियों के लिए ही बनाई गई है. इसमें निवेश पर आपको ब्याज को ज्यादा मिलता ही है, टैक्स में छूट भी मिलती है. साथ ही यह एक सुरक्षित निवेश योजना है. इस योजना में निवेश के लिए कोई बहुत बड़े अमाउंट की जरूरत नहीं है. आप इसे 250 रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं.

कितना मिलेगा ब्याज
इस योजना में निवेश पर आपको 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता है. आप बच्ची की 10 साल की उम्र से इसे खोल सकते हैं और 21 वर्ष की आयु में आपकी बेटी पैसा निकाल सकती है. इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में ही आपका पैसा डबल हो जाता है. अगर आप हर दिन इसमें 100 रुपये का निवेशक करते हैं तो 9 साल में आपकी 15 लाख रुपये हो जाएही. वहीं, अगर हर दिन इसमें 416 रुपये का निवेश किया जाए तो मैच्योरिटी पर आपकी बेटी के पास 65 लाख रुपये का फंड होगा.

कहां खोलें खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं. सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रखा जा सकता है. हर घर परिवार में केवल 2 सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला जा सकता है. एक लड़की के लिए केवल एक ही खाता खुलेगा. अगर तीन लड़कियों ने एक साथ जन्म लिया है तो परिवार में तीन खाते खुल सकते हैं. आप इसमें अधिकतम 15 साल तक निवेश कर सकते हैं. उसके बाद आपको निवेश करने की जरूरत नहीं और मैच्योरिटी तक आपको ब्याज मिलता रहेगा.

इसे भी पढ़िये :-

Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

Crime News: नौकरी का झांसा देकर विदेशी लड़कियों से देह व्यापार करने वाला आरोपी  गिरफ्तार…

Continue Reading

व्यापर

Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

Published

on

By

Gold Price Update: सावन के महीने से सोने के भाव ने तेजी से रफ्तार पकड़ ली है, जिससे सर्राफा बाजार में गोल्ड का रेट हाई होता नजर आ रहा है. वहीं आज यानि रविवार को भाव बंद होने से रेट में कोई बदलाव नहीं आया है मगर देखा जाए तो पिछले दो दिनों में 22 कैरट वाले सोने के रेट में 900 रुपए प्रति दस ग्राम का उछाल आया है.गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक आज रेट बढ़ने के बाद अब 22 कैरट सोने का दाम 46,900 रुपये और 24 कैरट वाले सोने का भाव 51,160 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया है. हालांकि देखा जाए तो पहले के आल टाइम हाई रेट 56,000 के हिसाब से गोल्ड 9,100 रुपए सस्ते ही चल रहा है. इसलिए अगर सोना लेना चाहते हैं तो देर न करें

जानिए क्या है चांदी का भाव
वहीं बात की जाए चांदी के रेट की तो आज बाजार का भाव बंद होने से कोई बदलाव नहीं हुआ है. इसलिए आज 1 किलो चांदी लेने के लिए आपको 55,100 रुपए देने होंगे. बता दें कि चांदी खरीदने के लिए इस समय सबसे अच्छा मौका क्योंकि इस समय इसके रेट काफी लो चल रहे हैं.जहां 22 कैरट सोने में 9 प्रतिशत अन्य धातु मिली होती है, साथ ही इससे अन्य कई प्रकार के आभूषण भी बनाए जाते हैं. तो वहीं 24 कैरट सोना पूर्ण तरह से शुद्ध माना जाता है. जिसमें 99.9 प्रतिशत सोना पाया जाता है।

इसे भी पढ़िये :-

Crime News: नौकरी का झांसा देकर विदेशी लड़कियों से देह व्यापार करने वाला आरोपी  गिरफ्तार…

Continue Reading

व्यापर

इस बैंक से कमाए हर महीना लाख रुपये,ये रही डिटेल

Published

on

By

SBI ATM FRANCHISE: कोरोना टाइम पर लोगो को काफी नुकसान सहना पड़ा था। कोरोना काल लोगो के जीवन का एक ऐसा समय था जिससे लोग अब बिलकुल भी याद नहीं करना चाहते। नौकरीपेशा लोगो से लेकर बिज़नेस करने वाले लोगो को भारी नुकसान झेलना पड़ा था। और बहुत से लोग तो ऐसे थे जिनको बहुत भरी आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा था। लेकिन उसके बाद जैसे ही कोरोना का संकट थोड़ा कम हुआ लोगो ने फिर से अपने आप को स्थापित करना शुरू कर दिया ।इसी कड़ी में आइए आपको बताते हैं बिजनेस का एक शानदार आइडिया जिसके जरिए आप घर बैठे आसानी से 80 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं। और सबसे खास बात ये है की यह एक सुरक्षित तरीका है। दरअसल, ये मौका आपको देश का सबसे सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक SBI दे रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एटीएम फ्रेंचाइजी आप काफी आसानी से कमाई कर सकते हैं। यह सुविधा किसी भी बैंक एटीएम की तरफ से नहीं मिलती है। बल्कि इसके लिए एक अलग कंपनी होती है। बैंक की ओर से इसका कॉन्ट्रैक्ट दिया जाता है जो जगह-जगह एटीएम लगवाने का काम करती हैं। तो आइए जानते हैं कि आप कैसे SBI ATM की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िये :-

Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़5 days ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़7 days ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़1 week ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News : CM बघेल ने लिया बड़ा फैसला, पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को करेगे प्रोत्साहित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गांवों के गौठानों में पशुपालन और डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गौठानों में...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च होना वाला है Samsung 200MP कैमरे वाला यह फ़ोन, मिलेंगे दमदार फीचर्स एवं शानदार लुक, मोटोरोला और शाओमी से होगी टक्कर

  • 7 days ago

    MARUTI SUZUKI GRAND VITARA : मारुती ने उठाया नये Grand Vitara से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक और फीचर्स, इसकी बुकिग हुई शुरू 

  • 5 days ago

    मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा, देखे इसके चमकदार लुक, बुकिंग हुई शुरु

  • देश - दुनिया7 days ago

    NEET EXAM: शर्मसार करने वाली बाते, इनरवियर हाथ में लो फिर जाओ, NEET की छात्रा ने सुनाई आपबीती, पढ़े पूरी खबर…

  • व्यापर2 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब4 days ago

    इन विश्वविद्यालयों में निकली 6,549 पद पर भर्ती,ये रही योग्यता

  • 5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये बाल्टी के आकार मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने क्या है इसकी कीमत…

  • Lifestyle6 days ago

    डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कारगर उपाय है ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

  • Tech & Auto2 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स