Connect with us

दर्दनाक हादसे : दो सगे मासूम भाइयों की तालाब में डूबने से मौत

Published

on

बूंदी – जिले के इन्द्रगढ़  थाना इलाके में हुए दर्दनाक हादसे  में दो सगे मासूम भाइयों  की तालाब  में डूबने से मौत  हो गई. एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत के बाद गांव में मातम पसर गया. ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत कर शवों  को तालाब से बाहर निकाला. पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम  के बाद परिजनों को सौंप दिया है.

नवलगढ़ गांव में हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार हादसा इन्द्रगढ़ के नवलपुरा गांव में रविवार को हुआ. गांव निवासी अजय (10), सुनील (8) और उनकी छोटी बहिन खुशी (6) तालाब में नहाने गए थे. इस दौरान अजय और सुनील तालाब में नहाने उतरे और उसमें डूब गए. यह देखकर खुशी घबरा गई. वह भागकर घर गई और परिजनों को दोनों भाइयों के तालाब में डूब जाने की सूचना दी. इस पर परिजन ग्रामीणों को लेकर तालाब पर पहुंचे और बच्चों की तलाश शुरू की.

शव पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपे

इस बीच ग्रामीणों ने पुलिस को भी सूचना दे दी. कड़ी मशक्कत कर लोगों ने अजय और सुनील के शवों को तालाब से बाहर निकाला. बच्चों के शव देखकर ग्रामीण गमगीन हो गए. बाद में पुलिस ने स्थानीय अस्पताल में दोनों शवों का पोस्टमार्टम करवाकर उन्हें परिजनों को सौंप दिया.

अब तक दर्जनों लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है

उल्लेखनीय है इस बार राजस्थान में जमकर हुई बारिश के कारण नदी नाले उफान पर रहे. वहीं ग्रामीण और शहरी इलाकों में लगभग सभी ताल तैलया पानी से भरे हुए हैं. ऐसे में लोग उनमें नहाने का लालच नहीं छोड़ पा रहे हैं. इसके चलते आए दिन नदी, नालों और तालाबों में हादसे हो रहे हैं. मानसून की शुरुआत से लेकर अब तक दर्जनों लोगों की डूबने से मौत हो चुकी है. इनमें बड़ोंं के मुकाबले बच्चों की तादाद ज्यादा है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Tips : इस दिशा में रखें तिजोरी, नहीं रहेगी कभी पैसे की तंगी 

Published

on

वास्तु अनुसार उत्तर दिशा को धन, संपत्ति आदि को रखने की दिशा मानते हैं. आइए जानते हैं कि तिजोरी कहां पर रखना चाहिए और इससे जुड़े वास्तु उपाय क्या हैं।

हर व्यक्ति अपने धन और संपत्ति की सुरक्षा एवं उसमें वृद्धि चाहता है. घर वास्तु दोष के कारण कई बार आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है या फिर आय में वृद्धि नहीं होती है. जो धन अर्जित किया है, उसमें वृद्धि नहीं होती है. अब सवाल यह है कि वास्तुशास्त्र के अनुसार धन और संपत्ति में वृद्धि के लिए क्या करें? इसके लिए आपको अपनी तिजोरी या लॉकर से जुड़े वास्तु की महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना होगा. क्या आपकी तिजोरी या लॉकर वास्तु अनुसार है तिजोरी से जुड़े वास्तु उपायों के बारे में।

लॉकर से जुड़े ये है वास्तु उपाय

1. वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा को धन, संपत्ति आदि को रखने के लिए उत्तम दिशा माना गया है क्योंकि यह दिशा कुबेर से संबंधित है. इस दिशा में रखे धन का हानि नहीं होता है, इसमें वृद्धि होती र​हती है.

2. यदि आप उत्तर दिशा वाले घर में तिजोरी या लॉकर को रखते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उसका दरवाजा उत्तर दिशा की ओर ही खुले.

3. जिस कमरे में तिजोरी या लॉकर को रखा है, वह ईशान या वायव्य कोण में नहीं होना चाहिए.

4. उत्तर दिशा के जिस कमरे में तिजोरी या लॉकर को रखना है, उसमें खिड़की या रोशनदान न हो तो अच्छा है. हालांकि यह कोषागार के लिए होता है.

5. तिजोरी या लॉकर में बार बार उपयोग में आने वाली चीजों को रखना वर्जित माना जाता है.

6. तिजोरी में आप कोई सुगंधित पदार्थ न रखें.

7. यदि आप कोषागार का निर्माण कराना चाहते हैं, तो वह उत्तर दिशा में हो. उसमें तिजोरी दक्षिण दिशा में उत्तर द्वार वाली होनी चाहिए.

Continue Reading

जॉब

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए सीनियर टीचर के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन..

Published

on

By

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए सीनियर टीचर के पदों पर भर्ती होगी। कैंडीडेट के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 23 जून है। विभाग द्वारा पदों की संख्या में वृद्धि करने के साथ ही टीएसपी क्षेत्र में गणित विषय के लिए भी पदों का वर्गीकरण भिजवाया गया है, जबकि पूर्व में जारी विज्ञापन में टीएसपी क्षेत्र में गणित विषय के पद विज्ञापित नहीं किए गए थे।

ऐसे में अब 417 के बजाय 538 पदों पर भर्ती होगी। 18 से 40 साल के युवक (एक जुलाई 2022 तक) इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे। कैंडीडेट का सिलेक्शन एग्जाम के माध्यम से होगा। सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप में होंगे। एग्जाम सेंटर व डेट के बारे में बाद में अवगत कराया जाएगा। 23 मई से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे। पूर्व में लास्ट डेट 21 जून थी जिसे बाद में बढ़ा दिया गया।

अधिक जानकारी के लिए यहां करें क्लिक

नए नोटिफकेशन के लिए यहां करें क्लिक

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडीडेट को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। सीटिजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा।

पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई. डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डीटेल भरनी होगी। साथ ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने अनिवार्य होंगे। कैंडीडेट को परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेब साइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। एप्लिकेशन आईडी जनरेट करनी होगी।

बाद में संशोधन सम्भव नहीं होगा

कैंडीडेट द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।

यह रहेगा परीक्षा शुल्क

सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए 350 रुपए
राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए के लिए 250 रुपए
निःशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक के लिए 150 रुपए
टी.एस.पी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के आवेदक के लिए 150 रुपए

यहां करें कॉन्टैक्ट

किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन/सूचना/स्पष्टीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के परिसर स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या- 0145-2635212 एवं 0145-2635200 पर सम्पर्क किया जा सकता है। सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के नाम लैटर भी भे सकते हैं।

Continue Reading

व्यापर

Kisan Vikas Patra योजना में करें निवेश जल्द हो जायेगा पैसा डबल,ये रही स्कीम की प्रोसेस

Published

on

Kisan Vikas Patra : आज हम आपको एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र योजना है। इस योजना को खासतौर पर किसानों के लिए बनाया गया है। इसमें आप महज कुछ सालों के लिए निवेश करके अपने पैसों को डबल कर सकते हैं। ये एक सुरक्षित निवेश योजना है। इस स्कीम में आपके द्वारा किए गए निवेश पर बाजार जोखिमों का खतरा नहीं रहता है। अगर आप अपने भविष्य को देखते हुए किसी सुरक्षित निवेश योजना की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में किसान विकास पत्र योजना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

वर्तमान समय में किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश किए गए पैसों पर निवेशकों को 6.9 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। इसे सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है। किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है। देश में बड़े पैमाने पर लोग इस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में विस्तार से -अगर आप भी किसान विकास पत्र स्कीम में पैसों को निवेश करके डबल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस स्कीम में करीब 10 साल 4 महीने तक निवेश करना है। आप इस स्कीम में मात्र 1 हजार रुपये की छोटी राशि से निवेश शुरू कर सकते हैं।

वहीं अधिकतम राशि की सीमा को अभी तक तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में आप 100 रुपये के गुणकों में भी निवेश कर सकते हैं। वहीं आप किसान विकास पत्र स्कीम में 1000, 5000, 10,000 और 50,000 हजार रुपये का सर्टिफिकेट भी खरीद सकते हैं। इसके सर्टिफिकेट की अधिकतम सीमा को तय नहीं किया गया है।इस स्कीम में कोई भी व्यस्क आसानी से अपना खाता खुलवा सकता है। किसान विकास पत्र का मैच्योरिटी पीरियड कुल 124 महीनों का है।

अगर आप इस स्कीम में 124 महीनों के लिए कुल 2 लाख रुपये का निवेश करते है। इस स्थिति में परिपक्वता के समय आपको लगभग 4 लाख रुपये की राशि मिलेगी।किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केवीपी आवेदन पत्र, एड्रेस प्रूफ और बर्थ सर्टिफिकेट प्रमुख हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़9 hours ago

चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती,उम्मीदवार 2 जुलाई तक करे आवेदन…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी...

छत्तीसगढ़2 days ago

बढ़ा कोरोना की खतरा, सीकर में 38 हजार 482 पॉजिटिव केस मिले, एवं 69 हजार 131 केस नगेटिव..

  सीकर में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है।सीकर में शनिवार को कोरोना से एक मरीज...

छत्तीसगढ़3 days ago

Indian Railway News Chhattisgarh : नागपुर से रायपुर की ओर आने वाली 22 ट्रेनें रद्द,जानें वजह

Chhattisgarh: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल के राजनांदगांव-कलमना रेल खंड के बीच में तीसरी रेल लाइन पर...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG News: आकाशीय बिजली गिरने से कोरिया में 2 बच्चों और 3 की हुई मौत…

    छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून बारिश के साथ ही आपदाएं भी आने लगी हैं। प्रदेश में कोरिया और बालोद में...

छत्तीसगढ़1 week ago

तत्काल ट्रेन टिकट बुक करनी हो तो करे ऐसे, जाने पूरा प्रोसेस…

      RCTC Tatkal Ticket Booking: अगर आपको कहीं दूर-दराज या पास की भी यात्रा करनी है, तो आपके पास...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    SILAI MACHINE YOJANA: सरकार इन महिलाओं को दे रहे है फ्री सिलाई मशीन, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • जॉब6 days ago

    यहां अध्यापक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1,42,400 रुपए सैलरी, ये रही शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया6 days ago

    नियम: ट्रैफिक पुलिस अगर आपकी बाइक की चाबी निकाले तो फ़ौरन करे, ये काम…

  • जॉब6 days ago

    नौकरी की बात: इन 5 विभागों में होने जा रही है 10 लाख पदों पर बंपर भर्ती, जल्द पढ़े पूरी खबर…

  • देश - दुनिया6 days ago

    PM KISAN TRACTOR YOJANA: सरकार किसानो को दे रही है ट्रैक्टर खरीदने पर इतने प्रतिशत की सब्सिडी, इस तरह से उठाये इसका लाभ…

  • देश - दुनिया3 days ago

    PM KISAN YOJANA: किसानो के लिए किस्त के बाद आया ये सबसे बड़ी खुशखबरी…

  • देश - दुनिया2 days ago

    महंगाई से मिली बड़ी राहत: इतने रूपये सस्ता हुआ सरसों का तेल, मदर डेयरी ने किया ऐलान.. यहां चेक करे नये दाम…

  • ज्योतिष2 days ago

    VASTU TIPS: घर में इस दिशा में भूलकर भी न रखे चाबियां, नही तो उलझनों में पड़ सकती है आपकी जिंदगी, वास्तु के अनुसार जाने इसे शुभ दिशा में रखें के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    12वी पास उम्मीदवार के लिए निकली RPSC में बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षिणक योग्यता…