Connect with us

Vastu Tips: घर के इस दिशा में भूलकर भी न रखे फ्रिज, जाने वास्तु के अनुसार कौन सा दिश होता है शुभ…

Published

on

Vastu Shastra: आजकल घरों में फ्रिज होना सामान्य बात है। इसे एक महत्‍वपूर्ण वस्‍तुओं में गिना जाता है, लेकिन कई लोग फ्रिज को अपने हिसाब से रख देते है बिना किसी दिशा को देखें, लेकिन ऐसे करने से जीवन में काफी बुरा असर पड़ता है। वहीं इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि फ्रिज को ऐसे रखें कि यह देखने में भी अच्‍छा लगे, कमरे का डिजायन भी संतुलित रहे और वास्‍तु के नियमों के भी अनुरूप हो। ये सब तभी संभव है जब आप फ्रिज को रखने में इन बातों का ध्‍यान रखें।

कोनों से दूरी 

फ्रिज को उत्‍तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। फ्रिज दीवारों और कोनों से कम से कम एक फीट की दूरी पर भी होना चाहिए। अगर आप फ्रिज को रखने में इस बात का ध्‍यान नहीं रखेंगे तो बीमारियों के साथ-साथ धन की कमी का भी सामना करना पड़ सकता है।

माइक्रोवेब की दूरी 

फ्रिज को सदैव इस प्रकार से रखना चाहिए कि इसके ऊपर सीधी धूप न आए। अगर आप फ्रिज को किचन में रख रहे हैं तो ओवन और माइक्रोवेब से इसको दूरी पर रखे।

पश्चिम दिशा में रखें

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में परिवार के लोगों के बीच में संबंध मधुर बने रहें और सभी लोग सुख शांति से एक-दूसरे के साथ रहें तो आपको फ्रिज पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

इस दिशा में न रखें

वास्‍तु के अनुसार फ्रिज को रखने की सबसे अच्‍छी और शुभ दिशा मानी जाती है दक्षिण-पश्चिम दिशा। कभी भी अपने घर में फ्रिज को उत्‍तर और पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में माता लक्ष्‍मी अप्रसन्‍न होती हैं और धन का आगमन रुक जाता है। इसके साथ ही फ्रिज गलती से भी दीवार से सटाकर न रखें।

गंदा फ्रिज

वास्‍तु में यह भी माना गया है कि गंदा फ्रिज आपके घर में अशांति और नकारात्‍मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है। अपने फ्रिज को अंदर और बाहर दोनों तरफ से एकदम साफ और स्‍वच्‍छ रखना चाहिए।

भरा हुआ फ्रिज 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, फ्रिज में रखा दूध, पानी और रंग-बिरंगे फल और सब्जियां आपकी संपन्‍नता और समृद्धि का प्रतीक माने जाते हैं। जो कि सदा ही पॉजिटिव एनर्जी को अपनी ओर खींचते हैं। इसलिए फ्रिज को कभी भी सब्जियों और फलों से खाली न होने दें।

 

जरा इसमें भी नजर डालिये:-

1.मारुती ने उठाया MARUTI SUZUKI GRAND VITARA से पर्दा,

2.सोना की कीमत भारी गिरावट,मिल रहा

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Today Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल की नई कीमते हुई जारी, जाने अपने शहर के नये कीमते.. ये रही 

Published

on

 

आज के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से पेट्रोल और डीजल का भाव जारी कर दिया गया है. आज भी कीमत में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. 22 मई के बाद से यह स्थिर बनी हुई है. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96.72 रुपए प्रति लीटर है. आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.35 रुपए, कोलकाता में 106.03 रुपए और चेन्नई में 102.63 रुपए है. दिल्ली में एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपए, मुंबई में 94.28 रुपए, कोलकाता में 92.76 रुपए और चेन्नई में 94.24 रुपए है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल सबसे ज्यादा महंगा है.

कैसे चेक करें अपने शहर की कीमत?

वहीं, दिल्ली में एक लीटर डीजल का भाव (Diesel Rate Today) 89.62 रुपए, मुंबई में 94.28 रुपए, कोलकाता में 92.76 रुपए और चेन्नई में 94.24 रुपए है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल (Diesel) सबसे ज्यादा महंगा है. अगर आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें देखना चाहते हैं, तो इस लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल के भाव में आखिरी बार 22 मई को बदलाव हुआ था. उस समय सरकार ने तेल पर लगाए जाने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. 22 मई के बाद से ही पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की मौजूदा कीमतें (रुपये प्रति लीटर)

शहर पेट्रोल डीजल
दिल्ली 96.72 89.62
मुंबई 106.35 94.28
कोलकाता 106.03 92.76
चेन्नई 102.63 94.24
लखनऊ 96.57 89.76
जयपुर 108.48 93.72
भोपाल 108.65 93.90
बैंगलुरू 101.94 87.89
शिमला 97.30 83.22

पेट्रोल पर कितना टैक्स लगता है?

राजधानी दिल्ली में अभी 1 लीटर पेट्रोल का भाव 96.72 रुपया है. इसमें बेस प्राइस 57.13 रुपया. किराया 20 पैसे प्रति लीटर है. एक्साइज ड्यूटी 19.90 रुपए और वैट 15.71 रुपए प्रति लीटर है. डीलर कमीशन 3.78 रुपए प्रति लीटर है. टैक्स का यह रेट इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 15 जून 2022 के आधार पर है.

डीजल पर कितना टैक्स लगता है?

राजधानी दिल्ली में एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपए प्रति लीटर है. इसके लिए बेस प्राइस 57.92 रुपए प्रति लीटर है. प्रति लीटर किराया 0.22 रुपए, एक्साइज ड्यूटा 15.80 रुपए और वैट 13.11 रुपए प्रति लीटर है. डीलर कमीशन 2.57 रुपए प्रति लीटर है. टैक्स का यह रेट इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक 15 जून 2022 के आधार पर है.

Continue Reading

PM Kisan Yojana e-KYC : भूलिये नही जल्द से जल्द करे KYC, वरना आ सकती है बड़ी परेशनी, ये रह पूरा प्रोसेस…

Published

on

PM Kisan Yojana 12th Installment: केंद्र सरकार हो या फिर राज्य सरकारें दोनों ही अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाते हैं। इनमें शिक्षा, रोजगार, मुफ्त व सस्ता राशन, स्वास्थ्य सेवाएं जैसी कई अन्य योजनाएं शामिल हैं। ठीक ऐसे ही किसानों के लिए भी कई तरह की योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिनमें से एक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि है। इस योजना में पात्र लाभार्थियों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस पैसे को हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। वहीं, इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अब आने वाली 12वीं किस्त के पैसे आपको मिले, तो आपके लिए जरूरी है कि आप आज ही ई-केवाईसी जरूर करवा लें। वरना आपको मिलने वाले किस्त के पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए इस बारे में जानते हैं।

 आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

अगर आप योजना के लाभार्थी हैं, और आप चाहते हैं कि आपको 12वीं किस्त का लाभ मिले। तो इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी करवा लें। इसकी आखिरी तारीख कल यानी 31 जुलाई 2022 है। इसलिए आप इस काम को आज ही करवा लें।
ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी:-

स्टेप 1
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो इसके लिए आपको पीएम किसान पोर्टल के आधिकारिक लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है
यहां पर जाकर ‘फॉर्मर कॉर्नर’ वाला ऑप्शन चुन लें

स्टेप 2
अब सामने दिख रहे ‘ई-केवाईसी’ के विकल्प पर क्लिक करें
फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर यहां दर्ज करना है

स्टेप 3

इसके  बाद ‘सर्च’ पर क्लिक करें
फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसको दर्ज करने के लिए ‘ओटीपी सब्मिट’ वाले विकल्प पर क्लिक करें और फिर भर दें
ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक पूरी हो जाएगी।
आ सकती है ये दिक्कत अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, और आप आखिरी तारीख को इसे करने की सोच रहे हैं। तो ऐसा ही काफी लाभार्थी भी सोच रहे होंगे, और आखिरी दिन होने के कारण ज्यादातर लोग इस काम को पोर्टल के जरिए करेंगे, जिससे पीएम किसान पोर्टल डाउन भी हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इस काम को आज ही निपटा लें। वरना आपकी ई-केवाईसी न होने पर 12 वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं

Continue Reading

Horoscope : अगले महीने से इन राशि के जातको का शुरू होने वाले है अच्छे दिन, प्रसन्न होंगे इन पर बुध देव, जाने कौन से है आपकी राशि…

Published

on

 

Budh Rashi Parivartan August 2022: सभी ग्रह एक निश्चित अंतराल पर राशि परिवर्तन करते हैं। बुध और वाणी प्रदाता ग्रह बुध अब कर्क राशि में सिर्फ 31 जुलाई तक रहेंगे। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों के राशि परिवर्तन का असर सभी 12 राशियों पर होगा है। ज्योतिषीय मान्यता है कि जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो उसका सीधा असर सभी राशियों पर पड़ता है।  ज्योतिषीय गणना की मानें तो बुध देव अगस्त में राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जब भी बुध ग्रह का राशि परिवर्तन होता है तब इस सीधा प्रभाव व्यापार, वाणी, शेयर मार्केट पर होता है।वैसे भी बुध देव, बुद्धि, तर्क, संवाद, चतुराई, वाणिज्य और मित्रता आदि के ग्रह माने गए हैं । बुध के राशि परिवर्तन से वैसे तो सभी राशि के जातकों पर प्रभाव पड़ेगा लेकिन कुछ खास राशियों के जातकों पर यह राशि परिवर्तन शुभ साबित हो सकता है और कुछ पर अशुभ। आइए जानते हैं बुध देव अपनी कृपा किन राशि के जातकों पर बरसाएंगे।

सिंह – चूंकि बुध राशि परिवर्तन करके सिंह राशि में ही प्रवेश करेंगे इसीलिए सिंह राशि के जातकों वे विशेष लाभ प्रदान करेंगे। बुध ग्रह के शुभ प्रभाव से माता-पिता से आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। वैवाहिक जीवन में खुशियां आने की संभावना है। नौकरी और व्यापार के नए अवसर भी मिल सकते हैं। यदि आप किसी व्यवसाय विशेष में हैं तो आमदनी भी बढ़ेगी। सिंह राशि के जो जातक नौकरीपेशा हैं उन्हें अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा।

कन्या- कन्या राशि  के जातकों के लिए बुध का यह गोचर अत्यंत शुभ साबित होगा। इस दौरान आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। धार्मिक कार्यों में भी रुचि बढ़ेगी। बिजनेस को लेकर विदेश यात्रा के भी योग हैं। बुध का राशि परिवर्तन संतान का सुख प्राप्त करा सकता है। साथ ही जीवनसाथी से सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक लाभ भी मिलने की संभावना है।

वृश्चिक – अगस्त में होने वाले बुध के गोचर से वृश्चिक राशि वालों के मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। नौकरी करने वालों को अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। दोस्तों से आर्थिक लाभ मिल सकता है। परिवार में खुशी का माहौल भी रहेगा। पिता से आपको आर्थिक लाभ होने की भी संभावना है। आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।  नया व्यापार अचानक रफ्तार पकड़ सकता है।

मीन- मीन राशि के जातकों को बुध के गोचर के विशेष प्रभाव से आर्थिक लाभ की संभावना है। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त हो सकती है। वाहन सुख का आनंद मिलने की संभावना है। आमदनी में वृद्धि हो सकती है।  जो लोग नौकरी में हैं, उन्हें अफसरों का सहयोग प्राप्त होगा। व्यवसाय में भी अतिरिक्त आय के योग हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़7 days ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 week ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़1 week ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto4 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • 3 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto4 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर5 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब4 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • Tech & Auto5 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • व्यापर4 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • देश2 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 3 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब4 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता