Connect with us

व्यापर

सोना की कीमत भारी गिरावट,मिल रहा 10 ग्राम इतने रुपये में…

Published

on

सोना खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर हैं। सोना फिर से धड़ाम हो गया है। सोने के दाम में फिर से गिरावट दर्ज की गई है। ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमत में बड़ी गिरावट आई है। पिछले कई दिनों से सोने के दाम में गिरावट आ रही है। वैश्विक बाजार में सोने की कीमत में नरमी देखने को मिली है। सर्राफा बाजार में सोने के दाम में आई इस गिरावट का लाभ खरीदारों को मिल रहा है। आप 46000 रुपए में 10 ग्राम सोना खरीद सकते हैं।सोने की कीमत में आज फिर से गिरावट आई। सोना आज गिरकर 50000 रुपए के करीब पहुंच गया है। 5 महीने में पहली बार सोने की कीमत निचले स्तर पर पहुंच गई है। सर्राफा बाजारों का हाल देखें तो आज इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के मुताबिक सर्राफा बाजारों में आज 24 कैरेट शुद्धता वाला सोना 371 रुपए गिरकर 50182 रुपए प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला।

इसे भी पढ़िए 

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक दुष्कर्म

रेल मंत्रालय के तहत RITES में इन पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

CBSE Board Class 12th में तान्या ने किया टॉप,मिले पुरे के पुरे अंक….

जबकि चांदी की कीमत 630 रुपए लुढ़ककर 54737 रु प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।सोने की कीमत की तुलना अगर उसके ऑल टाइम हाई मूल्य से करें तो सोना अब 6072 रुपए प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है। जबकि, चांदी की कीमत अपने दो साल को ऑल टाइम हाई मूल्य से 76008 रुपए प्रति किलोग्राम से 21271 रुपए सस्ती हो चुकी है। आपको बता दें कि अगस्त 2020 में सोना 56264 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था तो वहीं चांदी की कीमत 76 हजार के पार हो गई थी।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी आज के गोल्ड-सिल्वर रेट पर नजर डाले तो 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 50182 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं 23 कैरेट वाले सोने की कीमत 49981 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं 22 कैरेट वाले सोने का भाव 45967 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

जबकि 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 37637 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने की कीमत पर नजर डालें तो 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत 49958 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

सोना पांच महीने में पहली बार 50 हजार से नीचे गिर गया। वैश्विक बाजार में सोने की मांग में नरमी का असर सोने के भाव पर देखने को मिला है। मांग में कमी कते कारण कीमत में आई गिरावट का असर सोने पर पड़ा और कीमत गिरकर 50 हजार से नीचे लुढ़क गई है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

व्यापर

PM Kisan Samman Nidhi की 12वीं क‍िस्‍त आएगा इस दिन,पढ़िये पूरी ख़बर

Published

on

By

PM Kisan 12th Instalment : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि यह क‍िस्‍त स‍ितंबर के पहले हफ्ते में सरकार की तरफ से भेजी जाएगी.क‍िसानों की आर्थ‍िक मदद के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना क‍िसानों को हर साल 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं. यह पैसा 2-2 हजार रुपये की क‍िश्‍त में हर चार महीने पर क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया जाता है।
अब तक इस  योजना की 11 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं, लोग 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं.31 मई 2022 को प्रधानमंत्री मोदी ने 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों के खाते में 11वीं क‍िस्‍त के 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िए थे. ऐसे में 12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए यही उम्‍मीद है क‍ि इसके 2 हजार रुपये 1 स‍ितंबर 2022 के बाद ही क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे. क्‍योंक‍ि फाइनेंश‍ियल ईयर में पहली क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आती है. दूसरी अगस्‍त से नवंबर के बीच आती है. कृष‍ि व‍िभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है क‍ि 12वीं क‍िस्‍त 1 स‍ितंबर से 10 स‍ितंबर के बीच आ सकती है.दूसरी तरफ सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि को बढ़ाकर 31 जुलाई कर द‍िया गया है. यह भी उम्‍मीद है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से ई-केवाईसी कराने की त‍िथ‍ि नहीं बढ़ाई जाएगी. अगर आपने आज और कल में ई-वाईसी नहीं क‍िया तो आपको भव‍िष्‍य में पीएम क‍िसान न‍िध‍ि का फायदा नहीं म‍िलेगा।ऐसे कराएं ई-केवाईसी
ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
– यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
– आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और हो गया आपका ई-केवाईसी.

इसे भी पढ़िये :-

बड़ी खुशखबरी : पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना तहत मिल रहा सिलाई मशीन,ऐसे उठाए फ़ायदा

म्यूजिक टीचर,सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि

Continue Reading

व्यापर

Sukanya Samriddhi Yojana : बदल गए सुकन्या समृद्धि योजना के ये 5 नियन,जानिए बदलाव

Published

on

By

सुकन्या समृद्धि में एक परिवार में दो बेटियों के लिए ही खाता खुलवा सकते हैं. अभी तक यही नियम था. लेकिन इसमें बड़ा बदलाव किया गया है. एक बेटी के बाद दो जुड़वा बेटी हो जाती है तो उन सभी के लिए खाता खुल सकता है.बेटियों के लिए चलाई जाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना में कुछ बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों का असर खाताधारकों पर दिखेगा. इसलिए, इन सभी बदलावों को जान लेना चाहिए. पुराने खाताधारक के साथ जो लो नया खाता खोलना चाहते हैं, उनके लिए इसे जानना जरूरी हो जाता है. एक बड़ा बदलाव डिफॉल्ट खाते को लेकर किया गया है. पहले सुकन्या समृद्धि का कोई खाता अगर डिफॉल्ट हो जाता था, तो सरकार उस पर पूरा ब्याज नहीं देती थी. अब यह नियम बदल दिया गया है और खाते में जो राशि जमा रहेगी, उस पर पूरा ब्याज मिलेगा. यानी कि सुकन्या समृद्धि का खाता डिफॉल्ट होने के बावजूद खाते की ब्याज दर में बदलाव नहीं होगा. इसका फायदा ग्राहक को खाते पर दिखेगा और पूरा ब्याज मिलेगा.डिफॉल्ट खाते का नया नियम यह हो गया है कि पहले उस पर 4 परसेंट का ब्याज मिलता था. लेकिन अब डिफॉल्ट होने के बाद भी मौजूदा रेट यानी कि 7.6 फीसद की दर से ब्याज मिलता रहेगा. इस तरह ग्राहकों को डिफॉल्ट खाते पर भी अब पूरा ब्याज मिलेगा, उसमें कोई कटौती नहीं की जाएगी. दूसरा बड़ा बदलाव खाता ऑपरेट करने को लेकर है. पहले नियम था कि बच्ची जब 10 साल की हो जाती थी तब वह खुद अपना सुकन्या खाता ऑपरेट कर सकती थी. अब इस उम्र को बढ़ाकर 18 साल कर दिया है. 18 साल होने तक बीटिया के खाते को उसके अभिभावक ऑपरेट कर सकते हैं.

तीन बेटियों के लिए खाता, खुलवा सकते हैं

सुकन्या समृद्धि में एक परिवार में दो बेटियों के लिए ही खाता खुलवा सकते हैं. अभी तक यही नियम था. लेकिन इसमें बड़ा बदलाव किया गया है. एक बेटी के बाद दो जुड़वा बेटी हो जाती है तो उन सभी के लिए खाता खुल सकता है. यानी एक पहले और बाद में दो जुड़वा के नाम एक परिवार में तीन खाते खुलवाए जा सकते हैं. अगर शुरू में ही किसी को जुड़वा बेटी हो और बाद में एक और बेटी हो जाए, तो तीनों बेटियों के नाम सुकन्या समृद्धि खाता नहीं खुलवा सकते. नए नियम के मुताबिक बाद में हुई बेटी का अकाउंट सुकन्या समृद्धि योजना में नहीं खुलवा सकते हैं.

आसानी से ट्रांसफर हो सकेगा खाते का पैसा

सुकन्या समृद्धि के खाते को बच्ची के माता-पिता या अभिभावक अब देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में ट्रांसफ कर सकेंगे. एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में इस खाते को आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा. इससे माता-पिता या अभिभावक को सुविधा होगी जो ट्रांसफर या पोस्टिंग के चलते एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं. पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुला है तो उसमें खाताधारक का नाम आसानी से बदलवाया जा सकता है. बेटी का नाम अपडेट करने के लिए कुछ कागजात जमा कराने होंगे।

इसे भी पढ़िये :-

असिस्टेंट सर्जन पदों पर भर्ती,नोटिफिकेशन जारी,जानें आवेदन की तिथि

Vaastu Shaastra : किचन में ना लगाएं ऐसे चींजे,वरना पड़ सकता भारी नुकसान !

ऑफिसर,चीफ ऑफिसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती,उम्मीद्वार इस तारीख़ तक करें आवेदन

Continue Reading

व्यापर

Gold Silver price today : सोने की कीमत में बंफर उछाल,जानें 10 सोना के दाम

Published

on

By

Gold-Silve rate today: अमेरिकी इकोनॉमी में लगातार दूसरी तिमाही में सुस्ती की संभावना के कारण सोना और चांदी की कीमत में तेजी दिखा. हालांकि, यह अभी निवेशकों को आकर्षित कर पाने में अक्षम दिख रहा है.आज सोना फ्लैट है, जबकि चांदी में तेजी देखी जा रही है. लगातार दूसरी तिमाही में अमेरिकी ग्रोथ रेट में गिरावट आई है, जिसके बाद गुरुवार को सोना और चांदी में भारी उछाल दर्ज किया गया था. डोमेस्टिक मार्केट में MCX पर सोना 51300 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर है. अक्टूबर डिलिवरी वाला सोना 132 रुपए के उछाल के साथ 51575 के स्तर पर और दिसंबर डिलिवरी वाला सोना 61 रुपए के उछाल के साथ 51766 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. इंटरनेशनल मार्केट में स्पॉट गोल्ड इस समय 1760 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर है.चांदी में आज तेजी देखी जा रही है. डोमेस्टिक मार्केट में MCX पर सितंबर डिलिवरी वाली चांदी 332 रुपए की तेजी के साथ 57951 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई. दिसंबर डिलिवरी वाली चांदी 396 रुपए की तेजी के साथ 59064 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई।

गुरुवार को सोना-चांदी में आई थी तेजी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में उछाल के बीच गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 592 रुपए की तेजी के साथ 51750 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51158 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी भी 1335 रुपए चढ़कर 56937 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 55602 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्यॉरिटीज के कमोडिटी एक्सपर्ट तपन पटेल ने कहा कि फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की वृद्धि के बाद उम्मीद के अनुरूप सोने की कीमतों में तेजी आई।

24 कैरेट गोल्ड का भाव
इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन यानी IBJA की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 28 तारीख को 24 कैरेट गोल्ड का भाव 5122 रुपए प्रति ग्राम रहा था. 22 कैरेट गोल्ड का भाव 4999 रुपए, 20 कैरेट गोल्ड का भाव 4559 रुपए, 18 कैरेट गोल्ड का भाव 4149 रुपए और 14 कैरेट गोल्ड का भाव 3304 रुपए प्रति ग्राम रहा था.

999 प्योरिटी वाले गोल्ड का भाव
उसी तरह 999 प्योरिटी वाले गोल्ड का भाव 51222 रुपए प्रति दस ग्राम है. 995 प्योरिटी वाले गोल्ड का भाव 51017 रुपए प्रति दस ग्राम है. 916 प्योरिटी वाले गोल्ड का भाव 46919 रुपए प्रति दस ग्राम, 750 प्योरिटी वाले गोल्ड का भाव 38417 रुपए प्रति दस ग्राम, 585 प्योरिटी वाले गोल्ड का भाव 29965 रुपए प्रति दस ग्राम है. 999 प्योरिटी वाली चांदी का भाव 55972 रुपए प्रति किलोग्राम है।

डॉलर इंडेक्स और यील्ड में गिरावट से कीमत को सपोर्ट
कोटक सिक्यॉरिटीज के कमोडिटी रिसर्च प्रमुख रविंद्र राव ने कहा कि डॉलर इंडेक्स और बॉन्ड यील्ड में गिरावट के कारण सोने की स्पॉट कीमत में तेजी देखी जा रही है. फेडरल रिजर्व ने बाजार के अनुमान के अनुरूप इंट्रेस्ट रेट में 75 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. लगातार दूसरी तिमाही में अमेरिकी ग्रोथ रेट में गिरावट आई है जिसके कारण यह अनुमान लगाया जा रहा है कि फेडरल रिजर्व उतना अग्रेसिव होकर इंट्रेस्ट रेट में बढ़ोतरी नहीं करेगा. इसके बावजूद गोल्ड निवेशकों को आकर्षित नहीं कर पा रहा है. निवेशकों के मन में यह भी है कि फेडरल रिजर्व केवल महंगाई पर फोकस करेगा. ये तमाम फैक्टर्स कीमत पर असर डाल रहे हैं।

इसे भी पढ़िये :-

रेल मंत्रालय के तहत RITES में निकली भर्ती,युवाओं के लिए सुनहरा मौका,जल्द करें आवेदन

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में निकली बंफर भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़3 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 week ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 4 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto5 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • Tech & Auto5 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर6 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • व्यापर5 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • जॉब5 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • Tech & Auto6 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स 

  • देश3 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • 4 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब5 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता