Connect with us

5 जून को पड़ने वाले चंद्र ग्रहण में कौन सी चार राशि के लोग होंगे मालामाल

Published

on

5 जून को पड़ने वाले उपच्छाया चंद्रग्रहण कब शुरू होगा ?भारत में क्या देखा जा सकेगा ?
किन राशियों पर क्या असर होगा ? इस ग्रहण में कौन सी चार राशि के लोग होंगे मालामाल ?
सिंह मकर कुम्भ मीन इन चार राशियों के जातक होंगे मालामाल,वृश्चिक राशि के जातक रहें सावधान ,बाकी राशियों में होगा बुरा प्रभाव। 
 
दूसरा ग्रहण : साल का दूसरा ग्रहण भी चंद्रग्रहण होगा
 
5 जून की मध्य रात्रि को 11 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा
 
और 6 जून को 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा।
 
इस ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 19 मिनट है
 
भारत में ग्रहण दृश्य नहीं इसलिए ग्रहण सूतक नहीं पर चन्द्रमा के संचार से राशियों पर जरूर हो सकता है असर 
 
ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा शुक्रवार को ज्येष्ठा नक्षत्र के दूसरे चरण और वृश्चिक राशि में लग रहा है उपच्छाया चंद्रग्रहण
 
इस साल कुछ 6 ग्रहण लगने वाले हैं,
 
10 जनवरी – चंद्र ग्रहण
 
5 जून – चंद्र ग्रहण
 
21 जून – सूर्य ग्रहण
 
5 जुलाई – चंद्र ग्रहण
 
30 नवंबर -चंद्र ग्रहण
 
14 दिसंबर – सूर्यग्रहण
 
जिनमें पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को लग चुका है  और अंतिम ग्रहण 15 दिसंबर को लगने जा रहा है। वैज्ञानिक जिसे केवल एक खगोलीय घटना मानते हैं तो वहीं धार्मिक मान्यताएं भी अपना तर्क देती हैं। ज्योतिषों के अनुसार, ग्रहण से केवल प्रकृति पर फर्क नहीं पड़ता है बल्कि मानव जाति पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। सूर्य और चंद्रग्रहण का अलग-अलग राशियों पर अलग प्रभाव पड़ता है।
 
पहला ग्रहण : नए साल का पहला ग्रहण 10 जनवरी को हुआ । यह चंद्र ग्रहण होगा और यह 10 जनवरी की रात में 10 बजकर 37 मिनट से शुरू हुआ  और 11 जनवरी को 2 बजकर 42 मिनट तक रहा । इस ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 06 मिनट रही । चंद्रग्रहण भारत, यूरोप, अफ्रीका, एशिया और आस्ट्रेलिया में देखा गया । इसी के बाद से कोरोना का असर फैलने लगा कहते है ग्रहण का असर 60 दिन आगे पीछे तक बहुत बुरा रहता है और तब से पूरी दुनिया बुरी तरह से कोरोना के प्रभाव से झुलस रही है इसी समय एक और बड़ी खगोलीय घटना हुई कि शनि का राशि परिवर्तन हुआ और शनि धनु से मकर  प्रवेश किया इधर मंगल ने भी राशि परिवर्तन कर मकर राशि में प्रवेश किया फिर 29 मार्च को मकर राशि में ही गुरु का प्रवेश हुआ इसके बाद मानों कोरोना का ज्वालामुखी फट पड़ा हो ,हो सकता है यह संयोग मात्र हो पर इस लिहाज से इस साल का दूसरा ग्रहण महत्व पूर्ण होने वाला है
 
साल का यह दूसरा ग्रहण :
 
 साल का दूसरा ग्रहण भी चंद्रग्रहण होगा,यह ग्रहण 5 जून 2020 को लगने जा रहा है, जो  5 जून की मध्य रात्रि को 11 बजकर 15 मिनट से शुरू होगा और 6 जून को 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। इस ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 19 मिनट है। यह उपच्छाया चंद्रग्रहण  यूरोप, अफ्रीका , एशिया और आस्ट्रेलिया में देखा जाएगा।
बारह राशियों पर क्या होगा उपच्छाया चंद्रग्रहण का प्रभाव क्या करें उपाय ?

मेष राशि

इस ग्रहण से इस  राशि वालो के जीवन में हानियाँ और परेशानियां बढ़ेंगी,धोखा मिल सकता है। इस  राशि के जातक ग्रहण के शुभ प्रभाव के लिए तिल, गुड़ का दान करें । ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीनारायण नम:  का 11 माला जाप करें।

वृष राशि

इस राशि वाले जातक ग्रहण के प्रभाव से मानभंग यानि अपयश और शारीरिक कष्ट पा सकते हैं तथा अपनों से मतभेद हो सकता है। इस  राशि के जातक कंबल व गर्म ऊनी वस्त्र का दान करें । भगवान विष्णु के ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 05 माला जाप करें।

मिथुन राशि

व्यापार में नुकसान और पति-पत्नी को होगा कष्ट। इस  राशि के जातक ग्रहण से कष्टों से बचने एवं मनोभिलाषाओं की पूर्ति के लिए ग्रहण के पश्चात चींटियों को पंजीरी और गाय को हरा चारा अवश्य ही खिलाएं, फल और हरी सब्जी का दान करें । भगवान श्री कृष्ण के मन्त्र ॐ क्लीं कृष्णायै नम:  मन्त्र का 11 माला जाप अवश्य ही करें।

कर्क राशि

कर्क राशि  के जातकों को होगी स्त्रीचिन्ता शत्रु होंगे परास्त, करियर में उन्नति।इस  राशि के जातक ग्रहण के शुभ फलों हेतु घी और गुड़ का दान करें, हनुमान चालीसा का पाठ करे, ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मन्त्र का 5 माला जाप करें ।

सिंह राशि

इस राशि के जातक निजी जीवन में ज्यादा अच्छा अनुभव करेंगे ,इस  राशि के जातक ग्रहण से शुभ फलों  को प्राप्त करने के लिए गुड और शहद का दान करें, ॐ क्लीं ब्रह्मणे जगदाधारायै नम: मन्त्र का 11 माला जाप करें 

कन्या राशि

इस राशि के जातकों चिंता बढ़ेगी, महिला पक्ष से कष्ट, कर्जों में बढ़ोतरी। इस  राशि के जातक गुड, तिल और अनाज का दान करें । भगवान श्री हरि के मन्त्र ॐ विष्णवे नमः मन्त्र का 21 माला जाप करें।

तुला राशि

इस राशि के जातकों की व्यथा और चिंता में बढ़ोतरी, सिर दर्द से परेशान। इस  राशि के जातक ग्रहण से शुभ फलो को प्राप्त करने के लिए गर्म वस्त्र, कम्बल, पुस्तको का दान करे ॐ हं हनुमतये नमः मन्त्र का 11 माला जाप करें।

वृश्चिक राशि

इस राशि पर ही ग्रहण पड़ रहा है इस लिए इन्हें विशेष सावधानी रखनी चाहिए आकस्मिक घात,निवेश से नुकसान हो सकता है । इस  राशि के जातको को सफेद तिल, गुड, दूध और गेंहू का दान करना चाहिए । इस राशि के जातक ॐ घृणिः सूर्याय नमः मन्त्र का 21 जाप करें।आदित्य ह्रदय स्तोत्र का पाठ करें। 

धनु राशि

इस राशि के जातकों के लिए ग्रहण क्षति दे सकता है अच्छी सेहत और कष्टों की निवृत्ति के लिए इस राशि के जातक घी, शहद, तिल, गुड़, का दान करें। धनु राशि के जातक ॐ क्लीं कृष्णायै नम: का 11 माला जाप करें।

मकर राशि

इस राशि के जातकों के लिए धन लाभ के योग बनेंगे नए कामों की शुरुआत बेहतर साथ ही खर्चों में भी बढ़ोतरी होगी। इस  राशि के जातक ऊनी वस्त्र, कंबल, गेहूं, का दान करें। ॐ नमो भगवते वासुदेवाय का 21 जाप करें।और श्री सूक्त का पाठ करें 

कुंभ राशि

इस राशि के जातकों के लिए ग्रहण सुख कारी ,रूके हुए धन की वापसी। इस  राशि के जातक शहद, गुड़, तिल का दान करें । ॐ ह्रीं नीलकंठाय नमः का 11 माला जाप अवश्य ही करें।साथ ही शिव स्तोत्र का पाठ करें 

मीन राशि

इस राशि के जातकों के लिए ग्रहण सुख एवं श्री देने वाला ,परिवार में सुखों की बढ़ोत्तरी होगी । इस राशि के जातक ग्रहण के शुभ फलों  को प्राप्त करने के लिए गुड़, घी और चने की दाल का दान करें। ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मन्त्र का 21 माला जाप करें।विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

मनोरंजन

Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

Published

on

अतरंगी फैशन और छोटे कपड़े पहनने की वजह से सोशल मीडिया की स्टार बन चुकीं उर्फी जावेद को ट्रोलिंग का शिकार होना पड़ता है। अब तक आपने उर्फी जावेद को कई तरह के कपड़े पहनते देखा होगा, लेकिन एक एक्ट्रेस ने बोल्डनेस के मामले में उर्फी जावेद को भी पीछे छोड़ दिया है। फैशन की सारी हदों को पार करते हुए यह एक्ट्रेस सिर्फ ब्रा पहनकर ही घूमने निकल पड़ी रही है।‘अलादीन’ सीरियल में यास्मीन का किरदार निभाने वाली अवनीत कौर की।

सीरियल से ब्रेक लेने के बाद अवनीत कौर इन दिनों मालदीव में वेकेशन खत्म कर दुबई में घूम रही हैं। दुबई में अवनीत कौर का सबसे बोल्ड और हॉट अवतार देखने को मिला है। अवनीत कौर की तस्वीरों को देखकर इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है कि वो सिर्फ 20 साल की हैं।एक्ट्रेस की एक फोटो सोशल मीडिया वायरल हो रही है, जिसमें वो ब्रा के ऊपर ड्रेस लटकाकर घूमते हुए देखीं जा सकती हैं।

लेटेस्ट तस्वीरों में देखा जा सकता है कि अवनीत कौर ने ब्रा में फ्रंट साइड से एक नॉट बांध रखी है। इस नॉट के जरिए उन्होंने गाउन का दिया है। हद से ज्यादा बोल्डनेस दिखाने वाली एक्ट्रेस का ये अवतार उनके फैंस को काफी पसंद आ रहा है।अवनीत कौर कि इन तस्वीरों पर फैंस जमकर प्यार लूटा रहे हैं।

एक्ट्रेस की इस तस्वीर पर अब तक 2 लाख से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं, जबकि 40 हजार से ज्यादा फैंस पर कमेंट कर चुके हैं। एक यूजर ने अवनीत की तारीफ करते हुए कहा है, आपके आगे बॉलीवुड की हसीनाएं भी फेल हैं। दूसरे यूजर ने लिखा, क्या बात है मैडम आपका जलवा तो दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। एक ने एक्ट्रेस के लुक को कातिलाना बताया है।

Continue Reading

जॉब

अप्रेंटिस के 1659 पदों पर भर्ती,जल्द करें आवेदन मिलेगा बंफर सैलरी

Published

on

Railway Apprentice 2022: भारतीय रेलवे ने 10वीं पास उम्मीदवारों को अप्रेंटिस का अच्छा मौका दिया है. इसमें कुल पदों की संख्या 1659 है और आवेदन की तारीख 1 अगस्त 2022 है.भारतीय रेलवे ने 10वीं पास अभ्यर्थियों के लिए अप्रेंटिस निकाली है. खास बात यह है कि इसमें सैलरी के तौर पर अधिकतम 56 हजार रुपये मिलेंगे रेलवे भर्ती सेल और उत्तर मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों के आवेदन मांगे हैं।

इच्छुक कैंडिडेट इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं अगर आप इन पदों के लिए आवेदन देना चाहते हैं तो आपको भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाना होगा ।और फॉर्म भरना होगा. रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 जुलाई से शुरू हो चुकी है, जो 1 अगस्त तक चलेगी यानी आप 1 अगस्त से पहले ही आवेदन कर दें ।

महत्वपूर्ण तिथियां 

ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभ तिथि- 2 जुलाई, 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 1 अगस्त, 2022

कुल पदों की संख्या- 1659

प्रयागराज में पदों की संख्या- 703
झांसी में पदों की संख्या- 660
आगरा में पदों की संख्या- 296

योग्यता 

रेलवे भर्ती सेल और उत्तर मध्य रेलवे के नोटिफिकेशन के मुताबिक, कैंडिडेट मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ क्लास 10वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही कैंडिडेट के पास संबंधित ट्रेड का डिप्लोमा होना चाहिए.

आयु सीमा 

कैंडिडेट की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए. 1 अगस्त 2022 को कैंडिडेट 24 साल से ज्यादा या कम का नहीं होना चाहिए.

आवेदन शुल्क 

सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा. इसके अलावा एसी/एसटी/विकलांग/महिला कैंडिडेट को ऑनलाइन आवेदन के लिए कोई फीस नहीं देनी होगी.

Continue Reading

क्राइम न्यूज़

जबलपुर के व्यापारी से ठगे थे 3.20 लाख रु, कर्नाटक की कम्पनी पर एफआइआर…

Published

on

By

जबलपुर के व्यापारी से ठगे थे 3.20 लाख रुपए

जबलपुर में  फलों का थोक व्यापार करने वाले शहर के एक व्यापारी ने कर्नाटक के दावनागिरी स्थित केजीएन फ्रूट कम्पनी के संचालक को पानी वाले नारियल का ऑर्डर दिया। कम्पनी ने रकम मिलने के बाद भी नारियल नहीं भेजे, तब पीड़ित व्यापारी ने पुलिस से शिकायत की। कार्रवाई नहीं होने पर उसने अधिवक्ता श्रीकांत विश्वकर्मा के माध्यम से न्यायालय में परिवाद दायर किया। सुनवाई के बाद न्यायालय ने विजय नगर पुलिस को एफआइआर दर्ज करने के निर्देश दिए। पुलिस ने शनिवार को कर्नाटक की जीएन फ्रूट कम्पनी के संचालक पर धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किया।

पुलिस ने बताया कि चांदनी चौक, हनुमानताल निवासी मोहम्मद शकील की कृषि उपज मंडी में बबलू एंड कम्पनी नाम से फलों की दुकान है। उसने मई 2021 मे कर्नाटक के दावनागिरी स्थित केजीएन फ्रूट कम्पनी के संचालक मोहम्मद मुबारक से मोबाइल पर सम्पर्क किया। मुबारक ने शकील को बताया कि उसकी फ्रूट कम्पनी राष्ट्रीय स्तर पर फलों का थोक क्रय-विक्रय करती है। इस पर शकील ने मुबारक को 22 रुपए प्रति नग के हिसाब से एक ट्रक पानी वाला नारियल भेजने का ऑर्डर दिया। मुबारक के कहने पर शकील ने 16 मई, 2021 को 10 हजार रुपए, 17 मई को 50 हजार रुपए और फोन पे के माध्यम से 40 हजार रुपए दिए।
इसके अलावा 2.20 लाख रुपए कैश डिपॉजिट मशीन के माध्यम से दिए। मुबारक ने शकील को फोन कर बताया कि नारियल जयहिन्द ट्रांसपोर्ट वारंगल तेलगांना के ट्रक में भेजा गया है। उसने ट्रक चालक से भी बातचीत कराई। लेकिन, शकील के पास नारियल का ट्रक नहीं पहुंचा। उसने कई बार मुबारक से सम्पर्क करने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं हो सकी। तब शकील ने विजय नगर पुलिस से शिकायत की। कोई कार्रवाई नहीं होने पर शकील ने न्यायालय में परिवाद दायर किया।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़1 day ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़2 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़4 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़4 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto6 days ago

    ONE PLUS Nord 2T का स्मार्टफोन हुआ लांच, 12 GB REM के साथ मिल रहा  रहा ये दमदार फीचर्स…

  • Tech & Auto7 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • Tech & Auto4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • Tech & Auto5 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • देश - दुनिया4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto7 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • जॉब3 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: 1 जुलाई से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोतरी, पढ़े पूरी खबर