Connect with us

देश - दुनिया

दिवाली बाद होगी 29 हजार पदों पर भर्ती, यहां जानें, कब

Published

on

सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे अभ्यर्थियों को दिवाली बाद 29 हजार पदों पर आवेदन का मौका मिलने जा रहा है. बता दें कि यह भर्तियां राजस्थान सरकार के द्वारा निकाली जानी हैं. इसमें कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर, ग्रेड सेकंड शिक्षक समेत कुल 8 कैडर की वैकेंसी निकाली जाएगी. ऐसे में इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी नियमित अपडेट के लिए न्यूज 18 की वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

बता दें कि राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने करीब 60 हजार नए पदों पर भर्ती करने का वादा किया था. जिसके अंतर्गत 26 सितंबर को 31 हजार ग्रेड थर्ड शिक्षकों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है जबकि बांकी के बचे करीब 29 हजार पदों के लिए दिवाली बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. ऐसे में कंप्यूटर इंस्ट्रक्टर, ग्रेड सेकंड शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक समेत 8 कैडर के लिए आवेदन किया जा सकेगा.

Sarkari Naukri 2021: इन पदों पर होगी भर्ती

  • कम्प्यूटर इंस्ट्रक्टर – 10 हजार 157 पद
  • ग्रेड सेकंड शिक्षक – 10 हजार पद
  • ग्रेड फर्स्ट शिक्षक – 6 हजार पद
  • विशेष शिक्षक – 1 हजार पद
  • प्रयोगशाला सहायक ग्रेड थर्ड – 461 पद
  • पीटीआई ग्रेड थर्ड – 461 पद
  • पीटीआई ग्रेड सैकंड – 461 पद
  • पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड थर्ड – 460 पद

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का क्या कहना है

इस बारे में राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि सरकार जनता से किए गए वादे के अनुरूप काम कर रही है. इसके तहत 31,000 शिक्षकों के पद पर जहां हाल ही में भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था. अगले कुछ दिनों में ही शिक्षा विभाग में लगभग 29,000 पदों पर नई भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. ताकि प्रदेश के युवाओं को राजस्थान में ही रोजगार मुहैया हो सके.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

रिटायर होने से पहले आप बन सकते हैं करोड़पति, हर महीने अकाउंट में आएंगे 50000 रुपये, जानिए कैसे

Published

on

नौकरी के साथ साथ रिटायरमेंट की प्लानिंग भी जरूरी होती है. अगर नौकरी करते हुए आप नौकरी के बाद के खर्त की योजना नहीं बनाएंगे तो देर हो जाएगी. सभी बिना किसी आर्थिक तंगी के टेंशन फ्री बुढ़ापे में जीना चाहते हैं. इसके लिए जरूरी है कि सैलरी की तरह रेगुलर इनकम का जरिया बना रहे.

इसके लिए जरूरी है कि नौकरी के दौरान ही रिटायरमेंट प्लानिंग शुरूकर दी जाए. ताकि, रिटायरयमेंट के समय बड़ा फंड बन सके और रेगुलर पेंशन आती रहे. इसके लिए नेशनल पेंशन सिस्टम एक बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में और इसका पूरा गणित..

अगर 21 साल की उम्र में करते हैं निवेश

अगर निवेशक की औसत उम्र 21 साल है और वह मासिक 4,500 रुपये निवेश करता है तो 21 साल से लेकर 60 साल की उम्र तक वह 39 साल निवेश करेगा. यानी वह सालाना 54000 रुपये निवेश करेगा और 39 साल में योजना में 21.06 लाख रुपये निवेश होगा. यदि 10 प्रतिशत का रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर 2.59 करोड़ रुपये हो जाएगी. यानी फिर आपको रिटायर होने पर 51,848 रुपये महीना पेंशन मिलेगा. इसमें एक अनुमान के मुताबिक कैलकुलेशन किया गया है.

रिटायरमेंट पर मिलेंगे 1.56 करोड़

NPS में अगर आप 40 फीसदी एन्‍युटी लेते हैंऔर एन्‍युटी रेट 6 फीसदी सालाना है, तो रिटायरमेंट बाद आपको 1.56 करोड़ रुपये एक साथ मिल जाएंगे. फिर 1.04 करोड़ एन्‍युटी में चले जाएंगे. अब इसी एन्‍युटी की रकम से आपको हर महीने 51,848 रुपये की पेंशन मिलेगी. एन्‍युटी की रकम जितनी ज्‍यादा रखेंगे आपको पेंशन उतनी ज्‍यादा मिलेगी.

ऑनलाइन खोल सकते हैं NPS

1- ईएनपीएस खोलने के लिए Enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com लिंक पर क्लिक करें.

2-  न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे और अपनी डिटेल्स और मोबाइल नंबर भरें. आपका मोबाइल नंबर OTP से वैरिफाई होगा. बैंक अकाउंट का डिटेल भरें.

3-  अपने पोर्टफोलियो का और फंड का चुनाव करें.

4-  इसके आप नामांकित व्यक्ति का नाम भरें.

5- आपने जिस अकाउंट की डिटेल भरी हैं, उस अकाउंट का कैंसल चेक देना होगा. आपको कैंसल चेक, फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करना होगा.

6- आपको अपना इन्वेस्टमेंट एनपीएस में करना होगा.

7- पेमेंट करने के बाद आपका परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर जेनरेट हो जाएगा. आपको पेमेंट की रसीद भी मिलेगी.

8- इन्वेस्टमेंट करने के बाद ‘e-sign/print registration form’ पेज पर जाएं. यहां आप पैन और नेटबैंकिंग के साथ रजिस्टर कर सकते हैं. इससे आपकी केवाईसी (Know your customer) हो जाएगी. रजिस्टर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके बैंक अंकाउंट में दी डिटेल्स से मैच करें. ऑनलाइन एनपीएस लेने की सुविधा अभी 22 बैंक दे रहे हैं. इनकी जानकारी एनएसडीएल (NSDL) की वेबसाइट पर मिल जाएगी.

NPS पर मिलती है टैक्स छूट

अभी एनपीएस पर इनकम टैक्स की धारा 80 CCD (1), 80 CCD (1B) और 80 CCD (2) के तहत टैक्स छूट मिलती है. NPS पर सेक्शन 80C यानी 1.50 लाख रुपये से अलग 50,000 रुपये की और छूट ले सकते हैं. यानी NPS में निवेश कर 2 लाख रुपये की छूट का फायदा उठा सकते हैं.

Continue Reading

देश - दुनिया

योगी सरकार का दीपावली पर बड़ा तोहफा,मलिन बस्तियों में रहने वालों को केवल 1000 रुपए में मिलेगा पक्का मकान

Published

on

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां बढ़ती जा रही हैं. इसी कड़ी में योगी सरकार  ने मलिन बस्तियों में रहने वालों को दीपावली पर बड़ा तोहफा दिया है. सरकारी व नजूल की जमीनों पर बसी मलिन बस्तियों में रहने वालों को उसी स्थान पर मल्टी स्टोरी भवन बनाकर पक्के मकान दिए जाएंगे. इस मकान का आवंटन 1000 रुपये नाम मात्र का शुल्क लेकर किया जाएगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार कोकैबिनेट बाई सर्कुलेशन में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने इसके लिए नगर विकास विभाग के प्रस्ताव उत्तर प्रदेश स्व स्थाने मलिन बस्ती पुनर्विकास नीति-2021 को मंजूरी दे दी है. प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में मलिन बस्तियों में लोग झोपड़ी डाल कर रहने को मजबूर हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश पर नगर विकास विभाग ने गुजरात की तर्ज पर मलिन बस्तियों में रहने वालों को पक्के मकान बनाकर देने का का प्रस्ताव तैयार किया. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय सक्षम प्राधिकारी का गठन किया जाएगा. नगर निगमों में मंडलायुक्तों और पालिका परिषद और नगर पंचायतों में डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी.

बताया जा रहा है कि कमेटी की देखरेख में मकानों का निर्माण कराने से लेकर आवंटन तक का काम किया जाएगा. इन मकानों को निजी पार्टनर से बनवाया जाएगा. इसके लिए उसे कुल क्षेत्रफल की आधी जमीन दी जाएगी और आधी पर मल्टी स्टोर भवन में मकान बनवाया जाएगा. इसके साथ इनके लिए सामुदायिक सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी. इसके लिए 50,000 रुपये का कार्पस फंड बनाया जाएगा. बता दें कि प्रदेश में सस्ता मकान देने को लेकर कोई योजना न होने की वजह से बहुत से गरीब लोग मकान नहीं खरीद पा रहे हैं. इसे ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने सस्ता मकान दिलाने का वादा किया था.

Continue Reading

देश - दुनिया

पति ने पुलिस से कहा ,पत्नी के साथ नहीं रह सकता है भले ही जेल में डाल दिया जाए

Published

on

By

शादी और रिलेशनशिप के कई ऐसे मामले सामने आ जाते हैं जिसे देखकर पुलिस का भी सिर चकरा जाता है और जब बात अलग होने की आ जाती है तो मामला और भी दुखद हो जाता है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां एक शख्स पुलिस के पास पहुंचा और उसने कहा कि वह अब पत्नी के साथ नहीं रह सकता है भले ही उसे जेल में डाल दिया जाए। पुलिस ने जब पूरी बात सुनी तो वह भी हैरान रह गई।

दरअसल, यह घटना इटली की है। यूरो न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां के गुडोनिया इलाके में एक शख्स पुलिस के पास पहुंच गया और उसने अपनी पूरी कहानी पुलिस को सुनाई। उसने पुलिस से कहा कि उसे जेल में शिफ्ट किया जाए क्योंकि वह अपनी पत्नी के साथ नहीं रह सकता है। उसका कहना है कि पत्नी के साथ घर में रहने से बेहतर है कि वह जेल में रहे।

रिपोर्ट के मुताबिक शख्स मूल रूप से अल्बानिया का रहने वाला है। उसने पुलिस से कहा पत्नी के साथ घर में रहना काफी तकलीफदेह है क्योंकि मेरी घरेलू जिंदगी नर्क हो गई है, मैं और नहीं झेल सकता, मैं जेल जाना चाहता हूं। हालांकि पुलिस ने पत्नी के बारे में उससे ज्यादा नहीं पूछा कि क्या वह शख्स से झगड़ा करती है या किसी अन्य कारणों से दोनों अलग होना चाहते हैं। क्योंकि शख्स खुद कई मामलों में आरोपी है।

पुलिस ने बताया कि शख्स को हाल ही में ड्रग से जुड़े अपराध को लेकर कई महीने से हाउस अरेस्ट में रखा गया था। उसे अभी कुछ साल और हाउस अरेस्ट में ही रहना था। जमानत पर बाहर था लेकिन जब वह पुलिस के पास पहुंचा तो उसे एक अन्य मामले में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद अधिकारियों ने उसे जेल में डाले जाने का आदेश दे दिया।

फिलहाल शख्स के अनुरोध को पुलिस ने मानते हुए उसे अरेस्ट कर लिया है। शख्स की यह कहानी वायरल होते ही सोशल मीडिया यूजर्स उसके मजे भी लेने लगे। कुछ का कहना है कि यह शख्स पहले से ही अपराधी है और उसको पता है कि वह जेल में ही रहने वाला है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़45 seconds ago

चाचा ने सोशल मीडिया पर फेक ID बनाकर भतीजी का अश्लील फोटो किया वायरल

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रिश्तों को एक बार फिर शर्मशार करने का मामला सामने आया है. चाचा ने अपनी...

छत्तीसगढ़21 hours ago

श्रीलंका के करीब 100 कलाकार नवा रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन पहुंचे , विदेशी मेहमानों ने अजब – गजब ठुमके लगाए

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव हो रहा है। यहां नाइजीरिया, फिलिस्तीन, श्रीलंका से कलाकार आए हैं।...

छत्तीसगढ़21 hours ago

छत्तीसगढ़: कॉलेज में फांसी पर लटकी मिली प्राचार्य की लाश,कॉलेज के कर्मचारियों में सनसनी

शासकीय नागरिक कल्याण महाविद्यालय अहिवारा में कॉलेज परिसर में फांसी पर प्रभारी प्राचार्य प्रभारी प्राचार्य डा. भुवनेश्वर नायक की लाश...

छत्तीसगढ़23 hours ago

3 साल की मासूम की हत्या,एक आरोपी को गिरफ्तार,लड़की से रेप की नीयत से आरोपी ले गया था,सफल नहीं हुआ तो मार डाला

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में पुलिस  ने 3 साल की मासूम की हत्या  के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार...

छत्तीसगढ़2 days ago

कोर्ट में महिला ने की सुसाइड करने की कोशिश

कोरबा न्यायालय परिसर में उस समय हड़कंप मच गया जब एक महिला जिला न्यायालय की छत पर चढ़कर कूदने का...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    ड्रग्स को लेकर आर्यन खान और अनन्या पांडे के बीच क्या हुई थी बात? व्हाट्सऐप चैट से हुआ खुलासा

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    दिल्ली से बड़ी खबर, भूपेश बघेल बने रहेंगे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

  • देश - दुनिया6 days ago

    ब्रेन डेड था मरीज, सुअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट

  • देश - दुनिया6 days ago

    बैंक पीओ के 4135 पदों पर भर्ती शुरू, जानें सभी जरुरी बातें

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगे कोरोना के मरीज, बीते 24 घंटे में मिले 34 नए केस

  • देश - दुनिया7 days ago

    गलत खाते में ट्रांसफर कर दिए पैसे? वापस पाने का तरीका जानिए, RBI ने सेट किए हैं कई नियम

  • देश - दुनिया7 days ago

    इस देश के प्रधानमंत्री का सेक्स वीडियो लीक, मचा हड़कंप

  • देश - दुनिया6 days ago

    50 हजार लगाकर शुरू कर दें यह कारोबार, सरकार भी करेगी मदद,हर महीने होगा 5 लाख का मुनाफा

  • देश - दुनिया6 days ago

     किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, दिवाली से पहले डबल हो सकता है किस्त का पैसा, जानिए डिटेल

  • देश - दुनिया7 days ago

    Post Office की ये स्कीम 10 हजार के निवेश पर देगी 16 लाख का फायदा