Connect with us

भारत रत्न राजीव गांधी जी की 29वीं पुण्यतिथि-आतंकवाद विरोध दिवस 21 मई को मनाया जाएगा

Published

on

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम के निर्देशानुसार 21 मई 2020 गुरूवार को प्रतिवर्ष की भांति पूर्व प्रधानमंत्री भारत-रत्न स्व. राजीव गांधी जी का 29वां बलिदान को पूरी निष्ठा एवं श्रध्दा-भक्ति के साथ प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में सुबह 11 बजे और सभी जिला और ब्लाक मुख्यालयों में भी आतंकवाद विरोध दिवस के रूप में मनाया जायेगा।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा है कि राजीव गांधी जी के कुशल नेतृत्व में राष्ट्र ने  आर्थिक सामाजिक, राजनैतिक, वैज्ञानिक टेक्नालॉजी और विदेश नीति सहित हर क्षेत्र में नित नई उपलब्धियां पाई थीं। पंचायती राज के प्रबल पक्षधर राजीव गांधी जी ने पंचायती राज के माध्यम से प्रजातंत्र की नींव मजबूत करने का काम किया है। राजीव गांधी जी की ही सोच थी कि व्यक्ति को अपने अधिकार एवं कर्तव्यों का पूर्ण ज्ञान हो और वह उसका ईमानदारी से पालन करें। गांव की पंचायत को खुद निर्णय लेने का अधिकार हो। स्व राजीव गांधी ने  कहा था राष्ट्रवाद, धर्म निरपेक्षता और सामाजवादी विचारधारा ही हमारे इस महान देश की अकेली प्रासंगिक विचारधारा है।
स्व. राजीव गांधी जी के 29वीं पुण्यतिथि के अवसर पर राज्य के भूपेश बघेल सरकार राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और कृषि सहायता हेतु “राजीव गांधी किसान न्याय योजना” का शुभांरभ 21 मई 2020 को किया जा रहा है, जिसमें खरीफ फसल 2019 में पंजीकृत एवं उपार्जित रकबे के आधार पर धान, मक्का एवं गन्ना (रबी) फसल हेतु 10 हजार प्रति एकड़ की दर से डीबीटी के माध्यम से किसानों को सहायता अनुदान की राषि उनके खातों में हस्तांतरित की जायेगी साथ ही खरीफ 2020 से आगामी वर्षो हेतु धान, मक्का, गन्ना, दलहन-तिलहन फसल के पंजीकृत, अधिसूचित रकबे के आधार पर निर्धारित राशि प्रति एकड़ की दर से किसानों को कृषि सहायता अनुदान दिया जाएगा अनुदान लेने वाले किसान यदि गत वर्ष धान का फसल लगाया था एवं इस वर्ष धान के स्थान पर योजना के तहत शामिल अन्य फसल लगाता है, तो उस स्थिति में किसान को प्रति एकड़ अतिरिक्त सहायता अनुदान राशि दिया जाएगा।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सभी जिला कांग्रेस कमेटियों और ब्लाक कांग्रेस कमेटियों को निर्देश जारी किया है कि किसान भाईयों के हित में राज्य के कांग्रेस सरकार द्वारा प्रारंभ की जा रही “राजीव गांधी किसान न्याय योजना” का प्रचार-प्रसार करते हुए सभी ब्लाक और जिला मुख्यालयों में राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर श्रध्दांजली कार्यक्रम का आयोजन कर  सभी उपस्थित जनों को शपथ भी दिलायी जाये।
 आतंकवाद विरोध दिवस – 21 मई
 “शपथ”
“हम भारतवासी अपने देश की अहिंसा एवं सहनशीलता की परंपरा में दृढ़ विश्वास रखते हैं तथा निष्ठापूर्ण शपथ लेते हैं कि हम सभी प्रकार के आतंकवाद और हिंसा का डटकर विरोध करते हैं।”
हम मानव जाति के सभी वर्गो के बीच शांति, सामाजिक सद्भाव तथा सूझ-बूझ कायम करने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली और विघटनकारी शक्तियों से लड़ने की शपथ लेते हैं।
पुण्यतिथि कार्यक्रम में विशेष रूप से विश्वव्यापी महामारी-कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु लागू देशव्यापी तालाबंदी (लॉकडाउन), फिज़ीकल दूरी बनाने तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशो का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

Published

on

 

TVS Ronin Launch: चेन्नई स्थित दोपहिया निर्माता कंपनी टीवीएस ने देश में एक नई मोटरसाइकिल- टीवीएस रोनिन लॉन्च कर दी है. बाइक को 3 वेरिएंट्स (ट्रिपल टोन डुअल चैनल- टीडी, डुअल-टोन सिंगल चैनल-डीएस और सिंगल-टोन सिंगल चैनल-एसएस) में पेश किया गया है, जिसकी कीमत 1.49 लाख रुपये से 1.71 लाख रुपये के बीच है. यह कीमत एक्स-शोरूम हैं. TVS Ronin 6 कलर ऑप्शन गेलेक्टिक ग्रे, डॉन ऑरेंज, डेल्टा ब्लू, स्टैंगन्ज़ ब्लैक, मैग्मा रेड और लाइटिंग ब्लैक में उपलब्ध होगी. बाजार में इसका मुकाबला Yamaha FZ X और Honda CB350 RS जैसी बाइक्स से होने वाली है.

TVS Ronin की कीमतें

-TVS Ronin SS (Magma Red)- 1.49 लाख रुपये
-TVS Ronin SS (Lighting Black)- 1.49 लाख रुपये
-TVS Ronin DS (Delta Blue)- 1.56 लाख रुपये
-TVS Ronin DS (Stargaze Black)- 1.56 लाख रुपये
-TVS Ronin TD (Galactic Gery)- 1.68 लाख रुपये
-TVS Ronin TD (Dawn Orange)- 1.70 लाख रुपये

TVS Ronin में गोल LED हेडलैंप और टियरड्रॉप आकार का फ्यूल टैंक है, जो इसे रेट्रो लुक देता है. इसका साइड पैनल फ्लैट है और इसमें पीछे की तरफ ट्यूबलर ग्रैरेल के साथ सिंगल पीस सीट है. सीट के ठीक नीचे एलईडी टेललैंप और एलईडी इंडिकेटर दिए गए हैं. इसके कुछ अन्य डिज़ाइन हाइलाइट्स में ब्लैक-आउट इंजन, सिल्वर-कलर्ड टिप के साथ बड़ा साइड स्लंग एग्जॉस्ट, कर्व्ड फेंडर और एक्सपोज़्ड रियर सबफ़्रेम शामिल हैं. फीचर्स की बात करें तो इसमें गोल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और TVS का स्मार्ट Xonnect ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सिस्टम मिलता है, जो टूर मोड, राइड मोड, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और वॉयस एंड राइड असिस्ट की पेशकश करता है.

नई TVS बाइक में मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील हैं, जो डुअल-पर्पस टायर्स के साथ आते हैं. ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो रोनिन में फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक हैं. बाइक में सिंगल और डुअल-चैनल ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) भी मिलता है. रोनिन में एबीएस दो मोड- अर्बन और रेन प्रदान करता है. TVS Ronin में बिल्कुल नया 225.9cc एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 7,750rpm पर 20.2bhp (15.1kw) की पावर और 3750rpm पर 19.93Nm का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है.

Continue Reading

job

नौकरी खोजने वाले युवाओ का इन्तजार हुआ खत्म, अगली तिमाही में नये कर्मचारियों को कंपनी करेगी भर्ती

Published

on

By

 

उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजनाओं में सार्वजनिक निवेश बढ़ने से बेहतर हुई कारोबारी धारणा के बीच कंपनियों ने जुलाई-सितंबर की तिमाही में अधिक कर्मचारियों को भर्ती करने की मंशा जताई है. टीमलीज की रोजगार परिदृश्य रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल-जून तिमाही की तुलना में मौजूदा तिमाही में कंपनियों की नई भर्तियां करने की मंशा सात प्रतिशत बढ़कर 61 प्रतिशत पर पहुंच गई है. पिछली तिमाही में नई भर्तियां करने की मंशा 54 प्रतिशत अंक पर रही थी.Also Read – महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंचेगी Salary Hike, इस साल 8.13 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद :

देशभर के 14 शहरों में स्थित करीब 900 छोटी, मझोली एवं बड़ी कंपनियों के बीच कराए गए सर्वेक्षण के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है. Also Read – Work From Home: नौकरी चाहने वाले ज्यादातर लोग स्थायी तौर पर चाह रहे हैं वर्क फ्राम होम: रिपोर्टरिपोर्ट के मुताबिक, महानगरों एवं टियर-1 शहरों में इसमें सात प्रतिशत अंक की वृद्धि देखने को मिली है. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 81 प्रतिशत अंक थी जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 89 प्रतिशत अंक पर पहुंच गई है. Also Read – Indeed Job Hiring Report: भारत में एम्प्लायी हायरिंग और आर्थिक गतिविधियों में हो रहा है सुधार

वहीं दूसरी श्रेणी के शहरों में नई भर्तियां करने की मंशा सात प्रतिशत बढ़कर 62 प्रतिशत अंक पर पहुंच गई जबकि तीसरी श्रेणी के शहरों के लिए यह संभावना तीन प्रतिशत बढ़कर 37 प्रतिशत अंक रही है.रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रामीण एवं कस्बाई इलाकों में भी नई भर्तियां करने की मंशा में दो प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है.

 

अगर क्षेत्रवार नजरिये से देखें तो विनिर्माण में दिल्ली सर्वाधिक 72 प्रतिशत भर्ती संभावना के साथ सबसे आगे है जबकि मुंबई (59 प्रतिशत) और चेन्नई (55 प्रतिशत) दूसरे एवं तीसरे स्थान पर हैं.सेवा क्षेत्र के लिहाज से बेंगलुरु की सर्वाधिक 97 प्रतिशत कंपनियों ने जुलाई-सितंबर तिमाही में भर्तियां करने की मंशा जताई है. इसके बाद मुंबई (81 प्रतिशत) और दिल्ली (68 प्रतिशत) का स्थान है.

 

टीमलीज की कार्यकारी निदेशक एवं सह-संस्थापक ऋतुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा कि कुल मिलाकर समूचे कारोबारी माहौल में सुधार है और अधिक कंपनियां अब नई भर्तियां करने की योजना बना रही हैं. उन्होंने कहा, ‘‘पीएलआई योजनाओं में सार्वजनिक निवेश बढ़ाने से संभावनाएं बेहतर हुई हैं. नई भर्तियां करने की मंशा में न केवल सुधार है, बल्कि अगली कुछ तिमाहियों में इसके 70 प्रतिशत का आंकड़ा पार कर जाने की संभावना भी है.’’

 

Continue Reading

जॉब

Sarkari Naukri : आर्मी ऑफिसर बनने का गोल्डन चांस,मिलेगा 2 लाख तक सैलरी

Published

on

Sarkari Naukri 2022 : उम्मीदवार आवेदन करने से पहले इन सभी आवश्यक बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही इस भर्ती प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार Territorial Army में नौकरी हासिल कर सकते हैं.टेरिटोरियल आर्मी में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. इसके लिए टेरिटोरियल आर्मी ने ऑफिसर के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Territorial Army की आधिकारिक वेबसाइट jointerritorialarmy.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो गई है.इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक www.jointerritorialarmy.gov.in पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

साथ ही इस लिंक Territorial Army Recruitment 2022 Notification PDF के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशनको भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 13 पदों को भरा जाएगा. इसमें से 12 पुरुष और 1 महिला उम्मीदवारों के लिए है.

महत्वपूर्ण तिथियाँ

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 1 जुलाई, 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30 जुलाई, 2022

योग्यता मानदंड

किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए.

आयुसीमा

उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवार को सभी तरह से शारीरिक और मेडिकल रूप से फिट होना चाहिए.

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर ₹200/- रुपये का भुगतान करना होगा.

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार के आधार पर होगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

Corona Update : छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 132 नये मरीज

रायपुर, चार जुलाई छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से 132 और लोगों के संक्रमित होने की...

छत्तीसगढ़3 days ago

weather update : मौसम विभाग ने रायपुर,बिलासपुर,समेत कई जिलों में किया अलर्ट, जारी

छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग समेत लगभग सभी जिलों में बारिश सोमवार सुबह से ही शुरू है. आगामी 24 घंटे...

छत्तीसगढ़4 days ago

सरकार दे रही है महिलाओ को मुफ्त में सिलाई मशीन, जाने क्या आवेदन प्रकिया..

Free Silai Machine Yojana 2022: देश में स्वरोजगार और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार विभिन्न योजनाओं को...

छत्तीसगढ़6 days ago

1 जुलाई से सस्ते होंगे कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, 198 रुपए की कमी आई…

1 जुलाई यानी आज से दिल्ली में कॉमर्शियल LPG सिलेंडर (19 किलो) की कीमतों में 198 रुपए की कमी आई...

छत्तीसगढ़6 days ago

1 जुलाई से होंगे बड़े बदलाव, बढ़ जायेगा आपकी जेब का खर्चा, जाने कौन से है वो बदलाव..

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा।...

#Exclusive खबरे

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • देश - दुनिया6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी: आज से बढ़ने जा रहा है DA में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी, पढ़े पूरी खबर…

  • Tech & Auto7 days ago

    आते ही खलबली मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • जॉब5 days ago

    India Post Bharti : इंडिया डाक पोस्ट में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,मिलेगा 69100 तक सैलरी,जानें आवेदन की तिथि

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही धूम मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन,इसकी कीमत जान आप भी हो जायेंगे हैरान…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto6 days ago

    आते ही धुम मचा रही POCO F4 5G का यह स्मार्टफ़ोन, 64 मेगापिक्सल का जबरदस्त कैमरा, देखे क्या है इसकी कीमत…

  • 4 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में आते ही खलबली मचा रही है ये पोर्टेबल मिनी वाशिंग मशीन, जल्द ही घर लाइए इस बेहतरीन मशीन को…

  • देश - दुनिया6 days ago

    ध्यान दे: आज से बदल जायेंगे आधार-पैन कार्ड, SBI, RTO, TDS, से जुड़े नियम, जल्द देखे ये नियम…

  • Tech & Auto7 days ago

    INVERTER NON INVERTER AC TIPS: इन्वर्टर या नॉन इन्वर्टर एसी में जाने कौन सी AC होती है सबसे खास, जल्द देखे…