Connect with us

आयुष्मान भारत योजना : सरकार गरीबो को दे रही 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा कवर, ऐसे उठाये इसका लाभ, ये रहा पूरा प्रोसेस…

Published

on

 

 

Ayushman Bharat Yojana: देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, जो आज भी गरीबी के कारण मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की  इस समस्या को देखते हुए सरकार ने एक खास योजना को शुरू किया है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना है। स्कीम के अंतर्गत लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है। भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2018 में की थी। इस योजना का फायदा उन लोगों को मिल रहा है, जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। योजना के अंतर्गत लाभार्थी को आयुष्मान भारत कार्ड मिलता है। इस कार्ड की मदद से अस्पतालों में आप अपना पांच लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं। देश में बड़े पैमाने पर लोग आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करके अपना आयुष्मान कार्ड बनवा रहे हैं।

इसी कड़ी में आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से –

आयुष्मान भारत योजना में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपनी पात्रता की पहले जांच करनी होगी। अपनी पात्रता की जांच करने के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है। उसके बाद स्क्रीन पर आपको Am I Eligible लिखा मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें। इस प्रोसेस को करने के बाद आपको लॉगिन करके मोबाइल नंबर को ओटीपी के साथ वेरीफाई करना होगा। नेक्स्ट स्टेप पर अपने राज्य के विकल्प का चयन करें। इसके बाद आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी, उसे दर्ज करके आप इस बारे में पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं या नहीं? इसके अलावा आप नजदीकी जनसेवा केंद्र पर विजिट करके भी इस बारे में पता करके योजना में आवेदन कर सकते हैं। आयुष्मान भारत स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों का होना जरूरी है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

job

sarkari noukari: CCRAS के पद में पाना चाहते है नौकरी तो होनी चाहिए ये डिग्री, जाने डिटेल्स

Published

on

CCRAS Recruitment 2022 Sarkari Naukri: उम्मीदवार आवेदन करने से पहले दिए गए इन तमाम खास बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें. साथ ही जो भी उम्मीदवार CCRAS में नौकरी (Govt Jobs) करना चाहते हैं, वे इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अप्लाई कर सकते हैं.

CCRAS Recruitment 2022: सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) में नौकरी (Sarkari Naukri) करने का मन बना रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. इसके लिए CCRAS ने रिसर्च ऑफिसर, फार्मासिस्ट और अन्य पदों (CCRAS Recruitment 2022) पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे CCRAS की आधिकारिक वेबसाइट ccras.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त है.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक ccras.nic.in के जरिए भी इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक CCRAS Recruitment 2022 Notification PDF पर क्लिक करके भी आधिकारिक नोटिफिकेशन (CCRAS Recruitment 2022) चेक कर सकते हैं. इस भर्ती (CCRAS Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 38 पद भरे जाएंगे.

CCRAS Recruitment 2022: सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (CCRAS) में नौकरी (Sarkari Naukri) करने का मन बना रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. इसके लिए CCRAS ने रिसर्च ऑफिसर, फार्मासिस्ट और अन्य पदों (CCRAS Recruitment 2022) पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे CCRAS की आधिकारिक वेबसाइट ccras.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त है.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक ccras.nic.in के जरिए भी इन पदों (CCRAS Recruitment 2022) के लिए अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक CCRAS Recruitment 2022 Notification PDF पर क्लिक करके भी आधिकारिक नोटिफिकेशन (CCRAS Recruitment 2022) चेक कर सकते हैं. इस भर्ती (CCRAS Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 38 पद भरे जाएंगे.

CCRAS Recruitment 2022 के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की शुरुआत तिथि:- 15 जुलाई
आवेदन करने की अंतिम तिथि: 14 अगस्त

CCRAS Recruitment 2022 के लिए रिक्ति विवरण

रिसर्च ऑफिसर (आयुर्वेद) -04
फार्मासिस्ट-25
पंचकर्म तकनीशियन -08
रिसर्च ऑफिसर (सूचना प्रौद्योगिकी) -01

CCRAS Recruitment 2022 के लिए योग्यता मानदंड

रिसर्च ऑफिसर (आयुर्वेद) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या CCIM,/NClSM से संबद्ध संस्थान से आयुर्वेद में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री (एमडी / एमएस) होनी चाहिए. साथ ही CCIM/ NCISM के केंद्रीय रजिस्टर या आयुर्वेद/आईएसएम के राज्य रजिस्टर में एनरोलमेंट होना चाहिए.

फार्मासिस्ट- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से फार्मेसी / डी फार्म (आयुर्वेद) में डिप्लोमा या बी फार्म (आयुर्वेद) के साथ मान्यता प्राप्त आयुर्वेदिक अस्पताल में दो साल का अनुभव होना चाहिए.

पंचकर्म तकनीशियन- (ए) मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम एक वर्ष की अवधि के पंचकर्म में डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स होने का साथ किसी मान्यता प्राप्त आयुर्वेदिक अस्पताल / संस्थान में तीन साल का अनुभव होना चाहिए.

रिसर्च ऑफिसर (सूचना प्रौद्योगिकी) – (ए) किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर डिग्री होनी चाहिए या किसी भी मान्यता प्राप्त / पंजीकृत अनुसंधान / शैक्षणिक / संस्थान / प्रयोगशाला / उद्योग या पीएचडी से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त करने के बाद तीन साल का अनुभव होना चाहिए.

CCRAS Recruitment 2022 के लिए आयु सीमा

उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा रिसर्च ऑफिसर के लिए 40 वर्ष और फार्मासिस्ट और पंचकर्म के लिए 27 वर्ष होनी चाहिए.

रिसर्च ऑफिसर के पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार पर आधारित होगा. फार्मासिस्ट और पंचकर्म पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा.

Continue Reading

जॉब

नौकरी का सुनहरा अवसर, 5 कंपनियां में लगी 150 कैंडिडेट्स की नौकरी, ऐसे करे अप्लाई

Published

on

 

हैदराबाद में फ्रेशर्स से लेकर अनुभवी तक के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. दरअसल आज शहर में रोजगार मेला लगने जा रहा है. इस मेले में डिजिटल ऑफर के पदों पर भर्ती की जानी है.

Hyderabad Job Fair: नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर है. दरअसल RITS AI टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड शनिवार, 6 अगस्त यानी आज हैदराबाद (Hyderabad) में जॉब फेयर (Job Fair) आयोजित करने जा रहा है. रोजगार मेले के तहत इंटरव्यू राहुल कॉलोनी, अरविंद नगर कॉलोनी, तोलीचौकी में होने वाले हैं.इच्छुक समय पर पहुंचकर अपने काबिलियत के हिसाब से जॉब पा सकते हैं.

किन पदों पर होनी है भर्ती?
बता दें कि हैदराबाद में आयोजित किए जा रहे जॉब फेयर में पांच मल्टीनेशनल कंपनियां डिजिटल ऑफिसर (Digital Officers) पदों के लिए 150 से अधिक उम्मीदवारों की भर्ती करने जा रही हैं. इंटरव्यू सुबह 9:30 से शुरू हो जाएंगे और शाम 6 बजे तक चलेंगे.

हैदराबाद में आयोजित रोजगार मेले के लिए एलिजिबिलिटी

गौरतलब है कि कम से कम एसएससी पास करने वाले उम्मीदवार जॉब फेयर के लिए पात्र हैं. इंटरमीडिएट और स्नातक योग्यता वाले छात्रों के लिए भी वैकेंसी अवेलेबल हैं. एकेडमिक क्वालिफिकेशन के अलाव अभ्यर्थितों की कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए. फ्रेशर और अनुभवी दोनों उम्मीदवार इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं.

Continue Reading

Lifestyle

Bhindi Benefits For Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए भिंडी का सेवन कैसे फायदेमंद है जानिए

Published

on

Bhindi Benefits For Diabetes आज हम बता रहे हैं कि कैसे भिंडी डायबिटीज़ और कैंसर के मरीज़ों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं होती। इसे सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह पोटैशियम विटामिन-बी विटामिन-सी फॉलिक एसिड और कैल्शियम से भरपूर होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bhindi Benefits For Diabetes: भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है जिसे शायद ही कोई नापसंद करता हो। अगर आप भी भिंडी के फैन हैं, तो आपके लिए खुश ख़बरी है। भिंडी न सिर्फ डायबिटीज़ के मरीज़ों बल्कि कैंसर के लिए किसी रामबाण से कम नहीं। आप शायद ही जानते हों कि भिंडी को सुपरफूड माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पोटेशियम, विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉलिक एसिड और कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है। यह कैलोरी में कम और फाइबर से भरी होती है।

डायबिटीज़ में कैसे लाभदायक है भिंडी

ऐसा देखा गया है कि अगर आपकी डायबिटीज़ शुरुआती स्तर पर है, तो भिंडी से आपको काफी फायदा हो सकता है। स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने भिंडी का पानी पिया उनका ब्लड शुगर स्तर नीचे जाने लगता है। यहां तक कि तुर्की में डायबिटीज़ के इलाज के लिए सदियों से भुनी हुई भिंडी का इस्तेमाल होता आ रहा है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है भिंडी

शोध में पाया गया कि मधुमेह वाले लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मैनेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन बेहतर साबित होता है। मधुमेह की जटिलताओं को कम करने के लिए अच्छी हेल्थ बनाए रखना ज़रूरी है।

फाइबर से भरपूर होती है भिंडी

भिंडी में फाइबर काफी होता है, जो मधुमेह के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उच्च फाइबर के कारण इसे एंटी-डायबिटिक फूड भी माना जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कंट्रोल में करता है। यह बेहतर ग्लाइसेमिक नियंत्रण को भी बढ़ावा देता है और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है। यह न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि, अपच, भूख कम करना और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखना स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं खूब

भिंडी एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होती है, जो तनाव के स्तर को कम करती है। डायबिटीज़ में डाइट के साथ हमारी लाइफस्टाइल भी मायने रखती है। डायबिटीज़ के प्रबंधन के लिए तनाव पर कंट्रोल करना भी ज़रूरी है।

भिंडी को डाइट में कैसे शामिल करें?

– भिंडी को बनाने के कई तरीके हैं, इसमें प्याज़ और टमाटर मिलाकर तैयार किया जा सकता है।

– भिंडी को काटकर पानी में रात भर डुबोकर रख दें, फिर सुबह उठकर इसका पानी पिएं।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना चलाई जा रही,महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है आसानी से इलाज

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री दाई-दीदी क्लीनिक योजना का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं और बच्चियों को मिल रहा है. अब तक...

छत्तीसगढ़1 week ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • 6 days ago

    अब सस्ते हो गये I Phone 12 और I Phone 13, जाने अब कितनी होगी इसकी कीमत.. यहां देखे 

  • Tech & Auto6 days ago

    लॉन्च की गई ये 483 किलोमीटर चलने वाली Optibike R22 Everest ई-बाइक, जाने क्या है इस ई-बाइक की कीमत

  • 6 days ago

    Mahindra Scorpio लांच होते है तेजी से हो रही इसकी बुकिंग, जाने क्या है इसकी कीमत और डिजाइन…

  • जॉब4 days ago

    प्राइमरी टीचर की निकली बड़ी भर्ती,जानें आवेदन की तिथि

  • जरा हटके5 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : यहाँ की महिलाए अपनी शादी में नहाती सिर्फ एक बार,जानिए वजह

  • देश4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर

  • व्यापर4 days ago

    किसानों के लिए खुशखबरी : तारबंदी योजना सरकार दे रही है सब्सिडी के साथ,पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर ,ऐसे उठाए लाभ

  • ज्योतिष5 days ago

    नाग पंचमी के दिन करे ये उपाय, राहु केतु के दोषो से पाए मुक्ति