Connect with us

ज्योतिष

भीष्माष्टमी – संस्कारी और सुयोग्य संतान की प्राप्ति –

Published

on

भीष्माष्टमी का व्रत माघ माह में शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को किया जाता है। महाभारत में वर्णन है कि भीष्म पितामह को इच्छामृत्यु का वरदान था। माघ शुक्लाष्टमी तिथि को बाल ब्रह्मचारी भीष्म पितामह ने सूर्य के उत्तरायण होने पर अपने प्राण छोड़े थे। उनकी पावन स्मृति में यह पर्व मनाया जाता है। इस दिन प्रत्येक हिन्दू को भीष्म पितामह के निमित्त कुश, तिल, जल लेकर तर्पण करना चाहिए, चाहे उसके माता-पिता जीवित ही क्यों न हों।

व्रतविधि

इस दिन प्रातः नित्य कर्म से निवृत्त होकर यदि संभव हो तो किसी पवित्र नदी या सरोवर के तट पर स्नान करें। अन्यथा घर पर ही विधिपूर्वक स्नान कर भीष्म पितामह के निमित्त हाथ में तिल, जल आदि लेकर अपसव्य (दाहिने कंधे पर जनेऊ करें, यज्ञोपवीत न हो तो उत्तरीय अर्थात् गमछे को दाहिने रखने का विधान है) और दक्षिणाभिमुख होकर तर्पण करें-यह तर्पण दाहिने हाथ पर बने पितृतीर्थ द्वारा अंजलि देकर करें अर्थात् उपरोक्त मंत्रों को पढ़ते हुए तिल-कुश युक्त जल को तर्जनी और अंगूठे के मध्य भाग से होते हुए पात्र पर छोड़ें।

बाल ब्रह्मचारी भीष्म पितामह की पावन स्मृति में ‘भीष्माष्टमी’ पर्व मनाया जाता है।

माघ मास की शुक्ल पक्ष की अष्टमी ‘भीष्माष्टमी’ के नाम से प्रसिद्ध है।

इस दिन पवित्र नदी या सरोवर के तट पर स्नान करना चाहिए।

इस दिन भीष्म पितामह के निमित्त कुश, तिल, जल लेकर तर्पण करना चाहिए।

महाभारत के अनुसार जो मनुष्य शुक्ल अष्टमी को भीष्म पितामह के निमित्त तर्पण, जल दान आदि करते हैं, उसके वर्षभर के पाप नष्ट होते हैं। यह व्रत संस्कारी और सुयोग्य संतान की प्राप्ति वाला है। इस व्रत के प्रभाव से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

इन राशी वालो की खुलने वाली है किस्मत, मिलेगा ढेर सारा पैसा, जानिए क्या है आपकी राशी… 

Published

on

By

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी 9 ग्रह समय-समय पर राशि परिवर्तन करते हैं। इसका अच्छा और बुरा प्रभाव राशियों पर पड़ता है। अब एक बार फिर 26 फरवरी को ऐसा ही बड़ा गोचर होने वाला है। मंगल ग्रह मकर राशि में प्रवेश करने वाले हैं। ग्रहों के सेनापति का यह गोचर 5 राशिवालों की किस्मत बदल देगा। वह बड़ा धन लाभ कराएगा। आइए जानते है।

मेष राशि 

मंगल का गोचर मेष राशिवालों के लिए लाभदायक रहेगा। करियर में तरक्की होगी। कोई अच्छा प्रस्ताव मिल सकता है। मित्र सहायक साबित होंगे। कोई बुजुर्ग आपको सलाह देंगे, जो बहुत उपयोगी साबित होगी। सेहत उत्तम रहेगी।

वृषभ राशि

मंगल राशि का परिवर्तन आपके भाग्य में वृद्धि कराएगा। हर काम में सफलता मिलेगी। अचानक कहीं से पैसा आएगा। जिस चीज को पाने की कोशिश करेंगे। उसे हासिल करने में सफल हो जाएंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा।

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातक ऊर्जावान और सक्रिय रहेंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी। सभी कार्य और जिम्मेदारियों को सफलतापूर्वक पूरा करेंगे। व्यापार अच्छा बना रहेगा। पुराने निवेश के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा। घर में खुशहाली रहेगी।

धनु राशि

मंगल का गोचर धनु राशि के जातकों को बड़ा धन लाभ कराएगा। कला क्षेत्र से जुड़े लोगों को बड़ा फायदा होगा। प्रेमिका को प्रभावित करने में सफल होंगे। आपकी लोकप्रियता उच्चतम स्तर पर रहेगी। सभी क्षेत्रों में आनंद का अनुभव करेंगे।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। जॉब के अच्छे ऑफर प्राप्त होंगे। भाग्य आपके पक्ष में रहेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। उत्साह भरपूर रहेगा। कुशलतापूर्वक सब कुछ संभालने में सक्षम रहेंगे।

Continue Reading

ज्योतिष

Kaalsarp Yog: इन 4 राशियों की कुंडली में कालसर्प योग, जानें इसे दूर करने के उपाये…

Published

on

By

ज्योतिष शास्त्र में कालसर्प योग को सबसे अशुभ योग माना गया है। साल 2022 में कुंडली में बना यह योग सभी राशियों को प्रभावित करेगा। ज्योतिषाचार्य के अनुसार यह स्थिति चार राशिवालों के लिए परेशानी लेकर आएगी। वह सालभार जीवन में हलचल मची रहेगी। काल सर्प दोष, जैसा कि नाम से भी स्पष्ट है, का अर्थ है मृत्यु (काल) और सर्प (सर्प)। यह एक ऐसा दोष है जो फिर से घटित होता है (जैसे सांप बार-बार हुड उठाता है), इसलिए किसी को भी इस धारणा के तहत नहीं होना चाहिए कि काल सर्प दोष को दूर करने के लिए कोई भी एक बार का उपाय काम कर सकता है। लेकिन सुकून की एक और बात यह है कि कालसर्प दोष का उपाय शायद सबसे सरल उपाय है। आइए जानते हैं किन राशियों पर कालसर्प योग का प्रभाव रहेगा। वह उससे राहत पाने के प्रभावशाली उपाय।कुंडली में बन रहा कालसर्प योग वृषभ राशिवालों के लिए मुश्किलें खड़ा करेगा। मार्च महीने तक सावधान रहने की जरूरत है। चोरी या ठगी हो सकती है। सेहत पर भी खास ध्यान देना होगा।

कन्या (Virgo)

कन्या राशिवालों के लिए आंशिक विष योग बना रही है। 24 अप्रैल तक खाने-पीने को लेकर सावधान रहें।

वृश्चिक (Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों को चोट लग सकती है। दूसरों के विचारों को हावी न होने दें। 24 अप्रैल तक किसी भी विवाद से दूर रहें।

मीन (Pisces)

मीन राशि के जातकों का विवाद हो सकता है। अपने गुस्से पर काबू रखें। परिवार या पड़ोस में कुछ तनाव हो सकता है। कोई खास छोड़कर जा सकता है।

वृषभ राशि (Taurus)

कुंडली में बन रहा कालसर्प योग वृषभ राशिवालों के लिए मुश्किलें खड़ा करेगा। मार्च महीने तक सावधान रहने की जरूरत है। चोरी या ठगी हो सकती है। सेहत पर भी खास ध्यान देना होगा।

कन्या (Virgo)

कन्या राशिवालों के लिए आंशिक विष योग बना रही है। 24 अप्रैल तक खाने-पीने को लेकर सावधान रहें।

वृश्चिक (Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों को चोट लग सकती है। दूसरों के विचारों को हावी न होने दें। 24 अप्रैल तक किसी भी विवाद से दूर रहें।

मीन (Pisces)

मीन राशि के जातकों का विवाद हो सकता है। अपने गुस्से पर काबू रखें। परिवार या पड़ोस में कुछ तनाव हो सकता है। कोई खास छोड़कर जा सकता है।

Continue Reading

ज्योतिष

जानें इस मंगलवार के लकी नंबर, ये हैं शुभ रंग

Published

on

अंक ज्योतिष की गणना में किसी व्यक्ति का मूलांक उस व्यक्ति की तारीख का योग होता है। उदाहरण के लिए समझिए यदि किसी व्यक्ति का जन्म 23 अप्रैल को हुआ है तो उसकी जन्म तारीख के अंकों का योग 2+3=5 आता है। यानि 5 उस व्यक्ति का मूलांक कहा जाएगा। अगर किसी की जन्मतिथि दो अंकों यानि 11 है तो उसका मूलांक 1+1= 2 होगा। वहीं जन्म तिथि, जन्म माह और जन्म वर्ष का कुल योग भाग्यांक कहलाता है।

जैसे अगर किसी का जन्म 22-04-1996 को हुआ है तो इन सभी अंकों के योग को भाग्यांक कहा जाता है। 2+2+0+4+1+9+9+6=33=6 यानि उसका भाग्यांक 6 है। इस अंक ज्योतिष को पढ़कर आप अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बनाने में कामयाब रहेंगे। जैसे दैनिक अंक ज्योतिष आपके मूलांक के आधार पर आपको यह बताएगा कि आज के दिन आपके सितारे आपके अनुकूल हैं या नहीं। आज आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या फिर किस तरह के अवसर आपको प्राप्त हो सकते हैं।

दैनिक अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी को पढ़कर आप दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार हो सकते हैं। तो चलिए अंक शास्त्र के माध्यम से जानते हैं आपका मूलांक, शुभ अंक और लकी कलर कौन सा है।

अंक 1
घरेलू मुद्दों को सुलझाने के लिए आज का दिन सबसे अच्छा है। आज उन कार्यों को कर सकते है जो कई दिनों से रुके हुए हैं। अपने शारीरिक और मानसिक आराम के लिए भी समय निकालें।
शुभ अंक- 29
शुभ रंग- लाल

अंक 2
आप लम्बे समय से कड़ी मेहनत कर रहे हैं जिसके कारण अभी तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं। महत्वपूर्ण निर्णयों का ध्यान या विश्लेषण करने के लिए समय निकालें। कुछ सुकून का एहसास करेंगे
शुभ अंक- 21
शुभ रंग- गुलाबी

अंक 3
समझदारी आपको एक विशिष्ट स्थान प्राप्त करने में मदद करेगी। आपके नजदीक रहने वाले लोग आपकी संगति का आनंद लेंगे। भावनाएं और कौशल दोनों आपके लिए सहायक हैं ।शुभ अंक-19
शुभ रंग- नारंगी

अंक 4
अभी आप लोगों से मिलने जुलने के मूड में हैं और नए कनेक्शन भी बनाने के लिए भी तैयार हैं। ग्रुप या क्लब का हिस्सा बनने का मज़ा लें। आपका आकर्षण इस समय चरम सीमा पर हैं।
शुभ अंक- 15
शुभ रंग- नीला

अंक 5
आपके माता-पिता या भाई/बहन को अपनी आपके ध्यान या कम्फर्ट की आवश्यकता हो सकती हैं। परिवार से जुड़ाव महसूस करेंगे किंतु आर्थिक रूप से थोड़ा तनाव हो सकता है। संयम के साथ खर्च करना सफलता की कुंजी है।
शुभ अंक- 7

अंक 6
प्रतिष्ठा में बदलाव अभी आपकी किस्मत में है। आपकी मेहनत को पहचान मिल रही है और जल्द की कोई इनाम भी मिलेगा। घर की समस्याएं आपसे आपका समय चाहती हैं। विवादों को हल करें और उन रिश्तों को समाप्त कर दें जो अब दिल के करीब नहीं हैं।
शुभ अंक-11
शुभ रंग- केसरिया

अंक 7
आपके अंदर की जीवन शक्ति और ऊर्जा आज आपको बेहतरीन महसूस कराएगी। मन बेचैन हो सकता है। बातचीत करने से व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन में नए रिश्ते बनेंगे।
शुभ अंक- 25
शुभ रंग- सफेद

अंक 8
यात्रा के लिए यह समय उत्तम है। आप आध्यात्मिक मामलों में दिलचस्पी ले रहे हैं, और उच्च शक्तियों या शिक्षा पाने के इच्छुक हैं। किसी सलाहकार या शिक्षक की सलाह लें। यदि आप विदेश जा रहे हैं, तो पाचन समस्याओं का ध्यान रखें।
शुभ अंक-12
शुभ रंग- सिल्वर

अंक 9
अपने धन पर नजर रखें। आज कोई भी प्रमुख निर्णय लेने से बचे; आप कुछ दिनों के लिए इन्हे स्थगित कर सकते है। गरीबों और असहाय लोगों को मदद करने में कुछ समय बिताएं,क्योंकि यह आपको संतुष्टि और सही दिशा प्रदान करेगा।
शुभ अंक -10
शुभ रंग- पीला

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

क्राइम न्यूज़1 hour ago

CG News: प्रेमी जोड़े ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मौत….

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के रहने वाले प्रेमी जोड़े ने बालोद में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। दोनों 14...

Breaking2 hours ago

CG News: टैक्स वसूली न होने से कई निगमों में रुका कर्मियों का वेतन…

रायपुर। राज्य के कई नगर निगमों में बकाया कर वसूली न होने के कारण जनवरी का वेतन रूक गया है।...

Knowledge3 hours ago

सिर्फ बुखार, खांसी ही नहीं हैं कोरोना वायरस के लक्षण, यह परेशानियां दिखें तो हो जाएं सतर्क…

कोरोना वायरस से इस वक्त पूरी दुनिया लड़ रही है। हर देश इस जानलेवा बीमारी से निपटने के लिए संघर्ष...

छत्तीसगढ़4 hours ago

Weathar update: यहां आज फिर हो सकती है बरसात, इन प्रदेशो में हल्की बारिश की संभावना…

छत्तीसगढ़ में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हवा की दिशा बदली है।...

Cgnews22 hours ago

CG News: BSP के सिंटर प्लांट के पास ऊंचाई से गिरा मजदुर, मौत…

भिलाई | इस्पात संयंत्र में काम करने वाले एक ठेका श्रमिक की ऊंचाई से गिरने से मौत हो गई। वो...

#Exclusive खबरे

Calendar

February 2022
S M T W T F S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश7 days ago

    सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए 5 बदलावों,जाने क्या है बदलाव

  • Breaking6 days ago

    शिक्षकों को बड़ा झटका: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट ने 46 हजार शिक्षकों की पदोन्नति पर लगाई रोक

  • खेल7 days ago

    पिछले दो सालो से सेना में भर्ती नही होने से आक्रोश युवा, उतरे सड़कों पर… 

  • Breaking6 days ago

    भारतीय डाक विभाग ने मेल मोटर सर्विस के इतने पदों पर निकाली बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन… 

  • छत्तीसगढ़7 days ago

    बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकली इतने पदों पर भर्ती, जल्द करे आवेदन… 

  • Lifestyle6 days ago

    Health Tips: अगर सफेद बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा… 

  • जॉब6 days ago

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, मिलेंगी 78 हजार तक सैलरी 

  • Trending3 days ago

    खुशखबरी: सुकन्‍या समृद्धि योजना में हुए ये 5 बदलाव जानिए क्या है ये योजना…

  • जॉब3 days ago

    खुशखबरी: अब केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में होगी बढ़ोत्तरी… 

  • जॉब7 days ago

    यहाँ निकली शिक्षा विभाग में बंम्फर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…