Connect with us

देश - दुनिया

आर्यन खान के सामने कोर्ट ने रखी थीं 14 शर्तें, उल्‍लंघन करने पर फिर जाना पड़ सकता है जेल

Published

on

मुंबई क्रूज शिप में ड्रग्स पार्टी करने के मामले में गिरफ्तार किए गए अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को जमानत देने के एक दिन बाद अब मुंबई हाईकोर्ट ने शुक्रवार को अपने आदेश का मुख्‍य अंश उपलब्‍ध कराया है. इस आदेश में आर्यन को जमानत देने के साथ 14 शर्तें लगाई गई हैं. इन शर्तों के मद्देनजर जमानत की औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही आर्यन खान को जेल से रिहा किया जाएगा.

न्यायमूर्ति एन डब्ल्यू सांम्ब्रे ने शुक्रवार को फैसले के पांच पन्नों के प्रभावी अंश की प्रति पर हस्ताक्षर किए. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि आर्यन खान और दो सह-आरोपियों अरबाज मर्चेंट तथा मुनमुन धामेचा को एक-एक लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही एक या दो जमानत राशि जमा करने पर छोड़ा जाएगा. मर्चेंट और धामेचा को भी जमानत दी गई थी.

इन 14 शर्तों को पूरा करने पर ही आर्यन खान को मिलेगी जमानत :-

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि आर्यन खान और दो सह-आरोपियों अरबाज मर्चेंट तथा मुनमुन धामेचा को एक-एक लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही एक या दो जमानत राशि जमा करने पर छोड़ा जाएगा.
न्यायमूर्ति नितिन डब्ल्यू साम्ब्रे ने आदेश में कहा, आवेदक/अभियुक्त को इस बात का विशेष ध्‍यान रखना होगा कि वह इस तरह के किसी मामले में दोबारा शामिल न हों, जिसके आधार पर उनके खिलाफ एनडीपीएस अधिनियम के तहत अपराधों के लिए उक्‍त शिकायत दर्ज की गई है.
आदेश में कहा गया है, आवेदक/अभियुक्त किसी भी सह-अभियुक्त से संपर्क नहीं करेंगे, या इस मामले में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल किसी भी व्यक्ति से किसी भी तरीक़े से संपर्क करने की कोशिश नहीं करेंगे.
कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि ये मामला जब तक एनडीपीएस की स्पेशल कोर्ट के पास है तब तक अभियुक्त ऐसा कोई काम नहीं करेंगे जिससे इस केस पर किसी भी तरह का कोई असर पड़े.
आदेश में कहा गया है कि अभियुक्त सीधे या किसी के ज़रिए गवाहों और सबूतों से छेड़छाड़ करने की कोशिश नहीं करेंगे.
कोर्ट की ओर से आदेश में कहा गया है कि सभी अभियुक्तों को अपना पासपोर्ट स्पेशल कोर्ट में जमा करना होगा.
अभियुक्त इस केस को लेकर टेलीविजन, प्रिंट या सोशल मीडिया पर भी कोई बयान या टिप्पणी नहीं देंगे.
आदेश में कहा गया है कि एनडीपीएस के स्पेशल जज की अनुमति के बिना अभियुक्त देश से बाहर नहीं जा सकेंगे.
कोर्ट ने कहा है कि मुंबई से बाहर जाने के लिए अभियुक्तों को जांच अधिकारी को इस संबंध में जानकारी देनी होगी और उन्हें जांच अधिकारियों को सभी ज़रूरत की जानकारियां उपलब्ध करानी होंगी.
कोर्ट से जिन अभियुक्तों को जमानत दी गई है उन्‍हें हर शुक्रवार 11 बजे से दोपहर दो बजे के बीच एनसीबी के दफ़्तर जा कर अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी.
कोर्ट की ओर अपने आदेश में कहा गया है कि जब तक कोई ज़रूरी कारण न हो, कोर्ट में सुनवाई की हर तारीख पर अभियुक्तों को उपस्थित होना होगा.
कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि एक बार जब केस का ट्रायल शुरू हो जाए तो अभियुक्त किसी भी तरह ट्रायल में देरी का कारण नहीं बनेंगे.
जब भी जांच के लिए एनसीबी अभियुक्तों को बुलाएगी, उन्हें उपस्थित होना होगा. उन्‍होंने कहा कि अगर किसी विशेष कारण से अभियुक्‍त जांच में शामिल नहीं हो पा रहे हैं तो उन्‍हें इसके संबंध में जांच अधिकारियों को पहले ही सूचना देनी होगी.
कोर्ट ने कहा, यदि आरोपी इनमें से किसी भी शर्त का उल्लंघन करता है, तो एनसीबी उनकी जमानत रद्द करने के लिए सीधे विशेष अदालत में आवेदन करने का हकदार होगा.
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

पत्थर समझकर कूड़े में फेंकने जा रही थी महिला, लेकिन निकला बेशकीमती हीरा

Published

on

कई बार हमारे अपने ही घर में हमें कुछ ऐसा मिल जाता है, जिसकी हमें उम्मीद ही नहीं होती. ब्रिटेन में एक बुजुर्ग महिला के साथ भी ऐसा ही हुआ. महिला घर की साफ-सफाई में जुटी हुई थी, तभी उसकी नज़र एक चमकीले पत्थर पर पड़ी. महिला इसे कूड़े में फेंकने ही वाली थी कि उसका मन बदल गया. जब वो इसे ऑक्शनर के पास लेकर गई तो इस पत्थर की कीमत  जानकर सदमे में आ गई.

महिला को इस बात का बिल्कुल अंदाज़ा नहीं था कि उसे जो चमकीला पत्थर मिला है, वो दरअसल 34 कैरेट का बेशकीमती हीरा है. घर से निकले बाकी कचरे के साथ ही महिला अगर इसे फेंक देती, तो उसके हाथ से 2 मिलियन पाउंड की रकम निकल जाती. हालांकि महिला की किस्मत अच्छी थी और वो इसे फेंकने के बजाय ऑक्शनर के पास लेकर पहुंची.

घर में पड़ा मिला 20 करोड़ का हीरा

Daily Mail की रिपोर्ट के मुताबिक ये महिला नॉर्थंबरलैंड में रहती है और उसकी उम्र 70 साल है. महिला का कहना है कि उसे जितना याद है, उसके मुताबिक उसने हीरा कार बूथ सेल से ज्वैलरी के साथ ही खरीदा था. हालांकि उसे बिल्कुल भी नहीं पता था कि हीरा इतना ज्यादा कीमती है. शादी की ज्वैलरी के साथ हीरा भी घर के किसी कोने में पड़ा था. सफाई के दौरान जब महिला ने उसे देखा तो वो इसे ऑक्शनर के पास ले गई. ऑक्शनर ने भी बताया कि महिला बैग में इस हीरे के साथ कुछ और ज्वैलरी भी लाई थी, जिसे वो बेचना चाहती थी. हीरे के छोड़कर बाकी गहनों की कीमत काफी कम थी. हीरे की कीमत 2 मिलियन पाउंड यानि करीब 20 करोड़ रुपये है.

खूबसूरत और नायाब है हीरा

हीरे की जांच-पड़ताल के बाद पता चला है कि दरअसल क्यूबिक जिरकोनिया है, जो देखने में सिंथेटिक डायमंड जैसा लगता है. ऑक्शनर ने बताया कि उन्होंने भी टेस्टिंग से पहले हीरे को सामान्य ही समझा था, लेकिन टेस्ट के बाद पता चला कि ये हीरा 34 कैरेट से भी ज्यादा का है. ये काफी दुर्लभ हीरा निकला, जिसका महिला के पास पहुंचना सबकी समझ से परे है. महिला की पहचान गुप्त रखी गई है.

Continue Reading

देश - दुनिया

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में उतार चढ़ाव , 24 घंटे में 14313 नए मामले ,मरने वालों की संख्या 800 से ऊपर

Published

on

By

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी आंकड़े के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 14313 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, मौतों की संख्या में करीब तीन सौ तक की कमी आई है। शुक्रवार को कोरोना से मरने वालों की संख्या 800 से ऊपर थी, लेकिन एक दिन के अंदर ही मृतकों की संख्या में कम हुई है।

विस्तार
भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में उतार चढ़ाव जारी है। किसी दिन मामले बढ़ जा रहे हैं तो किसी दिन केस कम हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी आंकड़े के मुताबिक, एक दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है। पिछले 24 घंटे में 14313 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, मौतों की संख्या में करीब तीन सौ तक की कमी आई है। इस दौरान 549 लोगों की जानें गई हैं। इसके अलावा 13 हजार 543 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। वहीं, एक्टिव केस की संख्या भी धीरे-धीरे कम हो रही है। देश में सक्रिय संक्रमित मरीजों की संख्या अब 1 लाख 61 हजार 655 तक रह गई है।

कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 3,42,46,157 हो गई है। इसके अलावा ठीक होने वालों का आंकड़ा  3,36,41,175 पर पहुंच गया है। वहीं, देश में कुल मृतकों की संख्या की बात करें तो यह 4,57,740 हो गई है ।

कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामले
कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मालमों बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड, मिजोरम, असम समेत कुछ राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। मिजोरम में एक दिन में 692 नए केस और 427 लोगों की मौत हो गई।

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 30 नवंबर तक प्रतिबंध
बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते भारत आने और जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर 30 नवंबर तक प्रतिबंध को बढ़ा दिया गया है।  इससे पहले नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी 31 अक्तूबर 2021 तक बढ़ा दी थी। वहीं, देश में टीकाकरण का आंकड़ा 105 करोड़ के पार पहुंच गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

Continue Reading

देश - दुनिया

पूर्व विधायक रविंदर सिंह संधू ने 67 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Published

on

पंजाब में फिरोजपुर के पूर्व विधायक रविंदर सिंह संधू का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। परिवार के सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दो बार विधायक रहे संधू की तबीयत पिछले कुछ दिनों से खराब थी और उन्हें लुधियाना के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

वर्ष 1975 में कांग्रेस के युवा कार्यकर्ता के तौर पर राजनीति में कदम रखने वाले संधू ने अप्रैल 2014 में शिरोमणि अकाली दल का दामन थाम लिया था।

वह 1996 में फिरोजपुर सीट से विधायक चुने गए थे। संधू ने 2002 में भी कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की थी। शिअद अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने संधू के निधन पर शोक जताया है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 mins ago

छत्तीसगढ़ के यात्रियों के लिए खुशखबरी, गोवा का सफर होगा आसान

छत्तीसगढ़ के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब गोवा का प्लान और भी आसान हो गया है. बिलासपुर,...

छत्तीसगढ़16 hours ago

गोलबाजार की दुकानों का मालिकाना हक काबिज दुकानदारों को देने की प्रक्रिया तेज,कलेक्टर ने सर्वे व मूल्यांकन के लिए अलग-अलग अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी

छत्‍तीसगढ़ की राजधानी के ऐतिहासिक गोलबाजार में एक लाख 53 हजार वर्गफीट जमीन और दुकानों के मूल्यांकन का काम शुरू...

छत्तीसगढ़17 hours ago

राजधानी रायपुर: एनएसयूआई के दो गुट भिड़े, चाकूबाजी और जमकर मारपीट

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस प्रदेश कार्यालय राजीव भवन में शुक्रवार की दोपहर जबरदस्त बवाल हो गया। एनएसयूआई के...

छत्तीसगढ़17 hours ago

छत्तीसगढ़ की बिजली से केरल रौशन, 6,000 मेगावाट एचवीडीसी बाइपोल लिंक सप्लाई शुरू

अब छत्तीसगढ़ की बिजली से केरल रौशन हो सकेगा। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पीजीसीआईएल) ने रायगढ़-पुगलुर-त्रिशूर 6,000 मेगावाट एचवीडीसी...

छत्तीसगढ़18 hours ago

महासमुंद और कोरबा मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की मान्यता के आवेदन रद्द ,कांकेर मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों की मंजूरी

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (NMC) ने छत्तीसगढ़ के कांकेर मेडिकल कॉलेज को MBBS की 100 सीटों पर प्रवेश देने की अनुमति...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    बैंक पीओ के 4135 पदों पर भर्ती शुरू, जानें सभी जरुरी बातें

  • देश - दुनिया7 days ago

    ब्रेन डेड था मरीज, सुअर की किडनी का सफल ट्रांसप्लांट

  • देश - दुनिया6 days ago

    12 साल की लड़की ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी पिता की हत्या! वजह जानकर हर कोई रह गया दंग

  • देश - दुनिया7 days ago

    सस्ते में घर खरीदने का मौका! PNB करने जा रहा सस्ते घरों की नीलामी, चेक करें सभी डिटेल

  • देश - दुनिया5 days ago

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाने बैंक लॉकर नियमों में किया बदलाव,जान लें नए नियम

  • देश - दुनिया6 days ago

    बिना कुछ किए भी अमीर बन सकते हैं! बस अपनाने होंगे ये टिप्स

  • देश - दुनिया7 days ago

    देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी बोले, ताली थाली बजाने, दीये जलाने वाली जनता ने ही वैक्सीनेशन को इतना सफल बनाया

  • देश - दुनिया7 days ago

    हरियाणा में IAS अफसर अशोक खेमका का 30 साल में 54वीं बार ट्रांसफर

  • देश - दुनिया6 days ago

    महिला कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अब हर महीने मिलेगी 2 दिन की पीरियड लीव

  • देश - दुनिया6 days ago

    अब गहलोत ने किया राहुल गांधी से मुलाकात से इनकार, जानिये क्या कहा?