Connect with us

बल्लभगढ़ में पीएम की रैली के दौरान लगी आग, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

Published

on

फरीदाबाद – बल्लबगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रैली स्थल से 200 मीटर की दूरी पर रबड़ के स्क्रेप में अचानक आग  लग गई. स्थानीय लोगों ने आग लगने की सूचना पुलिस  और अग्निशमन विभाग को दी. सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया. आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है. जिस समय आग लगी उस समय पीएम मोदी जनता को संबोधित कर रहे थे.

बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बल्लभगढ़ से हुंकार भरी. पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, ‘हरियाणा आकर मुझे लगता है, जैसे मैं अपने घर में आया हूं. हरियाणा ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है.’ उन्होंने कहा कि हरियाणा का विकास मेरी प्राथमिकता है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘जब मैं हरियाणा में चुनाव प्रचार के लिए आया था तो विपक्षियों ने भाजपा के कैप्टन के बारे में पूछा था. तब मैंने कहा था हरियाणा में मजूबत कैप्टन भी मिलेगा और टीम भी. आज हरियाणा में कैप्टन और उनकी मजबूत टीम आपके सामने है.’

‘विरोधियों ने तीन तलाक कानून को रोका’

पीएम मोदी ने कहा कि देश में हो रहे हर सुधार और हर परिवर्तन के सामने कांग्रेस और उसके जैसे दल दीवार बनकर खड़े हो जाते हैं. आपने देखा है कि कैसे तीन तलाक के खिलाफ कानून को इन लोगों ने हर बार रोका, हर तरह के बहाने बनाकर रोका.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

जॉब

लोक सेवा आयोग में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

Published

on

By

 

लोक सेवा आयोग (PSC) में नौकरी करने का मन बना रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. इसके लिए तमिलनाडु लोक सेवा आयोग (TNPSC) ने संयुक्त सिविल सेवा परीक्षा ग्रुप 4 के तहत विभिन्न रिक्त पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे TNPSC की आधिकारिक वेबसाइट tnpsc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों  उम्मीदवार 28 अप्रैल तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://tnpsc.gov.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों (TNPSC Group 4 Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://tnpsc.gov.in/Document/english/2022_07_CCSE4_g4_eng.pdf के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशनचेक कर सकते हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 7138 पद भरे जाएंगे, जिसमें ग्राम प्रशासनिक अधिकारी (VAO), जूनियर असिस्टेंट (गैर-सुरक्षा), जूनियर असिस्टेंट (सुरक्षा), बिल कलेक्टर ग्रेड- I, फील्ड सर्वेयर, ड्राफ्ट्समैन, टाइपिस्ट और स्टेनो-टाइपिस्ट (ग्रेड -III) के पद शामिल हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि- 30 मार्च
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि- 28 अप्रैल

रिक्ति विवरण

कुल पदों की संख्या- 7138
ग्राम प्रशासनिक अधिकारी (VAO) अधिकारी
जूनियर असिस्टेंट (गैर-सुरक्षा)
जूनियर असिस्टेंट (सुरक्षा)
बिल कलेक्टर ग्रेड- I
फील्ड सर्वेयर
टाइपिस्ट
स्टेनो-टाइपिस्ट (ग्रेड- III)

योग्यता मानदंड

VAO, जूनियर असिस्टेंट (सुरक्षा), जूनियर असिस्टेंट (गैर-सुरक्षा), बिल कलेक्टर, और ड्राफ्ट्समैन: उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए.
टाइपिस्ट – उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ टाइपिंग का भी नॉलेज होना चाहिए.
स्टेनो-टाइपिस्ट (ग्रेड – III): किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ टाइपिंग और शॉर्टहैंड दोनों में सरकारी तकनीकी परीक्षा को पास किया हुआ होना चाहिए.
फील्ड सर्वेयर: मान्यता प्राप्त संस्थान से SSLC या कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ ITI का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

आयु सीमा

VAO – 21 से 30 वर्ष
अन्य – 18 से 30 वर्ष

चयन मानदंड

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

Continue Reading

Lifestyle

Health Tips: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए मुख्य रूप से इन चीजों का करे सेवन…

Published

on

By

 

आंखें, ईश्वर का वरदान मानी जाती हैं, चूंकि ये शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं ऐसे में इनके विशेष देखभाल की भी आवश्यकता होती है। चोट, धूप और प्रदूषण से आंखों की सुरक्षा करने के साथ इन्हें अंदुरुनी शक्ति प्रदान करने की भी आवश्यकता होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि बाहरी सुरक्षा के साथ-साथ आंखों की आंतरिक सेहत पर भी ध्यान रखना आवश्यक माना जाता है। इसमें हमारे आहार की विशेष भूमिका होती है। रोजाना हम कई ऐसी चीजों का जाने-अनजाने सेवन करते रहते हैं जो आंखों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती हैं। कई चीजों का लंबे समय तक सेवन आपकी रोशनी को भी कम कर सकता है।

शोध बताते हैं, शरीर के अन्य अंगों की ही तरह आंखों को भी उचित पोषण की आवश्यकता होती है। आंखों को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आहार में विटामिन ए, ई, सी के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं किन चीजों का सेवन आंखों के लिए नुकसानदायक माना जाता है? इन चीजों से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जाती है।
जंक फूड्स हैं नुकसानदायक जंक फूड्स न केवल शरीर के वजन को बढ़ा देते हैं साथ ही इनका अधिक सेवन आपकी आंखों के लिए भी नुकसानदायक माना जाता है। चिप्स, कुकीज और कैंडी जैसे स्नैक फूड्स का अधिक सेवन करने से शरीर को कई तरह से हानि पहुंचती है। इन चीजों में अस्वास्थ्यकर फैट के अलावा, नमक और चीनी की अधिकता शरीर के अंगों और संचार प्रणाली को प्रभावित करती है, जिससे आंखों में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित होता है। जंक फूड्स के सेवन से बचना चाहिए।

सोडा-कोल्डड्रिक के नुकसान

गर्मियों के दिनों में सोडा और कोल्ड ड्रिक्स लोगों की पहली पसंद होते हैं, ये शरीर को तरावट देने के साथ आपको रिफ्रेश महसूस करा सकते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि इनका सेवन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है? शोध में पाया गया है कि कोल्ड ड्रिक्स में उच्च मात्रा में फ्रुक्टोज होती है जो ब्लड शुगर को बढ़ा देती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि इस प्रकार के मिठास का उपयोग करने वाले पेय, ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ाते हैं जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। यह स्थिति आपकी आंखों के लिए समस्या पैदा कर सकती हैं।

तली हुई चीजें

तली हुई चीजें जैसे पकौड़े, समोसे आदि अगर आपको बहुत पसंद हैं तो इनका सेवन कम कर दीजिए। ये आपकी आंखों को लिए हानिकारक हो सकते हैं।  तली हुई चीजों में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट की अधिकता होती है जो रक्तचाप को बढ़ा सकती है। इसके परिणामस्वरूप आंखों को क्षति पहुंचने का जोखिम भी बढ़ जाता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए  वसायुक्त खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से बचें।

आंखों को सेहतमंद रखने के लिए क्या खाएं?

आंखों की रोशनी को बनाए रखने और इससे संबंधित कई तरह की बीमारियों से बचाव के लिए आहार में स्वस्थ और पौष्टिक चीजों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें। अंडे, हरी पत्ते वाली सब्जियां, खट्टे फल और जामुन, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, मछली, बादाम आदि का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इन चीजों को दैनिक आहार में जरूर शामिल करें।

Continue Reading

क्राइम न्यूज़

Crime News: पॉल‍िसी कराने के नाम पर बुजुर्ग महिला से हुआ लाखो रूपये की ठगी, पुलिस ने दर्ज की FIR…

Published

on

By

 

 

नई दिल्ली: आजकल  के मामले बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे हैं. ऑनलाइन ठगी  करने वाले ठग हर रोज नए-नए तरीके अपनाते हैं. और मासूम लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनसे ठगी कर रहे हैं. ताजा मामला द‍िल्‍ली पुल‍िस के शाहदरा जिला अंतर्गत गीता कॉलोनी थाने का सामने आया है जहां शातिर ठगों ने एक बुजुर्ग महिला के बैंक खाते से 30 लाख रुपए उड़ा ल‍िया.

दरअसल, बुजुर्ग महि‍ला के फोन पर कुछ दिनों से बैंक से पॉलिसी लेने के लिए फोन आ रहे थे. बार-बार फोन आने से परेशान पीड़िता ने शिकायत करने के लिए गूगल पर बैंक का हैल्पलाइन नंबर सर्च किया. उस नंबर की बार-बार फोन आने की शिकायत की.

ठगों ने शिकायत करने के लिए पीड़िता के पास एक लिंक भेजा जैसे की महिला ने वह लिंक खोला तो उनके खाते से 30 लाख रुपए उड़ा लिए गए. पीड़िता ने इसकी श‍िकायत शाहदरा साइबर थाना पुलिस को दी. मामले की शिकायत मिलने के बाद पुल‍िस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

जानकारी के मुताब‍िक पीड़िता 60 वर्षीय गुरप्रीत कौर परिवार के साथ गीता कॉलोनी में रहती हैं. गुरुप्रीत का कहना है क‍ि उनका कृष्णा नगर के एक बैंक की ब्रांच में अकाउंट खुला हुआ है जिसमें 30 लाख 10 हजार 200 रुपए जमा थे. उनके पास कई दिनों से लगातार बैंक से नई पॉलिसी लेने के लिये फोन आ रहे थे जिससे वह परेशान हो गई थी. उन्होंने बैंक में इसकी शिकायत करने के लिए बैंक का ग्राहक सेवा नंबर गूगल पर सर्च किया.

इसके बाद एक नंबर मिला तो बात करने वाले ने उधर से अपने आप को बैंक का अधिकारी बताया. उसने शिकायत करने के लिए पीड़िता के व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजकर फार्म भरने को कहा. वह उसके झांसे में आ गई और उन्होंने लिंक पर दिए गए फार्म को भर दिया. करीब दो घंटे बाद उनके बैंक खाते से सारे रुपए गायब हो गए. पीड़िता बैंक गई तो पता चला कि जिस नंबर पर उन्होंने फोन किया था, वह शातिर ठगों ने गूगल पर डाल रखा है. पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 hours ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: करंट के चपेट में आने से 2 लोगो की दर्दनाक मौत…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। दोनों की मौत अलग-अलग...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया7 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बम्पर इजाफा… 

  • जॉब7 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….