Connect with us

देश - दुनिया

गोविंद राजपूत बोले- मेरी पत्नी जेब से पैसे चुरा लेती हैं, मुझे पता ही नहीं चलता

Published

on

मध्य प्रदेश के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का मानना है कि पत्नियों का काम पति की जेब से पैसा सरकाना (चुराना) होता है. मंत्री की पत्नी भी उनके जेब से पैसे सरकाती हैं. प्रभारी जिला दमोह  पहुंचे राज्य  के परिवहन व राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में मंत्री अपने परिवार का भेद खोलते सुने जा सकते हैं. मंत्री कहते हैं कि उनकी पत्नी उनकी जेब से 2500 रुपए सरका ( चुरा ) लेती हैं और उनको पता भी नहीं लगता. पत्नियों का यही काम होता है. महिलाएं छोटी-छोटी बचत करने में बहुत माहिर होती हैं.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के मंत्रिमंडल के राजस्व व परीवहन एवं जिले के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह बीते 1 नवंबर को स्थापना दिवस के अवसर पर दमोह पहुंचे हुए थे. यहां पर वह विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होते हुए. जिला मुख्यालय के मानस भवन में आयोजित स्व सहायता समूह बैंक ऋण वितरण समारोह में मंत्री शामिल हुए. यहां मंत्री गोविंद ने महिलओं को आत्म निर्भर बनाने की बात कही. मंत्री ने कहा कि महिलाएं छोटी-छोटी बचत करने में माहिर होती हैं. मंत्री जी यहीं नहीं रुके और समूह और बचत की चर्चा करते हुए स्वयं की आप बीती सुना डाली.

आवश्यक कार्यों पर खर्च करती है महिलाएं

मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि मेरी पत्नी भी मेरे जेब से पैसे सरका (चुरा) लेती हैं और मुझे पता भी नहीं लगता. कार्यक्रम में मौजूद लोग यह बात सुनकर हसने लगे. पत्नियां इस तरह से छोटी छोटी बचत करती हैं. यह पैसा महिलाएं वेवजह खर्च नहीं करती. बल्कि घर के आवश्यक कार्यो पर यह पैसा खर्च करती हैं. महिलाये अब स्व सहायता समूहों के माध्यम से धीरे धीरे आत्मनिर्भर बनती जा रही हैं. कोरोना में लॉकडाउन के दौरान मैंने अपने क्षेत्र में महिलाओं को हैंड सेनेटाइजर, मास्क व अन्य जरूरी वस्तुएं बनाकर बाजार में बेचते देखा. महिलाएं छोटा-छोटा काम करके भी बड़ी बचत करती हैं.

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

दिवाली के दिन खास समय पर मिलेगा तगड़ी कमाई का मौका, जानें क्या करें?

Published

on

दिवाली के दिन शेयर बाजार के लिए बेहद खास होता है. इस दिन वैसे तो मार्केट बंद रहता है लेकिन इस दिन एक घंटे के लिए मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन  किया जाता है. इस दौरान केवल 1 घंटे के लिए बाजार में ट्रेडिंग होती है. इस एक घंटे में निवेशक अपना छोटा निवेश करके बाजार की परंपरा को निभाते हैं.

की जाती है स्‍पेशल शेयर ट्रेडिंग

दिवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है. इस बार दिवाली के साथ संवत् 2077 शुरू होने जा रहा है. भारतीय परंपरा के अनुसार देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत भी होती है. इस शुभ मुहूर्त पर शेयर बाजार के कारोबारी स्पेशल शेयर ट्रेडिंग करते हैं. इसलिए इसे मुहूर्त ट्रेडिंग भी कहा जाता है.

खास समय पर होती है मुहूर्त ट्रेडिंग

मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में निवेश को शुभ माना जाता है. इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ज्यादातर निवेशक शेयर खरीदते हैं. मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है. हर साल मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए एक खास समय तय होता है. निवेशक इस शुभ मौके पर वैल्यू बेस्ड स्टॉक खरीदते हैं.

कुछ समय के लिए आती है तेजी

मार्केट के जानकारों के मुताबिक, मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन कारोबारी जमकर निवेश करते हैं. परंपराओं को मानने वाले पहला ऑर्डर अक्सर खरीद का देते हैं. अगर हम पिछले सालों में इस दौरान मार्केट के प्रदर्शन पर नजर डालें तो, अधिकांश मौकों पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन स्टॉक मार्केट दायरे में ही रहा है. वहीं, कुछ समय के लिए मार्केट में तेजी भी आती है.

 

Continue Reading

देश - दुनिया

कैप्टन अमरिंदर ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, अपनी नई पार्टी के नाम का किया ऐलान

Published

on

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोनिया गांधी को 7 पन्नों की चिट्ठी लिखकर पार्टी से इस्तीफा दिया है. कैप्टन ने अपने इस्तीफे में कांग्रेस पार्टी में अपने सफर, अपने कार्यकाल में हासिल की गई उपलब्धियों और सिद्धू के साथ अपने विवाद के बारे में विस्तार से लिखा है. इसी के साथ अमरिंदर सिंह ने अपनी पार्टी के नाम का भी ऐलान किया है. कैप्टन की पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस होगा.

कैप्टन ने अपने इस्तीफे में लिखा कि, 2017 के विधानसभा चुनावों में मैंने पार्टी का नेतृत्व किया जिसमें कांग्रेस ने 117 में से 77 सीटें हासिल कीं जो कि 1966 से अब तक की सबसे ज्यादा सीटें थीं. इसके बाद13वें लोकसभा चुनाव में देश भर में भाजपा की लहर होने के बावजूद पार्टी ने 8 सीटें जीतीं. हमने पंचायत चुनाव में दो तिहाई सीटें जीतीं और सभी नगर पालिका और नगर निगम की सीटों पर जीत दर्ज की. इसके साथ ही हमने विधानसभा उपचुनावों की 5 सीटों में से 4 में जीत हासिल की.

कैप्टन ने लिखा कि पिछले चार साल छह महीनों में मैंने प्रशासन को अच्छे, साफ और पारदर्शी तरीके से चलाया. इसके साथ ही कैप्टन ने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि पंजाब ने पूरे देश में महामारी के साथ बहुत अच्छे से डील किया. उन्होंने लिखा कि यह सब भी तब जबकि हमारे पास संसाधनों की कमी थी और लगातार सीमा पार पाकिस्तान से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी के प्रयास किए जा रहे थे.

कैप्टन ने इस्तीफे से तीन दिन पहले ही कांग्रेस के साथ पर्दे के पीछे से बातचीत की खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि मेल-मिलाप का समय अब खत्म हो गया है और पार्टी छोड़ने का उनका फैसला अंतिम है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह जल्द ही अपनी नई पार्टी बनाएंगे और अगर तीन कृषि कानूनों को लेकर किसानों के हित में कुछ समाधान निकलता है तो वह भाजपा के साथ 2022 के चुनाव में सीटों के समझौते को लेकर आशान्वित हैं.

Continue Reading

देश - दुनिया

धनतेरस पर खरीद रहें सोना तो इन बातों की रखें सावधानी, जानिए क्या है

Published

on

By

भारत में लोग सोने और चांदी में इन्वेस्टमेंट करना पसंद करते हैं। वे इसे न केवल शुभ मानते हैं, बल्कि ये धातुएं आर्थिक संकट में भी लोगों की मदद करती है। आज (मंगलवार) देश में धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। इस पर्व पर लोग अपने घरों में माता लक्ष्मी का स्वागत करने के लिए गोल्ड और सिल्वर ज्वेलरी, सिक्के, बर्तन आदि खरीदते हैं। अगर आप भी धनतरेस पर सोने या चांदी के आभूषण खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो इन बातों का रखें खास ध्यान।

1. कीमत की जांच करें

सोने और चांदी खरीदने से पहले। इसकी कीमत पता होना जरूरी है। दरअसल मार्केट के आधार पर गोल्ड और सिल्वर की दर हर दिन बदलती है। वहीं हर शहर में धातुओं की कीमत में फर्क पड़ता है। साथ ही अपना बजट भी देख लें। बता दें असली सोना 24 कैरेट का होता है, लेकिन इसकी ज्वेलरी नहीं बनती, क्योंकि वे बेहद सॉफ्ट होता है। आभूषणों के लिए 22 कैरेट गोल्ड का उपयोग होता है। जिसमें 91.66 प्रतिशत सोना होता है।

2. हॉलमार्किंग

सोना या चांदी खरीदते समय हमेशा हॉलमार्क देखें। हॉलमार्किंग से धातु की शुद्धता का पता चलता है। गोल्ड और सिल्वर की शुद्धता के लिए भारतीय मानक ब्यूरो या बीआईएस द्वारा प्रमाणित किया जाता है। बता दें हमेशा हॉलमार्क सर्टिफिकेट वाली ज्वेलरी ही खरीदें। नीचे देखें हॉलमार्क की शुद्धता कैसे पहचानें।

हॉलमार्क 375 – 37.5 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 585 – 58.5 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 750 – 75.0 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 916 – 91.6 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 990- 99.0 प्रतिशत शुद्ध सोना

हॉलमार्क 999- 99.9 प्रतिशत शु्द्ध सोना

3. वजन की जांच करें

ज्यादातर सोने और चांदी के आभूषण वजन के हिसाब से बेचे जाते हैं। भारी टुकड़ों की कीमत अधिक होती है। कुछ गहनों में स्टोन्स भी लगे होते हैं, जो ज्वेलरी के वजन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए हमेशा वजन की जांच कर लें।

4. बिल मांगना न भूले

ज्वेलरी खरीदते के बाद बिल मांगना न भूलें। बिल न केवल आभूषणों की अदला-बदली या वापसी में मदद करेगा, बल्कि खरीदारी के प्रमाण के रूप में काम करेगा। यह किसी फ्रॉड या दावे के मामले में अधिकारियों से संपर्क करने में भी मदद कर सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़30 mins ago

क्राइम न्यूज़ :बाइक से मोबाइल की लूट करने वाले तीन आरोपित गिरफ्तार, आठ मोबाइल बरामद

राजधानी रायपुर में मोबाइल पर बात करते हुए बाइक से मोबाइल छपट कर भागने वाले तीन आरोपितों को पुलिस ने...

छत्तीसगढ़1 hour ago

फैक्ट्री की भट्टी ब्लास्ट होने से गरम लोहा नीचे गिरी,दो श्रमिकोंं की मौत

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरसीवां के पास फार्च्यून मेटालिक लिमिटेड नामक फैक्ट्री में सोमवार की रात...

छत्तीसगढ़2 hours ago

पुलिस अधीक्षक ने किया सदर बाजार, मालवीय रोड का निरीक्षण

रायपुर, 02 नवम्बर 2021। धनतेरस को देखते हुए सदर बाजार मार्ग में सुगम यातायात व्यवस्था हेतु पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल...

छत्तीसगढ़3 hours ago

14 साल की मासूम बच्ची से गैंगरेप,डरकर ट्रेन से भाग रही थी, रेलवे पुलिस ने पूछताछ की तो मामला खुला

 क्राइम न्यूज़ :रायपुर के खरोरा इलाके की 14 साल की बच्ची से गैंगरेप किया गया। इसके बाद बच्ची डर कर...

छत्तीसगढ़4 hours ago

कांग्रेस के सदस्यता अभियान के बीच कुछ कांग्रेसियों को अपने कुनबे में जोड़ेगी भाजपा, डी. पुरंदेश्वरी की मौजूदगी में दिलाएंगे सदस्यता

कांग्रेस ने सोमवार को सदस्यता अभियान शुरू किया है। इसके तहत कांग्रेस सदस्यों की संख्या 6 लाख से बढ़ाकर 10...

#Exclusive खबरे

Calendar

November 2021
S M T W T F S
  1 2 3 4 5 6
7 8 9 10 11 12 13
14 15 16 17 18 19 20
21 22 23 24 25 26 27
28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया5 days ago

    50 रुपए में करवा लीजिए टंकी फुल, यहां माचिस से भी सस्ता है एक लीटर पेट्रोल

  • देश - दुनिया6 days ago

    शाहरुख खान ने आर्यन खान को जेल से निकालने के लिए ली इस शख्स से मदद

  • देश - दुनिया5 days ago

    हत्यारे ने वकील के हर सवाल का जवाब म्याऊं-म्याऊं में दिया, गुस्साए जज ने कोर्ट से निकाला

  • देश - दुनिया4 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर निकली 1200 से अधिक पदों पर भर्ती

  • देश - दुनिया6 days ago

    पति को ढूंढ रही थी 5 राज्यों की पुलिस, पत्नी ने जीता पंचायत का चुनाव

  • देश - दुनिया5 days ago

    केंद्र सरकार का खास प्लान, अब राशन की दुकान पर मिलेगा LPG सिलेंडर

  • देश - दुनिया5 days ago

    समीर वानखेड़े की पत्नी ने पत्र लिख उद्धव ठाकरे से लगाई मदद की गुहार, कहा- आज बालासाहब ठाकरे होते तो…..

  • देश - दुनिया5 days ago

    YouTube देखकर 17 साल की लड़की ने दिया बच्ची को जन्म,पैरेंट्स को भी पता नहीं चला

  • देश - दुनिया2 days ago

    PNB में अकाउंट तो फ्री में मिलेगा 20 लाख रुपये का फायदा, जानिए कैसे?

  • प्रदेश5 days ago

    8 फीट लंबा अजगर 2.5 फीट के सियार को निगला