Connect with us

छत्तीसगढ़

रायपुर में गणेश उत्सव के लिए जारी हुआ गाइडलाइन, पढ़े…

Published

on

रायपुर जिला प्रशासन ने गणेश उत्सव को लेकर 26 बिंदुओं में गाइडलाइन जारी किया है. जिसके मुताबिक मूर्ति की ऊंचाई 4 फीट से अधिक नहीं होगी. पंडाल के सामने 5000 वर्ग फीट की खुली जगह अनिवार्य है. मूर्ति स्थापना वाले पंडाल का आकार 15 फीट से अधिक नहीं होगा. दर्शकों के बैठने के लिए प्रथक से पंडाल न हो, मूर्ति स्थापित करने वाले व्यक्ति और समिति को 4 सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य है. कोई भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति पंडाल में ना पहुंचे. इसकी जिम्मेदारी पंडाल व्यवस्थापको की होगी. यदि कोई व्यक्ति मूर्ति स्थापना स्थल पर जाने के कारण संक्रमित हो जाता है, तो इलाज का संपूर्ण खर्च मूर्ति स्थापना करने वाला व्यक्ति या समिति को उठाया  होगा.

ये हैं गणेश उत्सव गाइडलाइन के 26 बिंदु

  • मूर्ति की उंचाई और चौड़ाई 4×4 फिट से अधिक न हो.
  • मूर्ति स्थापना वाले पंडाल का आकार 15X15 फिट से अधिक न हो.
  • पंडाल के सामने कम से कम 5000 वर्ग फिट की खुली जगह हो.
  • पंडाल और सामने 5000 वर्गफिट की खुली जगह में कोई भी सड़क या गली का हिस्सा प्रभावित न हो.
  • पंडाल के सामने दर्शको के बैठने के लिए पृथक से पंडाल न हो. दर्शकों और आयोजकों के बैठने के लिए कुर्सी नहीं लगाए जाएंगे.
  • किसी भी एक समय में पंडाल या सामने मिलाकर 20 व्यक्ति से अधिक न हो.
  • मूर्ति स्थापित करने वाले व्यक्ति या समिति एक रजिस्टर संधारित करेगी. जिसमें दर्शन के लिए आने वाले सभी व्यक्तियों का नाम पता मोबाइल नबंर दर्ज किया जाएगा. ताकि उनमें से कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित होने पर कांन्टेक्ट ट्रेसिंग किया जा सके.
  • मूर्ति स्थापित करने वाले व्यक्ति या समिति 4 सीसीटीवी लगाएगा. ताकि उनमें से कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित होने पर कांन्टेक्ट ट्रेसिंग किया जा सके.
  • मूर्ति दर्शन या पूजा में शामिल होने वाला कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के नहीं जाएगा. ऐसा पाए जाने पर संबधित और समिति के विरूद्ध वैधानिक कार्रावई किया जाएगा.
  • मूर्ति स्थापित करने वाले व्यक्ति या समिति द्वारा सैनेटाइजर थर्मल स्क्रिनिंग, ऑक्सीमीटर, हेडवाश और क्यू मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था की जाएगी. थर्मल स्क्रिनिंग में बुखार पाये जाने, कोरोना से संबंधित कोई भी सामान्य या विशेष लक्षण पाये जाने पर पंडाल में प्रवेश नहीं देने की जिम्मेदारी समिति की होगी.
  • व्यक्ति या समिति द्वारा फिजिकल डिसटेंसिंग आगमन और प्रस्थान की पृथक से व्यवस्था बांस बल्ली से बेरिकेटिंग कराकर कराया जाएगा.
  • यदि कोई व्यक्ति जो मूर्ति स्थापना स्थल पर जाने के कारण संक्रमित हो जाता है, तो इलाज का संपूर्ण खर्च मूर्ति स्थापना करने वाला व्यक्ति या समिति की होगी.
  • कंटेनमेंट जोन में मूर्ति स्थापना की अनुमति नहीं होगी. यदि पूजा की अवधि के दौरान भी उपरोक्त क्षेत्र कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित हो जाता है, तो तत्काल पूजा समाप्त करनी होगी.
  • मूर्ति स्थापना के दौरान, विसर्जन के समय या विसर्जन के बाद किसी भी प्रकार के भोज, भंडारा, जगराता और सांस्कृतिक कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं होगी.
  • मूर्ति स्थापना के समय स्थापना के दौरान, विसर्जन के समय और विसर्जन के बाद किसी भी प्रकार के वाद्य यंत्र, ध्वनि विस्तारक यंत्र डीजे बजाने की अनुमति नहीं होगी.
  • मूर्ति स्थापना औऱ विसर्जन के दौरान प्रसाद, चरणामृत या कोई भी खाद्य एवं पेय पदार्थ वितरण की अनुमति नहीं होगी.
  • मूर्ति विसर्जन के लिए एक से अधिक वाहन की अनुमति नहीं होगी.
  • मूर्ति विसर्जन के लिए पिकअप, टाटाएस (छोटाहाथी) से बड़े वाहन का उपयोग प्रतिबंधित होगा.
  • मूर्ति विसर्जन के वाहन में किसी भी प्रकार के अतिरिक्त साज-सज्जा, झांकी की अनुमति नहीं होगी.
  • मूर्ति विसर्जन के लिए 4 से अधिक व्यक्ति नहीं जा सकेंगे और वे मूर्ति के वाहन में ही बैठेगे. पृथक से वाहन ले जाने की अनुमति नहीं होगी.
  • मूर्ति विसर्जन के लिए प्रयुक्त वाहन पंडाल से लेकर विसर्जन स्थल तक रास्ते में कहीं रोकने की अनुमति नहीं होगी.
  • विसर्जन के लिए नगर निगम द्वारा निर्धारित रूट मार्ग, तिथि और समय का पालन करना होगा. शहर के व्यस्त मार्गो से मर्ति विसर्जन वाहम को ले जाने की अनुमति नहीं होगी. सामान्य रूप से सभी वाहन रिंग रोड के माध्यम से ही गुजरेंगे.
  • विसर्जन के मार्ग में कही भी स्वागत, भंडारा, प्रसाद वितरण पंडाल लगाने की अनुमति नहीं होगी.
  • सूर्यास्त के बाद और सूर्योदय के पहले मूर्ति विसर्जन के किसी भी प्रक्रिया की अनुमति नहीं होगी.
  • इन शर्तों के साथ घरों में मूर्ति स्थापित करने की अनुमति होगी. यदि घर से बाहर मुर्ति स्थापित किया जाता है, तो कम से कम 7 दिवस पूर्व नगर निगम के संबंधित जोन कार्यालय में निर्धारित शपथ पत्र मय आवेदन देना होगा. अनुमति प्राप्त होने के बाद ही मूर्ति स्थापित करने की अनुमति होगी.
  • इन सभी शर्तो के अतिरिक्त केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा समय समय पर जारी निर्देश-आदेश का पालन अनिवार्य रूप से किया जाना होगा.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

Published

on

 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन जारी कर दिए है, जिन उम्मीदवारों ने 10वीं पास कर ली हैं और अनुभव हैं तो आज ही इन पदों के लिए फॉर्म भर सकते है, ऐसा मौका नहीं मिलेगा आपको सरकारी नौकरी पाने का, आज ही इन पदो के लिए फॉर्म भर दें।

कितना मिलेगा वेतन-  

चपरासी – नियमानुसार

महत्वपूर्ण तिथि व सूचनाएं –

परीक्षा का नाम- चपरासी

कुल पद   80

अंतिम तिथि  – 2-7-2022

स्थान- रायपुर

आयु सीमा- उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु विभाग के नियमनुसार मान्य होगी।

वेतन-  उम्मीदवारों विभाग के नियमानुसार वेतन दिया जाएगा।

योग्यता-  उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 8वीं, 10वीं पास हो और अनुभव हो।

चयन प्रक्रिया- लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा आवेदनकर्ता का चयन।

ऐसे करें आवेदन- योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र के निर्धारित प्रारूप पर फॉर्म भर सकते है, साथ ही शिक्षा और अन्य योग्यता, डेट ऑफ़ बर्थ और अन्य आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों के साथ स्वयं प्रतिबंधात्मक प्रतियां और नियत तारीख से पहले भेजना अनिवार्य है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

Published

on

 

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में करीब 15 से 20 छात्राएं घायल हुई हैं। सभी छात्राओं को जगदलपुर के महारानी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है। बताया जा रहा है कि, बस में करीब 25 से 30 छात्राएं बैठी थीं, जो डिमरापाल मेडिकल कॉलेज से नाइट शिफ्ट पूरी कर खमार गांव नर्सिंग हॉस्टल लौट रहीं थीं। मामला नगरनार थाना क्षेत्र का है।

जानकारी के मुताबिक, जगदलपुर-ओडिशा मुख्यमार्ग पर स्थित एक ढाबा के पास हादसा हुआ है। बताया जा रहा है कि विपरीत दिशा से मुर्गियों से भरी एक पिकअप आ रही थी, जिसकी रफ्तार काफी ज्यादा थी। टर्निंग पॉइंट में पिकअप को बचाने के चलते चालक ने नियंत्रण खो दिया, जिससे बस सड़क किनारे खेत में पलट गई। इस हादसे में चालक समेत बस में सवार छात्राएं घायल हुई हैं।

मामले की जानकारी मिलते ही नगरनार थाना के जवान मौके पर पहुंचे। जिन्होंने एंबुलेंस से सभी घायलों को महारानी अस्पताल भिजवाया है। जहां सभी घायलों का उपचार चल रहा है। डॉक्टरों की माने तो सभी घायलों की स्थित अभी ठीक हैं। हाथ, पैर, सिर में चोट आई हैं। जिनका उपचार चल रहा है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

Published

on

By

 

Free Silai Machine Yojana 2022 Registration Online Process And Eligibility Full Details In Hindi - Free Silai Machine Yojana 2022: मुफ्त में महिलाएं ले सकती हैं सिलाई मशीन, पात्रता से लेकर आवेदन

 

 

  • Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें सरकार द्वारा मदद की जरूरत पड़ती है। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारें दोनों ही अपने-अपने स्तर पर गरीब वर्ग के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इनमें आर्थिक मदद देने से लेकर बीमा कवर और स्वास्थ्य सेवाएं आदि शामिल होती हैं। इसी तरह देश में महिलाओं के लिए भी सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलती हैं, जिसमें से एक योजना है मुफ्त सिलाई मशीन योजना। सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है, मतलब आपको एक भी पैसा नहीं देना और आप योजना के तहत सिलाई मशीन मुफ्त में ले जा सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस योजना के लिए पात्रता क्या है और आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

    दरअसल, सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और वो खुद का काम कर सके आदि। इसलिए उन्हें मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है। इस योजना के तहत सरकार देश के हर राज्य में 50 हजार से अधिक महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दे रही है।
    ये दस्तावेज चाहिए
    अगर आप इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन करना चाहती हैं, तो आपको इसके लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्मतिथि प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, एक्टिव मोबाइल नंबर, विकलांग या विधवा होने पर संबंधित प्रमाण पत्र चाहिए।

  • पात्रता क्या है?
    अगर आपकी उम्र 20 से 40 साल के बीच है, आप श्रमिक महिला हैं, तो आपके पति की आय 12 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर हैं आदि। इसके अलावा ग्रामीण और शहरी दोनों जगह की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
    आवदेन करने का ये है तरीका:-

    स्टेप 1
    आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाना है। फिर यहां पर आपको मुफ्त सिलाई मशीन वाले आवेदन पत्र को डाउनलोड करके भरना है।
    स्टेप 2
    भरे हुए फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेज और अपनी फोटो लगाकर आपको इसे संबंधित कार्यालय में जमा करवाना है। इसके बाद आपका सत्यापन होगा और सही पाए जाने पर आपको सिलाई मशीन दे दी जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़15 hours ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़4 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

छत्तीसगढ़5 days ago

today weather update: बढ़ रहा है गर्मी का कहर, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून…

    Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून दस्तक दे चुका है और सही गति से आगे बढ़ रहा है, लेकिन इससे...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब6 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर हो रही भर्ती, जाने भर्ती की अंतिम तिथि एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब7 days ago

    STATE BANK OF INDIA में निकली बंपर भर्ती, उमीदवार जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता… 

  • जॉब5 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    KIOCL में मैनेजर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2.80 लाख सैलरी, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब4 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…