Connect with us

Lifestyle

Diabetes में जरूरी है HbA1c टेस्ट, जाने डायबिटीज कंट्रोल करने के टिप्स

Published

on

 

कुछ स्थितियां आपके रक्त में A1C के स्तर को बढ़ा सकती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको डायबिटीज है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें सतर्क रहना बेहद जरूरी है। इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए ब्लड टेस्ट करना बेहद जरूरी है। अगर आपके ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ गया है या फिर आप लगातार ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने का अनुभव करते हैं तो डॉक्टर टाइप-2 डायबिटीज या फिर प्रीडायबिटीज का पता लगाने के लिए ए1सी परीक्षण कराने की सलाह देते हैं।

HbA1c टेस्ट के जरिए ब्लड में शुगर की जांच की जाती है। ये टेस्ट 3 महीने के अंतराल पर कराया जाता है, जिसे HbA1c टेस्ट के नाम से जाना जाता है। ये टेस्ट शुगर टेस्ट करने के उन तरीकों से ज्यादा विश्वसनीय माना जाता है जो उंगली से ब्लड लेकर शुगर की जांच करने के लिए किए जाते हैं। इस टेस्ट को ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन टेस्ट भी कहते हैं। ये टेस्ट ग्लूकोज़ से जुड़े हीमोग्लोबिन की मात्रा नापता है। इस टेस्ट को करने के लिए नसों से खून निकाला जाता है।

क्या डायबिटीज के बगैर बढ़ सकता है HbA1c? कई बार ऐसा होता है कि HbA1c का टेस्ट कराने में पता चलता है कि आपका A1C का लेवल हाई है लेकिन आपको डायबिटीज नहीं है। हां, कुछ स्थितियां आपके रक्त में A1C के स्तर को बढ़ा सकती हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको डायबिटीज है।

एलिजाबेथ सेल्विन के एक अध्ययन के अनुसार, सामान्य आबादी में 6% से अधिक A1C का ऊंचा स्तर पाया गया, जिसमें डायबिटीज की हिस्ट्री नहीं थी। गैर-मधुमेह रोगियों में ए1सी के हाई लेवल के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। एनिमिया, किडनी की परेशानी,हाई ट्राइग्लिसराइड्स, थायराइड डिसआर्डर और ब्लड डोनेट करने की वजह से भी कई बार A1C का स्तर बढ़ने लगता है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान है एक्सपर्ट की ये सलाह माने, लाइफस्टाइल का रखे खास ध्यान

Published

on

Continue Reading

Lifestyle

दांतों के दर्द से उड़ सकती है रातो की नींद जाने इस दर्द से छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

Published

on

 

कई बार रात में खाना खाते समय दांतों में कुछ फंसने के कारण तेज दर्द हो सकता है, जिससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

Remedies for Toothache : दांतों में दर्द होना एक आम समस्या हो सकती है, जो ठंडा-गर्म खाना खाने से, शरीर में कैल्शियम की कमी होने से, दातों में कैविटी या बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की वजह से अक्सर परेशान कर सकती है. कई बार आधी रात में दांतों का तेज दर्द बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से आपके साथ साथ पूरे घर की नींद उड़ जाती है. बात दिन की हो तो तुरंत जाकर डॉक्टर की सलाह से दवाई ले सकते हैं लेकिन रात में भयानक दर्द के साथ डॉक्टर के पास जाना कई बार संभव नहीं हो पाता है, इसीलिए आपको बताते हैं दांतो के दर्द के उपचार के लिए कुछ घरेलू उपाय जिन्हे दांतो में तेज दर्द होने पर इस्तेमाल करने से राहत मिल सकती है.

दांतों में तेज दर्द के लिए अपना सकते हैं ये घरेलू उपाय :

लहसुन
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, लहसुन आसानी से घरों में उपलब्ध होता है. लहसुन में मौजूद एलिसिन मुंह के अंदर बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर होता है. बैक्टीरिया के कारण मुंह में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है और दातों में तेज दर्द हो सकता है. दर्द होने पर लहसुन की एक कली लेकर दांत में दबा लें उससे राहत मिल सकती है.

कोल्ड कंप्रेस
कोल्ड कंप्रेस यानी बर्फ की सिकाई करने से ब्लड वेसल्स कंप्रैस हो जाती हैं और दर्द में राहत मिलती है.
एक मोटे तौलिए में बर्फ रखकर दर्द वाली जगह पर सिकाई करने से आराम मिलता है.

पिपरमिंट टी
पिपरमिंट एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद मेन्थॉल सेंसिटिव हिस्से को कुछ समय के लिए सुन्न कर देता है जिससे दर्द में आराम मिलता है. दर्द होने पर पिपरमिंट टी पी सकते हैं.

लौंग 
लौंग में यूजेनॉल मौजूद होता है जो दांतों कि सूजन कम करने और दर्द को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. दर्द होने पर लौंग को पीसकर लगा सकते हैं या लौंग को मुंह में डालकर चूस सकते हैं.

पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होगा और पाचन तंत्र होगा मजबूत

पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होगा और पाचन तंत्र होगा मजबूत

 

Continue Reading

Lifestyle

ज्यादा तनाव से घट सकता है वजन, जानिए वजह

Published

on

तनाव की वजह से हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है. तनाव की वजह से कुछ लोगों को वजन बढ़ जाता है, तो कुछ लोगों का वजन कम हो जाता है. एक हालिया स्टडी में चौंकाने वाली बात सामने आई हैं.

Stress and Weight Loss: अब तक आपने सुना होगा कि तनाव की वजह से लोग कई मानसिक परेशानियों का शिकार हो जाते हैं और उसकी वजह से उनका वजन बढ़ जाता है. तनाव हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को गहराई से प्रभावित करता है. इसकी वजह से कुछ लोगों का वजन बढ़ जाता है. एक स्टडी में हैरान करने वाली बात सामने आई है. इसमें बताया गया है कि ज्यादा तनाव की वजह से कई लोगों का वजन घट भी सकता है. इसके पीछे क्या वजह हो सकती हैं और यह हेल्थ के लिए कितना खतरनाक है. इस बारे में कुछ जरूरी बातें विस्तार से जान लेते हैं.

स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक स्ट्रेस की वजह से हमारी हेल्थ प्रभावित होती है और इसकी वजह से बिहेवियरल चेंज आ सकते हैं. स्ट्रेस की वजह से कुछ लोगों के शरीर के वजन में बदलाव आ सकता है. तनाव की वजह से लोगों की ईटिंग हैबिट्स यानी खान-पान की आदतें बदल जाती हैं, जो वजन घटने या बढ़ने की वजह बन जाती हैं. राहत की बात यह है कि स्ट्रेस को कंट्रोल करने से आप अपने वजन को भी कंट्रोल कर सकते हैं. तनाव की वजह से इन्फ्लेमेशन हो सकता है, जिसका असर मेटाबोलाइज्ड प्रोसेस पर होता है.

स्ट्रेस का इस तरह होता है असर
तनाव की वजह से हमारी बॉडी का सिंपैथेटिक नर्वस सिस्टम एपिनेफ्रीन को ट्रिगर करता है, जिससे शरीर का फाइट रिस्पांस सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है. इस कंडीशन में हमारा दिल तेजी से धड़कता है और सांस लेने की गति तेज हो जाती है. इस वजह से शरीर की कैलोरी ज्यादा बर्न होती है. इससे खाने का डाइजेशन और ब्लड शुगर लेवल भी बदल जाता है. इसकी वजह से वेट लॉस हो सकता है. इसके अलावा तनाव की कंडीशन में हमारी पिट्यूटरी ग्लैंड एड्रेनल ग्लैंड को कॉर्टिसोल रिलीज करने का संकेत देती है. यह हार्मोन लिवर से फैटी एसिड और ग्लूकोस को रिलीज करके शरीर की एनर्जी बढ़ाता है. इसका असर भी वजन पर पड़ता है.

ब्रेन-गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल का संपर्क होता है प्रभावित
तनाव की वजह से ब्रेन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के बीच कॉम्युनिकेशन प्रभावित हो जाता है. इसकी वजह से हार्टबर्न, निगलने में दिक्कत, गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, उल्टी, भूख में कमी, डायरिया, कब्ज और मांसपेशियों में ऐंठन जैसी समस्या हो जाती है. इन सभी कंडीशन में लोगों के लिए खाना-पीना मुश्किल हो जाता है और शरीर का वजन तेजी से घट जाता है. हालांकि यह शरीर के लिए बेहद खतरनाक कंडीशन भी हो सकती है. इसलिए परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़2 weeks ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • देश6 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • 7 days ago

    इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट करने वाले छात्र को मिला 3 करोड़ का पैकेज,पढ़े पूरी खबर…

  • देश6 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर

  • जॉब4 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर

  • 7 days ago

    Solar Cooking Stove: अब गैस के टेंशन से हो जाइये फ्री, आ गई है ये सोलर चूल्हा, मिल सकती है सब्सिडी, जल्द देखे इसकी कीमत…   

  • जरा हटके7 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : यहाँ की महिलाए ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • जरा हटके6 days ago

    अजब-गज़ब परंपरा : ज़िन्दगी में सिर्फ एक बार नहाती है यहाँ की महिलाए ,जानिए किस दिन नहाती है महिलाए

  • देश5 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,कर्मचारियों को मिलेगा 3% ज्यादा DA, मिलेगा एरियर भी

  • देश3 days ago

    उत्तराखंड सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता,मिलेगा एरियर,पढ़िये पूरी ख़बर