Connect with us

04/11/2019 का पंचांग एवं राशिफल

Published

on

  • रायपुर (etoi news) 03.11.2019
  • दिनांक 04. 11.2019 का पंचाग
  • शुभ संवत 2076 शक 1941 …
  • सूर्य दक्षिणायन का …कार्तिक मास शुक्ल पक्ष..अष्टमी तिथि.. रात्रि 04 बजकर 57 मिनट तक … सोमवार…. श्रवण़ नक्षत्र.. रात्रि को 03 बजकर 23 मिनट तक … आज चन्द्रमा … धनु राशि में… आज का राहुकाल दिन को 07 बजकर 33 मिनट से 08 बजकर 58 मिनट तक होगा …

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष राशि –

     मेष राशि वाले जातकों के….

     वित्तीय तनाव समाप्त होने की संभावना साथ ही पार्टनरशीप में भी आपसी भाईचारा बना रहने की संभावना…..

     मंगल से संबंधित दोषों की निवृत्ति के लिए निम्न उपाय करें तो लाभ होगा-

     ऊॅ भौं भौमाय नमः का एक माला जाप करें….

     मंदिर में लड्ड़ का भोग लगायें….

 

वृषभ राशि –

     वृषभ राशि वाले जातकों के…

     आज किसी बात पर आपका स्वाभिमान हर्ट हो सकता है ….

     आकस्मिक घाटा या धोखा देने के कारण विवाद की संभावना…..

     बृहस्पति के शुभ प्रभाव में वृद्धि के लिए –

     ऊॅ बृं बृहस्पतयै नमः का एक माला जाप करें….

     पुरोहित को केला, नारियल का दान करें…

 

मिथुन राशि –

     मिथुन राशि वाले जातकों के….

     संतान सुख तथा सामाजिक प्रतिष्ठा बहुत अच्छी होगी…

     किंतु आज एलर्जी के कारण कष्ठ उठा सकते हैं…शुक्रजन्य दोषों को दूर करने के लिए –

     ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…

     महामाया के दर्शन करें…

     चावल, दूध, दही का दान करें…

 

कर्क राशि –

     कर्क राशि वाले सभी जातकों के….

     आपको ग्रुप वाले खेलों में या किसी वाद-विवाद प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के योग…मनोबल काफी उॅचा होगा….

 संबंधित कष्टों से बचाव के लिए –

     ‘‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें.

     भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें,

     उड़द या तिल दान करें,

    

सिंह राशि –

     सिंह राशि वाले सभी जातकों के….

     पारिवारिक कीमती वस्तु जैसे गोल्ड या घरेलू फर्नीचर आदि से संबंधित विवाद संभव…या आपसी पारिवारिक कलह….आज विवादों से बचने के लिए के निम्न उपाय करने चाहिए –

     ऊॅ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप करें….

     गणपति की आराधना करें

     दूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें,

 

कन्या राशि –

     कन्या राशि वाले सभी जातकों के…आज घरेलू अशांति हो सकती है, किसी बात पर बेवजह विवाद से मानसिक अशांति तथा किसी घरेलू वस्तु के गुम जाने या हानि से तनाव…..किंतु सामाजिक यश में वृद्धि की संभावना ….

…लाभ को बनायें रखने तथा विवाद से बचने के लिए निम्न उपाय आजमायें-

     ऊॅ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें..

     मूली का दान करें..

     सूक्ष्म जीवों को आहार दें..

 

तुला राशि –

     तुला राशि वाले सभी जातकों के….पत्नी के चोटमोच लगने के कारण हाॅस्पिटल के चक्कर लगाना पड़ सकता है….आपका लगातार अपना कार्य टल सकता है…

अतः केतु कृत दोषों की निवृत्ति के लिए –

     ऊॅ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें…

     सूक्ष्म जीवों की सेवा करें…

     गाय या कुत्ते को आहार दें…

    

वृश्चिक राशि –

     वृश्चिक राशि वालें सभी जातकों के…. आज आपकी संतान आपके महत्वाकांक्षा के अनुरूप परफाॅम करेंगी, जिससे मान की प्राप्ति….मानसिक प्रसन्नता….शांति के लिए सूर्य के निम्न उपाय करें –

     प्रातः स्नान के उपरांत सूर्य को जल में लाल पुष्प तथा शक्कर मिलाकर…. अध्र्य देते हुए….. ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें…..

     गुड़.. गेहू…का दान करें..

 

धनु राशि –

     धनु राशि वाले सभी जातकों के… साझेदारों के साथ अच्छी तालमेल के साथ काम से लाभ की संभावना, जीवनसाथी के स्वास्थ्य के कारण भावुक हो सकते हैं..चंद्रमा के शुभ प्रभाव में वृद्धि एवं कष्टों की निवृत्ति के लिए –

     उॅ नमः शिवाय का जाप करें…

     दूध, चावल का दान करें…

     श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें…

 

मकर राशि –

     मकर राशि वाले सभी जातकों के…. आज आप व्यवहारिक कुशलता से अवसर का पूरा लाभ लेने के प्रयास में सफल रहेंगे …आज आपकी क्षमता तथा जोश से सभी साथ वाले उत्साहित होंगे… पूरे दिन उत्साह कायम रखने तथा हानि से बचे रहने के लिए निम्न उपाय आजमायें –

  1. ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें…
  2. हनुमानजी की उपासना करें..
  3. मसूर की दाल, गुड दान करें..

    

कुंभ राशि –

     कुंभ राशि वाले जातकों के… आज आप घरेलू काम पर समय एवं धन व्यय कर सकते हैं…कुटुंब के बीच समय तथा खान-पान से मन प्रसन्न होगा…शारीरिक हल्का कष्ट जैसे बदन दर्द या थकान से कष्ट….अतः बृहस्पतिजन्य कष्ट से निवारण के लिए –

  1. ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें…
  2. पीली वस्तुओं का दान करें…
  3. गुरूजनों का आर्शीवाद लें…

 

मीन राशि –

     मीनराशि वालों सभी जातकों के… .आज अचानक कोई खर्च आ जाने के कारण मानसिक तनाव संभव…मन विचलित रह सकता है… अतः शांति के लिए –

 

  1. ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…
  2. महामाया के दर्शन करें…
  3. चावल, दूध, दही का दान करें…

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

जल्द ही लॉन्च होने वाली है टाटा मोटर्स की नई कार टियागो NRG, इसमें मिलेंगे शानदार लुक व दमदार फीचर्स

Published

on

 

टाटा मोटर्स ने टियागो NRG के एक नए वैरिएंट का टीजर जारी किया है। उम्मीद है कि नया वैरिएंट XT वैरिएंट होगा। अभी तक, टियागो NRG को केवल टॉप-स्पेक XZ के साथ ही पेश किया जाता है। टियागो NRG का अपकमिंग XT वैरिएंट टॉप-स्पेक वैरिएंट से ज्यादा किफायती होगा और इससे सस्ता भी होगा। उम्मीद है कि टाटा मोटर्स आने वाले हफ्तों में टियागो NRG लॉन्च करेगी।

टियागो के NRG वर्जन में सिर्फ कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। इसमें एडिशनल बॉडी क्लैडिंग टियागो NRG को रफ एंड टफ स्टांस देती है। टियागो NRG रेगुलर टियागो से तुलना की जाए तो यह 37mm ज्यादा लंबी है। अंडरपिनिंग्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें एक्सट्रा लंबाई आगे और पीछे एक्स्ट्रा बॉडी क्लैडिंग मिलती है।

ज्यादा होगा ग्राउंड क्लियरेंस
टाटा मोटर्स ने रेगुलर टियागो मॉडल की तुलना में NRG का ग्राउंड क्लियरेंस भी बढ़ा दिया है। अब इसका ग्राउंड क्लियरेंस 181mm है, जबकि टियागो का ग्राउंड क्लियरेंस 170mm है। एक्सट्रा 11 मिमी ग्राउंड क्लियरेंस खराब सड़कों से बेहतर तरीके से निपटने में हैचबैक की मदद करता है। टियागो NRG XT की ज्यादा जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है।

उम्मीद है कि इसमें टियागो XT के समान कुछ स्पेसिफिकेशंस मिल सकते हैं। हालांकि, नया वैरिएंट टॉप-स्पेक NRG की तरह कॉस्मेटिक टच के साथ आता रहेगा। बॉडी क्लैडिंग और ग्राउंड क्लियरेंस के अलावा, टियागो NRG में रूफ रेल्स भी हैं।

मौजूदा मॉडल से कम होगी कीमत
अपकमिंग वैरिएंट में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किया जाएगा। NRG में वही 1.2-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड, थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो मौजूदा मॉडल में आता है। यह इंजन मैक्सिमम 84 bhp की पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या 5-स्पीड AMT के साथ आता है। अभी तक यह साफ नहीं है कि XT वैरिएंट को AMT गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा या नहीं।

टियागो NRG की कीमत 6.82 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। उम्मीद है कि XT वैरिएंट की कीमत इससे कम हो सकती है।

Continue Reading

Tech & Auto

Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

Published

on

By

Electric Sewing Machine : देश में अधिकतर घरों में सिलाई मशीन अक्सर मिल ही जाती है लेकिन उसमें भी अगर बात हो कि किस ब्रांड की मशीन घरों में सबसे ज्यादा मिलती है.उषा की सिलाई मशीन का नाम सबसे पहले आता है.लेकिन अब समय के साथ साथ अब पारंपरिक सिलाई मशीन की जगह धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक सिलाई मशीन का उपयोग ज्यादा होने लगा है.ये मशीनें काफी सस्ती भी हैं.Usha Janome Dream Stitch Automatic Zig-Zag Electric Sewing Machine 10,000 रुपये से कम में आप अब अपने घर ला सकते हैं. इसका उपयोग घरेलू कार्यों के साथ छोटे कारोबार के लिए भी कर सकते हैं. आइए जान लेते हैं मशीन के बारे में विस्तार से।

सिलाई मशीन की कीमत
इस सिलाई मशीन की कीमत अमेजन पर 12,150 रुपये है. इस पर कंपनी अभी 19 प्रतिशत की छूट दे रही है. इसे अभी आप 9,799 रुपये में खरीद सकते हैं. अगर ईएमआई पर लेना चाहते हैं, तो 461 रुपये प्रतिमाह भुगतान करना होगा. आप चाहें, तो No Cost EMI की सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं. कंपनी इस प्रोडक्ट पर 2 साल की वारंटी भी दे रही है।

शानदार फीचर्स
यह मशीन 14 स्टिच फंक्शन के साथ आती है. यह कॉम्पैक्ट फ्री आर्म के साथ ऑटोमैटिक जिग-जैग सिलाई मशीन है. मशीन इन-बिल्ट मोटर, फुट प्रेसर के लिए एक अतिरिक्त लिफ्ट, 7 सजावटी इन-बिल्ट stitches और 7 stitch applications के साथ आता है। इस सिलाई मशीन में आपको लाइट की सुविधा भी मिलती है. ये खबर आपको पसंद आए तो इसे शेयर करें।

इसे  भी पढ़िये :-

Vaastu Shaastra: घर पर भूलकर भी न लगाये भगवान शिव की ऐसे फोटो, वरना घरो में हो सकते है कलेश..

Continue Reading

Lifestyle

वाशिंग टिप्स: इन तरीको से धोएंगे कपड़े तो नहीं उतरेगा कपड़े का रंग, सालोसाल तक कपड़े में चमक बनी रहेगी

Published

on

 

इन तरीकों से धोएंगे कपड़े तो नहीं होंगे खराब, न ही उड़ेगा उनका रंग

Clothes Washing Tips: अक्सर फटने या रंग उड़ने का कारण कपड़ों को मानते हैं (Cloth Care Tips) लेकिन इसमें कपड़ों की कोई गलती नहीं होती है, इसमें गलती आपकी होती है.

How To Wash Clothes In Right Way: आपने कई बार देखा होगा कि आप कुछ कपड़े खरीदते हैं और कुछ दिन बाद ही उनका रंग उड़ (Dull Clothes) जाता है या कपड़े फट जाते है. हम अक्सर फटने या रंग उड़ने का कारण कपड़ों को मानते हैं लेकिन इसमें कपड़ों की कोई गलती नहीं होती है,  इसमें गलती आपकी होती है. कपड़ों की क्वालिटी पर दोष डालने की जगह आप अपने कपड़े धोने के तरीके (Clothes Washing Tips) के बारे में सोचें. इसलिए अब जब भी आप अपने कपड़ों को धोने के बारे में सोचें तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.

कपड़े की जांच करें
किसी भी कपड़े को अगर आप धो रहे हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कपड़े घर पर धोने लायक हैं भी या नहीं. कपड़ों के अंदर ही उन्हें धोने के कंडीश्न्स लिखे रहते हैं इसलिए जब भी आप अपने कपड़ों को धोएं तो उन्हें धोने से पहले उसे पद्रंह मिनट तक पानी में डूबोकर रख दें. फिर हल्के हाथ से कपड़ों को धोएं. इससे कपड़े के अंदर से आने वाली गंदी महक भी मिट जाएगी और कपड़े का रंग भी नहीं उतरेगा.

लेबल न पढ़ना
महिलाएं अक्सर कपड़ों को धोते समय उनके लेबल्स को नहीं पढ़ती हैं. लेबल्स में लिखा रहता कि कपड़े को कैसे धोयें. यही गलती की वजह से कपड़े खराब हो जाते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि आप कपड़े के पीछे बने सिंबल पर कपड़े के धोने के तरीके को अच्छे से पढ़ लें.

मशीन में ज्यादा कपड़े न डालें
वाशिंग मशीन में जरुरत से ज्यादा कपड़े डालना भी कपड़ों को ख़राब होने का कारण बनता है. ज्यादा कपड़े भरने से मशीन घूम नहीं पाती है और कपड़े खराब हो जाते हैं. कई ब्रांड्स के कपड़े बड़े मुलायम होते हैं उन्हें वाशिंग मशीन में नहीं धोया जा सकता है. वॉशिंग मशीन के साथ मिली किताब को अच्छी तरह पढ़ लें और फिर उसमें कपड़ों को डालें और धोएं.
कपड़ों को सुखाते समय इस बात का रखें ध्यान
कपड़े धोते समय एक बात को याद रखें कि कपड़ों को ज्यादा न निचोड़ें इससे कपड़ों के फटने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते हैं. नए कपड़ों को सुखाने के लिए एक सावधानी और बरतें इन्हें कभी भी तेज धूप में न डालें.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

District Hospital : शाॅर्ट सर्किट के कारण बिजली चली गई जिससे नवजात बच्चे की मौत,लापरवाही से यह घटना सामने आई

कोरबा। जिला अस्पताल में एक बड़ी घटना घटी गई है.जहां शाॅर्ट सर्किट के कारण अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड की बिजली...

छत्तीसगढ़1 week ago

यात्रियों को बड़ा झटका : 20 ट्रेनों को किया रद्द,देखें लिस्ट

बिलासपुर : ट्रेनों के कैंसिल होने से रेल यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच SECR...

क्राइम न्यूज़1 week ago

CG Crime News : नाबालिग का अपहरण कर किया सामूहिक , दुष्कर्म

Manendragarh : कोरिया जिले के मनेंद्रगढ़ में एक नाबालिग का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म करने की सनसनीखेज घटना सामने आयी...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

CG News: खेलते-खेलते 6 साल का मासूम हुआ गायब, परिजन ने दर्ज कराई गुमशुदगी की रिपोर्ट

  भिलाई में 6 साल का बच्चा तीन दिनों से लापता है। अब तक पुलिस को उसका कोई सुराग नहीं...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

Cg News : हरेली तिहार से गौ-मूत्र की खरीदी की शुरुआत,बिकेगा करीब 4 रुपये लीटर

रायपुर, छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में हरेली तिहार (हरियाली अमावस्या) से गौ—मूत्र की खरीदी करने का फैसला किया है। राज्य के...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

August 2022
M T W T F S S
1 2 3 4 5 6 7
8 9 10 11 12 13 14
15 16 17 18 19 20 21
22 23 24 25 26 27 28
29 30 31  
Advertisement
Advertisement

Trending

  • 6 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • Tech & Auto7 days ago

    19 हजार रुपए की छुट के साथ मिल रहा बंफर ऑफर में ये दमदार Daikin 1.5 Ton स्प्लिट AC,जानें इसकी बेहतरीन फीचर्स

  • Tech & Auto7 days ago

    Electric Sewing Machine मिल रहा मात्रा 461 रुपये में,जानें कैसे खरीदें

  • व्यापर7 days ago

    Gold Price Today : सोने की कीमत में गिरावट,सोना 9,100 रूपये हुआ सस्ता…जानिए चाँदी के दाम

  • देश5 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा फैसला,अब मिलेगा ये भी,जानिए

  • जॉब7 days ago

    तहसीलदार, बीडीओ और ट्रेजरी ऑफिसर के पदों पर भर्ती,अंतिम मौक़ा आज

  • 5 days ago

    LPG Safety Tips: किचन में गैस सिलेंडर के पास भूलकर भी न करे ये गलतियां, नही तो हो सकता है बड़ा हादसा…

  • जॉब6 days ago

    केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 6,549 पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता

  • 5 days ago

    इस विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट करने वाले छात्र को मिला 3 करोड़ का पैकेज,पढ़े पूरी खबर…

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिल सकती खुशखबरी, डीए हो सकती है 38 फीसदी…पढ़िये पूरी खबर