Connect with us

Tech & Auto

कैसे लीक होती है WhatsApp चैट और इसे कैसे कर सकते है परमानेंट डिलीट? जानिए सबकुछ

Published

on

WhatsApp के बारें में लोगों को भ्रम बना हुआ था कि इस पर की गई बात को डिलीट करने पर कोई भी रिकॉर्ड मौजूद नहीं रहता. लेकिन हाल के दिनों में मुंबई में कई बड़े फिल्मी सितारों के WhatsApp चैट लीक हुए और उनमें ड्रग्स की खरीद फरोख्त की बात सामने आई. ऐसे में लोगों का भ्रम टूटा कि WhatsApp से डिलीट चैट को रिकवर नहीं किया जा सकता. आपको बता दें WhatsApp पर दो लोगों के बीच हुई बातचीत को कोई तीसरा नहीं पढ़ सकता. लेकिन आपके फोन से डिलीट की गई चैट को रिकवर जरूर किया जा सकता है. ऐसे में हम आपकों बताने जा रहे हैं कि WhatsApp चैट को परमानेट कैसे डिलीट कैसे करें या फिर कैसे फोन में चैट डिलीट करने के बाद भी उसको सेफ रखा जाये.

WhatsApp चैट के लिये ऑथेंटिकेशन- WhatsApp ने अपने कस्टमर्स को एक ऑथेंटिकेशन की सुविधा दी है. जिसे टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड बोलते हैं. ऑथेंटिकेशन कोड की हेल्प से आप अपने WhatsApp में 6 डिजिट का कोई कोड डाल सकते हैं. इस कोड की वजह से कोई भी हैकर आपके वॉट्सऐप को क्लोन नहीं कर सकता. यदि हैकर वॉट्सऐप को क्लोन करने की कोशिश करेगा तो उसे ऑथेंटिकेशन कोड की जरूरत होगी और बिना उस कोड के वो WhatsApp नहीं ओपन कर पायेगा.

WhatsApp चैट का बैकअप रखना सबसे बड़ी भूल- कई बार WhatsApp में एक ऑप्शन आता है कि क्या आप अपनी चैट का बैकअप लेना चाहते हैं. कई बार जो लोग चैट का बैकअप गूगल ड्राइव, आई क्लाउड या ई मेल में रखते हैं. लेकिन इस फीचर से भी WhatsApp चैट लीक हो सकती है. WhatsApp चैट का बैकअप लेने से एंड टू एंड एनक्रिप्शन खत्म हो जाता है. यानी वो चैट जो सिर्फ दो यूजर्स के बीच थी. अब वो दूसरे सिस्टम पर भी है और इस वजह से सेफ नहीं. अगर आप चैट को फोन से डिलीट करने के बाद हर जगह से डिलीट करना चाहते हैं. तो जहां आपने WhatsApp चैट सेव की है जैस गूगल ड्राइव या आई क्लाउड तो वहां ईमेल आईडी से लॉगिन करके उसे डिलीट भी कर सकते हैं.
 ई मेल से करें WhatsApp को कनेक्ट- आप अपने वॉट्सएप को ईमेल आईडी के कनेक्ट रख सकते हैं और उस ईमेल आईडी की हेल्प से फिर से WhatsApp चैट रीस्टोर कर सकते हैं. लेकिन अगर कोई और आपकी डिलीटेड WhatsApp चैट को रीस्टोर करना चाहेगा तो नहीं कर पायेगा. क्योंकि उसके पास आपका ईमेल नहीं होगा. लेकिन अगर किसी के पास ईमेल आईडी है. तो हैकिंग के चांस भी बढ़ जाते हैं.

मेमोरी कार्ड में ले सकते हैं WhatsApp चैट- अगर आप अपने फोन में से WhatsApp चैट को डिलीट करना चाहते हैं. लेकिन फोटो या दूसरी जरूरी इंफॉर्मेशन सेव रखना चाहते हैं. तो चैट, वीडियो, फोटो को पेन ड्राइव, हार्ड ड्राइव, माइक्रो एसडी कार्ड और मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं.
एंड्रॉयड से आईओएस में चैट नहीं होगी ट्रांसफर- अगर आप एंड्रॉयड फोन यूज करते हैं और आईफोन पर स्विच कर रहे हैं. तो आपकी WhatsApp चैट आईफोन में ट्रांसफर नहीं होगी. इसी तरह आईफोन से एंड्रॉयड में भी WhatsApp चैट ट्रांसफर नहीं होती.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

लॉन्च होने वाली है मारुति सुजुकी अर्टिगा, जल्द करे प्रीबुकिंग 11000 रुपए से शुरू…

Published

on

By

 

 

मारुति सुजुकी ने अपडेटेड अर्टिगा मॉडल का टीजर जारी कर दिया है। इस शॉर्ट प्रोमो वीडियो में टीजर रिपोर्ट के मुताबिक 2022 मारुति अर्टिगा 15 अप्रैल को लॉन्च हो सकती है। कंपनी ने इस कार की पहले से ही प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। अर्टिगा फेसलिफ्ट मॉडल को खरीदने के ग्राहक 11000 रुपए की टोकन अमाउंट का भुगतान कर इसे प्री-बुक कर सकते हैं। अब कंपनी ने इस अपकमिंग MPV का एक टीजर जारी किया है जिसमें कार के बारे में कई अहम जानकारियां पता चलती हैं।

कार का लुक
डिजाइन की बात करें तो मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट में एक तराशा हुआ हुड, क्रोम ग्रिल, चौड़ा ब्लैक-आउट एयर वेंट, बम्पर पर फॉग लैंप और एक पावर एंटीना दिया जायेगा। इसके किनारों पर ब्लैक-आउट ड्यूल ऐरो कट डिजाइन, इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs और 15-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। पीछे की तरफ एक विंडो वाइपर और रैप-अराउंड LED टेललाइट्स मिलेंगे जो कार को बेहद आकर्षक बनाते हैं। डाइमेंशन के हिसाब से इसका व्हीलबेस 2,740mm और लंबाई 4,395mm होगा।

इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स
मारुति की आने वाली अर्टिगा कार में 1.5-लीटर का K15C पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 115bhp की पावर जनरेट करेगा जो K15B यूनिट से 10bhp ज्यादा है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। वहीं, 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के बजाय इसमें 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। कंपनी इसे CNG वैरिएंट में भी लॉन्च करने वाली है। भारत में इसे 5 कलर ऑप्शन में पेश करने वाली है।

अर्टिगा में बड़ा 7-सीटर केबिन मिलेगा
नई मारुति सुजुकी अर्टिगा में बड़ा 7-सीटर केबिन दिया जाएगा, जिसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर, की-लेस एंट्री और एक फ्लैट-बॉटम पावर स्टीयरिंग व्हील मिलने की संभावना है।
इसमें ब्लूटूथ को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट कंसोल भी मिल सकता है। पैसेंजर सेफ्टी के लिए इस कार में दो एयरबैग, EBD के साथ ABS, क्रैश सेंसर, इंजन इम्मोबिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और ब्रेक असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

शुरुआती कीमत 7.96 लाख रुपए तक हो सकती है
भारत में मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट की कीमत कार के मौजूदा मॉडल से थोड़ी अधिक होगी। वर्तमान में कार के बेस LXI (पेट्रोल) मॉडल की कीमत 7.96 लाख रुपए और रेंज-टॉपिंग ZXI AT ट्रिम की कीमत 10.69 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है।

Continue Reading

Tech & Auto

क्या आप भी खरीद रहे है गाड़ी तो जल्दी कीजिये, ये कंपनिया बढाने जा रही है दो पहिये वहनो की कीमत…

Published

on

By

भारत में इन दिनों दोपहिया वाहन को मांग बढ़ गई है। इस बीच सबसे बड़ी दोपहिया वाहन विनिर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प से एक बड़ी ख़बर सामने आई है। अगर आप दोपहिया वाहन लेने की सोच रहे हैं तो यह ख़बर आपके लिए ही है करेगी। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह से अपने सभी मॉडल की कीमतों में 3,000 रुपये तक की वृद्धि करेगी।

हीरो मोटोकॉर्प ने एक बयान में कहा कि कंपनी 20 सितंबर, 2021 से अपनी मोटर साइकिल और स्कूटरों की एक्स-शोरूम कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। इसमें कहा गया है कि जिंसों की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के असर को कम करने के लिए दाम बढ़ाने जरूरी हो गये हैं। कंपनी ने कहा कि मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमत में बढ़ोतरी 3,000 रुपये तक की होगी और वृद्धि की सही मात्रा मॉडल और बाजार पर निर्भर करेगी। यह इस साल कंपनी की तीसरी मूल्य वृद्धि होगी।

आपको बताते चलें कि कंपनी ने लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए पहले जनवरी में अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमतों में 1,500 रुपये तक और इस साल अप्रैल में फिर से 2,500 रुपये की बढ़ोतरी की थी। हीरो मोटोकॉर्प घरेलू बाजार में कई तरह की बाइक और स्कूटर बेचती है। पिछले महीने घरेलू बाजार में कंपनी की थोक बिक्री 4,31,137 इकाई रही, जो पिछले साल के इसी महीने में 5,68,674 इकाई थी।

Continue Reading

Tech & Auto

क्या आप भी गाड़ी खरीदने की सोच रहे है तो देर नही करिये, सरकार के बेहतरीन सुविधा को अभी आजमाये….

Published

on

By

 

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार राज्य में वायु प्रदूषण कम करने के लिए लगातार कई उपाय कर रही है. सरकारको बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेकर आ रही है. अब हाल ही में सरकार ने एक योजना बनाई है, जिसके तहत राज्य सरकार के कर्मचारी समान मासिक किश्तों (EMI) पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीद सकेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में सरकार के साथ दो लाख से अधिक कर्मचारी हैं.

 

एक अधिकारी ने बताया कि सरकार अपने कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उपलब्ध कराने के लिए एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की सहायक कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के साथ पार्टनरशिप करने को लेकर विचार कर रही है. दिल्ली में नए वाहनों के रजिस्ट्रेशन में दो-तिहाई की हिस्सेदारी टू-व्लीलर की है. सरकार का मानना है कि इस सेगमेंट को इलेक्ट्रिक मोड में बदलने से महत्वपूर्ण बदलाव लाने में मदद मिल सकती है.

e-cycles क्या है, कैसे करती है ये काम और इसके फायदे क्या हैं? यहां जानिए सबकुछ

कर्मचारियों के पास होगा ये ऑप्शन
सरकारी कर्मचारियों को अपने विभाग के माध्यम से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. उनके पास अग्रिम भुगतान करने या ईएमआई का विकल्प चुनने का ऑप्शन होगा, जिसे उनके वेतन से काट लिया जाएगा. एक अन्य अधिकारी ने कहा, “यह योजना आम जनता को लागत और प्रौद्योगिकी से संबंधित मनोवैज्ञानिक बाधाओं को दूर करते हुए ऐसे वाहनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगी.”

ई-साइकिलों को ईवी पॉलिसी में किया शामिल
दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर शिफ्ट करने के लिए प्रयास कर रही है. पिछले हफ्ते सरकार ई-साइकिलों को ईवी नीति में शामिल करने के साथ आगे बढ़ाने की एक बड़ी योजना की घोषणा की. पहले 10,000 इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदारों को ₹5,500 तक का खरीद प्रोत्साहन मिलेगा, जबकि पहले 1,000 को ₹2,000 का अतिरिक्त प्रोत्साहन मिलेगा.

Kia ने लॉन्च किए Sonet और Seltos के अपडेट मॉडल, जानें कीमत और खासियत

फरवरी में एग्रीगेटर्स के लिए लागू की थी पॉलिसी
फरवरी में सरकार सभी एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवा प्रदाताओं को अपने नए बेड़े में इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने के लिए अनिवार्य रूप से एक मसौदा नीति लेकर आई थी. इसके तहत कैब एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 10 फीसदी और नए चार पहिया वाहनों में से पांच फीसदी पहले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक हों. उन्हें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनके नए दोपहिया वाहनों में से 50 प्रतिशत और नए चार पहिया वाहनों में से 25 प्रतिशत मार्च 2023 तक इलेक्ट्रिक हों.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़22 hours ago

CG News: हाथियों के दल ने मचाया उत्पात, युवती समेत 3 को कुचलकर उतरा मौत के घाट…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी में अब हाथियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया है। पिछले 24 घंटे के दौरान हाथियों...

छत्तीसगढ़2 days ago

CG News: महुआ बीनने गये 14 साल के बच्चे पर युवक ने किया कुल्हाड़ी से किया वार, मौत…

    छत्तीसगढ़ के कांकेर में 14 साल के बच्चे की निर्ममता से हत्या कर दी गई। महुआ बीनने के...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: छात्र ने छात्रा के गले पर ब्लेड से किया वार, छात्रा को गंभीर हलात में अस्पताल किया गया रेफर…

  कोरबा। उरगा थाना क्षेत्र के ग्राम फरसवानी में पढ़ने वाली आठवीं की छात्रा को ग्राम संजयनगर निवासी कक्षा आठवीं में...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: बीजापुर में नक्सलियो ने जवानो को नुकसान पाहुचाने लगा रखा था IED बम, जवानो ने मौके मे किया डिफ्यूज…

  जिले में सुरक्षाबलों ने 6 किलो की प्रेशर IED बरामद की है। बताया जा रहा है कि जवानों को...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: गर्मी का मौसम आते ही नीबू की कीमत मे हुआ भारी इजाफा, कीमत जानकार हो जाएंगे हैरान…

  गर्मियों के दिनों में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए नींबू पानी खूब पसंद करते है. लेकिन इस वर्ष...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto6 days ago

    खुशखबरी: अब पेट्रोल के टेंशन से हो जाइए फ्री.. Hero के इस बाइक मे हुआ नया बदलाव…

  • देश - दुनिया5 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • देश5 days ago

    एक बार फिर कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता,सैलरी में होगी बम्फर बढ़ोतरी 

  • देश4 days ago

    एक बार फिर कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : DA के बाद बढ़ेगा HRA भत्ता ,सैलरी में होगी बम्फर बढ़ोतरी

  • रायपुर छत्तीसगढ़7 days ago

    बिरगांव निगम में गंदा पानी से हुवे जनता बेहाल पानी के लिए मची होड़ पार्षदों ने किया बजट का बहिष्कार

  • Tech & Auto5 days ago

    Hero के इलेक्ट्रिक स्‍कूटर एक चार्ज में देगी 140 किमी की रेंज,जानें कीमत..

  • देश - दुनिया4 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें,इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था..

  • Lifestyle6 days ago

    गर्मी में न खाए इन लोग तरबूज,हो सकती है बड़ी परेसानी…जानें वजह 

  • देश5 days ago

    रेल कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : बढ़ी सैलरी,जारी हुआ आदेश ; बढ़ कर आएगी सैलरी… 

  • जॉब5 days ago

    रेलवे में अपरेंटिस के 300 पदो पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि…