Connect with us

Lifestyle

नवरात्रि में ढूंढ रहे हैं चटपटी फलाहारी रेसिपी तो ट्राई करें ये टेस्टी आलू चीला

Published

on

नवरात्रि में ढूंढ रहे हैं चटपटी फलाहारी रेसिपी तो ट्राई करें ये टेस्टी आलू चीला

आलू का चीला खाने में जितना टेस्टी होता है, बनने में उतना ही आसान भी है। इस चीले को बनाने में बेहद कम समय लगता है। व्रत के दौरान अगर आपको जोर से भूख लग जाए तो झटपट बना लें ये चटपटा चीला। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं क्या है इस चीले को बनाने की झटपट टेस्टी रेसिपी।     

आलू का चीला बनाने के लिए सामग्री-
-2-3 कच्चे आलू कद्दूकस किए हुए
-2 हरी मिर्च
-बारीक कटा हुआ हरा धनिया
-¼ छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
-1 बड़ा चम्मच देसी घी
-सेंधा नमक स्वादानुसार

आलू का चीला बनाने का तरीका-
आलू का चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कद्दूकस किया हुआ आलू, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब तवे को गर्म करके उसमें 1 चम्मच देसी घी डालें। इसके बाद गर्म तवे में आलू का मिश्रण डालकर चम्मच की मदद से तवे पर ½ सेमी मोटाई के साथ मिश्रण को गोल आकार में फैलाएं। वरना चीला टूट सकता है। अब चीले को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। आपका आलू का चीला बनकर तैयार है। इस फलाहारी चीले को व्रत की चटनी या दही के साथ सर्व कर सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

दूध में घी मिलाकर पीने के फायदे…

Published

on

By

दूध में घी मिलाकर पीने से कई शारीरिक समस्याएं ठीक हो सकती हैं. दूध में घी मिलाकर पीने का प्रचलन काफी पुराना है. इसके अद्भुत इलाज के बारे में सुनकर शायद वे लोग भी इसका सेवन करने लगेंगे जो अब तक इसे पसंद नहीं किया करते थे. खासतौर पर वे लोग, जो अधिकतर जोड़ों के दर्द और पेट के दर्द की परेशानी से ग्रसित रहते हैं. दरअसल गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है इसके साथ ही यह एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भी भरपूर होता है.

शारीरिक मजबूती देता है दूध के साथ घी का सेवन

 यदि शरीर में हर छोटे-छोटे कार्यों को करने पर कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में इस थकान का इलाज दूध में घी मिलाकर इसके सेवन से किया जा सकता है. इससे थकान ही दूर नहीं होती है, बल्कि शरीर का स्टैमिना भी बढ़ता है, इसलिए रोज दूध में गाय का घी डालकर इसका सेवन करना चाहिए.
पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त बनाता है दूध में घी का सेवन

दूध में गाय का घी डालकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके सेवन से पाचन संबंधित सभी एंजाइम से स्त्राव बढ़ता है, जिससे पाचन मजबूत होता है. जिनके पेट में कब्ज की समस्या है, उनके लिए इससे बढ़िया आयुर्वेदिक औषधि और कोई नही हो सकती है. साथ ही पेट में एसिडिटी की समस्या भी इसके सेवन से दूर होती है.

जोड़ों के दर्द को ठीक करने में सहायक

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है. उनके लिए दूध में घी का सेवन बेहतर औषधि है. इससे न सिर्फ जोडों का दर्द ठीक होता है बल्कि शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत भी होती हैं. यदि रोज ही दूध में घी मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो लाभ होगा. यही नहीं सर्दियों के मौसम में होने वाले जोड़ों के दर्द में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक

दूध के साथ गाय के घी के सेवन से मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. इससे शरीर डिटॉक्स होता है, जिससे शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ मूत्र त्याग के जरिए बाहर निकल जाते हैं. रात में सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से फायदा होगा.

मानसिक थकान कम करने में सहायक

दूध के साथ घी में कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण शरीर में हल्कापन महसूस होता है, जिससे मानसिक थकान भी दूर हो जाती है. यह नुस्खा कैंसर से भी बचाव करता है, जो लोग प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है.

बढ़ेगा त्वचा का निखार

इसमें त्वचा का निखार बढ़ाने के भी गुण पाए जाते हैं. इसलिए भी दूध में घी का सेवन लाभकारी होता है, जो बढ़ती उम्र में भी जवां बनाए रखता है. इसके नियमित सेवन से त्वचा की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं और त्वचा के दाग धब्बे भी मिट जाते हैं. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि गाय का दूध और गाय का घी यदि नियमित उपयोग करते हैं और ज्यादा शारीरिक फायदा होगा.

Continue Reading

Lifestyle

अगर आप खाली पेट इन चीजों को खाते,पीते हैं तो हो जाएँ सावधान भुगतने पड़ सकते हैं खतरनाक परिणाम

Published

on

By

कभी-कभी हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. और स्वास्थय के लिए फायदमंद चीजें भी गलत समय पर खाने से सेहत पर इसका उल्टा असर हो जाता है. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी हैं. तो चलिए आपको बताते हैं.

हर कोई अपनी सेहत का खूब ख्याल रखता है. और अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है अगर आप सुबह का नाश्ता अच्छा और पोषण से भरपूर कर लेते हैं तो यह आपको पूरा दिन ऊर्जावान बनाए रखता है. सुबह का नाश्ता वह खाना है जो आप पूरी रात के खाली पेट के बाद खाते हैं. इसलिए आप हेवी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. लेकिन व्यस्तता की वजह से अक्सर लोग ब्रेकफास्ट ही नहीं करते. और अगर करते हैं तो कई बार गलत आहार को चुन लेते हैं तो क्या आपको पता है कि कुछ चीजें ऐसी हैं जो आपको खाली पेट कभी नहीं खानी चाहिए. हम जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है और फूड के रिएक्शन भी होते हैं. इसलिए अपने आहार में यह बात आपको अच्छी तरह पता होनी चाहिए कि कौन सी चीजें कब खानी चाहिए. तो हम आपको बताते हैं ऐसे कौन से फूड हैं जो खाली पेट कभी भी नहीं खाने चाहिए.

खाली पेट कभी ना खाएं ये चीजें-

तरबू

इसे खाली पेट खाने से एसिडिटी हो सकती हैं, साथ ही डाइजेशन भी खराब हो सकता है। आप इसे दोपहर और शाम को खा सकते हैं.

कॉफ

खाली पेट कौफी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. कौफी में मौजूद कैफीन पेट के लिए सही नहीं होता है. अगर आपको सुबह के समय कौफी पीने की आदत है तो आप पहले एक गिलास पानी पी लें. उसके बाद ही कौफी का कप लें.

चा

इसी तरह चाय का सेवन भी खाली पेट नहीं करना चाहिए. खाली पेट चाय पीने से गैस और कब्ज होने की आशंका बढ़ जाती है.

केल

केले में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यह एक अच्छा आहार है. केला मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होता है. लेकिन इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. असल में केले में मौजूद ये पोष्टिक तत्व पेट में बेचैनी, उल्टी जैसी परेशानी पैदा कर सकते हैं.

टमाट

अगर टमाटर का नाम सुनते ही आपके मुंह में भी पानी आ जाता है, तो यकीनन आप सेहत और स्वाद से भरपूर आहार को पसंद करते हैं. टमाटर आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. टमाटर में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर को खाली पेट खाना आपको फायदे के साथ ही नुकसान भी पहुंचा सकता है. असल में टमाटर के एसिडिक नेचर की वजह से यह खाली पेट खाने पर आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

सोड

सोडा में उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता है. जब यह पेट में मौजूद अम्ल के साथ मिलता है तो पेट दर्द जैसी कई परेशानियों को जन्म देता है.

सला

कहते हैं कि सलाद सेहत से भरपूर आहार है. यह आपके पाचन में मदद करता है और वजन कम करने में भी खूब मददगार होता है. सलाद फाइबर से भरपूर होता है, जोकि सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट सलाद खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. खाली पेट सलाद लेने से पेट में गैस, हार्टबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं

चीन

सुबह उठकर या फिर खाली पेट आप किसी मीठी चीज को खाते-पीते हैं तो यह आपके शरीर में डायबिटीज को बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि खाली पेट पहले पानी पिएं फिर कोई चीज खाएं.

खट्टे फ

खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं. हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. असल में खट्टे फल ऐसिडिक होते हैं. इन्हें खाली पेट लेने से हार्टबर्न और गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं.

दवाइया

आपने अक्सर डाक्टर को ये कहते सुना होगा कि कुछ खाने के बाद ही दवाइयां लेना. हमारे घरों में भी हमें यही बताया जाता है कि कोई भी दवा खाली पेट नहीं लेनी चाहिए. इसकी मुख्य वजह ये है कि खाली पेट दवा लेने से वह पेट की सबसे अंदरुनी सतह को प्रभावित करती है और पेट में मौजूद एसिड्स के साथ क्रिया करके शरीर के संतुलन को डिस्टर्ब कर देती है.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्

भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं. फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें.

अल्कोह

कई लोगों को खाली पेट अल्कोहल लेना पसंद होता है. ऐसे में नशा जल्दी होता है, लेकिन खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें बुरी तरह प्रभावित होती हैं.

मसालेदार खान

ज्यादातर लोगों को मसालेदार और चटपटा खाना पसंद होता है लेकिन ऐसी चीजों को कभी भी खाली पेट नहीं लेना चाहिए. हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से कुछ एसिड मौजूद होते हैं. बहुत अधिक मसालेदार खाना खाने से इस एसिड और मसालों के बीच जो रासायनिक क्रिया होती है, उसका आंतों पर बुरा असर पड़ता है.

दह

सुबह के दही तो बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए यह जितनी फायदी पहुंचाती हैं सुबह के समय खाली पेट उतनी ही ज्यादा नुकसान भी पहुंचाती हैं इनसे आपको एसिडिटी के साथ-साथ अल्सर भी हो सकता है.

 

Continue Reading

Lifestyle

गुलाबी और मुलायम होंठ पाने के अपनाएं ये देसी उपाय, नहीं पड़ेगी लिप बाम की जरूरत

Published

on

By

जल्द ही सर्दियां शुरू होने वाली हैं। ऐसे में स्किन ड्राई होने लगती है। वहीं अगर होठों की बात करें तो ये भी रूखे और बेजान हो जाते हैं। कई बार होठों से खून निकलने की परेशानी भी होने लगती है। वहीं अगर आप भी ऐसी ही कुछ समस्या से सामना करते हैं, तो हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे है। जिसे अपनाकर आप बिना किसी ब्यूटी प्रोडक्ट के मुलायम और गुलाबी होंठ पा सकते हैं।

अपनाएं ये उपाय

देसी घी

इसके लिए आप सोने से पहले होंठों पर देसी घी लगाएं। इससे होठों के फटने की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही होंठ गुलाबी होते हैं।

दूध और हल्दी

इसके लिए एक कटोरे में 1-2 बूंद दूध में चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इस तैयार पेस्ट को होठों पर हल्के हाथ से रब करें। इसे आप हर रोज करें।

बादाम तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई काफी भारी मात्रा में पाया जाता है। इसे आप रोत को सोने से पहले लगाएं। यह ड्राई होंठों सी समस्या को दूर करता है।

चीनी और शहद

होठों तो ड्राइनेस को दूर करने के लिए स्क्रब का यूज किया जाता है। इसके लिए एक कटोरी में 3-4 ड्रॉप शहद में आधा चम्मच चीनी मिला लें। इस तैयार मिक्सचर को उंगली या ब्रश से मदद से लगाएं। इससे होंठ बहुत सॉफ्ट होते हैं। इस आप हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़6 days ago

पाटन पहुंच कर भाजपा नेताओं ने बदलापुर सरकार के विरुद्ध संघर्ष का नारा बुलंद किया , बटरा दाल जूस पिलाकर विजय बघेल का आमरण अनशन तुड़वाया

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह , सांसद राम विचार नेताम , विधायक बृज मोहन अग्रवाल , नारायण चंदेल, पूर्व...

छत्तीसगढ़6 days ago

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending