Connect with us

Lifestyle

स्पेशल तंदूरी मलाई चाप, जानें रेसिपी

Published

on

स्पेशल तंदूरी मलाई चाप, जानें रेसिपी

सोया चाप प्रोटीन का अच्छा ऑप्शन है. वहीं, वेजिटेरियन लोगों के लिए यह नॉनवेज से कम नहीं है। चाप को कई तरह से बनाया जाता है। आप चाप ग्रेवी, मसाला चाप, मलाई चाप, तंदूरी चाप कोई भी डिश ट्राई कर सकते हैं। आज हम आपको बनाना सिखा रहे हैं तंदूरी मलाई चाप-

सामग्री :
सोया चाप-6 स्टिक
अदरक लहसुन पेस्ट-1 बड़ा चम्मच
शिमला मिर्च-1
दही-आधा कप
मलाई-2 बड़ी चम्मीच
कद्दूकस पनीर – 1/4 कप
बारीक कटी लाल मिर्च- 4
तेल-दो बड़ा चम्मच
नमक-स्वादानुसार कसूरी मेथी- 1 छोटा चम्म च
तंदूरी मसाला- 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला- 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर-1/2 छोटा चम्मच
सजावट के लिए- धनियापत्ती बारीक कटी
स्लाइस में कटे प्याज
नींबू- आधा

विधि :
तंदूरी मलाई चाप बनाने के लिए सबसे पहले सोया चाप को स्टिक निकाल लें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर एक बाउल में रख लें। इसके बाद दही, अदरक -लहसुन पेस्ट, कसूरी मेथी और नमक मिलाकर इसे चाप पर अच्छेक से लगाकर, इसे मेरिनेट होने के लिए 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।तब तक शिमला मिर्च को गैस की आंच पर चारों तरफ से सेक लें, जैसे आप गैस पर बैंगन को भूनते हैं। इसे सेंकने के बाद कुछ देर ठंडा होने के लिए रखें। जब यह ठंडा हो जाए, हाथों से इसकी जली परत को छुड़ा लें। इसके बाद पकी हुए शिमला मिर्च और हरी मिर्च को एक साथ पीस लें।इसके बाद मेरिनेट किए सोया चाप में शिमला मिर्च पेस्ट, मलाई दही, पनीर, नमक, तंदूरी मसाला, गरम मसाला और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। मिलाने के बाद इसे दोबारा 15 से 20 मिनट के लिए रख दें। फिर मीडियम आंच पर एक पैन में में तेल गरम करें। तेल गरम होने के बाद इसमें सोया चाप डालकर 7-8 मिनट तक पकाएं।आंच धीमी करके इसे कुछ देर अच्छे से पकने दें। जब यह पक जाए तो आंच बंद कर दें और एक प्लेट में निकाल लें। फिर और धनिया पत्ती से गार्निश करें। आपकी तंदूरी मलाई चाप तैयार है आप इसे शिमला मिर्च, स्लामइस में कटे प्याधज और हरी चटनी और नींबू के साथ सर्व करें।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

डायबिटीज के मरीज करे बेसन की रोटी का सेवन, होंगे फायेदे जाने..

Published

on

By

 

 

ने के आटे में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

मधुमेह रोगियों को अपने खाने की आदतों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है और यदि वे स्वस्थ आहार नहीं खाते हैं तो मधुमेह रोगियों का ब्‍लड शुगर स्तर नियंत्रण से बाहर हो जाएगा। ऐसे में चने के आटे की रोटी खाने से डायबिटीज के मरीज अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं। चने का आटा हमारी रसोई में एक महत्वपूर्ण सामग्री है और इसकी मदद से तरह-तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे बनी रोटी मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होती है। आइये जानते हैं इसके बारे में।

चने के आटे में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चने के आटे से बनी रोटी खाने से शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं जिससे डायबिटीज से जुड़ी कई समस्याएं नहीं होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें नियमित आटे की तुलना में बहुत कम कैलोरी होती है। इसके अलावा, मूंगफली का आटा पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, विटामिन बी 6 और थायमिन, फाइबर, लोहा, फास्फोरस, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

मधुमेह के लिए चने का आटा क्यों अच्छा है?

चने के आटे में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ इन मरीजों को चने के आटे की रोटी खाने की सलाह देते हैं।

इन बातों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत

मधुमेह रोगियों के लिए चने का आटा निस्संदेह एक स्वस्थ विकल्प है। लेकिन इसे रोटी के रूप में ही खाएं, अगर आप बैगूएट या बरोटा खाते हैं, तो इसमें उच्च वसा की मात्रा खराब वसा के स्तर को बढ़ाएगी, जिससे कई हृदय रोग हो सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान चने के आटे की रोटी फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान पीनट बटर ब्रेड खाना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फोलेट और आयरन होता है, इसलिए यह बच्चे को जन्मजात बीमारियों से बचाने में उपयोगी हो सकता है। चने के आटे में सैपोनिन और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो दोनों कैंसर के दुष्प्रभावों का मुकाबला करने में प्रभावी हैं। पाइरेथ्रम से होने वाली समस्याओं में भी चने का आटा बहुत उपयोगी होता है।

Continue Reading

Lifestyle

Honey For Mens : पुरुषों के लिए है शहद का सेवन काफी लाभदायक,जानें इसके 5 फायदे

Published

on

Honey For Mens: क्या आप जानते हैं कि शहद पुरुषों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ स्पर्म काउंट बढ़ता है बल्कि कई तरह की परेशानियों में यह मदद करता है. तो आइए जानते हैं कि इसके और क्या-क्या फायदे हैं.हनी यानी शहद हेल्थ के लिए काफी लाभकारी है. यानी ऐसे लोग जो शहद नहीं खाते हैं तो बता दें कि आप कई बड़े फायदों से महरूम हैं. खासकर पुरुषों को अपनी डाइट में इसे तुरंत शामिल करना चाहिए. दरअसल, इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे आसानी से कई समस्याओं से निजात मिल सकती है.  न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स ने बताया कि हनी कई प्रकार के होते हैं, लेकिन  Royal bee aur manuka हनी सबसे ज्यादा लाभकारी होता है. दरअसल, Manuka Honey न्यूजीलैंड से आता है, जिसमें कई सारी antibacterial properties होती है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करती है और सेल्स एनर्जी को बढ़ाती है.

1. बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद 

Manuka Honey  के बारे में आगे बात करते हु निखिल ने बताया कि इसमें antioxidant भी होते हैं, जिससे आपकी स्किन और हेयर की हेल्थ में निखार आ सकता है. यानी पुरुष भी इसको ट्राई कर सकते हैं. इससे आपके बाल संबंधित समस्या भी ठीक हो सकती है. निखिल ने बताया कि इससे आपकी नसें नुचेरल तरीके से खोलने की क्षमता होती है. जिससे, neurodegenerative बीमारी जैसे- Parkinson, Alzheimer को दूर करने में मदद मिलकी है, हालांकि अभी इस बारे में अभी काफी रिसर्च बाकी है.

2. शहद के सेवन से पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मदद

क्या आप जानते हैं कि शहद के सेवन से पुरुषों के स्पर्म काउंट को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. यानी ऐसे पुरुष, जिनकी शादीशुदा लाइफ अच्छी नहीं चल रही है वह शहद का सेवन करना शुरू करें. इससे आपको फायदा मिलेगा. हफ्ते में आप इसे एक बार जरूर  खाएं.

3. शहद के सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत

इसके अलावा शहद के सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो सकती हैं. दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते अधिकतर लोगों को इस प्रकार की समस्या होती है. वह एक बार इसका सेवन जरूर करें. इससे आपको फायदे मिलेगा.

4. कब्ज की शिकायत

जिन लोगों को कब्ज की शिकायत होती है वह भी अपनी डाइट में शहद को शामिल कर सकते हैं. इससे आपको फायदा मिलेगा. दरअसल, इसके सेवन से आपका पेट ठीक रहता है और किसी भी प्रकार की समस्या आपसे दूर रहती है.

 

Continue Reading

Lifestyle

Cholesterol : बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल को इस तरीकें से करें तेजी से काबू ,ये रही 4 चीजें, करें डेली डाइट में शामिल

Published

on

Cholesterol: कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिसके खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इससे निपटने के लिए तमाम तरह के टिप्स अपनाने होंगे नहीं तो हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ सकता है.कोलेस्ट्रॉल अगर एक बार बढ़ जाए तो बॉडी में तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में आपको इससे बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल को बदलना होगा नहीं तो आगे चलकर परेशानी हो सकती है. दरअसल, खराब खान-पान के चलते इस तरह की परेशानी होती है. क्या आप जानते हैं कुछ चीजों के सेवन से भी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. तो आइए जानते हैं कि किन फूड्स से आपको दूरी बनानी होगी नहीं तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है.

1. Processed meat से बनाएं दूरी
क्या आप जानते हैं कि Processed meat से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इसे निपटने के लिए Processed meat को अपनी डाइट से हटाना होगा नहीं तो हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ सकता है.
2. डेयरी प्रोडक्ट भी डाइट से हटाएं
कुछ लोग डेयरी प्रोडक्ट पर इतने निर्भर होते हैं, कि महीने में 24 दिन यह चीजें खाते हैं, लेकिन बता दें कि ऐसा करके आप अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. इससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बिगड़ सकती है. ऐसी स्थिति में इससे दूरी बनाएं.

लक्षण

– सीने में दर्द होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है. अगर आपको यह दिक्कत बार-बार होती है तो इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें नहीं तो आगे चलकर आपकी परेशनी बढ़ सकती है.
– मोटापा भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का लक्षण है. यदिर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए.
– आपके पैरों में दर्द होता है तो अलर्ट हो जाइए, क्योंकि इससे भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है. दरअसल, ये हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है. इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इस दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़2 days ago

CGPSC में निकली चपरासी के पदों पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने चपरासी पद के रिक्त पद को भने के लिए अनुभवी उम्मीदवारों के लिए आवेदन...

छत्तीसगढ़5 days ago

CG News: नाइट शिफ्ट कर लौट रही नर्सिंग छात्राओं से भरी बस खेत में अनियंत्रित होकर जा पलटी, हादसे में 20 छात्राये गंभीर रूप से घायल…

  छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में नर्सिंग छात्राओं से भरी बस सड़क किनारे खेत में पलट गई है। इस हादसे में...

छत्तीसगढ़5 days ago

फ्री में मिल सकती है सिलाई मशीन, जाने कैसे करे आवेदन एवं महत्वपूर्ण जानकारिया…

      Free Silai Machine Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं, जो सच में जरूरतमंद है जिन्हें...

छत्तीसगढ़6 days ago

CG Weather Update: भीषण गर्मी से लोगो के छुट रहे है पसीने, दिन का तापमान 45, और रात तक भी पारा 33 के पार पहुँचा…

  छत्तीसगढ़ के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के जिलों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। भीषणता का अनुमान...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2022
M T W T F S S
  1 2 3 4 5
6 7 8 9 10 11 12
13 14 15 16 17 18 19
20 21 22 23 24 25 26
27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश7 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर : डीए और डीआर में होगी इतने फीसदी का इजाफा..जानिए

  • जॉब7 days ago

    ग्रेजुएट्स पास के लिए निकली लाइब्रेरियन की बंपर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    सरकारी टीचर बनने का शानदार मौका : टीचर की निकली बंपर पदों पर भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब7 days ago

    कांस्टेबल की निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि..

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब7 days ago

    पंचायत सचिव पद पर भर्ती,जानें योग्यता और आवेदन तिथि..

  • जॉब7 days ago

    जूनियर इंजीनियर पद पर निकली बंपर भर्ती,जानें योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब6 days ago

    इलेक्ट्रीशियन सहित विभिन्न पदों पर निकली भर्ती,जानें योग्यता और आवेदन की तिथि…